पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Fifteen Days Lockdown In Maharashtra From Today To Kumbha Mela Feared To Be Super Spreader Of Corona And Entry Of Bar Girl After Mystery Girl In Antilia Case To Mumbai Beat KKR In IPL And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:कोरोना का सुपर स्प्रेडर बन सकता है कुंभ, एंटीलिया केस में बार गर्ल की एंट्री और IPL में KKR पर मुंबई की जीत

23 दिन पहले

नमस्कार!
मोदी क्यों बोले कि विकास की दौड़ में हम मानवता भूल गए? EC के बैन के खिलाफ ममता बनर्जी ने कहां बनाई पेंटिंग? फेसबुक से डेटा लीक होने के क्या हैं खतरे? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है...

  • BSE का मार्केट कैप 203.09 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर 63% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,046 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,936 कंपनियों के शेयर बढ़े और 928 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • ममता बनर्जी पर चुनाव आयोग का 24 घंटे का बैन खत्म होगा। वे कूच बिहार में फायरिंग में मारे गए लोगों के परिवार से मिलने जाएंगीं।
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार के लिए जाएंगे। वे गोआलपोखर और माटीगड़ा में रैली कर सकते हैं।
  • PM मोदी सभी राज्यों के राज्यपालों के साथ कोरोना के हालात पर मीटिंग करेंगे। उन्होंने 8 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी।

देश-दुनिया
महाराष्ट्र में आज से 15 दिन का लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोरोना से बिगड़ते हालात के चलते कल रात 8 बजे से 1 मई की सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। अगले 15 दिन के लागू इस लॉकडाउन को ब्रेक द चैन नाम दिया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार शाम इसकी घोषणा की। लॉकडाउन के चलते राज्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं। बगैर जरूरी काम के लोगों के घर से निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है। लॉकडाउन के दौरान सरकार रियल एस्टेट सेक्टर के मजदूरों और परमिट वाले रिक्शा चालकों को 1500 रुपए की मदद देगी। अगले एक महीने तक शिव भोजन योजना के तहत गरीबों को खाने की थाली भी मुफ्त दी जाएगी।

MP में भोपाल के बाद ग्वालियर में लॉकडाउन
मध्यप्रदेश में कोरोना की रफ्तार काबू में नहीं आ रही है। सरकार ने भोपाल के बाद ग्वालियर में भी 7 दिन का लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। ग्वालियर में 15 अप्रैल की सुबह 6 बजे से 22 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। बढ़ती मौतों के चलते इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए भी इंतजार करना पड़ रहा है। चिताएं ठंडी होने से पहले ही दूसरे शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

IPL में मुंबई की पहली जीत
मुंबई इंडियंस (MI) ने सीजन का अपना पहला मैच जीत लिया है। पिछले मैच में उसे हार मिली थी। IPL 2021 सीजन के 5वें मैच में मुंबई ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 10 रन से हराया। मुंबई के लिए राहुल चाहर ने 27 रन देकर 4 विकेट लिए। KKR के ओपनर नीतीश राणा ने लगातार दूसरी फिफ्टी लगाई। वे सीजन के 2 मैच में 137 रन बनाकर टॉप स्कोरर बन गए हैं। मुंबई टीम हमेशा ही कोलकाता पर भारी रही है। उसने अब तक KKR के खिलाफ 28 मैच खेले, जिसमें सिर्फ 22 जीते और 6 हारे हैं। पिछले 13 मैच में कोलकाता के खिलाफ मुंबई की यह 12वीं जीत है।

कोरोना का सुपर स्प्रेडर हो सकता है कुंभ
हरिद्वार में कुंभ की भीड़ कोरोना की सुपर स्प्रेडर बन सकती है। आज यानी 14 अप्रैल के शाही स्नान के दिन भीड़ 20 से 25 लाख तक पहुंच सकती है। ऐसे में दो गज दूरी और मास्क जैसे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराना नामुमकिन है। कुंभ में भीड़ बढ़ने के साथ यह बहस भी तेज होती जा रही है कि पिछले साल दिल्ली में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में महज 2,000 लोगों के जमावड़े को सुपर स्प्रेडर बताया गया था, लेकिन कुंभ को लेकर खामोशी है।

बार गर्ल की वजह से क्रैक हुआ एंटीलिया केस
एंटीलिया केस और मनसुख हिरेन की मौत का केस सॉल्व होने की बड़ी वजह एक बार गर्ल थी। दरअसल, 4 मार्च को मनसुख हिरेन के फोन पर एक वॉट्सऐप कॉल आया था। इस कॉल को ट्रेस करने के बाद महाराष्ट्र की एंटी टेररिज्म स्क्वाड (ATS) मुंबई की एक बार डांसर तक पहुंची और उसके जरिए क्रिकेट बुकी गोरे उनकी पकड़ में आया। तमाम जानकारी मिलने के बाद सचिन वझे को मुंबई पुलिस से बर्खास्त करने की तैयारी शुरू हो गई है।

EC के बैन के खिलाफ ममता की पेंटिंग
भड़काऊ बयान पर कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने बीते दिन बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर प्रचार करने से 24 घंटे का बैन लगा दिया था। इसके विरोध में ममता ने मंगलवार को कोलकाता में गांधी मूर्ति के पास अकेले ही धरना दिया। वे चुनाव आयोग के फैसले का विरोध कर रही हैं। वे यहां व्हील चेयर पर ही पहुंचीं और पेटिंग बनाई। पेंटिंग के बाद ममता बनर्जी ने लोगों को भी इसे दिखाया।

देश में 13 वैक्सीन को अप्रूवल मिलेगा
भारत में कोरोना वैक्सीन की कमी को दूर करने की दिशा में सरकार ने बड़ा फैसला किया है। अमेरिका, यूरोप, ब्रिटेन के साथ-साथ WHO में अप्रूवल पा चुकी वैक्सीन को अब भारत में इमरजेंसी अप्रूवल दिया जाएगा। 13 वैक्सीन इस दायरे में आती हैं। इस फैसले से फाइजर, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन भारत में तत्काल उपलब्ध हो जाएंगी। देश में कोवैक्सिन और कोवीशील्ड का डेली प्रोडक्शन करीब 25 लाख डोज का है। हर दिन औसतन 32 लाख डोज दिए जा रहे हैं। स्पुतनिक-V को मंजूरी मिलने के बाद ये आंकड़ा बढ़ सकता है।

मोदी बोले- विकास की दौड़ में मानवता पीछे छूटी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम रायसीना डायलॉग के छठे एपिसोड का उद्घाटन ऑनलाइन किया। उन्होंने कहा कि हमें खुद से पूछने की जरूरत है कि आज कोरोना महामारी की जो स्थिति है, ऐसे हालात आखिर क्यों बने? ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि हम आर्थिक विकास की रेस में भागे जा रहे हैं। इस दौड़ में मानवता की चिंता पीछे छूट गई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि घरेलू इस्तेमाल के लिए वैक्सीन की शॉर्टेज होने के बाद भी भारत दुनिया को वैक्सीन सप्लाई कर रहा है।

UP में मरीजों के लिए न एंबुलेंस, न बेड, न जांच
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं। मंगलवार को राज्य के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने हेल्थ डिपार्टमेंट के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी और प्रिंसिपल सेक्रेटरी को पत्र लिखा। इसमें कहा गया कि लखनऊ की स्थिति बहुत चिंताजनक है। अस्पतालों में बेड नहीं हैं, न तो मरीजों को समय पर एंबुलेंस मिल रही है और न उनका इलाज हो पा रहा है। इस चिट्ठी के बाद विपक्ष ने कहा है कि जिस मुख्यमंत्री से लखनऊ नहीं संभल रहा है, उससे UP क्या संभलेगा?

सूरत में लगातार चिताएं जलने से श्मशान की भट्टियां पिघलीं
गुजरात में कोरोना ने कहर बरपा रखा है। हाल ये हैं कि सूरत के श्मशान घाटों पर चौबीसों घंटे शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। यहां चिताओं की गर्मी से भट्‌ठियों की चिमनियां तक पिघल गई हैं। यहां बीते 8-10 दिनों से दिन-रात शव आ रहे हैं। इनका कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार किया जा रहा है। कोरोना से मरने वालों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी को देखते हुए तापी नदी के तट पर कैलाश मोक्षधाम को भी फिर से शुरू कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में हड़ताल पर गए डॉक्टर
छत्तीसगढ़ में कोरोना से मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। यहां एक दिन में मौतों का आंकड़ा 107 तक पहुंच गया है। 28 जिले वाले छत्तीसगढ़ में अब तक 17 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान किया जा चुका है। इस बीच प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रायपुर के अंबेडकर अस्पताल में मंगलवार सुबह से जूनियर डॉक्टर्स ने हड़ताल कर दी है। जूनियर डॉक्टर्स सिर्फ कोविड वार्ड में सेवाएं दे रहे हैं।

राजस्थान में बढ़ते केसों से हाहाकार
राजस्थान में सभी जिलों में नए केस मिलने की रफ्तार बेकाबू हो गई है। डूंगरपुर में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। मुख्य सचिव ने सोमवार को प्रदेश के सरकारी व निजी अस्पताल के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना पर चर्चा की। उन्होंने निजी अस्पतालों, जहां 100 या उससे ज्यादा बेड्स हैं, वहां 25% के बजाए 30% बेड्स कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखने के आदेश दिए हैं।

एक्सप्लेनर
एयरपोर्ट पर चेहरा ही बनेगा पहचान

बहुत जल्द ऐसा हो सकता है कि आप एयरपोर्ट पर जाएं तो आपको अपना बोर्डिंग पास न दिखाना पड़े और न ही किसी आईडी प्रूफ की जरूरत पड़े। एंट्री से लेकर बोर्डिंग तक के दौरान आपका चेहरा ही आपके लिए बोर्डिंग पास और आईडी प्रूफ का काम करेगा। एविएशन मिनिस्ट्री की नई योजना के तहत एयरपोर्ट्स पर फेशियल रिकग्निशन सिस्टम शुरू करने की तैयारी चल रही है। इससे आम यात्री के लिए क्या बदलेगा और एयरपोर्ट पर क्या बदलाव होंगे? जानिए इस खबर में..

लगातार तीसरे साल अच्छी बारिश होगी
कोरोना के बीच किसानों के लिए अच्छी खबर है। इस साल 1 जून से शुरू होने वाला मानसून यानी बारिश सामान्य से बेहतर रहने का अनुमान है। मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट वेदर सर्विसेज ने बताया कि भारत में इस साल जून से सितंबर के दौरान औसत बारिश 907 मिलीमीटर हो सकती है। मानसून तय वक्त 1 जून को केरल पहुंच जाएगा। पिछले साल जिन इलाकों में सामान्य से कम बारिश हुई थी, वहां इस बार अच्छी बारिश की संभावना है।

फेसबुक से सबसे बड़ा डेटा लीक
दुनिया के 106 देशों में रहने वाले फेसबुक के 53.3 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हो गया है। भारत के भी 61.5 लाख लोग ऐसे हैं, जिनका डेटा लीक हुआ है। इस बार लीक डेटा इसलिए खतरनाक है, क्योंकि इसमें यूजर्स के नाम, ईमेल आईडी के साथ ही मोबाइल नंबर, घर का पता, जन्मतिथि, वर्कप्लेस की जानकारी और अकाउंट बनाने की तारीख जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां भी डेटा चोरों को मिल गई हैं। हालांकि इसमें लोगों की वित्तीय जानकारियां और पासवर्ड वगैरह शामिल नहीं हैं।

पॉजिटिव खबर
पेशेवर फार्मिंग से लाखों की कमाई

बरेली से करीब 30 किमी दूर पीलीभीत रोड पर ग्रेम गांव के रहने वाले सर्वेश गंगवार आर्मी में भर्ती होना चाहते थे। वे लगातार मेहनत करते थे। तीन-चार बार भरपूर प्रयास किया। फिजिकल एग्जाम तक क्लियर कर लिया, लेकिन मेरिट लिस्ट में जगह नहीं बना सके। लेकिन इसके बाद उन्होंने खेती की तरफ ध्यान दिया। आज वे पेशेवर किसान हैं और गन्ना, सब्जियां और दलहन की खेती और प्रोसेसिंग करते हैं। इससे उन्हें हर साल 5-6 लाख रुपए की कमाई हो रही है।
पढ़िए पूरी खबर...

बिहार में नक्सलियों ने निकाला डेथ वारंट
बिहार के नवादा जिले में मंगलवार सुबह नक्सलियों ने 3 पुराने साथियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी किया है। उन्होंने सिरदला ब्लॉक के कुशाहन गांव में मिडिल स्कूल की दीवार पर पोस्टर चिपकाया है। पोस्टर में लाल और हरे रंग की स्याही से लिखा गया है कि तीन लोग पार्टी से गद्दारी कर भाग गए हैं। उनकी सजा सिर्फ मौत है। उनमें से कोई भी नहीं बचेगा, उन्हें मरना होगा। जिस स्कूल की दीवार पर नक्सलियों ने पोस्टर चिपकाया, वह पुलिस स्टेशन से सिर्फ 2 किमी दूर है।

वैक्सीन लगवाओ, ज्यादा ब्याज पाओ
कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश में वैक्सीनेशन तेजी से जारी है। वैक्सीनेशन के लिए लोगों में जागरूकता लाने और इसे बढ़ावा देने के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एक स्कीम लाया है। इसमें ऐसे लोगों को FD पर ज्यादा ब्याज दिया जाएगा, जो वैक्सीन लगवा चुके हैं। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की इस स्कीम का नाम इम्यून इंडिया डिपॉजिट है। इसके तहत फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराने पर मौजूदा रेट से 0.25% ज्यादा लाभ मिलेगा।

सुर्खियों में और क्या है...

  • कोरोना की दूसरी लहर में सुप्रीम कोर्ट के स्‍टाफ के कई मेंबर्स के कोरोना संक्रमित होने की खबर है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सभी सुनवाई अब वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग से होगी।
  • उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री कार्यालय के कई अधिकारी और कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद CM योगी आदित्यनाथ ने खुद को आइसोलेट कर लिया है।
  • केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। पिछले साल अक्टूबर में उनकी पत्नी समेत परिवार के 6 लोग संक्रमित हुए थे।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें