• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Nepal Pani Puri Restrictions, Devendra Fadnavis Eknath Shinde Controversy, Nupur Sharma Paigamber Mohammad Remark

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:कन्हैया के कातिलों ने पाकिस्तान मैसेज भेजा था- ऑर्डर पूरा किया; कोर्ट ने कहा, नूपुर शर्मा को टीवी पर माफी मांगनी थी

2 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
सियासत और विवादों से अलग आज शुरुआत दो अच्छी खबरों से। एक डिफेंस से जुड़ी और दूसरी खेल के मैदान से। पहली खबर DRDO की कामयाबी है। उसने देश का पहला बिना पायलट वाला लड़ाकू एयरक्राफ्ट बना लिया है। दूसरी खबर इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया के फाइटबैक की। बर्मिंघम टेस्ट में भारत के 5 विकेट 98 रनों पर गिर गए। इसके बाद ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा ने पूरी कहानी ही बदल दी। उन्होंने छठे विकेट के लिए इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी कर डाली।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र होगा, इसमें शिंदे सरकार बहुमत साबित करेगी।
  2. हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शाम 3 बजे से शुरू होगी।
  3. उदयपुर के कन्हैया हत्याकांड के आरोपियों को NIA कोर्ट में पेश किया जाएगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. DRDO ने बनाया बिना पायलट वाला पहला कॉम्बैट एयरक्राफ्ट

DRDO ने बिना पायलट वाले कॉम्बैट एयरक्राफ्ट का कामयाब परीक्षण किया है। ये परीक्षण कर्नाटक के चित्रदुर्ग में किया गया। इस विमान में एक छोटा टर्बोफैन इंजन लगा है। इसमें इस्तेमाल एयरफ्रेम, एवियोनिक्स सिस्टम और फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम देश में ही बने हैं। इस लिहाज से इस कामयाबी को मील का पत्थर माना जा रहा है। विमान टेक ऑफ और लैंडिंग समेत सभी पैमानों पर खरा उतरा।
पढ़ें पूरी खबर…

2. कन्हैयालाल के कातिल की बाइक का नंबर मुंबई हमले की तारीख
उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल का कत्ल करने वाले रियाज ने अपनी बाइक के लिए 2611 नंबर लिया था। 2611 यानी मुंबई हमले की तारीख। इसके लिए रियाज ने 5 हजार रुपए ज्यादा फीस दी थी। इस बीच कातिलों का भागते का वीडियो भी सामने आया है। ATS सूत्रों के मुताबिक, आरोपी पाकिस्तान के 2 लोगों के संपर्क में थे। हत्या के बाद उन्हें मैसेज किया था- जो ऑर्डर मिला था, पूरा किया।
पढ़ें पूरी खबर...

3. सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नूपुर शर्मा के बयान से देश में माहौल खराब हुआ
पैगंबर साहब पर विवादित टिप्पणी करने वालीं BJP की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी फटकार लगाई है। कोर्ट ने इस मामले में दर्ज सभी केस दिल्ली ट्रांसफर करने की याचिका भी खारिज कर दी। साथ ही कहा कि नूपुर के बयान से देश में माहौल खराब हुआ। उनका शर्तों के साथ माफी मांगना जिद और घमंड को दिखाता है। उन्हें टीवी पर आकर माफी मांगनी चाहिए थी।
पढ़ें पूरी खबर...

4. उद्धव ने शिंदे को शिवसेना के नेता पद से हटाया, पार्टी तोड़ने का आरोप
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पार्टी नेता के पद से हटा दिया है। उद्धव ने उन पर पार्टी तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। बालासाहेब ठाकरे ने शिवसेना में रहते हुए शिवसेना प्रमुख के बाद 'शिवसेना नेता' का पद बनाया था। पार्टी में सबसे बड़ा पद शिवसेना प्रमुख का होता है। 'शिवसेना नेता' का जिम्मा पार्टी की नीति तय करने का होता है।
पढ़ें पूरी खबर...

5. बर्मिंघम टेस्ट के पहले दिन भारत का स्कोर 338 रन, ऋषभ पंत ने 146 रन बनाए

ऋषभ पंत ने अपनी पारी में 111 गेंदें खेलीं। उन्होंने 19 चौके और 4 छक्के लगाए।
ऋषभ पंत ने अपनी पारी में 111 गेंदें खेलीं। उन्होंने 19 चौके और 4 छक्के लगाए।

इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट का पहला दिन ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा के नाम रहा। पहले बल्लेबाजी कर रही टीम इंडिया के 5 विकेट 98 रन के स्कोर पर गिर गए थे। यहां से पंत और जडेजा ने छठे विकेट लिए 222 रनों की साझेदारी की। पंत 111 गेंदों पर 146 रन बनाकर आउट हुए। यह उनका 5वां शतक है। भारत ने 7 विकेट खोकर 338 रन बना लिए हैं। जडेजा 83 रन बनाकर क्रीज पर हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. मणिपुर लैंडस्लाइड में 82 लोग दबे, 15 जवानों और 5 नागरिकों के शव निकाले गए, 18 को बचाया (पढ़ें पूरी खबर)
  2. कॉमर्शियल सिलेंडर सस्ता, बाइक महंगी हुई; आधार-पैन लिंक और टैक्स से जुड़े नियम भी बदले (पढ़ें पूरी खबर)
  3. मध्यप्रदेश और राजस्थान समेत 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, अभी मेहरबान रहेगा मानसून (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
संविधान में डिप्टी CM पद की व्यवस्था नहीं, उनकी हैसियत भी कैबिनेट मंत्री के बराबर

दो बार मुख्यमंत्री रहे देवेंद्र फडणवीस अब महाराष्ट्र में डिप्टी CM हैं। सियासत के लिहाज से इस फैसले को भले मास्टरस्ट्रोक कहा जा रहा हो, लेकिन पावर बैलेंसिंग में मुख्यमंत्री के सामने डिप्टी CM कहीं नहीं ठहरते। खास बात तो ये है कि संविधान में डिप्टी CM पद की व्यवस्था ही नहीं है। वह शपथ भी मंत्री के रूप में लेता है। कोई डिप्टी CM कितना ताकतवर होगा, यह उसे दिए विभागों से तय होता है। उसकी सैलरी और भत्ते भी कैबिनेट मंत्रियों के बराबर मिलते हैं। पढ़िए भास्कर एक्सप्लेनर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

ओडिशा के पुरी में शुक्रवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली गई। इसकी रस्में सुबह मंगला आरती से शुरू हुईं। रथयात्रा में सबसे आगे बलभद्र, बीच में बहन सुभद्रा और आखिर में भगवान जगन्नाथ का रथ था। पुरी के राजा दिव्य सिंह देव ने छोरा पोहरा की परंपरा निभाई और सोने की झाड़ू से रास्ता बुहारा। शाम तकरीबन 6 बजे तक भगवान जगन्नाथ भाई-बहन सहित तीन किलोमीटर दूर मौजूद गुंडिचा मंदिर पहुंच गए। यहां वे 7 दिन रहेंगे।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1896 में आज के ही दिन इटली के साइंटिस्ट मार्कोनी को रेडियो के लिए पेटेंट मिला था। उनके बनाए यंत्र में एक सेंडर और एक रिसीवर था। सेंडर से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगे छोड़ी जातीं और रिसीवर उन्हें पकड़ लेता। मार्कोनी को अपने देश में ज्यादा तवज्जो नहीं मिली। लिहाजा वे इंग्लैंड चले गए। मार्कोनी इस यंत्र पर लगातार प्रयोग करते रहे। साल 1899 में उन्होंने फ्रांस और इंग्लैंड के बीच वायरलेस सिग्नल भेजने में कामयाबी पाई। आज सारे संचार माध्यम मार्कोनी के प्रिंसिपल पर ही काम करते हैं। 1909 में मार्कोनी को उनके आविष्कार के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया।

  • 1972 में आज के ही दिन भारत और पाकिस्तान के बीच शिमला समझौता हुआ था।

सिंह राशि वालों को तरक्की के मौके मिलेंगे, जानिए आज का राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..