• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Uddhav Thakarey Vs Bhagat Singh Koshyari, India Pakistan Cricket Match, Mirabai Chanu Commonwealth Games Gold

IT रिटर्न भरने का आखिरी दिन:ITR से आज चूके तो लगेगी पेनाल्टी; डोभाल की चेतावनी- कट्टरपंथियों पर एक्शन की जरूरत, चुप नहीं बैठ सकते

2 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
अगर इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा है, तो आपके पास सिर्फ आज का मौका है। सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि ITR भरने की तारीख 31 जुलाई से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। इसके बाद 5 हजार रुपए लेट फीस देनी होगी।

उधर, वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स में देश को पहला गोल्ड दिलाया है। टोक्यो ओलिंपिक में सिल्वर जीतने के बाद चानू पहली बार किसी बड़े मुकाबले में उतरी थीं। उन्होंने अपनी सबसे करीबी प्रतिद्वंदी से 29 किलो ज्यादा वजन उठाया।

सिर्फ 5 मिनट में देश-दुनिया की बड़ी खबरें पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

1. कॉमनवेल्थ गेम्स में दोपहर 3:30 बजे भारत और पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम का मैच होगा। 2. भारतीय मेंस हॉकी टीम कॉमनवेल्थ गेम्स में घाना के खिलाफ मैच से अपना अभियान शुरू करेगी।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को मीराबाई चानू ने दिलाया पहला गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन भारत को 4 मेडल मिले। चारों पदक वेटलिफ्टिंग में आए। टोक्यो ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने देश को पहला गोल्ड दिलाया। वे गेम्स रिकॉर्ड के साथ 49 किमी कैटेगरी में चैंपियन बनीं। भारत के लिए पदकों का खाता संकेत महादेव ने खोला। उन्होंने 55 किलो वेट कैटेगरी में सिल्वर जीता। इसके बाद 61 किलो कैटेगरी में गुरुराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज जीता। फिर बिंदियारानी देवी ने 55 किलो कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता।
पढ़ें पूरी खबर…

ये भी पढ़ें

2. इनकम टैक्स रिटर्न भरने का आज आखिरी दिन, फिर लेट फीस देनी होगी
फाइनेंशल ईयर 2021-22 का इनकम टैक्स रिटर्न भरने का आज आखिरी दिन है। अब तक करीब 5 करोड़ लोग रिटर्न भर चुके हैं। सरकार साफ कर चुकी है कि इसके लिए और टाइम नहीं दिया जाएगा। 31 जुलाई के बाद ITR भरने पर लेट फीस लगेगी। सालाना आय 5 लाख रुपए से ज्यादा होने पर 5000 रुपए और 5 लाख रुपए से कम होने पर लेट फीस के तौर पर 1,000 रुपए देने होंगे।
पढ़ें पूरी खबर…

3. अजीत डोभाल बोले- कट्टरपंथियों के खिलाफ एक्शन लेने की जरूरत
नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अजीत डोभाल ने कहा है कि कट्टरपंथियों के खिलाफ एक्शन लेने की जरूरत बताई है। दिल्ली में धर्मगुरुओं के कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों पर चुप नहीं रहा जा सकता। इसी कार्यक्रम में सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती ने कहा कि 'सर तन से जुदा' जैसे नारे इस्लाम विरोधी हैं। ये तालिबान की सोच है, इसका मुकाबला बंद कमरों के बजाय जमीन पर होना चाहिए।
पढ़ें पूरी खबर...

4. महाराष्ट्र के गवर्नर के बयान पर विवाद, उद्धव बोले- उन्हें जेल भेजो
महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी के बयान से प्रदेश की सियासत गर्मा गई है। कोश्यारी ने कहा था कि महाराष्ट्र, खास तौर से मुंबई और ठाणे से गुजरातियों और राजस्थानियों को निकाल दो तो यहां पैसा ही नहीं बचेगा। विपक्षी पार्टियों ने तो इसका विरोध किया ही, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी कोश्यारी के बयान को गलत बताया। उद्धव ठाकरे ने गवर्नर को उनके घर या जेल भेजने की मांग कर दी।
पढ़ें पूरी खबर…

5. जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल एशिया की सबसे अमीर महिला

सावित्री देवी की शादी 1970 में जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओमप्रकाश जिंदल से हुई थी। जिंदल ग्रुप स्टील, सीमेंट, पावर और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में काम करता है।
सावित्री देवी की शादी 1970 में जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओमप्रकाश जिंदल से हुई थी। जिंदल ग्रुप स्टील, सीमेंट, पावर और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में काम करता है।

जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल एशिया की सबसे अमीर महिला बन गई हैं। उनके पास 11.3 अरब डॉलर यानी 89.49 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति है। दूसरे नंबर पर मौजूद चीन की फैन होंगवेई भी 11.3 अरब डॉलर की संपत्ति की मालकिन हैं। 2021 में सबसे अमीर एशियाई महिला रहीं चीन की यांग हुइयान अब तीसरे नंबर पर हैं। दुनिया के अमीरों में सावित्री जिंदल 164 वें नंबर पर हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. झारखंड के तीन कांग्रेस विधायकों की कार से नोटों के बंडल मिले, कोलकाता पुलिस ने हावड़ा में पकड़ा (पढ़ें पूरी खबर)
  2. IS के नाम से UP के गांव में भेजीं चिट्ठियां, कहा- खुफिया मैप-पेनड्राइव सौंपें, वर्ना मारे जाएंगे 3000 लोग (पढ़ें पूरी खबर)
  3. अर्पिता से जुड़ी 8 कंपनियों के बैंक खाते फ्रीज, पार्थ चटर्जी ने कबूला- नेताओं के कहने पर नौकरियां दीं (पढ़ें पूरी खबर)
  4. अक्षय कुमार पर राम सेतु की छवि बिगाड़ने का आरोप, सुब्रमण्यम स्वामी बोले- केस दर्ज कराएंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  5. केजरीवाल सरकार ने नई शराब नीति वापस ली, मनीष सिसोदिया पर 144 करोड़ के हेरफेर का आरोप (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
बंद होने वाली है स्प्राइट की हरे रंग की बोतल, 61 साल बाद बदलेगा रंग

हरे रंग की बोतल में मिलने वाली पॉपुलर सॉफ्ट ड्रिंक स्प्राइट जल्द ही सफेद या ट्रांसपेरेंट बोतल में मिलेगी। इसे बनाने वाली अमेरिकी कंपनी कोकाकोला ने 60 साल बाद स्प्राइट की बोतल का रंग बदलने का फैसला लिया है। इसकी शुरुआत नॉर्थ अमेरिका से होगी। फिर भारत समेत दुनिया भर में हरे रंग की बोतलों को रिप्लेस किया जाएगा। 1961 में पहली बार अमेरिका में लॉन्च हुई स्प्राइट ग्रीन पैकेजिंग की वजह से हर घर में पहचाना जाने वाला ब्रैंड बन गया। यह दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली सॉफ्ट ड्रिंक है। पढ़िए भास्कर एक्सप्लेनर…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

CBI ने 34 हजार करोड़ के DHFL घोटाले में पुणे के बिल्डर अविनाश भोसले का हेलिकॉप्टर सीज किया है। आरोप है कि ये हेलिकॉप्टर वारवा एविएशन ने 2011 में 36 करोड़ रुपए में खरीदा था। CBI ने हाल में DHFL और यस बैंक में भ्रष्टाचार के एक अलग मामले में भोसले को चार्जशीट किया है। अधिकारियों ने कहा कि जांच एजेंसी ने 20 जून को 34,615 करोड़ रुपए की बैंक धोखाधड़ी के मामले में दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, वधावन ब्रदर्स और अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया था। यह CBI को मिला सबसे बड़ा मामला है।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज से ठीक 27 साल पहले 31 जुलाई 1995 को भारत में मोबाइल फोन से पहली कॉल हुई थी। ये कॉल कोलकाता की रॉयटर बिल्डिंग से लगाई गई और लगाने वाले थे पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु। बसु ने तत्कालीन टेलिकॉम मिनिस्टर सुखराम को फोन किया था। सुखराम उस वक्त दिल्ली के संचार भवन में बैठे थे। इस फोन कॉल से भारत में संचार क्रांति की शुरुआत हुई। शुरुआत में एक आउटगोइंग कॉल के लिए 16.80 रुपए प्रति मिनट और कॉल सुनने के लिए 8.40 रुपए प्रति मिनट देना होता था। इस तरह एक मिनट की कॉल पर 24 से 25 रुपए खर्च होते थे।

  • 1658 में औरंगजेब मुगल साम्राज्य का सुल्तान बना था। उसने अकबर के बाद सबसे ज्यादा 49 साल तक राज किया।
  • 1940 में ब्रिटेन में जनरल डायर की हत्या कर जलियांवाला बाग का बदला लेने वाले उधम सिंह को फांसी दी गई थी।

कन्या राशि वालों को आज बड़ी उपलब्धि मिल सकती है, जानिए अपना राशिफल...

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..