• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Corona Vaccine Will Be Administered In Private Hospitals Along With Government Facilities To G 23 Leaders Of Congress Again Target The High Command And Pakistan Released Edited Video Of IAF Pilot Abhinandan And More

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:प्राइवेट अस्पतालों में 250 रु. में लगेगी कोरोना वैक्सीन, कांग्रेस नेताओं का फिर हाईकमान पर निशाना और पाकिस्तान ने भेजा अभिनंदन का 15 कट वाला वीडियो

8 महीने पहले

नमस्कार!
राजस्थान में पायलट-गहलोत के साथ आने के क्या मायने हैं? अहमदाबाद में किसने की मुस्कुराते वीडियो के साथ खुदकुशी? कैसी है बंगाल, तमिलनाडु और केरल की चुनावी तस्वीर? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम में संबोधित करेंगे। दूसरे कार्यकाल में यह मन की बात का 28वां एपिसोड है।
  • गृहमंत्री अमित शाह तमिलनाडु और पुडुचेरी के दौरे पर पहुंचेंगे। पुडुचेरी में वे जनसभा करेंगे और तमिलनाडु में पार्टी की संकल्प यात्रा में शामिल होंगे।
  • इसरो (ISRO) PSLV रॉकेट के जरिए 19 उपग्रह अंतरिक्ष में भेजेगा। यह अब तक के सबसे लंबे ऑपरेशन्स में शामिल है।

देश-दुनिया

प्राइवेट अस्पतालों में भी लगेगी कोरोना वैक्सीन
देश में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज 1 मार्च से शुरू हो रहा है। इस फेज में प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल किया गया है, लेकिन प्राइवेट हॉस्पिटल में वैक्सीन लगवाने पर 250 रुपए चुकाने पड़ेंगे। इसमें अस्पताल का सर्विस चार्ज भी शामिल होगा। वहीं, इस फेज में करीब 12 हजार सरकारी अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीके फ्री में लगाए जाएंगे। इस फेज में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी। इसके साथ ही 45 से 60 की उम्र के ऐसे लोगों को भी वैक्सीन लगेगी, जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। केंद्र सरकार के मुताबिक, करीब 27 करोड़ लोग इस कैटेगरी में आते हैं।

कांग्रेस के G-23 का शक्ति प्रदर्शन
कांग्रेस लीडरशिप से नाराज पार्टी के सीनियर लीडर्स ने जम्मू में शांति सम्मेलन का आयोजन किया है। कार्यक्रम में पहुंचे कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस कमजोर हो रही है, हम इसे मजबूत करने के लिए इकट्ठे हुए हैं। उन्होंने पार्टी की तरफ से गुलाम नबी आजाद के अनुभव का फायदा न लेने की बात भी कही। इसके थोड़ी देर बाद कांग्रेस सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने पलटवार किया। सिंघवी ने कहा कि बेहतर होता अगर ये नेता चार राज्यों (पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम) और पुडुचेरी में पहुंचकर कांग्रेस की मदद करते। इन सभी जगहों पर विधानसभा चुनाव होने हैं।

लंबे अरसे बाद गहलोत-पायलट साथ
राजस्थान के बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ में शनिवार को कांग्रेस ने किसान महापंचायत की। इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी CM सचिन पायलट और कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन शामिल हुए। महापंचायत के बहाने गहलोत और सचिन पायलट के बीच की दूरी भी कम होती दिखी। डूंगरगढ़ की सभा के लिए CM अशोक गहलोत, सचिन पायलट, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, प्रभारी अजय माकन एक ही हेलिकॉप्टर से जयपुर से रवाना हुए। लोकसभा चुनावों के बाद अब जाकर दोनों नेता एक हेलिकॉप्टर में नजर आए हैं। दोनों ने कार्यक्रम में मंच भी साझा किया। जुलाई में सचिन पायलट की बगावत के बाद दोनों के रिश्ते बहुत खराब हो गए थे।

अभिनंदन का 15 कट वाला वीडियो
बालाकोट स्ट्राइक के दो साल पूरे होने पर पाकिस्तान ने शनिवार को विंग कमांडर अभिनंदन के हिरासत में दिए बयान का नया वीडियो जारी किया। इसमें वे भारत और पाकिस्तान के बीच दोस्ताना रिश्तों की बात कह रहे हैं। dainikbhaskar की वीडियो टीम ने जब पाकिस्तान के इस प्रोपेगंडा वीडियो की जांच की तो पाया कि इसमें 15 कट हैं। दरअसल, अभिनंदन को रिहा करने के फौरन बाद पाकिस्तानी फौज ने उनका वीडियो जारी किया था। शनिवार को जारी वीडियो वास्तव में उसी पुराने वीडियो का एक्सटेंडेड वर्जन (विस्तार) है। मूलत: दक्षिण भारत के तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाले अभिनंदन इस वीडियो में हिंदी और अंग्रेजी में बोल रहे हैं।

मुस्कुराते वीडियो के साथ खुदकुशी
अब जिक्र एक इमोशनल सुसाइड का। ये अजीब सा वाकया गुजरात के अहमदाबाद शहर का है। एक शादीशुदा महिला ने साबरमती नदी में कूदकर खुदकुशी कर ली। नाम है आयशा। उसने इससे पहले बेहद भावुक कर देने वाला वीडियो बनाया। फिर अब्बू और अम्मी से बात की और नदी में छलांग लगा दी। आयशा अपना पर्स और मोबाइल नदी किनारे छोड़ गईं। वहीं से सारा सच सामने आया। आयशा की शादी राजस्थान के जालौर जिले में आरिफ खान से हुई थी, वह उसी से परेशान थी। सुसाइड से पहले आयशा का इमोशनल वीडियो यहां देखिए..

बंगाल, तमिलनाडु और केरल की चुनावी तस्वीर
बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने नारा दिया है, 'बंगाल को अपनी बेटी चाहिए'। इस नारे के साथ ममता बनर्जी के पोस्टर कोलकाता की गलियों में चस्पा हैं। तृणमूल के जय बांग्ला के जवाब में भाजपा ने सोनार बांग्ला का अभियान चलाया है। तमिलनाडु में पिछले 40 सालों में यह पहला मौका है, जब चुनाव बगैर करुणानिधि और जयललिता के होंगे। तमिल राजनीति में फिल्म इंडस्ट्री से आए चेहरों का काफी दबदबा रहा है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं दिख रहा है। 'गॉड्स ओन कंट्री' यानी केरल में दो बड़े पॉलिटिकल फ्रंट हैं। पहले फ्रंट का नाम लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) है, जिसका नेतृत्व सीपीआईएम करती है। दूसरे फ्रंट का नाम यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) है। 1982 के बाद से राज्य की राजनीति इन्हीं दोनों फ्रंट के इर्द-गिर्द घूम रही है। इस बार भी टक्कर दोनों के बीच ही है।

चौथा टेस्ट नहीं खेलेंगे फास्ट बॉलर बुमराह
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट नहीं खेलेंगे। उन्होंने निजी कारण से मैच से हटने के अपील की थी, जिसे BCCI ने स्वीकार कर लिया है। इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट 4 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। BCCI ने बुमराह का रिप्लेसमेंट नहीं लिया है। टीम इंडिया ने 4 टेस्ट की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 227 रन से जीता था। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट 317 रन से अपने नाम कर सीरीज बराबर कर दी थी। यह तीसरा टेस्ट जीतकर टीम इंडिया टेस्ट चैम्पियनशिप की पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है।

एक्सप्लेनर
आर्थर रोड जेल की बैरक नंबर-12 क्यों है खास?

ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने नीरव मोदी को भारत लाने यानी प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है। कोर्ट के जज सैमुअल गूजी ने कहा कि नीरव मोदी के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। नीरव मोदी पर मामा मेहुल चौकसी के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 14,500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप है। वो जनवरी 2018 से ही देश से बाहर है। नीरव मोदी को भारत लाने के बाद मुंबई की आर्थर रोड जेल के बैरक नंबर-12 में रखा जाएगा। यह हाई सिक्युरिटी सेल है। इस खबर में पढ़िए कि नीरव मोदी जिस जेल में रहेगा, वहां क्या-क्या होगा?

पढ़िए पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के रहने वाले गया प्रसाद मौर्य का बचपन तंगहाली में गुजरा। वे दसवीं भी पास नहीं कर सके कि उन्हें नौकरी के लिए शहर जाना पड़ा। पैसे कम मिलते थे, तो गांव लौटकर खेती शुरू की। इस बीच 2011 में उन्हें गले का कैंसर हो गया। डॉक्टरों ने आधा गाल काटकर निकाल दिया, जान तो बच गई। लेकिन पैसे भी बहुत खर्च हुए, रिश्तेदारों से कर्ज लेना पड़ा। ठीक होने के बाद गया प्रसाद ने हार नहीं मानी। उन्होंने तय किया कि वे फिर से खेती ही करेंगे, लेकिन इस बार कमर्शियल फार्मिंग करेंगे। इसके बाद उन्होंने गुलाब के फूलों की खेती शुरू की। अब वे इससे सालाना 10 से 12 लाख रुपए कमा रहे हैं।

पढ़िए पूरी खबर...

एंटीलिया केस में इनोवा कार की तलाश
मुंबई में मुकेश अंबानी के घर के पास एक स्कॉर्पियो में जिलेटिन छड़ें मिलने के मामले में पुलिस को थोड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने उस शख्स का पता लगा लिया है, जिसके नाम पर इस स्कॉर्पियो का रजिस्ट्रेशन है। पुलिस ने जिलेटिन बनाने वाली कंपनी के मालिक का भी बयान दर्ज किया है। अब स्कॉर्पियो के साथ दिखी इनोवा कार की पड़ताल तेज हो गई है। माना जा रहा है कि आरोपी इसी में बैठकर फरार हुए थे। मुलुंड टोल नाके के CCTV कैमरे में भी यह गाड़ी नजर आई है।

टेनिस में अंडर-30 पर भारी बिग-3
साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में 33 साल के नोवाक जोकोविच ने 25 साल के डेनिल मेदवेदेव को हरा दिया। उनकी जीत से एक सवाल फिर से उठने लगा, क्यों 30 से कम साल के खिलाड़ी जोकोविच, राफेल नडाल (34 साल) और रोजर फेडरर (39 साल) के सामने फेल हो रहे हैं? युवा खिलाड़ियों में मेदवेदेव के अलावा, 27 साल के डॉमिनिक थिएम, 22 साल के स्टेफानोस सितसिपास, 23 साल के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और आंद्रे रुबलेव शामिल हैं। ओवर थर्टी प्लेयर्स के जीतने की वजह शेड्यूल में सुधार और रिकवरी टाइम को मजबूत करना, लंबा अनुभव और खेल के अलग-अलग तरह के फॉर्मेट में खेलना है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज महाराष्ट्र में मिल रहे हैं। यहां शुक्रवार को 8,333 नए केस आए। यह लगातार तीसरा दिन था, जब यहां 8000 से ज्यादा मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
  • कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका रोज मिलने वाले मरीजों के मामले में दूसरे नंबर पर चल रहे ब्राजील के करीब आ गया है। यानी यहां नए केस मिलने की रफ्तार कम हुई है।
खबरें और भी हैं...