• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Udaipur Amravati Murder Case, Nupur Sharma Controversy, Narendra Modi Hyderabad BJP Meeting

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:उदयपुर की तरह अमरावती में भी नूपुर शर्मा सपोर्टर का गला काटा; कप्तान बुमराह का पहले ही टेस्ट में वर्ल्ड रिकॉर्ड

2 महीने पहलेलेखक: शिव प्रताप गुप्ता, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार, एक ओवर में 35 रन। ये वर्ल्ड रिकॉर्ड किसी बैट्समैन के नहीं, जसप्रीत बुमराह के बल्ले से निकला है। बॉलर थे स्टुअर्ट ब्रॉड। वही ब्रॉड, जिनके एक ओवर में युवराज सिंह ने 6 छक्के लगाए थे। उधर, अमरावती में कारोबारी उमेश कोल्हे की हत्या के मामले में सात लोग अरेस्ट किए गए हैं। इनमें हत्या का मास्टरमाइंड भी शामिल है। शुरुआती जांच में सामने आया है कि उमेश कोल्हे ने नूपुर शर्मा के सपोर्ट में वॉट्सऐप ग्रुप में मैसेज किए थे। इसी वजह से उनकी हत्या की गई।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. हैदराबाद में भाजपा की रैली होगी, इसे PM मोदी संबोधित करेंगे।
  2. महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर पद के लिए चुनाव कराया जाएगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. प्रधानमंत्री की अगवानी करने नहीं पहुंचे तेलंगाना के मुख्यमंत्री

हैदराबाद एयरपोर्ट पर पीएम मोदी और तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन।
हैदराबाद एयरपोर्ट पर पीएम मोदी और तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन।

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग में हिस्सा लेने हैदराबाद पहुंचे। इस दौरान तेलंगाना के CM के. चंद्रशेखर राव उनकी अगवानी के लिए एयरपोर्ट नहीं आए। इससे कुछ घंटे पहले ही वे विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को रिसीव करने पूरी कैबिनेट के साथ गए थे।
पढ़ें पूरी खबर...

2. उदयपुर की तरह अमरावती में दवा कारोबारी की हत्या
महाराष्ट्र के अमरावती में 21 जून को हुई दवा व्यापारी उमेश कोल्हे की हत्या उदयपुर मर्डर की तरह ही की गई थी। उमेश मेडिकल स्टोर चलाते थे। उन्होंने सोशल मीडिया पर BJP की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट किया था। इसके बाद दुकान से लौटते वक्त गला काटकर उनकी हत्या कर दी गई।
पढ़ें पूरी खबर...

3. ताजमहल के तहखानों में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्ति नहीं
भारतीय पुरातत्व विभाग ने ताजमहल के तहखानों में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां होने से इनकार किया है। इस बारे में RTI के तहत तृणमूल कांग्रेस के नेता साकेत एस गोखले ने जानकारी मांगी थी। उन्होंने ताजमहल की जमीन पर मंदिर न होने का सबूत मांगा था। इससे पहले कोर्ट में याचिका दायर कर ताजमहल का तहखाना खुलवाने की मांग की गई थी।
पढ़ें पूरी खबर...

4. दिल्ली से जबलपुर जा रहे स्पाइसजेट के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग
दिल्ली से जबलपुर जा रहे स्पाइसजेट के विमान की दिल्ली एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिग करानी पड़ी। उड़ान के दौरान केबिन में धुआं देखा गया। तब प्लेन 5 हजार फीट की ऊंचाई पर था। इसमें करीब 70 यात्री थे। सभी सुरक्षित हैं। 19 जून को भी पटना एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट के एक विमान के इंजन में आग लग गई थी।
पढ़ें पूरी खबर...

5. भारत-इंग्लैंड टेस्ट के दूसरे दिन चमके बुमराह

पांचवां टेस्ट बुमराह के लिए अब तक कमाल का रहा है। उन्होंने इंग्लैंड के शुरुआती तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।
पांचवां टेस्ट बुमराह के लिए अब तक कमाल का रहा है। उन्होंने इंग्लैंड के शुरुआती तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।

भारत और इंग्लैंड के बीच 5वें टेस्ट के दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन जड़ दिए। ब्रॉड का ये ओवर टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में सबसे महंगा साबित हुआ। बुमराह ने वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा का एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. एक्स रोडीज को गला काटने की धमकी, निहारिका तिवारी से इंस्टाग्राम यूजर्स बोले- अब तेरी बारी; भिलाई के युवक को भी धमकी (पढ़ें पूरी खबर)
  2. जुबैर को पाकिस्तान-सीरिया से मिली फंडिंग, ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर ने सबूत भी मिटाए, कोर्ट में दिल्ली पुलिस का हलफनामा (पढ़ें पूरी खबर)
  3. सिद्धू मूसेवाला केस में NIA ने बुलंदशहर में छापा मारा, लॉरेंस गैंग को खुर्जा से सप्लाई हुए हथियार, 8 लाख में खरीदी थी AK-47 (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
126 करोड़ के एक सिक्के की तलाश में CBI, 1987 में हैदराबाद के निजाम के पास था

देश के चर्चित घोटाले, मर्डर, रेप, अपहरण... आपने अक्सर CBI को ऐसे ही मामलों की जांच करते सुना होगा, लेकिन सरकार ने इस बार CBI को एक सिक्के की तलाश का जिम्मा सौंपा है। ये कोई ऐसा-वैसा सिक्का नहीं, करीब 400 साल पुराना 12 किलो का सोने का सिक्का है। आखिरी बार इसे 1987 में हैदराबाद के निजाम मुकर्रम जाह के पास था। फिर स्विट्जरलैंड में इसकी नीलामी की खबर मिली और उसके बाद से कुछ अता-पता नहीं है। पढ़िए भास्कर एक्सप्लेनर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

जयपुर NIA कोर्ट में पेशी के दौरान कन्हैया हत्याकांड के आरोपियों की वकीलों ने जमकर मारपीट की पिटाई कर दी। उनके कपड़े भी फाड़ दिए। आरोपियों को फांसी देने की मांग करते हुए नारेबाजी भी की। जैसे-तैसे पुलिस आरोपियों को कोर्ट रूम तक ले गई। NIA कोर्ट ने आरोपियों को 10 दिन की रिमांड पर भेज दिया है।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1908 में आज ही के दिन अंग्रेजों ने बाल गंगाधर तिलक को क्रांतिकारियों के पक्ष में लिखने पर गिरफ्तार किया था। तिलक को 6 साल की सजा सुनाई गई थी। जेल में रहने के दौरान ही उन्होंने गीता रहस्य किताब लिखी थी। क्रांतिकारी खुदीराम बोस और प्रफुल्ल चंद चाकी ने एक बम विस्फोट किया था। इस विस्फोट का निशाना जज किंग्सफोर्ड थे, लेकिन हमले में वो बच गए और दो ब्रिटिश महिलाओं की मौत हो गई थी। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने इन दोनों क्रांतिकारियों के पक्ष में अपने अखबार ‘केसरी’ में लिखा था।

कर्क राशि वालों के लिए नौकरी में दिन अच्छा रहेगा, जानिए आज का राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..