• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Narendra Modi Eknath Shinde |Maharashtra Shiv Sena Indonesia Earthquake

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफPM मोदी बोले- मेरी कोई औकात नहीं:लोग यात्रा से सत्ता पाना चाहते हैं; पहली बार 50 ओवर में बने 500 रन

2 महीने पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात के सुरेंद्रनगर पहुंचे। यहां उन्होंने कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री के औकात वाले बयान पर तंज कसा। PM मोदी ने कहा- मैं तो जनता का सेवक हूं, मेरी औकात ही क्या है। मिस्त्री ने 12 नवंबर को कांग्रेस का मैनिफेस्टो लॉन्च करते समय बयान दिया था कि चुनाव में PM मोदी को औकात दिख जाएगी।

PM ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जो लोग सत्ता से बाहर किए जा चुके हैं, वे यात्रा के जरिए वापसी करना चाहते हैं। गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए दो चरणों में वोटिंग होनी है। पहले चरण में 1 दिसंबर और दूसरे चरण में 5 दिसंबर को वोटिंग होगी, नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे।

उधर, तमिलनाडु के बल्लेबाज नारायण जगदीशन ने लिस्ट-ए क्रिकेट में ऐतिहासिक पारी खेली। 26 साल के जगदीशन ने विजय हजारे ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 277 रन बनाए। यह वनडे और लिस्ट ए क्रिकेट का सबसे बड़ा निजी स्कोर है। जगदीशन ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का 264 रन का रिकॉर्ड तोड़ा।

जगदीशन की पारी की बदौलत तमिलनाडु की टीम ने 506/2 रन का स्कोर खड़ा किया। वनडे मुकाबले में पहली बार 500 से ज्यादा रन बने। इससे पहले इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ 498 रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर सरे की टीम है। सरे ने ग्लसेस्टरशायर के खिलाफ 4 विकेट पर 496 रन का स्कोर खड़ा किया था।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. टीम इंडिया न्यूजीलैंड में टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेलेगी।
  2. PM मोदी रोजगार मेला के तहत 71 हजार युवाओं को जॉब लेटर्स सौपेंगे।
  3. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिन के दौरे पर कंबोडिया जाएंगे।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी...

1. PM मोदी का कांग्रेस पर पलटवार, बोले- माई-बाप आप तो राज परिवार से हैं, मैं सामान्य परिवार की संतान

गुजरात में PM मोदी ने कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री के औकात वाले बयान पर तंज कसा। सुरेंद्रनगर में PM ने कहा, 'कांग्रेस वाले कहते हैं कि मोदी को औकात दिखा देंगे। अहंकार है भाइयों अहंकार, मोदी को औकात दिखा देंगे। अरे माई-बाप आप तो राज परिवार से हैं, मैं तो एक सामान्य परिवार की संतान हूं। मेरी कोई औकात नहीं है। तुम मेरी औकात मत दिखाओ। मैं तो सेवादार हूं, नौकर हूं, सेवादार की कोई औकात नहीं होती है।' मोदी बोले, 'तुमने मुझे नीच कहा, नीची जाति का कहा। तुमने मौत का सौदागर कहा, गंदी नाली का कीड़ा कहा। तुम औकात बताने की बात कह रहे हो, हमारी कोई औकात नहीं है। मेहरबानी करके विकास के मुद्दे की चर्चा करो।'ट
पढ़ें पूरी खबर...

2. आफताब के पॉलीग्राफ टेस्ट की अनुमति मिली, श्रद्धा के टुकड़े तलाश रही पुलिस को मिला इंसानी जबड़ा
दिल्ली के श्रद्धा वालकर मर्डर केस में पुलिस को आफताब के पॉलीग्राफ टेस्ट की अनुमति मिल गई है। पॉलीग्राफ टेस्ट को लाई डिटेक्टर टेस्ट भी कहते हैं। इसमें व्यक्ति का नब्ज, ब्लड प्रेशर और ब्लड फ्लो नोट किया जाता है और उससे सवाल पूछे जाते हैं। झूठा जवाब देने पर धड़कन, नब्ज और सांस अनियमित हो जाती हैं। इससे उसके जवाबों को सही और गलत माना जाता है। श्रद्धा की लाश के टुकड़े ढूंढने के दौरान दिल्ली पुलिस को एक इंसानी जबड़ा मिला है। यह जबड़ा श्रद्धा का है या नहीं, ये पता लगाने के लिए एक डेन्टिस्ट की मदद ली जा रही है। वहीं, अब तक पुलिस ने जितने मानव अंग बरामद किए हैं, उन्हें जांच के लिए फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी भेजा गया है।
पढ़ें पूरी खबर...

नार्को टेस्ट से पहले आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट होगा। पॉलीग्राफ टेस्ट और नार्को टेस्ट के बारे में पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें..

3. लिस्ट-A क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी, जगदीशन ने बनाए 277 रन, रोहित का रिकॉर्ड तोड़ा

तमिलनाडु के बल्लेबाज नारायण जगदीशन ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के 264 रन का रिकॉर्ड तोड़ा। रोहित शर्मा ने वनडे इंटरनेशनल में भारत से खेलते हुए श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी। लिस्ट-A क्रिकेट में उनसे पहले सरे के बल्लेबाज एलेस्टेयर ब्राउन ने 2002 में 268 रन की पारी खेली थी। विजय हजारे ट्रॉफी के इस सीजन में जगदीशन के बल्ले से खूब रन बन रहे हैं। वे पिछली 5 पारियों में लगातार 5 शतक जमा चुके हैं। इस बल्लेबाज ने श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगाकारा का रिकॉर्ड तोड़ा है। नारायण जगदीशन तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। वे ओपनिंग करते हैं। जगदीशन इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए 7 मैच खेल चुके हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

4. ब्लास्ट से पहले खुद को हिंदू बताता रहा शारिक, कुकर बम से मंगलुरु शहर दहलाने निकला था
मंगलुरु में शनिवार को हुए ऑटो ब्लास्ट में नया खुलासा हुआ है। पुलिस ने बताया कि शहर में ब्लास्ट करने के लिए आरोपी मोहम्मद शारिक कुकर बम लेकर ऑटो में पैसेंजर बनकर बैठा था। बम ऑटो में ही फट गया और शारिक इसका शिकार हो गया। वह 40 फीसदी तक जल चुका है। पुलिस के अनुसार आरोपी शारिक ने ऑटो में बैठते ही कहा कि उसे पंपवेल एरिया जाना है। ADGP ने कहा कि शारिक विस्फोटक को नगौरी में प्लांट करना चाहता था, लेकिन इससे पहले ही इसमें विस्फोट हो गया। कर्नाटक के हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि शारिक ऑटो में हिंदू होने का दिखावा कर रहा था। इसके लिए उसने चोरी किया हुआ एक आधार कार्ड दिखाया, जिस पर हिंदू नाम था।
पढ़ें पूरी खबर...

5. इंडोनेशिया में भूकंप के झटके, 162 की मौत, मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका

इंडोनेशिया के पश्चिमी जावा प्रांत में आए 5.6 तीव्रता के भूकंप में 162 लोगों की मौत हो गई, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। भूकंप के झटके राजधानी जकार्ता में भी महसूस किए गए। इस दौरान लोग दहशत में बाहर निकल आए और इमारतों को खाली करवाया गया। भूकंप की वजह से कई घर जमींदोज हो गए। सोशल मीडिया पर भूकंप के कुछ वीडियो शेयर किए जा रहे हैं। इनमें टूटी हुई इमारतें, मलबा और क्षतिग्रस्त कारें नजर आ रही हैं। 27 करोड़ की आबादी वाले इंडोनेशिया में अक्सर भूकंप आते हैं। इसकी वजह यह है कि यह ‘रिंग ऑफ फायर’ में आता है। यहां कई छोटे-बड़े ज्वालामुखी भी हैं। भूकंप के बाद सुनामी का भी खतरा रहता है।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. मैक्सिको में 53 बैग में इंसानों के टुकड़े मिले: एक महीने पहले मुंह में इंसानी खोपड़ी ले जाता दिखा था कुत्ता, फिर शुरू हुई जांच (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नमाजियों के सामने रिटायर्ड फौजी ने किया मंत्रोच्चार: ट्रेन के डिब्बे में रास्ता रोका, कहा- मैं भी नहीं हटूंगा; पेंट्रीकार वालों ने पीटा (पढ़ें पूरी खबर)
  3. मोरबी घटना पर राहुल ने BJP को घेरा: राजकोट में बोले- BJP ने अपने लोगों को बचाने की कोशिश की (पढ़ें पूरी खबर)
  4. MCD चुनाव पर BJP का स्टिंग: दावा- AAP नेताओं ने महिला से टिकट के लिए 80 लाख मांगे (पढ़ें पूरी खबर)
  5. छावला गैंगरेप केस में रिव्यू पिटिशन दायर करेगी दिल्ली सरकार: SC के फैसले को चुनौती देगी, LG की मंजूरी मिली (पढ़ें पूरी खबर)

गडकरी के बयान से जुडी पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

खबर लेकिन कुछ हटके…
चिता की अधजली लकड़ी से जलता घरों-होटलों का चूल्हा, श्मशान की राख से बनतीं अगरबत्तियां

बनारस के मणिकर्णिका घाट पर आने वाले शवों और उनके दाह-संस्कार के बाद बची हुई अर्थियों के बांस, अधजली लकड़ी, गीले-सूखे फूल, कपड़े, गहने और राख में से कुछ भी नहीं बचता, सब कुछ रिसाइकिल हो जाता है। अर्थियों का बांस भी काम में आता है। इससे सूप, टोकरियां, हाथ के पंखे बनाए जाते हैं। शव के पहुंचने के बाद इन अर्थियों को एक किनारे रख दिया जाता है। बाद में अर्थियों का बांस निकाला जाता है और उन्हें बेच दिया जाता है।

हर दिन मणिकर्णिका घाट और हरिश्चंद्र घाट पर शवों के अंतिम संस्कार के बाद करीब 15,000 से 20,000 किलो तक लकड़ियां बच जाती हैं। ये लकड़ियां 300 से 400 रुपए मन (एक मन 40 किलो के बराबर होता है) बिक जाती हैं। अनिल बताते हैं कि छोटे होटल और ढाबे चलाने वाले ये लकड़ियां ले जाते हैं। जबकि अधजली लकड़ियों का पाउडर बनाया जाता है। फिर इसमें परफ्यूम मिलाकर अगरबत्ती बनाई जाती है। हालांकि, इन अगरबत्ती का इस्तेमाल श्मशान घाटों पर ही होने वाले विधान में किया जाता है। पढ़ें पूरी खबर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं...

फोटो जो खुद में खबर है...

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का ओरियन स्पेसक्राफ्ट सोमवार को चंद्रमा के सबसे पास से गुजरा। भारतीय समय के अनुसार शाम 6.27 बजे इनके बीच की दूरी सिर्फ 130 किलोमीटर रही। यह सब आर्टेमिस-1 मिशन का हिस्सा है, जिसकी लॉन्चिंग हाल ही में 16 नवंबर को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से हुई थी। इस मिशन के तहत नासा ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली 'स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) रॉकेट' को लॉन्च किया था। उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही रॉकेट से ओरियन कैप्सूल अलग होकर चांद की ओर रवाना हो गया था। नासा ने ये सब कुछ तीसरी कोशिश में किया। इससे पहले इसी साल 29 अगस्त और 3 सितंबर को भी लॉन्चिंग की कोशिशें हुई थीं, लेकिन तकनीकी गड़बड़ी और मौसम खराब होने के चलते इन्हें टालना पड़ा था।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था

अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी (सबसे बाएं) की हत्या से ठीक पहले की तस्वीर।
अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी (सबसे बाएं) की हत्या से ठीक पहले की तस्वीर।

वे महज 2 साल, 10 महीने और 2 दिन के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति रहे, लेकिन आज भी अमेरिका के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति में से एक हैं। महज 43 साल की उम्र में देश के प्रेसिडेंट बने। अमेरिका के सबसे युवा राष्ट्रपतियों की लिस्ट में उनका नंबर दूसरा है। हम बात कर रहे हैं अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की। उनकी हत्या 1963 में आज ही के दिन अमेरिका के टैक्सास राज्य के डलास में उस वक्त कर दी गई जब वे एक ओपन कार से जा रहे थे। कैनेडी को गोली मारने वाला पूर्व मरीन ली हार्वी ओसवाल्ड था। ओसवाल्ड को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, लेकिन दो दिन बाद ही कैनेडी के एक समर्थक ने ओसवाल्ड की भी हत्या कर दी। 1946 में अपना पहला चुनाव जीतने वाले कैनेडी जीवन में कभी चुनाव नहीं हारे।

धनु और कुंभ राशि के नौकरीपेशा लोगों को अच्छी खबर मिल सकती है। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें...