पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Climate Activist Disha Ravi Grant Bail To BJP Swept Gujarat Poll And Ind Vs Eng Pink Ball Test Today And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को बेल, गुजरात में फिर खिला कमल और मोटेरा में भारत-इंग्लैंड के बीच आज से पिंक बॉल टेस्ट

13 दिन पहले

नमस्कार!
दिल्ली हिंसा के मोस्ट वॉन्टेड आरोपी ने कहां की रैली? चमोली हादसे में लापता कितने लोगों को सरकार ने मृत घोषित किया? श्रीलंका में कैसे हो रही है पाकिस्तानी PM इमरान की किरकिरी? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं मार्केट का हाल..

  • BSE का मार्केट कैप 201.39 लाख करोड़ रुपए रहा, 55% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,081 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इनमें 1,690 के शेयर बढ़े और 1,232 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • टूलकिट मामले के आरोपी शांतनु मुलुक की जमानत याचिका पर दिल्ली की कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • कृषि कानूनों के विरोध में किसान दमन विरोधी दिवस मनाएंगे। वे 7 दिन तक रोज एक खास दिवस मना रहे हैं।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन करेंगे।

देश-दुनिया

टूलकिट केस में दिशा रवि को जमानत
22 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तारी के 9 दिन बाद सशर्त जमानत मिल गई। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने मंगलवार को उनकी रिहाई के आदेश जारी किए। कोर्ट ने कहा, ‘‘वॉट्सऐप ग्रुप बनाना या किसी टूलकिट को एडिट करना कोई अपराध नहीं है।’’बेंगलुरु की रहने वाली दिशा पर किसान आंदोलन से जुड़ी वह टूलकिट बनाने और एडिट करने का आरोप है, जिसे क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने शेयर किया था। इस विवादास्पद टूलकिट में 26 जनवरी और उससे पहले डिजिटल स्ट्राइक का जिक्र था।

दिल्ली हिंसा के आरोपी की पंजाब में रैली
दिल्ली में 26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा का मोस्ट वॉन्टेड आरोपी लक्खा सिधाना मंगलवार को पंजाब के मेहराज में आयोजित किसानों की रैली में पहुंचा। बठिंडा जिले का मेहराज मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का पैतृक गांव है। लक्खा सिधाना भी इसी इलाके का रहने वाला है। लक्खा ने दिल्ली पुलिस को सोशल मीडिया पर खुली चुनौती देकर कहा था कि वह 23 फरवरी को बठिंडा के मेहराज में रोष रैली में शामिल होगा। दिल्ली पुलिस में दम है, तो उसे गिरफ्तार करके दिखाए।

चमोली हादसे में लापता लोग मृत घोषित
उत्तराखंड के चमोली में हादसे के बाद 136 लोग लापता हैं। राज्य सरकार ने मंगलवार को इन सभी लापता लोगों को मृत घोषित कर दिया है। सरकार की तरफ से लापता लोगों को मृत मान लिए जाने के बाद आपदा में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 206 हो गई है। यहां मंगलवार तक 70 लोगों के शव और 29 मानव अंग मिल चुके हैं। इधर, चमोली में रैणी गांव के पास ऋषिगंगा नदी के ऊपर ग्लेशियर टूटने से बनी आर्टिफिशियल झील का मुंह चौड़ा कर दिया गया है। इससे झील से पानी की निकासी तेजी से होने लगी है।

इंडिया-इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल टेस्ट
इंडिया और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का तीसरा मैच आज से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। यह डे-नाइट टेस्ट पिंक बॉल से खेला जाएगा। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में यह पहला इंटरनेशनल मैच होगा। इसकी पिच को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। उम्मीद लगाई जा रही है कि पिच पर पहले 2-3 दिन पेसर्स को मदद मिल सकती है, लेकिन आखिर में स्पिनर्स भी अपना कमाल दिखा सकते हैं। ऐसे में टीम इंडिया 2 स्पिनर और 3 फास्ट बॉलर के साथ उतर सकती है। स्पिनर्स में पिछले टेस्ट के हीरो रहे रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल हो सकते हैं। तेज गेंदबाजों में इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या हो सकते हैं।

श्रीलंका में पाकिस्तानी PM की किरकिरी
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को दो दिन के श्रीलंका दौरे पर कोलंबो पहुंचे। प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका पहला श्रीलंका दौरा है। हालांकि, श्रीलंका की इस पहली ही यात्रा में इमरान की किरकिरी हो रही है। एक हफ्ते में दूसरी बार श्रीलंका की गोटबाया राजपक्षे सरकार ने उन्हें झटका दिया। पिछले हफ्ते श्रीलंकाई संसद में उनके भाषण का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था। अब श्रीलंका के मुस्लिम सांसदों से मीटिंग के प्रोग्राम को शेड्यूल से हटा दिया गया है। वहीं, इमरान स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स भी नहीं जा सकेंगे।

नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने ओली का फैसला पलटा
नेपाल में कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बड़ा झटका दिया। अदालत ने ओली के संसद भंग करने के फैसले को रद्द कर दिया। साथ ही, प्रतिनिधि सभा को फिर से बहाल करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने 13 दिनों के भीतर 275 सांसदों वाले हाउस का सेशन बुलाने को भी कहा है। अब ओली को संसद में बहुमत साबित करना होगा। हालांकि, उनके लिए ऐसा कर पाना मुश्किल है, क्योंकि पार्टी के ज्यादातर सांसद ओली के खिलाफ हैं। नेपाल में 20 दिसंबर को सियासी संकट पैदा हुआ था। तब राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने प्रधानमंत्री ओली की सिफारिश पर संसद भंग कर दी थी।

ममता के परिवार पर CBI का शिकंजा
कोयला घोटाले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की बहू रुजिरा बनर्जी से मंगलवार को CBI ने करीब पौने दो घंटे तक पूछताछ की। सूत्रों के मुताबिक, CBI ने रुजिरा से पैसों के लेनदेन और अचानक संपत्ति बढ़ने को लेकर कई सवाल किए। जांच एजेंसी की टीम के पहुंचने से पहले ममता, बहू-भतीजे से मिलने पहुंचीं। वे करीब 10 मिनट तक अभिषेक के घर रुकीं और जाते समय 8 साल की पोती को साथ ले गईं। वे नहीं चाहती थीं कि पूछताछ के दौरान पोती भी वहां मौजूद रहे। इससे पहले सोमवार को CBI ने अभिषेक की साली मेनका गंभीर से भी करीब 3 घंटे तक पूछताछ की थी।

गुजरात में लोकल इलेक्शन जीती भाजपा
गुजरात में 6 महानगर पालिका चुनावों के लिए मंगलवार को काउंटिंग हुई। सभी 6 मनपा यानी अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर और भावनगर में भाजपा को बहुमत मिल गया है। पिछली बार भी इन सभी नगर निगमों में भाजपा ही काबिज थी। 6 महानगर पालिका (मनपा) की कुल 576 सीटों पर 21 फरवरी को वोट डाले गए थे। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) ने दमदार उपस्थिति दर्ज कराई, तो ओवैसी की पार्टी AIMIM की भी एंट्री हुई। काउंटिंग के दौरान गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की जनता का आभार जताया।

एक्सप्लेनर
बायकॉट के बीच बढ़ा चीन से कारोबार
जून 2020 में गलवान में चीनी सैनिकों से झड़प में हमारे 20 जवान शहीद होने के बाद सोशल मीडिया पर चीन के खिलाफ कैंपेन शुरू हो गया। #boycottchineseproducts और #boycottchina जैसे हैशटैग ट्रेंड होने लगे। लेकिन क्या सोशल मीडिया पर चीनी सामानों को बायकॉट करने की मुहिम चलाई गई थी, वो कामयाब हुई? आंकड़े तो इसे नकारते हैं। कैसे बढ़ा चीन से व्यापार, आइए जानते हैं..

पढ़िए पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
मिलिट्री मशरूम की खेती से लाखों की कमाई

राजस्थान के गंगानगर जिले के रहने वाले अभय बिश्नोई, संदीप बिश्नोई और मनीष बिश्नोई तीनों दोस्त हैं। पढ़ाई पूरी करने के बाद तीनों ने सालों तक यूपीएससी की तैयारी की। लेकिन, सफलता नहीं मिली। इसके बाद तीनों ने मिलकर 2019 में मिलिट्री मशरूम की खेती करना शुरू किया। अब उन्होंने खुद का ब्रांड भी तैयार कर लिया है। हर महीने 50 से 60 ऑर्डर आते हैं। इससे हर साल 15 से 20 लाख रुपए की कमाई हो रही है।

पढ़िए पूरी खबर...

कोरोना से बेपरवाह हैं मंत्रीजी
महाराष्ट्र में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 7 दिनों (16-22 फरवरी तक) में यहां 34 हजार 788 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 9 से 15 फरवरी के बीच ये आंकड़ा 18 हजार 841 था। साफ है कि इस हफ्ते कोरोना के मामले करीब दोगुने हो गए हैं। इसके बावजूद, राज्य के मंत्री संजय राठौड़ कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए वाशिम जिले के एक मंदिर पहुंचे। उनके साथ सैकड़ों समर्थक भी थे। ज्यादातर लोग बगैर मास्क के थे। इधर, मध्यप्रदेश की मंत्री उषा ठाकुर भी बिना मास्क के विधानसभा पहुंचीं। जब उन्हें टोका गया तो बोलीं- 'मैं तो हनुमान चालीसा का पाठ करती हूं। प्रतिदिन शंख बजाती हूं। काढ़ा पीती हूं। गोबर के कंडे पर हवन करती हूं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह मेरा कोरोना से बचाव है।'

प्रियंका बोलीं- गोवर्धन बचाकर रखिए
कांग्रेस ने मंगलवार को मथुरा में किसान महापंचायत की। इसमें पहुंची पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का विवेक मर चुका है। भगवान श्रीकृष्ण इनका अहंकार तोड़ेंगे। बृजवासियों के बीच प्रियंका ने कहा कि आप गोवर्धन पर्वत बचाकर रखिएगा, कल को सरकार इसे भी न बेच दे। अपनी बात शुरू करने से पहले प्रियंका ने बांके बिहारी का जयकारा लगाया। वे बांके बिहारी मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए भी गईं।

मंगल से आई खास आवाज
अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने मंगलवार को मार्स यानी मंगल ग्रह की पहली ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की। 10 सेकंड की इस ऑडियो क्लिप में बहुत मामूली आवाज है। नासा के मुताबिक, यह उसके पर्सीवरेंस रोवर के उतरने के बाद वहां मौजूद धूल और मिट्टी पर पड़े दबाव की वजह से पैदा हुई। नासा ने इसके साथ ही लाल ग्रह पर पर्सीवरेंस रोवर की लैंडिंग का वीडियो भी जारी किया है। इस रोवर ने गुरुवार को मंगल ग्रह पर लैंडिंग की थी।

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हालात की समीक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बैठक बुलाई। इसमें कोरोना के म्यूटेड स्ट्रेन को लेकर भी चर्चा हुई। मीटिंग में कहा गया कि देश-विदेश में पैदा हुए नए स्ट्रेन ज्यादा तेजी से संक्रमण फैला सकते हैं।
  • अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों का आंकड़ा आधिकारिक तौर पर 5 लाख पार कर गया है। अमेरिकी इतिहास में किसी एक वजह से किसी दौर में इतनी मौतें पहले कभी नहीं हुईं। सेकंड वर्ल्ड वॉर में भी करीब 4 लाख 5 हजार अमेरिकियों की ही मौत हुई थी।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

और पढ़ें