• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; US China War Taiwan, National Herald Sonia Gandhi Rahul Gandhi, Airtel 5g Launch

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफमिलिट्री ड्रिल से डरा रहा चीन:ताइवान की तरफ दागीं 11 मिसाइलें, 5 जापान में गिरीं; नेशनल हेराल्ड केस में हवाला के सबूत

4 दिन पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
US स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से भड़के चीन ने दक्षिण चीन सागर में मिलिट्री एक्सरसाइज शुरू की है। इस इलाके में ये अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास है। इसमें कई वॉरशिप, 100 फाइटर जेट, लंबी दूरी की मिसाइलें और लड़ाकू हेलिकॉप्टर इस्तेमाल किए जा रहे हैं। चीन ने इस एक्सरसाइज को 'लाइव फायरिंग' नाम दिया है।

उधर, नेशनल हेराल्ड केस की जांच कर रही ED को यंग इंडिया के ऑफिस से हवाला ट्रांजैक्शन के सबूत मिले हैं। ED ने बुधवार को यंग इंडिया का दफ्तर सील कर दिया था। इस मामले में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से भी पूछताछ की गई है। 80 साल के खड़गे दोपहर करीब 12:40 बजे हेराल्ड हाउस पहुंचे और पूछताछ के बाद रात करीब 8:30 बजे बाहर निकले।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस के सभी सांसद राष्ट्रपति भवन तक मार्च करेंगे।
  2. राहुल गांधी सुबह 9:30 बजे दिल्ली में AICC हेडक्वार्टर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।
  3. RBI क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान करेगा, इसमें रेपो रेट में बदलाव हो सकता है।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. चीन ने ताइवान की तरफ 11 मिसाइलें दागीं, 100 फाइटर जेट भेजे

US स्पीकर नैंसी पेलोसी के दौरे के अगले दिन चीन ने ताइवान की तरफ 11 मिसाइलें दागी हैं। इनमें से 5 जापान के एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन में गिरीं। इसके बाद जापान ने चीन से तुरंत मिलिट्री ड्रिल बंद करने के लिए कहा। ये ड्रिल उन 6 जोन के पास चल रही है, जिसे चीन अपना मानता है और कब्जा करने की धमकी देता है। 100 से ज्यादा चीनी फाइटर जेट ताइवान के आसपास मौजूद हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

ये भी पढ़ें : चीन के लिए ताइवान को जीतना आसान नहीं, गुरिल्ला युद्ध में माहिर हैं 35 लाख ताइवानी

2. एयरटेल इसी महीने 5G सर्विस शुरू करेगी, नोकिया-सैमसंग से हाथ मिलाया
एयरटेल इसी महीने से 5G सर्विस शुरू करेगी। इसके लिए कंपनी ने एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ एग्रीमेंट साइन किया है। जियो ने भी 15 अगस्त को पूरे देश में 5G सर्विस लॉन्च करने के संकेत दिए हैं। एयरटेल के MD और CEO गोपाल विट्टल ने बताया कि कंपनी दुनिया के बेस्ट टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ काम करके कस्टमर्स को 5G कनेक्टिविटी का बेहतरीन एक्सपीरिएंस देगी।
पढ़ें पूरी खबर…

3. सोनिया-राहुल गांधी के बाद नेशनल हेराल्ड केस में खड़गे से पूछताछ

ED ने नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया-राहुल के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछताछ की है। उनसे यंग इंडिया के ऑफिस में ही करीब 8 घंटे सवाल-जवाब किए। इस दौरान ऑफिस की तलाशी भी ली गई। ED को यहां मिले दस्तावेजों में मुंबई और कोलकाता के हवाला ऑपरेटर्स के ट्रांजैक्शन के सबूत मिले हैं। ED अब सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बयानों की दोबारा जांच करेगी।
पढ़ें पूरी खबर…

4. संजय राउत की कस्टडी सोमवार तक बढ़ी, पत्नी को भी ED का नोटिस
मुंबई के पात्रा चॉल घोटाले में अरेस्ट शिवसेना सांसद संजय राउत की कस्टडी सोमवार तक बढ़ा दी गई है। ED ने अब उनकी पत्नी वर्षा राउत को भी नोटिस भेजा है। जांच एजेंसी दोनों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है। ED ने कोर्ट में बताया कि संजय राउत ने 10 प्लॉट खरीदने के लिए 3 करोड़ रुपए दिए थे। एजेंसी ने इसी के आधार पर जमानत का विरोध किया।
पढ़ें पूरी खबर…

5. हॉकी टीम लगातार 5वीं बार कॉमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल में

भारतीय हॉकी टीम लगातार 5वीं बार कॉमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। गुरुवार को उसने वेल्स को 4-1 से हराया। इसके अलावा बॉक्सिंग में अमित पंघाल, जैस्मिन और सागर अहलावत ने अपने मैच जीतकर भारत के 3 मेडल पक्के कर दिए। बैडमिंटन में पीवी सिंधु प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। स्प्रिंटर हिमा दास ने 200 मीटर रेस के सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नन्हे रिपोर्टर ने दिखाई स्कूल की हालत; बोतल को माइक बनाया, कहा- टीचर हाजिरी लेकर गायब, क्लास में भूसा पड़ा है (पढ़ें पूरी खबर)
  2. विवादों में मर्लिन मुनरो की बायोपिक, जिस सीन से हिट हुईं, उसे देखकर पति ने पिटाई की, प्रेसिडेंट से रहा अफेयर (पढ़ें पूरी खबर)
  3. महाराष्ट्र संकट पर सुनवाई टली, सिब्बल की अपील- मामला संविधान पीठ न भेजें; EC का तर्क- पार्टी पर निर्णय लेना जरूरी (पढ़ें पूरी खबर)
  4. तीन तलाक को अवैध करार देने वाले जस्टिस यूयू ललित अगले CJI बन सकते हैं, चीफ जस्टिस रमना ने सिफारिश की (पढ़ें पूरी खबर)
  5. महाराष्ट्र के पालघर से 1400 करोड़ की ड्रग्स बरामद, केमिस्ट्री पोस्ट ग्रेजुएट सोशल मीडिया के जरिए बेचता था ड्रग्स, 5 लोग अरेस्ट (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
5 साल में 1.29 करोड़ लोगों ने दबाया NOTA, सबसे ज्यादा बिहार में

NOTA यानी नन ऑफ द एबव। चुनाव में कोई वोटर किसी प्रत्याशी को वोट देने लायक नहीं समझता, तो NOTA की बटन दबा देता है। लोकसभा और विधानसभा चुनावों में पिछले 5 साल में लगभग 1.29 करोड़ लोगों ने इसका इस्तेमाल किया है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच ने ये डेटा 2018 से 2022 के दौरान हुए चुनावों के आधार पर दिया है। लोकसभा चुनाव में नोटा को सबसे ज्यादा 51,660 वोट बिहार के गोपालगंज में मिले। सबसे कम 100 वोट का रिकॉर्ड लक्षद्वीप में बना। पढ़िए पूरी रिपोर्ट...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा, लेफ्टिनेंट शिवांगी, लेफ्टिनेंट अपूर्व गीते, लेफ्टिनेंट पूजा पांडा और सब लेफ्टिनेंट पूजा शेखावत। नौसेना की इन 5 अफसरों ने अरब सागर में सर्विलांस मिशन पूरा किया है। ऐसा पहली बार हुआ, जब ऐसे किसी मिशन में सभी महिला अफसर शामिल थीं। ये सभी पोरबंदर बेस्ड INAS 314 फ्रंटलाइन नेवी स्क्वाड्रन से जुड़ी हैं। उन्होंने डॉर्नियर 228 विमान से उड़ान भरी। नौसेना ने इस कामयाबी को ऐतिहासिक बताया है।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था..
1965 में आज के ही दिन पाकिस्तान ने कश्मीर पर कब्जे के लिए ऑपरेशन जिब्राल्टर शुरू किया था। इसके बाद भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध छिड़ गया। इस ऑपरेशन के पीछे दो घटनाएं थीं। पहली- 1962 की जंग में भारत की चीन से हार और दूसरी- 1964 में जवाहरलाल नेहरू का निधन। पाकिस्तान को लगा कि भारत अभी कमजोर है और इसका फायदा उठाया जा सकता है।

पूरे अगस्त दोनों देशों के बीच युद्ध चलता रहा। 1 सितंबर को पाकिस्तान ने अखनूर सेक्टर पर कब्जे के लिए ऑपरेशन ग्रैंड स्लैम लॉन्च किया। इसके जवाब में भारतीय सेना ने 6 सितंबर को सरहद पार कर लाहौर और सियालकोट को निशाना बनाया। 22 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दखल के बाद दोनों देशों ने सीजफायर की घोषणा कर दी।

  • 2019 में भारत सरकार ने आर्टिकल-370 हटाकर कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाला प्रावधान खत्म कर दिया था।
  • 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखी थी।

मिथुन राशि वालों के लिए बिजनेस में निवेश करना फायदेमंद रहेगा, जानिए अपना राशिफल..

आपका क्लिक करें..