• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Varanasi Gyanvapi Mosque Servey Shivling, Sri Lanka Economic Crisis, Southwest Monsoon Andaman Nicobar

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:ज्ञानवापी में शिवलिंग है या नहीं, सर्वे रिपोर्ट से पता चलेगा; श्रीलंका में हालात बहुत खराब, सिर्फ एक दिन का पेट्रोल बचा

2 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के लिहाज से आज बड़ा दिन है। मस्जिद में तीन दिन चले सर्वे की रिपोर्ट आज कोर्ट में पेश की जाएगी। सर्वे के आखिरी दिन शिवलिंग मिलने के दावे ने माहौल को गरमा दिया है। उधर, दुनिया भर की इकोनॉमी के लिए एक बुरी खबर है। सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले अमेरिका पर मंदी का खतरा मंडरा रहा है। गोल्डमैन सैच के सीनियर चेयरमैन ने कहा है कि ये खतरा बहुत-बहुत रिस्की है।

सिर्फ 5 मिनट में देश-दुनिया की बड़ी खबरें पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में हुए सर्वे और वीडियोग्राफी की रिपोर्ट कोर्ट में पेश होगी।
  2. प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे ट्राई के रजत जयंती समारोह को वर्चुअली संबोधित करेंगे।
  3. IPL के 65वें मैच में मुंबई और हैदराबाद के बीच शाम 7:30 बजे से मुकाबला होगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा, कोर्ट में रिपोर्ट से शिवलिंग का राज सामने आएगा

ज्ञानवापी मस्जिद का तीन दिन चला सर्वे पूरा हो गया है। कोर्ट में आज इसकी रिपोर्ट पेश होनी है। हालांकि, इसकी संभावना कम लग रही है, क्योंकि कोर्ट कमिश्नर रिपोर्ट तैयार करने के लिए कुछ दिन का वक्त मांग सकते हैं। इस रिपोर्ट से पता चल जाएगा कि ज्ञानवापी मस्जिद में क्या-क्या मिला है। उधर, हिंदू पक्ष ने जहां शिवलिंग मिलने का दावा किया है, कोर्ट के आदेश पर उसे सील कर दिया गया है।
पढ़ें पूरी खबर…

2. अमेरिका पर मंदी का खतरा, ऐसा हुआ तो पूरी दुनिया पर असर पड़ेगा
दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका पर मंदी का खतरा मंडरा रहा है। गोल्डमैन सैच के सीनियर चेयरमैन लॉयड ब्लैंकफिन के मुताबिक, यह खतरा बहुत-बहुत बड़ा है। मंदी कोई मामूली बात नहीं है। इससे बचने के लिए बहुत समझदारी से रास्ता चुनना होगा। कोरोना के बाद यूक्रेन-रूस जंग से इकोनॉमी को झटका लगा है। इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ सकता है।
पढ़ें पूरी खबर…

3. श्रीलंका में पेट्रोल का एक दिन का स्टाक बचा, सैलरी देने के पैसे नहीं

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने देश के लोगों से कहा है कि आने वाले दो महीने बहुत मुश्किल होने वाले हैं। हमें कुछ समझौतों और मुश्किलें झेलने के लिए तैयार रहना होगा। टीवी पर दिए संदेश में उन्होंने कहा कि हमारे पास पेट्रोल का एक दिन का ही स्टाक बचा है। हालात बहुत खराब हैं। सैलरी देने के लिए पैसे नहीं हैं। सरकार ने सरकारी एयरलाइन कंपनी बेचने का भी फैसला लिया है।
पढ़ें पूरी खबर…

4. साउथ वेस्ट मानसून बंगाल की खाड़ी में पहुंचा, 27 मई को केरल पहुंचेगा
देशभर में गर्मी के सितम के बीच मानसून ने बंगाल की खाड़ी में दस्तक दी है। अंडमान निकोबार और पश्चिम बंगाल में इसका असर दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग ने 27 मई तक मानसून के केरल पहुंचने की उम्मीद जताई है। इसी सप्ताह उत्तराखंड, मेघालय और केरल में बारिश का अनुमान है। इसी के साथ दिल्ली और मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में पारे का नीचे आना शुरू हो गया है।
पढ़ें पूरी खबर…

5. दिल्ली ने पंजाब को 17 रनों से हराया, शार्दूल ने पहली बार 4 विकेट लिए

IPL में दिल्ली ने पंजाब को 17 रनों से हराकर प्लेऑफ की उम्मीद बरकरार रखी है। दिल्ली ने पहले खेलकर 160 रनों का टारगेट रखा था। मिचेल मार्श ने सबसे ज्यादा 63 रन बनाए। वार्नर मैच की पहली गेंद पर आउट हो गए। कप्तान पंत भी सिर्फ 7 रन बना पाए। जवाब में पंजाब की टीम सिर्फ 142 रन बना पाई। शार्दूल ठाकुर ने 4 विकेट लिए। पंजाब के लिए जितेश शर्मा ने 44 रन बनाए।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. लुंबिनी में PM मोदी बोले- नेपाल और भारत का संबंध हिमालय जैसा अटल, दोनों देश इसे और ऊंचाई पर ले जाएंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. अरुणाचल प्रदेश से सटे इलाके में चीन बना रहा ट्रेन और रोड नेटवर्क, गांव भी बसाए, भारतीय सेना रख रही नजर (पढ़ें पूरी खबर)
  3. बजरंगदल ने युवाओं को हथियार चलाने की ट्रेनिंग दी, विवाद होने पर BJP विधायक ने कहा- ये एयरगन हैं, AK-47 नहीं (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
पटियाला के महाराज का चोरी हुआ हार अमेरिकन मॉडल के गले में नजर आया

फैशन ऑस्कर के नाम से मशहूर न्यूयॉर्क में होने वाले मेट गाला इवेंट इस बार भारत में सबसे ज्यादा चर्चा है। वजह हीरों का एक हार है। इसे अमेरिकी मॉडल एमा चेम्बरलेन ने पहना था। यह हार पटियाला के महाराजा रहे भूपिंदर सिंह का था, जो 1948 में चोरी हो गया था। हार में लगा डी बियर्स नाम का हीरा 1888 में दक्षिण अफ्रीका की खान में मिला था। इसे महाराजा भूपिंदर सिंह ने खरीदकर हार बनवाया था। इस हार की मौजूदा कीमत 270 करोड़ से ज्यादा है। भारत की मिट्‌टी से ऐसे ही कई बेशकीमती हीरे निकले, लेकिन या तो वे चोरी हो गए या लूट लिए गए। पढ़िए इनकी पूरी कहानी...

कार्टूनिस्ट की नजर से...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

लगातार हो रही बारिश से असम के 20 जिलों में बाढ़ आ गई है। करीब दो लाख लोगों पर इसका बुरा असर पड़ा है। 16 हजार हेक्टेयर से ज्यादा फसल डूब गई है। सैकड़ों घर टूट गए हैं। दीमा हसाओ जिले में भारी बारिश की वजह से हुई लैंडस्लाइड से न्यू हाफलोंग रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन बह गई। ब्रह्मपुत्र नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज ‘दि न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज’ यानी NYSE की शुरुआत आज के ही दिन की गई थी। इसे सिर्फ 24 लोगों ने शुरू किया था। NYSE ने 2 बैंक बॉन्ड और 3 सरकारी बॉन्ड के साथ बिजनेस शुरू किया था। आज इसमें 2 हजार से ज्यादा कंपनियां रजिस्टर्ड हैं। मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से ये दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। NYSE में हर दिन 90 लाख से भी ज्यादा स्टॉक और सिक्योरिटीज की ट्रेडिंग होती है। (पढ़िए आज की अन्य घटनाएं...)

मेष राशि वालों के लिए दिन अच्छा रहेगा, आप भी जानिए अपना आज का राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..