• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra Vs BJP | Indore Law College, Aligarh (UP) Train Accident

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफराहुल को नाटक मंडली का नेता बताया:BJP बोली- वे इलेक्शन वाले हिंदू; लॉ की किताब में लिखा- पंजाब के मुख्य आतंकवादी हिंदू

2 महीने पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने भाजपा और RSS को जय सियाराम कहने की नसीहत दी थी। उन्होंने जय श्री राम और जय सियाराम में फर्क भी बताया था। इसका जवाब देते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि हमें राहुल के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है। वे इलेक्शन वाले हिंदू हैं।

वहीं UP के डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने कहा कि राहुल नाटक मंडली के नेता हैं। वो कोट के ऊपर जनेऊ पहनते हैं। उनको भारत की संस्कृति के बारे में कुछ नहीं पता है। बस गली-गली दौड़ रहे हैं, क्योंकि जनता ने इनको नकार दिया है।

उधर, MP के इंदौर में सरकारी लॉ कॉलेज पर धार्मिक कट्‌टरता फैलाने का आरोप लगा है। यहां छात्रों ने एक किताब को लेकर हंगामा किया। आरोप है कि किताब में हिंदुओं को आतंकवादी बताया गया है। इस मामले में पुलिस ने किताब की लेखिका, प्रिंसिपल समेत 4 लोगों पर FIR दर्ज किया है। इनमें पब्लिशर और एक प्रोफेसर भी शामिल हैं।

किताब में लिखा है- विश्व हिंदू परिषद जैसे संगठन हिंदू बहुमत का राज्य स्थापित करना चाहता हैं। पंजाब में सिखों के खिलाफ शिवसेना जैसे त्रिशूलधारी नए संगठनों ने मोर्चा बना लिया है। पंजाब का सच आज यह है कि मुख्य आतंकवादी हिंदू हैं और सिख प्रतिक्रिया में आतंकवादी बन रहा है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. दिल्ली नगर निगम (MCD) की 250 सीटों पर चुनाव होंगे।
  2. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में प्रवेश करेगी।
  3. भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला।
  4. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विशाखापट्टनम में नौसेना दिवस समारोह में शामिल होंगी।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी...

1. राहुल की नसीहत- जय श्रीराम नहीं, जय सियाराम बोलिए, भाजपा बोली- राहुल बाबा को सीमित ज्ञान

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने भाजपा और RSS को जय सियाराम कहने की नसीहत दी थी। राहुल ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा था- राम ने समाज को जोड़ने का काम किया। RSS और भाजपा के लोग भगवान राम के जीने के तरीके को नहीं अपनाते। वो सियाराम और सीताराम कर ही नहीं सकते, क्योंकि उनके संगठन में एक महिला नहीं है।

राहुल ने आगे कहा- वो जय सिया राम का संगठन ही नहीं है, उनके संगठन में सीता तो आ ही नहीं सकती, सीता को तो बाहर कर दिया। ये बातें मुझे एक पंडित जी ने सड़क पर कहीं। मैं RSS के लोगों से कहना चाहता हूं कि जय श्रीराम, जय सियाराम और हे राम का प्रयोग कीजिए। इस पर MP के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- राहुल बाबा का ज्ञान, बाबा-बाबा ब्लैक शीप तक ही सीमित है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. तमिलनाडु के सभी मंदिरों में मोबाइल बैन, HC ने कहा- पूजास्थलों की पवित्रता बनाए रखना जरूरी
मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु के सभी मंदिरों में मोबाइल फोन बैन कर दिया है। कोर्ट ने बताया कि यह फैसला मंदिरों की शुद्धता और पवित्रता बनाए रखने के लिए लिया गया है। अदालत ने यह भी कहा कि श्रद्धालुओं को परेशानी न हो, इसके लिए मंदिरों में फोन डिपोजिट करने वाले लॉकर्स बनने चाहिए। हाईकोर्ट ने आदेश के पालन के लिए मंदिरों में सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाने की बात भी कही।

कोर्ट ने यह आदेश एक याचिका के जवाब में दिया, जिसमें सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर में मोबाइल फोन पर बैन लगाने की मांग की गई थी। याचिकाकर्ता का कहना था कि मोबाइल फोन के चलते लोगों का ध्यान भटकता है और मंदिरों में देवों की फोटो खींचना परंपराओं के खिलाफ है। याचिकाकर्ता ने यह भी कहा कि फोटोग्राफी से मंदिर की सुरक्षा भी खतरे में पड़ती है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. लॉ कॉलेज में कट्टरता पढ़ाने का आरोप, प्रिसिंपल ने लेखिका और पब्लिशर को दोषी ठहराया

कॉलेज की लाइब्रेरी में मौजूद इस किताब पर छात्रों ने आपत्ति जताई है। उन्होंने पुलिस को दी शिकायत में भी किताब की प्रति लगाई है।
कॉलेज की लाइब्रेरी में मौजूद इस किताब पर छात्रों ने आपत्ति जताई है। उन्होंने पुलिस को दी शिकायत में भी किताब की प्रति लगाई है।

MP के इंदौर में सरकारी लॉ कॉलेज पर धार्मिक कट्‌टरता फैलाने का आरोप लगा है। यहां छात्रों ने एक किताब को लेकर हंगामा किया। किताब का नाम- सामूहिक हिंसा एवं दाण्डिक न्याय पद्धति है, जिसकी लेखिका डॉ. फरहत खान हैं। कॉलेज के प्रिसिंपल डॉ. इनामुर्रहमान ने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने विद्यार्थियों के आंदोलन का हवाला देते हुए आहत होकर इस्तीफा सौंपने की बात कही।

हालांकि इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया है। प्रिसिंपल ने किताब के लेखक और पब्लिशर को दोषी ठहराया है। डॉ. इनामुर्रहमान ने कहा- लाइब्रेरी में किताब कैसे आई, इसकी हम जांच करवाएंगे। साथ ही किताबों का चयन करने वाली कमेटी से भी स्पष्टीकरण लेंगे। सभी किताबों को स्क्रूटनी के बाद नष्ट करवाएंगे। इस तरह की चीजें समाज के लिए घातक हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

4. IPL में खेल सकते हैं 12 प्लेयर्स, 14वें ओवर तक बदलाव की इजाजत, 10 विकेट ही गिर सकते हैं
अब फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी प्लेयर सब्स्टीट्यूशन देखने को मिल सकता है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) IPL के 16वें सीजन से सब्स्टीट्यूशन लागू करने की तैयारी में है। BCC ने इसके लिए सभी फ्रेंचाइजी को मैसेज नोट भेजा है। इस नियम के लागू होने के बाद एक मैच में एक टीम की ओर से 12 खिलाड़ी खेल सकते हैं। हालांकि, एक पारी में ज्यादा से ज्यादा 10 विकेट ही गिर सकते हैं।

BCCI के मैसेज नोट में बताया गया कि 2023 के सीजन से सब्स्टीट्यूशन रूल लागू होगा। नए नियम को जल्द ही विस्तार से एक्सप्लेन किया जाएगा। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि टैक्टिकल सब्स्टीट्यूशन का नियम वैसा ही होगा जैसा घरेलू टी-20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनाया गया था।
पढ़ें पूरी खबर...

5. मौत पर मिला 15 हजार मुआवजा पिता ने लौटाया, रेल मंत्री ने किया 5 लाख की मदद का ऐलान

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में शुक्रवार को पटरी पर पड़ा सब्बल नीलांचल एक्सप्रेस की खिड़की तोड़ते हुए पैसेंजर के गर्दन में जा घुसा था। इससे पैसेंजर की मौके पर ही मौत हो गई थी। रेलवे ने मृतक के पिता को 15 हजार रुपए का मुआवजा दिया। लेकिन उन्होंने इसे लेने से इनकार कर दिया। पिता ने रेलवे से कहा- मुझसे ही 50 हजार रुपए ले जाओ।

पिता का कहना है, 'रेलवे प्रशासन की लापरवाही के कारण मेरे बेटे की जान गई है। अब रेलवे मुझे 15 हजार रुपए का मुआवजा देकर मेरे बेटे की मौत का मजाक उड़ा रहा है।' इस दौरान रेलवे के अधिकारी उन्हें समझाते रहे, लेकिन उन्होंने किसी की एक न सुनी और बेटे का शव लेकर लौट गए। वहीं शनिवार देर शाम रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. JNU में अब वामपंथियों के खिलाफ नारे: हिंदू रक्षा दल ने लिखा- कम्युनिस्टों भारत छोड़ो (पढ़ें पूरी खबर)
  2. थाईलैंड की स्टूडेंट को छेड़ने वाला प्रोफेसर गिरफ्तार: छात्रा को किताब देने के बहाने घर ले गया; यूनिवर्सिटी ने सस्पेंड किया (पढ़ें पूरी खबर)
  3. 'द कश्मीर फाइल्स' विवाद पर इजराइली राजदूत को धमकी मिली:कहा- तुरंत भारत छोड़ो; हिटलर महान था, जो तुम जैसों को जला दिया (पढ़ें पूरी खबर)
  4. ब्रिटिश PM सुनक ने रंगभेद सहा:बोले- जो भेदभाव झेला, वैसा किसी के साथ नहीं होने दूंगा (पढ़ें पूरी खबर)
  5. हैकर्स ने ऑनलाइन बेचा 1.5 लाख मरीजों का डेटा: तमिलनाडु के अस्पताल का मामला; 2007 से 2011 तक के मरीजों की डिटेल चोरी (पढ़ें पूरी खबर)

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ये बातें असम के मुस्लिम नेता और AIUDF चीफ मौलाना बदरुद्दीन अजमल के बयान के जवाब में कही। हालांकि बदरुद्दीन अजमल ने अपने बयान पर माफी मांग ली है।
खबर लेकिन कुछ हटके…
प्रेमी के साथ भागी पत्नी तो जेल से फरार हुआ पति; बोला- बच्चों की चिंता सता रही थी

मध्य प्रदेश के खरगोन जिले की जेल से एक कैदी 21 फीट ऊंची दीवार फांदकर फरार हो गया। हालांकि पुलिस ने उसे 20 घंटे बाद ही गिरफ्तार कर लिया। कैदी ने पूछताछ में बताया कि उसकी पत्नी अपने प्रेमी के साथ भाग गई है। उसके 2 बेटे हैं। पत्नी भागने के बाद बेटों की चिंता सता रही थी। उसने दीवार से लगी सीढ़ी देखी तो मौका पाकर भाग निकला। कैदी ने कहा कि वह अपने बच्चों से मिलना चाहता है। उसने 7 साल पहले लव मैरिज की थी। हालांकि जेलर ने बताया कि दोनों बच्चे उसकी नानी के यहां अच्छे से रह रहे हैं। पढ़ें पूरी खबर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं...

  1. राजस्थान में गैंगस्टर राजू ठेहट का दिन-दहाड़े मर्डर: सीकर में गोलियों से भूना; बेटी से मिलने आए व्यक्ति को भी मारा, मॉर्च्युरी के बाहर हंगामा
  2. पुलिस की गुंडागर्दी से सब्जी बेचने वाले के पैर कटे: कानपुर पुलिस ने पीटा, तराजू पटरियों पर फेंका; उठाते समय ट्रेन की चपेट में आया
  3. दुनिया का सबसे एडवांस लड़ाकू विमान B-21 लॉन्च: राफेल से भी 2 पीढ़ी आगे; इसे पकड़ सके अभी तक ऐसा रडार नहीं बना
  4. दीपक चाहर का सामान विमान से गायब: मलेशियन एयरलाइंस की बदइंतजामी पर भड़के ऑलराउंडर, बिजनेस क्लास में भी खाना नहीं मिला
  5. दिल्ली में लिव-इन पार्टनर की हत्या: प्रेमी ने महिला के जबड़े, गले और हाथ पर चाकू मारा; श्रद्धा के जैसे टुकड़े करने का प्लान था

फोटो जो खुद में खबर है...

यह तस्वीर अमेरिका के हवाई में मौना लोवा ज्वालामुखी की है। विस्फोट के साथ आतिशबाजी की शक्ल में दुनिया के सबसे बड़े ज्वालामुखी से निकल रहे लावा को देखने के लिए लोग पहाड़ी पर पहुंच रहे हैं। इसके लावा का तापमान करीब 1000 डिग्री सेल्सियस है। ज्वालामुखी कब शांत होगा, इस बारे में हवाई वौल्केनो आब्जवैट्री के वैज्ञानिक डेविड फिलिप्स ने कहा कि आखिरी बार ज्वालामुखी 1984 में फटा था। तब उसमें एक हफ्ते से ज्यादा समय तक लावा और राख का गुबार निकला था। इस बार ज्वालामुखी के शांत होने के बारे में बताना संभव नहीं है। हालांकि अभी रिहायशी इलाके को खतरा नहीं है, लेकिन लावा पूर्व और पश्चिमी सिरों को जोड़ने वाले प्रमुख रास्ते की ओर बढ़ रहा है।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज भारतीय नौसेना दिवस है। यह 1971 की जंग में भारतीय नौसेना की पाकिस्तानी नौसेना पर जीत की याद में मनाया जाता है। 3 दिसंबर 1971 को भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध शुरू हुआ था। इसके अगले ही दिन इंडियन नेवी ने भी पाकिस्तान पर हमला बोल दिया। करीब 5 दिन तक ये पूरा ऑपरेशन चला। नेवी ने इसे "ऑपरेशन ट्राइडेंट" नाम दिया। इस पूरे ऑपरेशन में भारत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, जबकि पाकिस्तान के कई जवान इसमें मारे गए और उसके तेल टैंक तबाह हो गए।

इंडियन नेवी के हमले के बाद पाकिस्तान के कराची पोर्ट पर उठती आग की लपटें।
इंडियन नेवी के हमले के बाद पाकिस्तान के कराची पोर्ट पर उठती आग की लपटें।

नेवी के INS निपात ने कराची पोर्ट पोर्ट की ओर दो मिसाइल दागीं। एक मिसाइल चूक गई, जबकि दूसरी सीधे तेल के टैंक में जाकर लगी। जबरदस्त विस्फोट हुआ। बताते हैं कि विस्फोट इतना जबरदस्त था कि आग की लपटों को 60 किमी की दूरी से भी देखा जा सकता था। इस यु्द्ध में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया था। नेवी ने पाकिस्तान के तीन जहाज तबाह कर दिए थे।

वृष राशि के सरकारी नौकरी वालों को जिम्मेदारी मिल सकती है। मकर राशि के बिजनेस करने वालों के लिए दिन अच्छा है। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें...

खबरें और भी हैं...