• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines | Nitish Kumar Vs Narendra Modi, Tejashwi Yadav Bihar Mahagathbandhan | Lal Singh Chaddha Rakshabandhan Release

बिहार से 2024 की तैयारी:7 पार्टियों को जोड़ CM बने नीतीश, मोदी को टक्कर देंगे; राजू श्रीवास्तव को ट्रेडमिल पर हार्ट अटैक

2 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
बिहार में चाचा-भतीजे की जोड़ी फिर सरकार में लौट आई है। चाचा यानी नीतीश कुमार और भतीजे तेजस्वी यादव। शपथ लेते ही नीतीश कुमार ने जता दिया कि वे यहीं नहीं रुकने वाले हैं। उनकी नजर 2024 के लोकसभा चुनाव पर है। नीतीश ने कहा कि 2014 में आने वाले 2024 में नहीं रहेंगे। हालांकि, प्रधानमंत्री पद की दावेदारी से उन्होंने इनकार कर दिया।

उधर, मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ने के बाद दिल्ली एम्स में एडमिट किया गया। 58 साल के राजू रोज की तरह एक्सरसाइज कर रहे थे। इसी दौरान वे ट्रेडमिल पर गिर पड़े। उनके साथी सुनील पॉल ने बताया कि राजू श्रीवास्तव अब खतरे से बाहर हैं। डिस्चार्ज होने से पहले उन्हें कुछ दिन तक निगरानी में रखा जाएगा।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे, इस दौरान PM मोदी भी मौजूद रहेंगे।
  2. नेपाल के विदेश मंत्री नारायण खड़का दो दिन के लिए चीन के किंगदाओ शहर पहुंचेंगे।
  3. देश छोड़कर भागे श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे थाईलैंड जा सकते हैं।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. नीतीश कुमार 8वीं बार बिहार के CM बने, तेजस्वी यादव फिर से डिप्टी CM

नीतीश कुमार ने 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है। उनके पास 7 पार्टियों का समर्थन है। तेजस्वी यादव नई सरकार में डिप्टी CM बने हैं। शपथ लेने के बाद नीतीश ने 2024 के लिए विपक्ष से एकजुट रहने की अपील की। शाम 5 बजे हुई कैबिनेट बैठक में तय हुआ कि 24 और 25 अगस्त को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा। इसके अगले दिन फ्लोर टेस्ट होगा।
पढ़ें पूरी खबर...

2. युद्ध रोकने के लिए कमीशन बनाने का प्रस्ताव, PM मोदी का नाम शामिल करने की सिफारिश
मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेडोर ने दुनिया भर में युद्ध रोकने के लिए एक कमीशन बनाने का प्रस्ताव रखा है। उनका कहना है कि कमीशन में PM नरेंद्र मोदी, पोप फ्रांसिस और UN के चीफ एंटोनियो गुटेरेस का नाम शामिल होना चाहिए। ओब्रेडोर इसके लिए यूनाइटेड नेशंस में लिखित प्रस्ताव भी पेश करेंगे। ये कमीशन युद्ध कर रहे देशों में 5 साल के लिए शांति समझौता कराएगा।
पढ़ें पूरी खबर...

3. 31 अगस्त से हवाई किराए पर लगा कैप खत्म होगा, कंपनियां अपने हिसाब से फेयर तय करेंगी
हवाई किराए पर दो साल से लगा कैप 31 अगस्त से हट जाएगा। सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह जानकारी दी है। अभी एयरलाइंस कंपनियां बुकिंग की तारीख से 15 दिन बाद की टिकटों की कीमतें तय कर सकती हैं। कैप हटने से वे अपने हिसाब से किराया तय कर पाएंगी। इससे पैसेंजर्स को फायदा होगा, क्योंकि डिमांड बढ़ाने के लिए कंपनियां टिकट सस्ता कर सकती हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

4. राजू श्रीवास्तव को जिम में वर्कआउट करते वक्त हार्ट अटैक, दिल्ली एम्स में एंजियोप्लास्टी हुई
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आने के बाद दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है। राजू होटल के जिम में वर्कआउट कर रहे थे। ट्रेडमिल पर रनिंग करते वक्त उनके सीने में दर्द हुआ और वे गिर पड़े। राजू की एंजियोप्लास्टी की गई है। वे ICU में हैं और उनकी हालत स्थिर है। राजू श्रीवास्तव ने 2014 में BJP जॉइन की थी। बताया जाता है कि वे पार्टी नेताओं से मिलने ही दिल्ली गए थे।
पढ़ें पूरी खबर...

5. आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा आज रिलीज होगी, अक्षय की रक्षाबंधन से मुकाबला

आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा आज रिलीज होने वाली है। उसके साथ अक्षय कुमार स्टारर रक्षाबंधन भी पर्दे पर आएगी। सोशल मीडिया पर बायकॉट की अपील के बावजूद लाल सिंह चड्ढा ने एडवांस बुकिंग से 5 दिन में 12 करोड़ रुपए कमा लिए हैं। रक्षाबंधन ने इतने ही दिनों में 5 करोड़ की कमाई की है। रिलीज से एक दिन पहले आमिर खान अमृतसर पहुंचे और स्वर्ण मंदिर में माथा टेका।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. कांग्रेस नेताओं के काले कपड़े पर PM मोदी का तंज- कितना भी झाड़-फूंक और काला जादू कर लो, जनता दोबारा विश्वास नहीं करेगी (पढ़ें पूरी खबर)
  2. बैरिकेड तोड़ महाकाल मंदिर में घुसे भाजयुमो कार्यकर्ता, सुरक्षा गार्ड और पुलिसकर्मियों से भिड़े, सांसद तेजस्वी सूर्या भी मंदिर में थे (पढ़ें पूरी खबर)
  3. महिला से बदसलूकी करने वाले श्रीकांत त्यागी ने मांगी माफी, पत्नी बोली- एक महिला के अपमान का मतलब यह नहीं है कि घर तोड़ दो (पढ़ें पूरी खबर)
  4. कश्मीरी पंडित राहुल भट का हत्यारा मारा गया, एनकाउंटर में लश्कर के 3 आतंकियों का खात्मा, पुलवामा में 30 किलो विस्फोटक मिला (पढ़ें पूरी खबर)
  5. कॉर्बेवैक्स का बूस्टर डोज मंजूर, पहली बार अलग वैक्सीन के बूस्टर को इजाजत, कोवीशील्ड-कोवैक्सिन लगवा चुके लोगों को लगेगी (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
अफ्रीका से भारत आ रहे चीते, देश में 70 साल बाद फिर दिखाई देंगे

भारत में 70 साल बाद चीतों की वापसी हो रही है। मध्यप्रदेश के श्योपुर में कूनो-पालपुर नेशनल पार्क में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से 8 चीते लाए जाएंगे। ये 15 अगस्त तक यहां पहुंचेंगे। उन्हें अफ्रीका से ग्वालियर लाने में 16 घंटे लगेंगे। इनका केयरटेकर एक साल तक यहीं रहेगा। नामीबिया से आने के बाद चीतों को 30 दिन क्वारैंटाइन रखा जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे बड़े बाड़ों में शिफ्ट किया जाएगा। इन चीतों की पहली तस्वीर देखने के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा बुधवार को लेह में एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे। उन्होंने वायुसेना के ध्रुव हेलिकॉप्टर में उड़ान भी भरी। हेलिकॉप्टर से वे लिंगशेत गांव गए। करीब एक हजार की आबादी वाले लिंगशेत गांव में 900 साल पुराना बौद्ध मठ है। दलाई लामा लेह-लद्दाख के एक महीने के दौरे पर हैं। चीन ने उनकी यात्रा पर आपत्ति जताई थी। इसे भारत ने दलाई लामा की यात्रा को धार्मिक बताकर खारिज कर दिया था।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1908 में आज के ही दिन क्रांतिकारी खुदीराम बोस को फांसी दी गई थी। बोस और उनके साथी प्रफुल्ल पटेल ने 30 अप्रैल को जज किंग्सफोर्ड की हत्या के लिए एक बग्घी पर बम फेंका था। इस बग्घी में जज की बजाय दो महिलाएं सवार थीं और दोनों की मौत हो गई। बोस पकड़े गए, जबकि पुलिस से घिरने के बाद प्रफुल्ल ने खुद को गोली मार ली। फांसी के समय बोस की उम्र 18 साल और 8 महीने थी।

तुला राशि वालों को बिजनेस में उपलब्धि मिल सकती है, जानिए अपना राशिफल...

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..