• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Shashi Tharoor Controversy, Mallikarjun Kharge Congress President Election

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफदेश में आज से 5G सर्विस:एयरटेल वाराणसी से, जियो अहमदाबाद से करेगी शुरुआत; कांग्रेस अध्यक्ष के लिए खड़गे, थरूर और त्रिपाठी में मुकाबला

2 महीने पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
शुरुआत क्रिकेट की खबर से...। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा हो सकते हैं। BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इसकी जानकारी दी है। अब बात टेक्नोलॉजी की...। आज से देश में 5G सर्विस की शुरुआत हो रही है। एयरटेल वाराणसी से और जियो अहमदाबाद से हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस लॉन्च कर रहे हैं।

उधर, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए शशि थरूर, झारखंड के कांग्रेस नेता केएन त्रिपाठी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने नॉमिनेशन किया। खड़गे के प्रस्तावकों की लिस्ट में कांग्रेस के 30 बड़े नेताओं के नाम शामिल हैं। हाईकमान और टॉप लीडर्स के सपोर्ट की वजह से खड़गे अध्यक्ष की रेस मे सबसे आगे दिख रहे हैं।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. देश में 5G सर्विस की शुरुआत होगी। PM मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में लॉन्च करेंगे।
  2. इंडियन क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ विमेंस एशिया कप का पहला मुकाबला खेलेगी।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में खड़गे की एंट्री, 9 बार विधायक और 2 बार सांसद रहे हैं

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में नामांकन के आखिरी दिन मल्लिकार्जुन खड़गे ने वाइल्ड कार्ड एंट्री मारी। उनसे पहले शशि थरूर और झारखंड के कांग्रेस लीडर केएन त्रिपाठी ने नामांकन किया। गांधी परिवार के बैकडोर सपोर्ट की वजह से खड़गे का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो खड़गे बाबू जगजीवन राम के बाद दूसरे दलित अध्यक्ष बनेंगे। खड़गे के नॉमिनेशन के दौरान 30, जबकि थरूर के नॉमिनेशन के दौरान 9 कांग्रेस नेता प्रस्तावक के तौर पर मौजूद थे।
पढें पूरी खबर...

2. RBI ने लगातार चौथी बार ब्याज दरें बढ़ाई, अब होम और पर्सनल लोन महंगे होंगे
RBI ने रेपो रेट 0.50% बढ़ा दी है। इस फैसले के बाद बैंक भी ब्याज दरें बढ़ा सकते हैं। इससे होम लोन, ऑटो और पर्सनल लोन महंगे हो सकते हैं। आपको ज्यादा EMI भी चुकानी पड़ सकती है। रिजर्व बैंक ने लगातार चौथी बार ब्याज दरें बढ़ाई है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की। इससे पहले लगातार 3 बार ब्याज दरें बढ़ाई जा चुकी हैं।
पढें पूरी खबर...

3. यूक्रेन के 4 राज्य अब रूस का हिस्सा, पुतिन ने क्रेमलिन में करार पर दस्तखत किए
रूस ने यूक्रेन के 4 राज्यों डोनेट्स्क, लुहांस्क, खेरसॉन और जपोरिजिया को अपने इलाके में शामिल कर लिया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इन चारों राज्यों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में समझौते पर दस्तखत किए। समझौते पर साइन करने से पहले पुतिन ने कहा कि यह रूस के करोड़ों लोगों का सपना था। रूस ने इन इलाकों में जनमत संग्रह कराने के बाद इन्हें अपनी सीमा में शामिल किया है।
पढें पूरी खबर...

4. PM मोदी ने देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन को रवाना किया, गांधीनगर से मुंबई सेंट्रल तक चलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर स्टेशन पर देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन गांधीनगर से मुंबई सेंट्रल के बीच चलेगी। उन्होंने गांधीनगर से कालूपुर स्टेशन तक इसमें सवारी भी की। इससे बाद अंबाजी में 6909 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इससे पहले PM ने अहमदाबाद मेट्रो रेल के पहले फेज की शुरुआत की।
पढें पूरी खबर...

5. PFI पर 5.2 करोड़ का जुर्माना, केरल HC ने कहा- पब्लिक प्रॉपर्टी के नुकसान की भरपाई जरूरी
केरल हाईकोर्ट ने प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) और संगठन के राज्य महासचिव पर 5.2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। अदालत ने यह पैसे राज्य के गृह विभाग के पास जमा कराने का आदेश दिया है। NIA की रेड के बाद PFI ने 23 सितंबर को केरल बंद बुलाया था। इस दिन उपद्रव के चलते राज्य की संपत्ति को नुकसान पहुंचा था, जिसकी अनुमानित कीमत 5.2 करोड़ आंकी गई थी।
पढें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. थरूर के मेनिफेस्टो में भारत का गलत नक्शा: मैप से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का हिस्सा गायब; विवाद बढ़ा तो ट्वीट हटाया, माफी मांगी (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नए संसद भवन पर लगे शेर आक्रामक नहीं: SC ने आपत्ति वाली याचिका खारिज की, कहा- यह देखने वाले के नजरिए पर निर्भर (पढ़ें पूरी खबर)
  3. मद्रास हाईकोर्ट से RSS को पथ संचलन की इजाजत मिली: 6 अक्टूबर को होगा आयोजन, सरकार के अधिकारियों के खिलाफ दायर की थी (पढ़ें पूरी खबर)
  4. जम्मू-कश्मीर के बारामूला में जैश के 2 आतंकी ढेर: 2-3 दहशतगर्दों के छिपे होने की खबर, अग्निवीर भर्ती रैली पर हमले की प्लानिंग थी (पढ़ें पूरी खबर)
  5. नए किंग चार्ल्स की फोटो वाले सिक्के तैयार: 5 पाउंड-50 पेंस के सिक्कों पर लगाई गई फोटो, दूसरी ओर एलिजाबेथ II की तस्वीर भी रहेगी (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…

​​​​​​​उबर ड्राइवर की अपील- भैया और अंकल मत कहना, कार की सीट के पीछे लिखवाया मैसेज​​​​​​​
हममें से ज्यादातर लोग कैब ड्राइवर को भैया बोलते हैं, ये सोचे बिना कि उन्हें भैया कहलाना पसंद है या नहीं। एक कैब ड्राइवर ने इसका उपाय निकाला है। उसने अपनी कार में सीट के पीछे अंग्रेजी में लिखवाया है- डोंट कॉल मी भैया एंड अंकल, यानी मुझे भैया और अंकल न कहें। ड्राइवर का यह मजाकिया अंदाज लोगों को खूब पसंद आ रहा है।​​​​​​​ पढ़ें पूरी खबर...

आज का कार्टून...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

  1. गहलोत के नोट्स में पायलट के पार्टी छोड़ने की बात, सोनिया से मीटिंग से पहले बगावत, गुटबाजी जैसे पॉइंट बनाए, भाजपा और 10 करोड़ का भी जिक्र​​​​​​​
  2. राजस्थान की लड़कियां गुजरात में कैद, 24 घंटे पहरा, बाहरी को देखते ही हमला; भास्कर पहुंचा सरगना 'नागजी' के गढ़ में
  3. सरकार का मानना पत्नी का रेप नहीं करते पति:SC ने अबॉर्शन कानून में दी मैरिटल रेप को एंट्री, समझिए क्यों है ये बड़ा फैसला
  4. वरिष्ठ मंत्री के फोन से हुई कॉल ने कराई बगावत!, गहलोत के सलाहकारों ने खेल बिगाड़ा; अपनी कुर्सी सौंपना चाहती थीं सोनिया, मांगनी पड़ी माफी
  5. सबसे महंगी राजस्थानी फिल्म बनाकर दिवालिया हुए थे सागर, जिस टॉकीज के बाहर सालों तक चाय बेची, उसी के पर्दे पर हीरो बनकर आए

फोटो जो खुद में खबर है…

यह तस्वीर त्रिपुरा के अगरतला की है। यहां की दुर्गा पूजा कमेटी ने ऐसा पंडाल तैयार किया है, जो बुर्ज खलीफा की डिजाइन से मेल खाता है। इसे देखने के लिए ढेरों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। पश्चिम बंगाल में आज से दुर्गा उत्सव की शुरुआत हो रही है। यह उत्सव 5 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें नवरात्रि की छठी, सातवीं, आठवीं, नौवीं तिथि और विजयादशमी रहेगी।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज ही के दिन 1838 में भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड ऑकलैंड ने शिमला मैनिफेस्टो जारी किया था। इस मैनिफेस्टो की वजह से पहला एंग्लो-अफगान युद्ध हुआ। संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में पूरी दुनिया में 1991 से हर साल 1 अक्टूबर को इंटरनेशनल डे फॉर ओल्डर पर्संस यानी अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया जाता है। इसका मकसद है-बुजुर्गों को उनके अधिकार दिलवाना।

कुंभ राशि वाले नौकरीपेशा लोगों के प्रमोशन होने का योग है। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें...