• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Uddhav Thackeray Minister Eknath Shinde, BJP Shiv Sena MLA Strength, Rahul Gandhi Kerala Office Attack, Indore Police Inspector Gunshot Suicide

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:बगावत पर शिवसेना का पलटवार, ठाकरे आज दिखाएंगे ताकत; खेत में मिले 4 हजार साल पुराने जंग के हथियार

2 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार, सरकार बचाने की जद्दोजहद में लगे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के लिए आज का दिन अहम है। दोपहर एक बजे उन्होंने पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग बुलाई है। उद्धव के बेटे आदित्य ठाकरे भी मुंबई में बड़ी रैली करेंगे। शाम को उद्धव लोगों को संबोधित करेंगे। इसके अलावा 16 बागी विधायकों को नोटिस भेजा जा सकता है..। उधर वायनाड में राहुल गांधी के ऑफिस में तोड़फोड़ का मामला तूल पकड़ रहा है। हमले का आरोप सरकार चला रही CPI(M) की स्टूडेंट विंग पर है।

सिर्फ 5 मिनट में देश-दुनिया की बड़ी खबरें पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को समर्थन के फैसले पर झारखंड मुक्ति मोर्चा की मीटिंग होगी।
  2. उद्धव सरकार पर आए संकट के बीच शिवसेना ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. वायनाड में राहुल के ऑफिस पर हमला, CPI(M) की स्टूडेंट विंग पर आरोप

केरल के वायनॉड में SFI एक्टिविस्ट में राहुल गांधी के ऑफिस में तोड़फोड़ की। राहुल वायनाड से सांसद हैं। SFI रूलिंग पार्टी CPI(M) की स्टूडेंट विंग है। SFI के सदस्य जंगलों के आसपास बफरजोन बनाने के मुद्दे पर राहुल गांधी की चुप्पी से नाराज हैं। राज्य सरकार ने हमले की जांच ADGP रैंक के अधिकारी को सौंपी है। साथ ही एक DSP को सस्पेंड कर दिया है।
पढ़ें पूरी खबर…

2. उद्धव ने माना- शिंदे ने कहा था विधायक BJP के साथ जाना चाहते हैं
महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे ने देर रात नगर सेवकों से बात करते हुए फिर इस्तीफे की पेशकश की। उन्होंने कहा कि अगर आपको लगता है कि मैं पार्टी नहीं चला सकता, तो मुझे बताएं। उद्धव ने माना कि शिंदे ने उनसे कहा था विधायक BJP के साथ जाना चाहते हैं। इस बीच बागी हुए कुर्ला MLA के ऑफिस में तोड़फोड़ की गई है। इस वजह से पुलिस ने सभी थानों में अलर्ट जारी किया है।
पढ़ें पूरी खबर...

3. राष्ट्रपति चुनाव के लिए द्रौपदी मुर्मू ने नामांकन भरा, PM मोदी प्रस्तावक बने

राष्ट्रपति चुनाव के लिए NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने नामांकन भर दिया है। नामांकन पत्र पर 500 से ज्यादा सांसदों और विधायकों के दस्तखत हैं। प्रस्तावकों में PM मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हैं। नड्‌डा ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और JD (S) के एचडी दैवगोड़ा से बात कर मुर्मू के लिए सपोर्ट मांगा है।
पढ़ें पूरी खबर...

4. कोर्ट का फैसला- पब्लिक प्लेस पर दुर्व्यवहार नहीं हुआ तो SC-ST एक्ट लागू नहीं
कर्नाटक हाईकोर्ट ने SC-ST एक्ट पर अहम फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा कि दो साल पुराने मामले को रद्द करते हुए कहा कि जब तक पब्लिक प्लेस में दुर्व्यवहार नहीं होता, तब तक SC-ST एक्‍ट लागू नहीं होगा। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि आरोपी ने बेसमेंट में उससे जातिसूचक शब्द कहे थे। इस पर कोर्ट ने कहा कि बेसमेंट पब्लिक प्लेस नहीं है, इसलिए केस नहीं बनता।
पढ़ें पूरी खबर...

5. UP के मैनपुरी में खेत से मिले हथियार, 4 हजार साल पुराने होने का दावा

UP के मैनपुरी में एक खेत में टीले की खुदाई कराते वक्त पुराने हथियारों का बक्सा मिला है। इसमें तीर कमान, कटारी और छुरियां शामिल हैं। इनकी लंबाई 4 फीट तक है। इससे लग रहा है कि ये लड़ाई में इस्तेमाल किए जाते होंगे। हथियार 4 हजार साल पुराने यानी ताम्र पाषाण युग के बताए जा रहे हैं। आगरा और दिल्ली पुरातत्व विभाग की टीम ने हथियारों को कब्जे में ले लिया है।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. प्रेम प्रसंग में इंस्पेक्टर ने SI को गोली मारी, इंदौर के पुलिस कंट्रोल रूम में महिला अफसर को गोली मारी, फिर खुदकुशी की (पढ़ें पूरी खबर)
  2. सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात दंगे से जुड़ी जाकिया जाफरी की याचिका खारिज की, PM मोदी को मिली क्लीन चिट बरकरार रखी (पढ़ें पूरी खबर)
  3. अमेरिका में गर्भपात संवैधानिक अधिकार नहीं, US सुप्रीम कोर्ट ने 49 साल पुराना फैसला पलटा, विरोध में कई जगह प्रदर्शन (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
महाराष्ट्र के बागी मंत्री एकनाथ शिंदे ने उद्धव सरकार ही नहीं, शिवसेना पर ठाकरे परिवार के वर्चस्व को भी खतरे में डाल दिया है। इससे पहले भी एक बार शिंदे गुट BJP के साथ खड़े नजर आया था। 2014 में BJP के साथ जाने को लेकर शिवसेना में बगावत के सुर उठे थे। तब उद्धव को बागियों की बात माननी पड़ी थी। तब शिवसेना और BJP ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। उस वक्त क्या हुआ था, पढ़िए पूरी खबर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

असम में आई बाढ़ ने 45 लाख से ज्यादा लोगों पर असर डाला है। सिलचर शहर पानी डूब चुका है। यहां 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। ब्रह्मपुत्र और बराक नदियां उफान पर हैं। सिलचर को गेटवे टु बराक वैली माना जाता है। हालांकि, अब कुछ इलाकों में पानी कम होने लगा है। लगातार बारिश की वजह से 103 रेवेन्यू सर्कल और 4500 से ज्यादा गांव प्रभावित हुए हैं। करीब 3 लाख लोग रिलीफ कैंप में हैं। एक लाख हेक्टेयर से ज्यादा फसल खराब हुई है।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1975 में आज से ही देश में इमरजेंसी की नींव पड़ी थी। चुनाव में धांधली का दोषी करार देकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इंदिरा गांधी निर्वाचन रद्द कर दिया था। इसके बावजूद इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़ने को तैयार नहीं थीं। वे हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट चली गईं। 24 जून को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि हाईकोर्ट के आदेश पर रोक नहीं लगेगी। उधर जेपी के नेतृत्व में विपक्ष एकजुट था। हर तरफ से घिरीं इंदिरा ने 25-26 जून की दरमियानी रात राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद से इमरजेंसी के आदेश पर दस्तखत करा लिए।

  • 1983 में भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था।

वृष राशि वाले नौकरीपेशा लोगों की तरक्की के योग बनेंगे, आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..