• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Pakistan Imran Khan, Karnataka Hijab Controversy, Kashmir Files Movie Box Office Collection Record

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:बागी नेताओं की गोलबंदी से फूट की ओर बढ़ रही कांग्रेस, इंटरनेशनल कोर्ट का फैसला- रूस तुरंत जंग रोके

5 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
रूस और यूक्रेन की जंग थमने की थोड़ी उम्मीद जागी है। दोनों देश सीजफायर के समझौते के करीब हैं। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने रूस से तुरंत हमले रोकने के लिए कहा है। इधर, भारत में कांग्रेस नेताओं के एक-दूसरे पर हमले जारी हैं। पार्टी के असंतुष्ट नेताओं ने 5 घंटे मीटिंग के बाद कांग्रेस को कुछ सुझाव दिए हैं। सिर्फ 5 मिनट में देश-दुनिया की बड़ी खबरें पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. हिजाब पर कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले के बाद उडुपी में स्कूल-कॉलेज दोबारा खुलेंगे।
  2. स्कूल-कॉलेजों में हिजाब की इजाजत न मिलने पर मुस्लिम संगठनों ने कर्नाटक बंद बुलाया।
  3. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद G-23 के प्रपोजल पर सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. ICJ में यूक्रेन की बड़ी जीत, रूस को हमला रोकने का आदेश

रूस के खिलाफ जंग के 21वें दिन यूक्रेन को इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में बड़ी जीत मिली। ICJ ने रूस को यूक्रेन पर हमला रोकने के लिए कहा है। यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा कि ICJ में रूस के खिलाफ यूक्रेन को जीत मिली है। अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत उसे आदेश मानना पड़ेगा। जेलेंस्की ने US कांग्रेस में स्पीच देते वक्त बाइडेन से मदद भी मांगी।
पढ़ें पूरी खबर...

2. गुलाम नबी आजाद के घर मिले कांग्रेस के असंतुष्ट नेता, 5 घंटे चली बैठक
कांग्रेस की लीडरशिप में बदलाव की मांग कर रहे G-23 गुट के नेताओं ने गुलाम नबी आजाद के घर 5 घंटे मीटिंग की। इन नेताओं ने जॉइंट स्टेटमेंट में कहा कि BJP का विरोध करने के लिए कांग्रेस को मजबूत करना जरूरी है। इस तरह की मीटिंग में पहली बार शंकर सिंह वाघेला, कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर और मणिशंकर अय्यर भी शामिल हुए।
पढ़ें पूरी खबर...

3. पाकिस्तान बोला- हिजाब पर कोर्ट का फैसला धार्मिक आजादी के खिलाफ
हिजाब पर कर्नाटक हाईकोर्ट का फैसला पाकिस्तान को अच्छा नहीं लगा। उसके विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये फैसला धार्मिक आजादी के खिलाफ है। अब मुस्लिमों को निशाना बनाने के लिए सेक्युलरिज्म की आड़ ली जा रही है। कोर्ट का फैसला साफ तौर पर धार्मिक रीति-रिवाजों की आजादी को बरकरार रखने में नाकाम हुआ है और मानवाधिकार का हनन करता है।
पढ़ें पूरी खबर...

4. CM बनते ही भगवंत मान की नसीहत- जनता जैसे हैं, वही बनकर रहना है

भगवंत मान ने पंजाब के CM पद की शपथ ली। सत्ता संभालने के साथ ही उन्होंने अपनी पार्टी के नेताओं से कह दिया कि अहंकार बिल्कुल नहीं करना है। मुझे इस तरह की खबर नहीं आनी चाहिए। हम जनता के जैसे हैं, और जनता बनकर ही रहेंगे। खराब मौसम की वजह से मान शपथ ग्रहण समारोह में 50 मिनट देर से पहुंचे। कार्यक्रम के लिए करीब 13 एकड़ में पंडाल लगाया गया।
पढ़ें पूरी खबर...

5. द कश्मीर फाइल्स का नया रिकॉर्ड, लगातार 5वें दिन बढ़ी कमाई
कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' हर दिन कमाई के रिकॉर्ड बना रही है। यह फिल्म अब तक 60 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर चुकी है। 5वें दिन फिल्म ने 18 करोड़ रुपए कमाए, जो कि एक रिकॉर्ड है। बड़े बैनर की फिल्में भी रिलीज के 5वें दिन इतनी कमाई नहीं कर पाई हैं। कश्मीर फाइल्स इकलौती फिल्म है, जिसका कलेक्शन कम होने की बजाय बढ़ रहा है।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. महिला वर्ल्ड कप में भारत की दूसरी हार, टूर्नामेंट में एक भी मैच न जीतने वाले इंग्लैंड ने 4 विकेट से हराया (पढ़ें पूरी खबर)
  2. बाबर आजम का वर्ल्ड रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले कप्तान बने (पढ़ें पूरी खबर)
  3. हार के बाद कांग्रेस में इस्तीफों का सिलसिला जारी, सोशल मीडिया को-ऑर्डिनेटर गौरव पांधी ने पद छोड़ा (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
पुतिन की सनक से भुखमरी की ओर बढ़ रहा रूस, खाने-पीने की चीजें 45% तक महंगी
रूस और यूक्रेन की जंग की कीमत रशियन लोग भी चुका रहे हैं। इस जंग की वजह से रूस पर मिसाइल या हवाई नहीं, महंगाई का हमला हुआ है। खाने की चीजों की कीमतें 45% तक की बढ़ गई हैं। 3,500 में मिलने वाला ग्रॉसरी का सामान 5,100 रुपए में मिल रहा है। पिछले दो सप्ताह में दूध की कीमत दोगुनी बढ़ी है। रूस का हाल पढ़िए भास्कर इंडेप्थ में...

कार्टूनिस्ट की नजर से...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

जापान में बुधवार रात 7.3 तीव्रता का भूकंप आया। इससे राजधानी टोक्यो और योकोहामा में बिजली गुल हो गई। अपार्टमेंट और सड़कें, हर जगह अंधेरा हो गया। जापान के मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया। इसके बाद टोक्यो में भगदड़ के हालात बन गए। फिलहाल, किसी नुकसान की खबर नहीं है। कुछ समुद्री इलाकों में एक मीटर तक लहरें उठी हैं।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
3 साल पहले आज ही के दिन गोवा में BJP के सबसे बड़े चेहरे मनोहर पर्रिकर का निधन हुआ था। कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद 63 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। IIT बॉम्बे से पढ़े पर्रिकर ने गोवा का CM होने के बावजूद कई साल तक CM हाउस का इस्तेमाल नहीं किया। वे अपने घर में रहते थे। कई बार सरकारी गाड़ी छोड़ स्कूटर से विधानसभा पहुंच जाते। बिना सुरक्षा के कहीं भी चाय पीते नजर आ जाते थे। वे फ्लाइट में हमेशा इकोनॉमी क्लास में ट्रेवल करते और मोबाइल और टेलीफोन के बिल का भुगतान अपनी जेब से करते थे। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं...)

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

कैसी लगी आज की मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ, आप help@dainikbhaskar.com पर अपना फीडबैक दे सकते हैं।

खबरें और भी हैं...