• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Navjot Sidhu Road Rage Patiala Jail, Gyanvapi Masjid Case, Azam Khan Released Sitapur Jail

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:एक साल के लिए जेल गए सिद्धू, तीन महीने फ्री में काम करेंगे; 1100 करोड़ में बिकी 67 साल पुरानी कार

एक महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू का नया ठिकाना पटियाला सेंट्रल जेल है। अगले एक साल उनका पता यही रहेगा। रोडरेज केस में सुप्रीम कोर्ट से राहत न मिलने पर सिद्धू को सरेंडर करना पड़ा। उधर, चारा घोटाले में जमानत पर चल रहे लालू यादव के घर CBI की रेड हुई है। इस बार मामला रेल मंत्री रहते नौकरी के बदले जमीन लेने का है। CBI ने दिल्ली और बिहार में एक साथ 16 लोकेशन पर छापेमारी की।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के दौरे पर अरुणाचल प्रदेश जाएंगे।
  2. देश भर में आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जाएगा।
  3. IPL में मुंबई और दिल्ली के बीच शाम 7:30 बजे से मैच होगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. सरेंडर के बाद पटियाला जेल पहुंचे सिद्धू, यहीं उनके विरोधी बिक्रम मजीठिया बंद

रोडरेज केस में मिली एक साल की सजा काटने के लिए नवजोत सिंह सिद्धू पटियाला जेल पहुंच गए हैं। इसी जेल में सिद्धू के पुराने विरोधी बिक्रम मजीठिया ड्रग्स केस में बंद हैं। सिद्धू को जेल में 3 महीने बिना वेतन के काम करना होगा। इसके बाद वह 30 से 90 रुपए रोजाना कमा पाएंगे। राज्य के जेल मंत्री हरजोत बैंस ने कहा है कि जेल में सिद्धू को कोई VIP ट्रीटमेंट नहीं मिलेगा।
पढ़ें पूरी खबर...

2. रेलवे में नौकरी के बदले जमीन लेने के मामले में लालू के घर CBI की रेड
CBI ने बिहार के पूर्व CM लालू प्रसाद यादव और उनके फैमिली मेंबर्स के 16 ठिकानों पर छापेमारी की है। आरोप है कि 2004 से 2009 तक लालू के रेल मंत्री रहते रेलवे में नौकरी के बदले उम्मीदवारों से जमीनें ली गईं। पहले जमीन एक कंपनी को मिली और बाद में लालू के परिवार के लोगों के नाम ट्रांसफर कर दी गई। इस मामले में लालू, राबड़ी और उनकी दो बेटियों पर FIR की गई है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. 1100 करोड़ में बिकी मर्सिडीज की स्पोर्ट्स कार, कंपनी ने 1955 में बनाई थी

जर्मन कार कंपनी मर्सिडीज की एक कार 1100 करोड़ में नीलाम हुई है। मर्सिडीज बेंज 300 SLR मॉडल की यह स्पोर्ट्स कार 1955 में बनी थी। लुक्स और परफॉर्मेंस की वजह से ये काफी मशहूर हुई थी। कारों के दीवाने इसे 'मोनालिसा ऑफ कार्स' कहते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीलामी में सिर्फ 10 लोगों को बुलाया गया था। अमेरिकन बिजनेसमैन डेविड मैकनील ने सबसे ऊंची बोली लगाई।
पढ़ें पूरी खबर....

4. ज्ञानवापी मामले की सुनवाई डिस्ट्रिक्ट जज करेंगे, सुप्रीम कोर्ट ने 8 हफ्ते का वक्त दिया
ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई वाराणसी के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में होगी। सुप्रीम कोर्ट ने 51 मिनट चली सुनवाई में कहा कि मामला हमारे पास जरूर है, लेकिन पहले इसे जिला अदालत में सुना जाए। वहां 8 हफ्ते में सुनवाई पूरी हो। तब तक शिवलिंग के दावे वाली जगह सुरक्षित रखी जाए। कोर्ट ने कहा कि यह न समझा जाए कि हम मामले को निरस्त कर रहे हैं। आपके लिए हमारे दरवाजे खुले रहेंगे।
पढ़ें पूरी खबर…

5. चेन्नई को हराकर राजस्थान प्लेऑफ में, 24 मई को गुजरात से मुकाबला

चेन्नई को 5 विकेट से हराकर राजस्थान ने IPL के प्लेऑफ में जगह बना ली है। 24 मई को पहले क्वालिफायर में उसका मुकाबला गुजरात से होगा। चेन्नई ने पहले खेलते हुए 150 रन बनाए थे। इनमें अकेले मोईन अली ने 93 रन बनाए। जवाब में राजस्थान ने आसानी से टारगेट हासिल कर लिया। यशस्वी जायसवाल ने 59 और आर अश्विन ने 40 रन बनाए।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. जमानत के बाद रामपुर पहुंचे आजम खान बोले- मेरी तबाहियों में मेरा अपना हाथ, एनकाउंटर भी हो सकता है (पढ़ें पूरी खबर)
  2. जम्मू-कश्मीर में रामबन के पास बन रही टनल पर लैंडस्लाइड, फंसे मजदूरों के रेस्क्यू के दौरान फिर पहाड़ दरका (पढ़ें पूरी खबर)
  3. सुप्रीम कोर्ट के जांच कमीशन ने कहा- हैदराबाद में रेप के आरोपियों का एनकाउंटर फेक, पुलिस पर एक्शन लें (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
किसी के शरीर का मजाक उड़ाना खतरनाक, इसके शिकार जल्दी भड़कते हैं

तमिलनाडु में 12वीं के एक स्टूडेंट ने अपने क्लासमेट को मार डाला। मरने वाला छात्र आरोपी के चेहरे का मजाक उड़ाता था। दरअसल, बॉडी शेमिंग वाले लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन के शिकार होते हैं। इससे बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर होता है। कई बार बॉडी शेमिंग का शिकार होने वाले लोगों में गुस्सा और डिप्रेशन का लेवल इस हद तक बढ़ जाता है, कि वे खतरनाक कदम उठा लेते हैं। इस बीमारी को कैसे पहचानें, जानिए इस खबर में...

कार्टूनिस्ट की नजर से...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

ये दो तस्वीरें देश में मौसम का हाल बता रही हैं। एक दिल्ली की है, जहां तेज गर्मी में पानी की समस्या हो गई है। कई इलाकों में टैंकर से पानी सप्लाई किया जा रहा है। टैंकर से भी लंबी लाइन में लगने के बाद जरूरत भर का पानी मिल रहा है। दूसरी फोटो असम की है, जहां बाढ़ की वजह से 7 लाख लोग परेशान हैं। सड़कें पानी में डूब गई हैं। 48 हजार लोगों को घर छोड़कर राहत शिविरों में रहना पड़ रहा है।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज के ही दिन 1991 में हत्या हुई थी। श्रीलंका में भारत द्वारा शांति सेना भेजने से तमिल विद्रोही संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम उनसे नाराज था। राजीव गांधी चुनाव का प्रचार के लिए चेन्नई के पास श्रीपेरम्बदूर गए थे। वहां राजीव को हार पहनाने के बहाने लिट्टे की महिला आतंकी धनु (तेनमोजि राजरत्नम) आगे बढ़ी। राजीव के पैर छूए और झुकते हुए कमर पर बंधे विस्फोटकों में ब्लास्ट कर दिया। राजीव और धनु समेत 16 लोगों की तुरंत मौत हो गई। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं...)

कुंभ राशि वालों को आज लिए फैसलों से फायदा होगा, आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..