पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Corona Vaccine To All Adults Over 18 Years From May 1 To Government Says Remdesivir Injection Is Not A Life Saver And CSK Beat RR By 45 Runs In IPL And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीका; सरकार बोली- जान नहीं बचाती रेमडेसिविर और IPL में RR पर CSK की जीत

24 दिन पहले

नमस्कार!
कोरोना की दूसरी लहर में क्यों हो रही है ऑक्सीजन की कमी? देश में कब आएगा कोरोना का दूसरा पीक? हवा से कैसे फैल रहा है कोरोना का संक्रमण? क्यों बार-बार टल रहा है ब्रिटिश PM का भारत दौरा? पाकिस्तान में क्यों बने हैं गृह युद्ध के हालात? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 201.77 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर 69% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,172 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 773 कंपनियों के शेयर बढ़े और 2,199 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • केंद्रीय कैबिनेट की आज मीटिंग होगी। सुबह 10 बजे ये मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बुलाई गई है।
  • टेक कंपनी एपल का स्प्रिंग लोडेड इवेंट होगा, इसमें कंपनी नए iPad Pro को लॉन्च कर सकती है।
  • रेलवे ने आज भी कई ट्रेनें रद्द कर दी हैं, इसलिए सफर शुरू करने से पहले जानकारी जरूर ले लें।

देश-दुनिया

1 मई से सबको मिलेगा कोरोना का टीका
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने वैक्सीनेशन पर बड़ा ऐलान किया है। 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे। सरकार ने यह भी फैसला लिया है कि वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां अपनी 50% सप्लाई केंद्र को करेंगी। बाकी 50% सप्लाई वे राज्य सरकारों को दे सकेंगी या उसे ओपन मार्केट में बेच सकेंगी। वैक्सीनेशन के लिए कोविन के जरिए रजिस्ट्रेशन पहले की ही तरह जरूरी रहेगा। वैक्सीन की कमी न हो, इसके लिए राज्य सरकारों को कंपनियों से सीधे वैक्सीन खरीदने के अधिकार दे दिए गए हैं।

सरकार ने माना- हवा से फैल रहा कोरोना
विदेशी रिसर्च और स्टडी के सामने आने के बाद अब केंद्र सरकार ने भी ये मान लिया है कि कोरोना का संक्रमण हवा में ज्यादा तेजी से हो रहा है। ICMR और नीति आयोग ने ये बातें मेडिकल जर्नल लैंसेट की रिपोर्ट के हवाले से कही है। दुनिया के प्रमुख हेल्थ रिसर्च जर्नल लैंसेट ने दावा किया था कि कोरोना वायरस हवा के जरिए तेजी से फैलता है। अब WHO और दूसरी स्वास्थ्य एजेंसियों को इस वायरस से लड़ने के तरीके में तुरंत बदलाव करना होगा।

कोरोना की दूसरी लहर में सांस लेने में परेशानी
देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर सरकार ने कई चौंकाने वाली जानकारियां सोमवार को दी हैं। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने बताया कि पहली लहर के मुकाबले इस बार लोगों को सांस लेने में परेशानी ज्यादा आ रही है। इसके चलते ही इस बार ऑक्सीजन की जरूरत भी ज्यादा है। पहली लहर में ज्यादातर केसों में शरीर दर्द के लक्षण दिखाई दे रहे थे। हालांकि, ICMR ने कहा है कि दूसरी लहर पहले के मुकाबले कम खतरनाक है।

IPL में CSK ने RR को 45 रन से हराया
IPL 2021 सीजन के 12वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 45 रन से हरा दिया। मुंबई के वानखेड़े में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए CSK ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 188 रन बनाए। इसके जवाब में RR टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 143 रन ही बना सकी। चेन्नई के ऑलराउंडर्स मोइन अली और रविंद्र जडेजा ने 4 ओवर के अंदर मैच पलट कर रख दिया। इन दोनों ने 12 से 15वें ओवर के बीच राजस्थान के 5 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। इस जीत के साथ CSK पॉइंट टेबल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। ​​​​​​

शेयर मार्केट में 2021 की 5वीं सबसे बड़ी गिरावट
कोरोना के नए मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी से शेयर बाजार में भारी गिरावट रही। सोमवार को सेंसेक्स 882 पॉइंट नीचे 47,949 पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी भी 258 पॉइंट गिरकर 14,359 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स दिन के सबसे निचले स्तर 47,362 तक भी फिसला। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 28 शेयरों में लाल निशान में बंद हुए, जिसमें सबसे ज्यादा गिरावट पावर ग्रिड के शेयर में रही।

कोरोना को लेकर एक्शन में हाईकोर्ट
देश में कोरोना महामारी से मचे हाहाकार के बीच देश के 3 हाईकोर्ट एक्शन में हैं। बॉम्बे हाईकोर्ट ने रेमडेसिविर के मनमाने बंटवारे पर महाराष्ट्र सरकार को फटकार लगाई, तो MP हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को दिनों के बजाय रेमडेसिविर इंजेक्शन को घंटों में उपलब्ध कराने के आदेश दिए। इधर, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश के पांच शहरों में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया। हालांकि UP सरकार लॉकडाउन के खिलाफ कानूनी रास्ता खोज रही है।

मई के पहले हफ्ते में आएगा कोरोना का पीक
देश में कोरोना की दूसरी फेज का पीक मई के पहले हफ्ते में होगा। मतलब इस दौरान सबसे ज्यादा मरीज मिलेंगे। ये दावा IIT कानपुर के प्रोफेसर पद्मश्री मणिंद्र अग्रवाल की स्टडी में किया गया है। कंप्यूटर बेस्ड मॉडल पर प्रो. मणिंद्र की टीम ने देश के अलग-अलग राज्यों में पिछले 7 दिन में कोरोना के मिलने वाले औसतन केस पर स्टडी की। उन्होंने कुंभ और चुनावी रैलियों में भीड़ से कोरोना के ज्यादा फैलने की संभावना से भी इनकार किया।

दिल्ली में 26 अप्रैल की सुबह तक लॉकडाउन
देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार रात 10 बजे से 26 अप्रैल की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ हुई बैठक के बाद इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में चौथी लहर आई है। तीसरी लहर में रोजाना साढ़े आठ हजार मामले आ रहे थे। चौथी लहर में रोजाना 25 हजार केस आ रहे हैं। कठोर कदम नहीं उठाए गए, तो हेल्थ सिस्टम चरमरा जाएगा।'

पूरे राजस्थान में 15 दिन का लॉकडाउन
राजस्थान में 24 घंटे में रिकॉर्ड 10,000 मरीज मिलने के बाद सरकार ने पूरे प्रदेश में 15 दिन का लॉकडाउन लगा दिया है। 3 मई तक प्रदेश में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। आनन-फानन में लिए फैसले से कई लोगों के जरूरी काम अटक गए, क्योंकि सरकार ने शनिवार-रविवार का वीकेंड लॉकडाउन किया था। हालांकि, जरूरी सेवाओं और सामान की डिलीवरी होती रहेगी।

MP के इंदौर में शादियों पर पाबंदी
MP के इंदौर में लगातार 6वें दिन 1698 नए केस आए और 7 की मौत हो गई। यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके बाद यहां शादियों पर भी रोक लगा दी गई है। इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को प्रदेश के 4 बडे़ शहरों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में 2,000 बेड के कोविड अस्पताल खोलने का ऐलान किया। सरकार ने गरीबों (बीपीएल कार्ड धारकों) को 3 महीने तक फ्री राशन देने का भी फैसला किया है।

संकट के बीच सरकार बोली- कारगर नहीं रेमडेसिविर
भारत में दिल्ली-मुंबई से लेकर हर छोटे शहर-कस्बे तक में रेमडेसिविर को लेकर मारामारी हो रही है। इस बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि रेमडेसिविर कोरोना मरीजों के लिए जीवनरक्षक दवा नहीं है। जबकि, केंद्र ने ही पिछले हफ्ते रेमडेसिविर के एक्सपोर्ट पर पाबंदी लगाई थी। इस समय देश में 7 कंपनियां इस दवा को बना रही हैं, जिनकी हर महीने 39 लाख शीशियां यानी रोज 1.30 लाख डोज बनाने की क्षमता है। जबकि डिमांड लगातार बढ़ रही है।

एक्सप्लेनर
सिटी बैंक भारत से समेटेगा रिटेल बैंकिंग

दुनिया की दिग्गज बैंकिंग कंपनी सिटी बैंक ने भारत में अपने रिटेल बैंकिंग बिजनेस को बेचने की घोषणा की है। बैंक भारत समेत 13 अन्य देशों में अपना रिटेल बैंकिंग बिजनेस बेचेगा। बैंक की इस घोषणा के बाद से ही अलग-अलग सवाल सामने आ रहे हैं- मसलन बैंक के ग्राहकों का क्या होगा? अकाउंट में रखे पैसे सुरक्षित है या नहीं? बैंक के ATM भी बंद हो जाएंगे क्या? क्रेडिट कार्ड होल्डर्स का क्या होगा?
पढ़िए पूरी खबर...

बंगाल में PM मोदी की बड़ी सभाएं नहीं होंगी
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए BJP ने पश्चिम बंगाल में बड़ी रैलियों और जन-सभाओं पर रोक लगा दी है। पार्टी बंगाल चुनाव के बाकी बचे 3 फेज में छोटी-छोटी सभाएं करेगी। PM मोदी और दूसरे केंद्रीय मंत्रियों की सभाओं में भी 500 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे। सभी सभाएं खुली जगहों पर होंगी। इधर, TMC नेता ममता बनर्जी ने कोलकाता में प्रचार नहीं करने का फैसला किया है। राहुल गांधी पहले ही बंगाल में अपनी रैलियां रद्द कर चुके हैं।

नक्सलियों के निशाने पर जवानों के रिश्तेदार
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने अब सुरक्षा बलों में काम कर रहे जवानों के परिवार वालों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। रविवार रात सुकमा जिले के जगरगुंडा थाना क्षेत्र के मिलमपल्ली इलाके में दो युवकों के शव बरामद हुए। इनमें से एक अर्जुन की उम्र केवल 15 साल थी और उसका भाई बस्तरिया बटालियन में जवान है। दूसरे युवक ताती की उम्र 21 साल है और उसके पिता सहायक आरक्षक रह चुके हैं और नक्सली धमकी के बाद ही उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी।

पॉजिटिव खबर
गरीबी से निकलकर IPL में चमके चेतन

गुजरात के भावनगर जिले के रहने वाले चेतन सकारिया IPL में धूम मचा रहे हैं, लेकिन उनका यहां तक का सफर काफी मुश्किलों भरा रहा है। हाल ही में अपने छोटे भाई को खो चुके चेतन के पिता ऑटो ड्राइवर थे। पांच साल पहले उनके गंभीर हादसे का शिकार हो जाने के बाद परिवार की पूरी जिम्मेदारी चेतन के कंधों पर आ गई। इसके बाद भी चेतन ने क्रिकेट खेलना नहीं छोड़ा। परिवार का खर्च निकालने के लिए वे प्रैक्टिस के साथ-साथ पार्ट टाइम जॉब भी करते थे। कुछ दिन पहले तक चेतन के पास ट्रेनिंग के लिए जूते तक नहीं थे।
पढ़िए पूरी खबर...

पाकिस्तान में सिविल वॉर के हालात
पाकिस्तान में गृह युद्ध के हालात पैदा हो गए हैं। फ्रेंच एम्बेसडर को मुल्क से बाहर निकालने के नाम पर आंदोलन कर रही कट्टरपंथी पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक (TLP) ने सोमवार को देश बंद बुलाया। कराची और लाहौर में दो दिन की हिंसा में 8 लोग मारे जा चुके हैं। इमरान सरकार ने TLP से जुड़े किसी भी कार्यक्रम की मीडिया कवरेज पर रोक लगा दी है। इसके बाद सोशल मीडिया में फौजियों के कुछ वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें दावा किया गया है कि पाकिस्तानी फौज में विद्रोह हो गया है और कुछ सैनिक TLP में शामिल हो गए हैं।

कोरोना से तीसरी बार टला ब्रिटिश PM का दौरा
भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा टाल दिया है। जॉनसन 25 अप्रैल को भारत आने वाले थे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों देशों की सहमति से यह फैसला किया गया है। इससे पहले जॉनसन को गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर चीफ गेस्ट के तौर पर न्योता भेजा गया था। लेकिन उस वक्त ब्रिटेन में महामारी की वजह से उन्हें अपना दौरान रद्द करना पड़ा था।

सुर्खियों में और क्या है..

  • वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्हें दिल्ली AIIMS में भर्ती कराया गया है।
  • भारतीय नौसेना ने सोमवार को एक श्रीलंकाई बोट पर छापे के दौरान 300 किलोग्राम ड्रग्स बरामद की। ड्रग्स पाकिस्तान से लाई गई थीं।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें