• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Rahul Gandhi Swara Bhaskar | Aftab Amin NARCO Test, Delhi JNU

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफमोदी बोले- कांग्रेस राम को नहीं मानती:रावण के नाम से मुझे गाली देते हैं; स्मिथ ने ब्रेडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी की

2 महीने पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
PM नरेंद्र मोदी फिलहाल गुजरात दौरे पर हैं। मोदी ने एक चुनावी रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के रावण वाले बयान का जवाब दिया। उन्होंने कहा- कांग्रेस भगवान राम के अस्तित्व और अयोध्या में बन रहे राम मंदिर पर यकीन नहीं करती, ये लोग तो राम सेतु का भी विरोध करते हैं। लेकिन मुझे गाली देने के लिए रामायण के किरदार रावण का जिक्र जरूर करते हैं।

मोदी ने आगे कहा, 'कुछ दिन पहले कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि मोदी हिटलर की मौत मरेगा। एक और कोई बोल रहा था- अगर मुझे मौका मिला तो मैं खुद मोदी को मार डालूंगा... कोई रावण कहता है, कोई राक्षस कहता है, कोई कॉकरोच कहता है।'

29 नवंबर को अहमदाबाद में जनसभा के दौरान खड़गे ने कहा था- क्या रावण की तरह मोदी के 100 मुख हैं? मुझे समझ नहीं आता।

उधर, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मैच में अपने टेस्ट करियर का 29वां शतक लगाया। इसके साथ ही उन्होंने हमवतन सर डॉन ब्रैडमैन के 29 शतकों के रिकाॅर्ड की बराबरी कर ली। स्मिथ वनडे में भी 12 शतक जड़ चुके हैं। स्मिथ के इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 41 शतक हो गए हैं, इस मामले में उन्होंने रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. असम की बराक घाटी में पहला सिलहट-सिलचर महोत्सव शुरू होगा।
  2. PM मोदी गुजरात के बनासकांठा, अहमदाबाद, पाटण और सोजित्रा में चुनावी रैलियां करेंगे।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी...

1. राहुल के साथ चलीं एक्ट्रेस स्वरा भास्कर, MP के गृहमंत्री मिश्रा बोले- भारत जोड़ो यात्रा को टुकड़े-टुकड़े गैंग का समर्थन

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा फिलहाल मध्य प्रदेश में है। बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर उज्जैन में यात्रा में शामिल हुईं। स्वरा के यात्रा में शामिल होने पर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने राहुल पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि ये वही स्वरा भास्कर हैं, जो पाकिस्तान की तारीफ के कसीदे पढ़ती हैं। कन्हैया कुमार, सुशांत सिंह, स्वरा भास्कर जैसे टुकड़े-टुकड़े गैंग का सपोर्ट करने वाले इस यात्रा में हैं। गुरुवार को यात्रा का 85वां दिन था और सुबह इसकी शुरुआत उज्जैन के पास सुरासा से हुई थी। आज यात्रा आगर जिले में प्रवेश कर जाएगी। इतने दिनों बाद यात्रा में शामिल होने के सवाल पर स्वरा ने बताया कि मेरी फिल्म रिलीज पर थी और मैं देश से बाहर भी थी। परसों ही लौटी और आज यहां आ गई। उन्होंने कहा- राहुल गांधी की नीयत साफ है। मुझे इस यात्रा से एक उम्मीद जगी है।
पढ़ें पूरी खबर...

2. आफताब ने नार्को टेस्ट में हत्या की बात कबूली, आज तिहाड़ जेल में 'पोस्ट नार्को टेस्ट इंटरव्यू' होगा
श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला का नार्को टेस्ट हुआ। आफताब ने पॉलीग्राफ टेस्ट के बाद नार्को टेस्ट में भी श्रद्धा की हत्या की बात कबूल की है। साथ ही हत्या के बाद लाश जंगल में फेंकने की बात स्वीकार की है। आफताब ने बताया कि उसने श्रद्धा के मोबाइल और कपड़े कहां फेंके हैं। श्रद्धा के मर्डर से पहले और बाद में भी उसके दूसरी लड़कियों से रिश्ते थे। आज आफताब का 'पोस्ट नार्को टेस्ट इंटरव्यू' होना है। इसके लिए फोरेंसिक साइंस लैब (FSL) की चार सदस्यीय टीम तिहाड़ जेल जाएगी। अगर नार्को टेस्ट बेनतीजा रहा तो पुलिस आफताब की ब्रेन मैपिंग करने पर विचार कर सकती है। इसके लिए पुलिस को कोर्ट से अनुमति लेनी होगी।
पढ़ें पूरी खबर...

​3. खड़गे के रावण वाले बयान पर PM मोदी का जवाब, कांग्रेस मुझे गाली देने के लिए रावण को निकाल लाई

गुजरात के कलोल की रैली में PM ने कहा- 'कांग्रेस में मुझे गाली देने की होड़ लगी है, लेकिन जितना कीचड़ उछाला जाएगा उतना ज्यादा ही कमल खिलेगा।' मोदी ने कहा कुछ दिन पहले कांग्रेस के ही एक नेता ने कहा कि मोदी कुत्ते की मौत मरेगा। एक और कोई बोल रहा था- अगर मुझे मौका मिला तो मैं खुद मोदी को मार डालूंगा... कोई रावण कहता है, कोई राक्षस कहता है, कोई कॉकरोच कहता है।" रैली के बाद मोदी ने अहमदाबाद में 50 किमी लंबा रोड शो किया। PM ने रोड शो के दौरान एक एम्बुलेंस को रास्ता देने के लिए अपना काफिला रोका। रोड शो के दायरे में अहमदाबाद की 16 विधानसभा सीटें आती हैं, इन सीटों सहित 93 सीटों पर 5 दिसंबर को चुनाव होने हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। रोड शो से पहले PM ने पंचमहाल के कालोल, छोटा उदेपुर के बोडेली और हिम्मतनगर में रैलियां भी कीं।
पढ़ें पूरी खबर...

4. मुंबई एयरपोर्ट का सर्वर 40 मिनट ठप रहा, हवाई सेवाएं थमीं, चेक इन के लिए पैसेंजर्स की कतारें बढ़ीं
मुंबई एयरपोर्ट के टर्मिनल-टू पर सर्वर ठप होने से सभी सिस्टम करीब 40 मिनट तक डाउन रहे। इस वजह से हवाई सेवाएं ठप रहीं और कई उड़ानें भी प्रभावित हुईं। एयरपोर्ट पर चेक इन के लिए पैसेंजर्स की कतारें दिखाई दीं। सर्वर रिकवर होने तक एयरपोर्ट कर्मचारियों को मैनुअल मोड पर काम करना पड़ा। एयरपोर्ट पर CITA सिस्टम डाउन हुआ था। एयरपोर्ट पर सारा काम CITA से ही होता है, इसी से एयरपोर्ट का सर्वर चलता है। एअर इंडिया ने भी सिस्टम के डाउन होने पर एक ट्वीट किया। एअर इंडिया ने लिखा- हम समझ सकते हैं कि यात्रियों को कितनी दिक्कत हो रही है। वहीं, एक यात्री ने ट्विटर पर लिखा कि मुंबई एयरपोर्ट पर जैसे ही चेक-इन के लिए अपना बैग रखा, उसी समय सभी सिस्टम डाउन हो गए। सब कुछ रुका हुआ था। हम इस तरह से वीकेंड की शुरुआत कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

5. स्टीव स्मिथ ने ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी की, वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में डबल सेंचुरी

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मैच में अपने टेस्ट करियर का 29वां शतक लगाया। इसके साथ ही उन्होंने हमवतन सर डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। स्मिथ वनडे में भी 12 शतक जड़ चुके हैं। स्मिथ करियर के 87 टेस्ट की 154 पारियों में 8,161 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनका औसत 60 से ज्यादा का है। उन्होंने 36 हाफ सेंचुरी भी लगाई हैं, 239 रन उनका बेस्ट स्कोर है। स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 311 गेंदों में नाबाद 200 रन बनाए। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने फर्स्ट इनिंग में 4 विकेट पर 598 रन पर पारी घोषित कर दी। स्मिथ ने मार्नस लाबुशेन के साथ तीसरे विकेट के लिए 251 रनों की साझेदारी की। लाबुशेन ने भी दोहरा शतक जड़ा। उन्होंने 350 गेंदों पर 204 रन बनाए। वहीं, वेस्टइंडीज ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में बिना विकेट खोए 74 रन बना लिए।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. JNU की दीवारों पर लिखा- ब्राह्मणों भारत छोड़ो: बनियों के खिलाफ भी लिखे नारे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. CM शिवराज यूनिफॉर्म सिविल कोड के पक्ष में: कहा- इस कानून के तहत एक व्यक्ति एक ही शादी कर सकेगा (पढ़ें पूरी खबर)
  3. मुंबई में कोरियन महिला से लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान छेड़छाड़: जबरन चूमने की कोशिश की, वीडियो में दिखे आरोपी अरेस्ट (पढ़ें पूरी खबर)
  4. क्लाइमेट एक्टिविस्ट्स ने 900 कारों के टायर पंचर किए:बोले- कारों से कार्बन एमिशन बढ़ रहा, ये क्लाइमेट के लिए खतरा (पढ़ें पूरी खबर)
  5. तेलंगाना में स्कूल ने नहीं दी छात्र को एंट्री: अय्यपा माला पहनकर पहुंचा था छठी क्लास का स्टूडेंट; लोगों ने स्कूल के खिलाफ प्रदर्शन किया (पढ़ें पूरी खबर)

PK ने ये बातें जन सुराज पदयात्रा के 61वें दिन कही। उनके बयान से जुड़ी पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

खबर लेकिन कुछ हटके…
उबर कैब में एक करोड़ के गहने भूला NRI, पुलिस ने 4 घंटे में ढूंढकर लौटाया

UP के ग्रेटर नोएडा में एक NRI दंपति 1 करोड़ की ज्वेलरी से भरा बैग उबर कैब में भूल गया। उन्होंने पुलिस थाने में मामले की जानकारी दी। पुलिस तुरंत एक्शन में आई और सिर्फ 4 घंटे में कैब को ढूंढकर दंपति का बैग लौटा दिया। वे अपनी बेटी की मेहंदी के फंक्शन के लिए गहने लेकर होटल जा रहे थे, उसी दौरान कैब की डिक्की में गहनों का बैग भूल गए। निखिलेश कुमार सिन्हा अपने परिवार के साथ लंदन में रहते हैं। हाल ही में वे अपनी बेटी की शादी के लिए भारत आए हैं। बुधवार को ग्रेटर नोएडा के सरोवर पोर्टिको होटल में उनकी बेटी की मेहंदी का फंक्शन था। होटल पहुंचने के लिए निखिलेश ​​​ने​ ग्रुरुग्राम से उबर कैब बुक की, लेकिन जब वे होटल पहुंचे तो याद आया कि उन्होंने ज्वेलरी का बैग तो कैब में ही छोड़ दिया है।
पढ़ें पूरी खबर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं...

फोटो जो खुद में खबर है...

यह तस्वीर गुजरात के गिर सोमनाथ जिले की है। गुजरात के मिनी अफ्रीका कहने जाने वाले जम्बूर गांव में पहली बार लोग वोट डाले गए। यहां सिद्धि कम्युनिटी के लोगों के लिए लिए स्पेशल ट्राइबल बूथ बनाया गया था। आदिवासी समुदाय के लोगों ने बताया कि उनके पूर्वज अफ्रीका से हैं। जब जूनागढ़ में किला बन रहा था, तब हमारे पूर्वज यहां काम करने आए थे, पहले हम रतनपुर गांव में बसे और फिर धीरे-धीरे जांवर गांव में आ गए, हमें यहां नागरिक का दर्जा मिल गया है। इस समुदाय के पूर्वज अफ्रीका से होने के बावजूद ये लोग गुजराती परंपरा का पालन करते हैं।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज ही के दिन 1982 में अमेरिका के एक डेंटिस्ट डॉ. बर्नी क्लार्क को आर्टिफिशियल हार्ट लगाया गया था। डॉ. क्लार्क दिल की गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे। उनकी बीमारी को लेकर डॉक्टर हार मान चुके थे, लेकिन तभी उथाह यूनिवर्सिटी में डॉ. विलियम सी. डेव्रिस की टीम ने डॉ. क्लार्क का हार्ट ट्रांसप्लांट किया। ये ऑपरेशन साढ़े 7 घंटे तक चला था। ऑपरेशन कामयाब रहा था।

यह तस्वीर डॉ. जार्विक की है, जिन्होंने आर्टिफिशियल हार्ट बनाया था।
यह तस्वीर डॉ. जार्विक की है, जिन्होंने आर्टिफिशियल हार्ट बनाया था।

ऑपरेशन के बाद डॉ. क्लार्क ने हाथ हिलाकर बताया था कि वो ठीक हैं। ऑपरेशन के बाद डॉ. क्लार्क का दिल हर मिनट में 116 बार धड़क रहा था, जबकि आमतौर पर दिल एक बार 65 से 80 बार धड़कता है। डॉ. क्लार्क को जो आर्टिफिशियल हार्ट लगाया गया था, उसका नाम जार्विक-7 था, जिसे डॉ. रॉबर्ट जार्विक ने बनाया था। उनका कहना था कि ये आर्टिफिशियल हार्ट ह्यूमन हार्ट से बड़ा था, लेकिन इसका वजन ह्यूमन हार्ट के बराबर ही था।

बिजनेस के मामलों में वृष राशि वालों का दिन अच्छा रहेगा। मिथुन राशि वालों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें...