• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Pakistan India Missile Controvercy Yogi Adityanath Narendra Modi Meeting Sonia And Rahul Gandhi At CWC Meeting

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:इमरान की भारत को धमकी– मिसाइल का जवाब हम दे सकते थे; सिक्योरिटी तोड़कर विराट तक पहुंचे तीन लोग

5 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
5 राज्यों में हुए चुनावों में हार पर कांग्रेस ने काफी देर तक मंथन किया। कुछ नेताओं ने कहा कि अब राहुल गांधी को अध्यक्ष बनना चाहिए, लेकिन पार्टी ने तय किया कि सोनिया गांधी ही नेतृत्व करती रहेंगी। इससे कुछ घंटे पहले आम आदमी पार्टी ने पंजाब जीतने का जश्न मनाया। उधर, रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव के और करीब पहुंच गई। सिर्फ 5 मिनट में देश-दुनिया की बड़ी खबरें पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में दोनों सदनों की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होगी।
  2. भारत और श्रीलंका के बीच बेंगलुरु में चल रहे डे-नाइट टेस्ट में तीसरे दिन का खेल होगा।
  3. रूस और यूक्रेन के बीच चौथे दौर की बातचीत शुरू होगी। यह मीटिंग 15 मार्च तक चलेगी।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. अमृतसर में आप का रोड शो, केजरीवाल बोले- तुस्सी कमाल कर दित्ता

पंजाब में ऐतिहासिक जीत के बाद आम आदमी पार्टी ने अमृतसर में रोड शो निकाला। इसमें CM फेस भगवंत मान के साथ सभी विधायक मौजूद रहे। अरविंद केजरीवाल ने वोटर्स का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि तुस्सी कमाल कर दित्ता... आई लव यू पंजाब। पूरी दुनिया आपकी बात कर रही है। दुनिया को अब तक भरोसा नहीं हुआ है कि पंजाब में इतना बड़ा इंकलाब आया है।
पढ़ें पूरी खबर…

2. इमरान खान की भारत को धमकी- मिसाइल का जवाब हम भी दे सकते थे
भारत की मिसाइल पाकिस्तान में गिरने पर प्रधानमंत्री इमरान खान ने पहली बार प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक रैली में कहा कि आप सब जानते हैं कि 9 मार्च को क्या हुआ। भारत की तरफ से हमारे देश पर एक मिसाइल दागी गई। हम चाहते तो उसी वक्त इसका जवाब दे सकते थे, लेकिन हमने होश से काम लिया। इससे पहले पाकिस्तान ने मामले की जांच में खुद को शामिल करने की बात कही थी।
पढ़ें पूरी खबर…

3. सोनिया ने कहा- पद छोड़ने को तैयार, नेताओं ने प्रस्ताव खारिज किया
चुनाव में हार पर मंथन के लिए बुलाई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग में अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पद छोड़ने की बात कही। पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि सोनिया गांधी कहा कि वे, राहुल और प्रियंका पार्टी के लिए अपना पद छोड़ने के लिए तैयार हैं, लेकिन हम सभी ने इसे खारिज कर दिया। प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने साफ किया कि सोनिया गांधी ही कांग्रेस का नेतृत्व करती रहेंगी
पढ़ें पूरी खबर...

4. पंत ने कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा, कोहली के पास पहुंचे तीन दर्शक

बेंगलुरु टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को 447 रनों का टारगेट दिया है। भारत ने दूसरी पारी 303 रनों पर घोषित कर दी। ऋषभ पंत ने सिर्फ 28 गेंदों में फिफ्टी लगाकर कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। श्रीलंका की पारी के छठवें ओवर के दौरान 3 दर्शक सुरक्षा घेरा तोड़कर स्लिप में खड़े विराट कोहली तक पहुंच गए। पुलिस ने तीनों को बाहर किया। मोहाली में भी एक दर्शक मैदान में घुस गया था।
पढ़ें पूरी खबर...

5. राजधानी कीव की ओर बढ़ी रूसी सेना, गोलीबारी में अमेरिकी पत्रकार की मौत
रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर तेजी से बढ़ रही है। जंग के 18वें दिन रूस ने यूक्रेन के एक मिलिट्री बेस पर 30 मिसाइलें दागकर उसे तबाह कर दिया। यह जगह पोलैंड बॉर्डर से सिर्फ 20 किलोमीटर दूर है। युद्ध वाले इलाके में मौजूद एक अमेरिकी पत्रकार की भी जान चली गई। हालात को देखते हुए भारत ने अपनी ऐंबैसी यूक्रेन से पोलैंड शिफ्ट करने का फैसला लिया है।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. दिल्ली में PM मोदी और शाह से मिले योगी, डेढ़ घंटे चली मीटिंग में कैबिनेट की रूपरेखा तय की (पढ़ें पूरी खबर)
  2. उमा भारती ने वाइन शॉप में घुसकर पत्थर से बोतलें फोड़ीं, कहा- महिलाओं से बदतमीजी करते हैं शराबी (पढ़ें पूरी खबर)
  3. भोपाल में जमात-ए-मुजाहिदीन से जुड़े 4 बांग्लादेशी आतंकी पकड़ाए, स्लीपर सेल तैयार कर रहे थे (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
भारत की मिसाइल पाकिस्तान में गिरी, लेकिन पाकिस्तानी सेना उसे मार क्यों नहीं पाई

पाकिस्तान ने यह दावा कर सभी को चौंका दिया कि भारत की एक मिसाइल हमारे एरिया में आकर गिरी है। भारत ने सफाई दी और कहा कि ऐसा गलती से हुआ। अब सवाल ये है कि मिसाइल पाकिस्तान के अंदर 124 किलोमीटर तक गई, लेकिन पाकिस्तान का एयर डिफेंस सिस्टम उसे गिरा क्यों नहीं पाया? ऐसा क्यों हुआ पढ़िए भास्कर एक्सप्लेनर में...

कार्टूनिस्ट की नजर से...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में एक बार फिर रूस के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन हुआ। रविवार को 30 हजार से ज्यादा लोग हाथ में यूक्रेन का झंडा लेकर इसमें शामिल हुए। ये सभी शीत युद्ध के दौरान विभाजित जर्मनी के प्रतीक ब्रैंडेनबर्ग गेट के पास इकट्ठा हुए। एक प्रोटेस्टर ने कहा कि हम यूक्रेन के लोगों को भूलेंगे नहीं। दो सप्ताह पहले भी इस जगह एक लाख से ज्यादा लोग सड़क पर उतरे थे।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज से 91 साल पहले भारतीय सिनेमा की पहली बोलती फिल्म आलम आरा रिलीज हुई थी। इसका पहला शो मुंबई के मैजेस्टिक सिनेमा में दिखाया गया। 3 बजे से शुरू होने वाले शो के लिए लोग सुबह 9 बजे ही सिनेमा हॉल के बाहर जमा हो गए थे। भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। फिल्म की दीवानगी ऐसी थी कि इसके टिकट ब्लैक में 50-50 रुपए में बिके, जो उस वक्त बड़ी रकम हुआ करती थी। 124 मिनट की इस फिल्म का अब एक भी प्रिंट नहीं बचा है। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं...)

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

कैसी लगी आज की मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ, आप help@dainikbhaskar.com पर अपना फीडबैक दे सकते हैं।