• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Rahul Gandhi Chintan Shivir Congress Bharat Jodo Yatra, Narendra Modi Nepal Tour, Goutam Adani ACC Ambuja Cement Deal

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:पुतिन को ब्लड कैंसर होने का दावा, दोस्त ने कहा- उनके पास बहुत कम वक्त; कश्मीर से कन्याकुमारी तक यात्रा निकालेगी कांग्रेस

2 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
उदयपुर में तीन दिन चला कांग्रेस का चिंतन शिविर खत्म हो गया। इसमें आखिरी दिन राहुल गांधी ने माना कि जनता से पार्टी का कनेक्शन टूट गया है। नेता डिप्रेशन में हैं। ये हालात बदलें, इसके लिए कांग्रेस 2 अक्टूबर से कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत जोड़ो यात्रा निकालेगी। यूक्रेन जंग के बीच एक खबर रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बारे में आई है। उनके एक करीबी का दावा है कि पुतिन गंभीर रूप से बीमार हैं और वे बीमारी से जंग नहीं जीत पाएंगे।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. PM मोदी बुद्ध पूर्णिमा पर लुंबिनी जाएंगे, यहां वे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मिलेंगे।
  2. PM मोदी लखनऊ में रहेंगे, वे योगी कैबिनेट के साथ मुख्यमंत्री आवास पर डिनर में शामिल होंगे।
  3. IPL के 64वें मैच में पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच शाम 7:30 बजे से मुकाबला होगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कांग्रेस का चिंतन शिविर खत्म, 2 अक्टूबर से भारत जोड़ो यात्रा निकालेगी

उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन शिविर खत्म हो गया। इसमें जनता से जुड़ने के लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत जोड़ो यात्रा निकालने का फैसला हुआ। ये यात्रा 2 अक्टूबर से शुरू होंगी। राहुल गांधी ने कहा कि कभी-कभी हमारे नेता डिप्रेशन में चले जाते हैं। यह नॉर्मल है, क्योंकि यह आसान लड़ाई नहीं है। इस दौरान एक व्यक्ति-एक पद और एक परिवार-एक टिकट पर भी सहमति बनी।
पढ़ें पूरी खबर…

2. अंबुजा और ACC सीमेंट गौतम अडाणी की होंगी, 10.5 अरब डॉलर में डील
एशिया के सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडाणी सीमेंट कंपनी अंबुजा और ACC का टेकओवर करेंगे। ये डील 10.5 अरब डॉलर, यानी करीब 81 हजार करोड़ रुपए में हुई है। भारत के इंफ्रा और मटेरियल्स स्पेस में ये सबसे बड़ा अधिग्रहण है। ACC और अंबुजा पर स्विट्जरलैंड की होलसिम कंपनी का मालिकाना हक है। दोनों कंपनियां भारत में सबसे मजबूत ब्रांड में से हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

3. भारत ने पहली बार थॉमस कप जीता, 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को हराया

भारत की बैडमिंटन टीम ने 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को हराकर पहली बार थॉमस कप जीत लिया। भारत 73 साल में पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था। भारत के लिए लक्ष्य सेन, किंदाबी श्रीकांत और चिराग-सात्विक ने जीत हासिल की। फाइनल तक के सफर में टीम इंडिया सिर्फ एक टीम चीनी ताइपे से हारी। खेल मंत्रालय ने टीम को एक करोड़ का इनाम देने का ऐलान किया है।
पढ़ें पूरी खबर…

4. पुतिन को ब्लड कैंसर होने का दावा, करीबी ने कहा- उनके पास वक्त कम
एक रिपोर्ट में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को ब्लड कैंसर होने का दावा किया गया है। यह साफ नहीं है कि उनका कैंसर किस स्टेज और किस टाइप का है। यह दावा पुतिन के करीबी कारोबारी के ऑडियो टेप के हवाले से किया गया है। इसमें कहा गया है कि पुतिन के पास ज्यादा वक्त नहीं है। यूक्रेन से जंग के बीच कुछ फोटो भी सामने आई थीं, जिनमें पुतिन कमजोर और बीमार लग रहे थे।
पढ़ें पूरी खबर...

5. राजस्थान ने लखनऊ को 24 रनों से हराया, पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंची

राजस्थान ने लखनऊ को 24 रन से हराकर प्लेऑफ का दावा मजबूत कर लिया है। टीम अब 13 मैचों में 16 अंक के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। राजस्थान ने पहले खेलते हुए 178 रन बनाए थे। जवाब में लखनऊ की टीम 154 रन ही बना सकी। इससे पहले हुए मैच में गुजरात ने ऋद्धिमान साहा की सीजन की तीसरी हाफ सेंचुरी की बदौलत चेन्नई को 7 विकेट से हरा दिया।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. होठों पर किस करना अप्राकृतिक सेक्स नहीं, बॉम्बे HC ने पॉक्सो के आरोपी को जमानत दी, कहा- किसी को प्यार करना अपराध नहीं (पढ़ें पूरी खबर)
  2. मंत्री महेश जोशी के बेटे को अरेस्ट करने जयपुर पहुंची दिल्ली पुलिस, रेप का आरोपी बेटा नहीं मिला तो घर के बाहर नोटिस चिपकाया (पढ़ें पूरी खबर)
  3. वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद का 80% सर्वे पूरा, दूसरे दिन गुंबद और दीवारों की वीडियोग्राफी, आज सर्वे पूरा होने की संभावना (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
शराब-गांजे के बाद डिजिटल ड्रग्स का ट्रेंड, म्यूजिक सुनकर नशा कर रहे लोग

डिजिटल युग में शराब-कोकीन जैसे नशे पीछे छूट रहे हैं। नशे के शौकीनों ने दिमागी सुकून के लिए डिजिटल ड्रग्स ईजाद की है। नौजवानों में इसका ट्रेंड इतना बढ़ गया है कि दुनियाभर के वैज्ञानिक इस पर रिसर्च कर रहे हैं। इसका साइंटिफिक नाम बाइनॉरल बीट्स है। यह म्यूजिक की एक कैटेगरी है, जो यूट्यूब और स्पॉटिफाई जैसे मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर आसानी से मिल जाती है। जानिए इसकी पूरी कहानी इस खबर में...

कार्टूनिस्ट की नजर से…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

थाईलैंड के बैंकॉक में वेसाक डे की तैयारी चल रही है। वेसाक डे यानी भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान प्राप्ति और मृत्यु का दिन। भारत में यह दिन बुद्ध पूर्णिमा के तौर पर मनाया जाएगा। दुनिया में सबसे ज्यादा बौद्ध आबादी चीन, नेपाल, भूटान, श्रीलंका और थाईलैंड में है। भगवान बुद्ध का जन्म नेपाल के लुंबिनी में हुआ था। यहां 1 लाख 58 हजार बौद्ध रहते हैं। लुंबिनी आज होने वाले कार्यक्रम में PM नरेंद्र मोदी भी पहुंचेंगे। भारत में भले बौद्ध आबादी कम हो, लेकिन देश का इतिहास बुद्ध के बिना पूरा नहीं होता।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1996 में आज के ही दिन अटल बिहारी वाजपेयी पहली बार प्रधानमंत्री बने थे। चुनाव में BJP 161 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। हालांकि, अटल सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाई और 13 दिन में ही गिर गई। भारत के इतिहास में ये किसी प्रधानमंत्री का सबसे छोटा कार्यकाल है। इसके बाद 1998 में फिर BJP सबसे बड़े दल और NDA सबसे बड़े गठबंधन के रूप में उभरा। अटलजी दोबारा प्रधानमंत्री बने। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं...)

वृष और वृश्चिक राशि वालों के लिए दिन अच्छा रहेगा, आप भी जानिए अपना आज का राशिफल...

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..