• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Smriti Irani Sonia Gandhi, Mamata Banerjee, West Bengal Teacher Scam, Recruitment

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफकॉमनवेल्थ गेम्स की ग्रैंड ओपनिंग सेरेमनी:भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा; संसद में सोनिया ने स्मृति से कहा- डोंट टॉक टु मी

2 महीने पहलेलेखक: शिव प्रताप गुप्ता, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
आज की शुरुआत कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी से...इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर में 22वें कॉमनवेल्थ खेलों का शानदार आगाज हुआ। इसमें 72 देशों के 5,000 से ज्यादा एथलीट भाग लेने जा रहे हैं। भारत के 213 खिलाड़ी 16 खेलों में शिरकत करेंगे। देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम को शुभकामनाएं दी हैं।

उधर, कांग्रेस नेता अधीर रंजन के 'राष्ट्र पत्नी' के बयान पर जमकर हंगामा हुआ। सोनिया गांधी से माफी मांगने की बात कही गई तो संसद में बहस शुरू हो गई। सोनिया ने उनका नाम लेने की वजह पूछी तो स्मृति ईरानी बोल पड़ीं। इस पर सोनिया गांधी ने डोंट टॉक टु मी कहकर उन्हें चुप करा दिया।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की शुरुआत के दो साल पूरे होने पर गृह मंत्री अमित शाह नए कार्यक्रमों की शुरुआत करेंगे।
  • कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत और पाकिस्तान के बीच बैडमिंटन का मुकाबला होगा।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच त्रिनिदाद में पहला टी-20 मुकाबला खेला जाएगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कॉमनवेल्थ गेम्स का शानदार आगाज, राष्ट्रपति ने भारतीय टीम को दीं शुभकामनाएं

इंग्लैंड के बर्मिंघम में 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स की शानदार ओपनिंग हुई, जो देखते ही बन रही थी। खेलों के इस महाकुंभ में 72 देशों के 5000 से ज्यादा एथलीट भाग लेने जा रहे हैं। भारत के 213 खिलाड़ी 16 खेलों में शिरकत करेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारतीय टीम को शुभकामनाएं दी हैं। इंग्लैंड तीसरी बार इन खेलों की मेजबानी कर रहा है। भारत को रेसलिंग और बॉक्सिंग में सबसे ज्यादा मेडल की उम्मीद है। पढ़ें पूरी खबर

2. गिरफ्तारी के 5 दिन बाद ममता का एक्शन, पार्थ से मंत्री और पार्टी पद छीने
पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने शिक्षक भर्ती घोटाले में गिरफ्तार पार्थ चटर्जी से मंत्री पद छीन लिए हैं। पार्टी पदों से भी हटा दिया है। गिरफ्तारी के 5 दिन बाद ममता ने ये एक्शन लिया है। बुधवार से गुरुवार तक चली 18 घंटे की रेड में ED ने पार्थ की करीबी अर्पिता के दूसरे घर से 27.9 करोड़ रुपए कैश और 5 किलो गोल्ड जब्त किया है। कैश के बारे में ED के सवाल पर अर्पिता ने बताया कि ये सारे रुपए पार्थ चटर्जी के हैं। पढ़ें पूरी खबर

3. 'राष्ट्र पत्नी' वाले बयान पर संसद में सोनिया और स्मृति के बीच नोकझोंक
संसद परिसर में गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच नोकझोंक हो गई। दरअसल, सोनिया गांधी ने बीजेपी सांसद रमा देवी से पूछा था कि जब अधीर रंजन ने माफी मांग ली तो मेरा नाम क्यों लिया गया। इस पर बगल में खड़ीं स्मृति ईरानी ने कहा, 'नाम मैंने लिया था।' बस फिर क्या था, बहस बढ़ गई। बाद में, सोनिया गांधी डोंट टॉक टु मी कहते हुए चली गईं। पढ़ें पूरी खबर

4. 17 साल के युवा कर सकेंगे वोटर ID का आवेदन, साल में 3 बार मौका मिलेगा
अब युवाओं को वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने के लिए 18 साल की उम्र पूरी होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। युवा 17+ होने पर वोटर कार्ड के लिए एडवांस में अप्लाई कर सकेंगे। पहले युवाओं को 18 साल की उम्र पूरी होने के बाद वोटर लिस्ट से नाम जुड़वाने का आवेदन करने के लिए 1 जनवरी का इंतजार करना पड़ता था। अब 17 साल से ज्यादा होते ही वो तीन बार 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर को अप्लाई कर सकेंगे। पढ़ें पूरी खबर

5. बाड़मेर में MiG-21 क्रैश, 2 पायलट शहीद; कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश

राजस्थान में बाड़मेर के भीमड़ा गांव में गुरुवार रात 9 बजकर 10 मिनट पर वायु सेना का एक फाइटर जेट MiG-21 बायसन क्रैश हो गया। इसमें आग लग गई। मलबा करीब आधा किलोमीटर दूर तक पड़ा दिखा। इसमें दो पायलट सवार थे, दोनों की मौत हो गई। घटना के कुछ वीडियो सामने आए हैं, जिसमें तेज लपटें उठती दिख रही हैं। एयरफोर्स ने हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है। पढ़ें पूरी खबर

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. यह रेप जैसा ही है, हाईकोर्ट ने कहा- पहली शादी का खुलासा किए बिना दूसरी शादी करके सेक्स की सहमति लेना दुष्कर्म जैसा (पढ़ें पूरी खबर)
  2. SC के जज बोले- हमें सांस लेने दो, केस में देरी की खबर पर जस्टिस चंद्रचूड़ खफा, कहा- कोरोना हो गया था इसलिए नहीं की सुनवाई (पढ़ें पूरी खबर)
  3. लाश को रस्सी से बांधकर जानवरों की तरह घसीटा, बेगूसराय में पुलिस ने सफाई कर्मचारियों से खिंचवाया शव; स्ट्रेचर पर भी अमानवीयता (पढ़ें पूरी खबर)
  4. बंद नहीं होंगी ऑल्टो जैसी छोटी कारें, मारुति की इलेक्ट्रिक कार के लिए 3 साल इंतजार करना होगा, अभी हाइब्रिड कारें उतारेगी (पढ़ें पूरी खबर)
  5. एक सिरिंज से 40 बच्चों का वैक्सीनेशन, सागर टीकाकरण अधिकारी निलंबित; टीका लगाने वाला नर्सिंग छात्र बोला- मुझे एक ही सिरिंज दी (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
केरल में अनोखा चालान, कहा- तुम्हारी गाड़ी में पर्याप्त पेट्रोल नहीं, 250 रुपए दो

केरल में एक फोटोग्राफर ने सोशल मीडिया पोस्ट पर दावा किया है कि केरल पुलिस ने गाड़ी में तेल नहीं होने की वजह से उसका चालान काट दिया। बासिल श्याम नामक फोटोग्राफर ने 26 जुलाई को फेसबुक पर चालान की तस्वीर भी शेयर की है। बासिल ने लिखा है कि केरल पुलिस ने 250 रुपए का चालान इसलिए किया है, क्योंकि मैंने अपनी गाड़ी में पर्याप्त पेट्रोल भराकर नहीं रखा था।
(पढ़ें पूरी खबर)

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

PM मोदी ने गुरुवार को चेन्नई में चेस ओलंपियाड की शुरूआत की। शतरंज ओलंपियाड के उद्घाटन समारोह में नेहरू इंडोर स्टेडियम रोशनी से जगमगाया हुआ था। शतरंज ओलंपियाड के 44वें सत्र के आगाज से पहले चेन्नई के मुख्य इलाके को शानदार तरीके से सजाया गया था। स्टेडियम के बाहर रंग-बिरंगे की आकर्षक रोशनी के साथ बड़े आकार का शतरंज बोर्ड और इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाले देशों के झंडे लगाए गए। PM मोदी ने कहा कि तमिलनाडु का शतरंज से गहरा ऐतिहासिक संबंध है। यही कारण है कि यह भारत के लिए शतरंज का पावरहाउस है। इसने भारत के कई शतरंज ग्रैंडमास्टर तैयार किए हैं।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
क्रिकेट के इतिहास में आज ही के दिन 2006 में टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पार्टनरशिप हुई थी। श्रीलंकाई बैट्समैन महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए 624 रन बनाए थे। इस पार्टनरशिप के दौरान जयवर्धने ने 374 रन और संगकारा ने 287 रन की इनिंग खेली थी। इससे पहले सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी श्रीलंकाई जोड़ी सनथ जयसूर्या और रोशन महानामा के नाम पर था, जो 1997 में भारत के खिलाफ बना था।

मिथुन-कन्या के लिए शुभ रहेगा दिन। जानिए आज का राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें...