पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; 26 January Violence Police Probe To Ban On Cryptocurrency To Cricketer Vaccination And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:दिल्ली पुलिस को ट्रैक्टर रैली में हिंसा के 1700 वीडियो मिले, क्रिप्टोकरेंसी पर रोक लगेगी और क्रिकेटर्स के वैक्सीनेशन की तैयारी

3 महीने पहले

नमस्कार!
इजराइली दूतावास पर ब्लास्ट की जांच में क्या प्रोग्रेस हुई है? कोरोना से ठीक होने के बाद शरीर में कब तक रहती हैं एंटीबॉडी? UN में क्या है पाकिस्तान का नया प्रोपेगैंडा? ऐसी ही 10 अहम खबरें आज हम आपको बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो पर मन की बात को संबोधित करेंगे। नए साल में यह मन की बात का पहला एपिसोड है।
  • गृह मंत्री अमित शाह का बंगाल दौरा रद्द होने के बाद आज केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बंगाल के हावड़ा में रैली करेंगी।

देश-विदेश
दिल्ली हिंसा पर 38 FIR, 84 गिरफ्तार

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन ने शनिवार को 66 दिन पूरे कर लिए। 26 जनवरी से अब तक दो बार हुई हिंसा के बाद सरकार और पुलिस लगातार एक्शन में है। पुलिस रैली में शामिल हुए ट्रैक्टरों के रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल कॉल डेटा की पड़ताल कर रही है। वहीं, लोगों ने पुलिस को हिंसा से संबंधित 1700 वीडियो क्लिप और CCTV फुटेज उपलब्ध कराए हैं। ज्वाइंट कमिश्नर (क्राइम) बीके सिंह ने कहा, '26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा से जुड़े वीडियो की जांच के लिए नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की टीम को बुलाया गया है।'

इजराइली दूतावास के पास हुए ब्लास्ट की पड़ताल
इजराइली दूतावास के पास शुक्रवार शाम को हुए ब्लास्ट के समय आसपास के इलाके में 45 हजार मोबाइल फोन एक्टिव थे। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है। जांच टीम को उस एरिया के मोबाइल टॉवर के यह डेटा मिला। हालांकि यह साफ नहीं है कि धमाके को अंजाम देने वाले लोग वारदात के दौरान अपने साथ फोन रखे हुए थे या नहीं। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच शुक्रवार की दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे के बीच एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर आने या यहां से जाने के लिए कैब बुक करने वालों के डेटा की पड़ताल भी कर रही है। इनमें ओला और उबर समेत दूसरी कैब सर्विस शामिल हैं।

मोदी बोले- हम किसानों से बात करने को तैयार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के बजट सत्र से पहले शनिवार को हुई सर्वदलीय बैठक में कहा कि सरकार किसानों से बात करने के लिए हमेशा तैयार है। किसानों को 22 जनवरी को जो प्रस्ताव दिया गया था, वह अब भी बरकरार है। कोई भी हल बातचीत से ही निकलना चाहिए। बैठक में सरकार ने सभी दलों के सामने बजट सत्र का अपना एजेंडा रखा। 22 जनवरी को सरकार और किसान नेताओं के बीच 12वीं बैठक हुई थी। इसमें सरकार ने किसान नेताओं से कानून बदलने के अलावा विकल्प बताने को कहा था।

देश में क्रिप्टोकरंसी पर रोक लगेगी
केंद्र सरकार बिटकॉइन, ईथर जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर रोक लगाने जा रही है। इसके लिए सरकार आगामी बजट सत्र में द क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल-2021 पेश करने जा रही है। हालांकि, सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना नहीं चाहती है। RBI की ओर से 25 जनवरी को पेमेंट सिस्टम्स को लेकर एक बुकलेट जारी की गई थी। इस बुकलेट में कहा गया था कि केंद्रीय बैंक नई डिजिटल करेंसी या रुपए के डिजिटल वर्जन को क्रिप्टोकरेंसी का दर्जा देने की संभावनाएं तलाशेगा।

तृणमूल के 5 नेता भाजपा में शामिल
पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री राजीब बनर्जी और विधायक बैशाली डालमिया ने शनिवार को भाजपा जॉइन कर ली। उनके साथ विधायक प्रबीर घोषाल, हावड़ा के पूर्व मेयर रतिन चक्रवर्ती, रानाघाट के पूर्व मेयर पार्थसारथी चटर्जी के अलावा एक्टर रूद्रनील घोष ने भी भाजपा का दामन थाम लिया। इससे कुछ देर पहले सभी ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। TMC छोड़ चुके पांचों नेता भाजपा के बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय और सांसद मुकुल रॉय के साथ दिल्ली पहुंचे थे वहीं, अमित शाह की जगह अब रविवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी हावड़ा में रैली करेंगी। इजराइली दूतावास के बाहर ब्लास्ट के बाद शाह ने पश्चिम बंगाल का दौरा टाल दिया था।

एक्सप्लेनर
जानिए, कैसे बनता है बजट?
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को 2021-22 के लिए बजट पेश करेंगी। इस बार का बजट खास है, क्योंकि ऐसा पहली बार है, जब बजट दस्तावेज की छपाई नहीं होगी। इस बार का बजट पूरी तरह से पेपरलेस होगा और इसे डिजिटल ही रिलीज किया जाएगा। आमतौर पर बजट तैयार करने की प्रक्रिया 5 महीने पहले से ही शुरू हो जाती है और कई अहम बैठकों के बाद इसे तैयार किया जाता है। लेकिन बजट तैयार करने की प्रक्रिया क्या है? बजट में क्या-क्या होता है? बजट पेश होने के बाद क्या-क्या होता है? भारत का पहला बजट कब आया था? आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब...

पढ़िए पूरी खबर...

खुद्दार कहानी
नींबू उगाकर साल में 12 लाख की कमाई

राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के रहने वाले अभिषेक जैन किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। पिता खेती करते थे। पढ़ाई पूरी करने के बाद अभिषेक ने मार्बल का बिजनेस शुरू किया। इसमें अच्छी कमाई भी हो रही थी, लेकिन 2007 में हार्ट अटैक से उनके पिता की मौत हो गई। इसके बाद 2008 में उन्होंने बिजनेस छोड़कर खेती को ही करियर बना लिया। उन्होंने नए तरीके से कॉमर्शियल फार्मिंग शुरू की। आज वे 6 एकड़ जमीन पर नींबू और अमरूद की खेती कर रहे हैं। इससे सालाना 12 लाख रुपए मुनाफा हो रहा है।

पढ़िए पूरी खबर...

क्रिकेटर्स के वैक्सीनेशन की तैयारी
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI क्रिकेटर्स को कोरोना की वैक्सीन लगवाने की तैयारी कर रहा है। बायो-बबल माहौल में क्रिकेट के चैलेंजेस को देखते हुए बोर्ड इस मामले में सरकार के संपर्क में है। वहीं, बोर्ड इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन को भारत में ही कराना चाहता है। संयुक्त अरब अमीरात इसका बैकअप ऑप्शन नहीं है। बोर्ड के कोषाध्यक्ष और IPL गवर्निंग काउंसिल के मेंबर अरुण धूमल ने शनिवार को यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि हम लगातार सरकार के संपर्क में हैं, ताकि खिलाड़ियों को भी वैक्सीन दी जा सके।

कोरोना एंटीबॉडी पर भास्कर की पड़ताल
कोरोना से ठीक हो जाने के बाद बनी एंटीबॉडी शरीर में कितने दिन तक रहती है, इसका जवाब तलाशने के लिए दैनिक भास्कर ने तीन राज्यों में तीन लोगों का एंटीबॉडी टेस्ट कराया। झारखंड, मध्यप्रदेश और राजस्थान के ये लोग मार्च और अप्रैल में कोरोना से संक्रमित हुए थे। हमने यह पता करने की कोशिश की कि क्या उनके शरीर में 10 महीने बाद भी इतनी एंटीबॉडी है कि वे कोरोना के रीइन्फेक्शन से बच सकें। इनके IgG टेस्ट में 1.99 से 10 तक का एंटीबॉडी स्कोर रजिस्टर हुआ। यह एक तरह का ब्लड टेस्ट है, जिसमें कोरोना से लड़ने वाले IgG एंटीबॉडी की क्वांटिटी देखी जाती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर IgG एंटीबॉडी टेस्ट में स्कोर 1 से ज्यादा आता है, तो यह इस बात की पुष्टि करता है कि शरीर में एंटीबॉडी का स्तर अच्छा है और वह व्यक्ति फिर से कोरोना से इन्फेक्ट नहीं हो सकता।

UN में पाकिस्तान का प्रोपेगैंडा
पाकिस्तान ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा की बैठक में भारत के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश की। पाकिस्तानी प्रतिनिधि ने दुनिया को चेतावनी देने वाले अंदाज में फिर दावा किया कि भारत इस्लामाबाद को लेकर अपने आक्रामक रवैये को सही ठहराने के लिए फॉल्स फ्लैग ऑपरेशन कर सकता है। पाकिस्तान सरकार के सूत्रों ने कहा है कि भारत में चल रहे किसान आंदोलन ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा है। इससे ध्यान हटाने के लिए भारत सरकार ऐसे ऑपरेशन की कोशिश कर सकती है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से कोरोना की दूसरी वैक्सीन 'कोवोवैक्स' के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मांगी है। इसे फार्मा कंपनी नोवावैक्स ने तैयार किया है।
  • मैक्सिको भारत से एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन की 8 लाख 70 हजार डोज इंपोर्ट करने की तैयारी में है। राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

और पढ़ें