पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Government Sends Strict Message To Twitter Over New Guidelines To Expansion Of Yogi Cabinet Soon And Unlock In Madhya Pradesh From June 1st And More

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:ट्विटर को सरकार की दो टूक- गाइडलाइन मानें, मुद्दों से न भटकाएं; UP में मंत्रिमंडल विस्तार जल्द और MP में 1 जून से अनलॉक पर सहमति

4 महीने पहले

नमस्कार!
राजस्थान में क्यों हो रही है पानी की पहरेदारी? क्या हैं वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइंस? न्यूयॉर्क टाइम्स की किस रिपोर्ट से नाखुश है सरकार? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप पहली बार 220.74 लाख करोड़ रुपए हुआ। एक्सचेंज पर करीब 54% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,273 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,753 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,379 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • 12वीं बोर्ड एग्जाम रद्द करने को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तूफान प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेंगे।
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए GST काउंसिल की बैठक होगी। वित्त मंत्री इसकी अध्यक्षता करेंगीं।

देश-विदेश

ट्विटर को सरकार की दो-टूक
सोशल मीडिया को लेकर बनाई गई नई गाइडलाइंस पर ट्विटर के रवैये से खफा IT मंत्रालय ने साफ कहा है कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को न सिखाए कि हमें क्या करना है। ट्विटर मुद्दा भटकाने के बजाय नियमों का पालन करे। IT मंत्रालय ने कहा कि ट्विटर का जवाब दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश पर जबरन अपनी शर्तें थोपने जैसा है। ट्विटर ने अपने बयान के द्वारा उन गाइडलाइंस का पालन करने से मना किया है, जो भारत सरकार ने आपराधिक गतिविधियां रोकने के लिए तैयार की हैं।

ट्विटर ने मांगी थी तीन महीने की मोहलत
इससे पहले, टूलकिट विवाद और सोशल मीडिया गाइडलाइंस को लेकर ट्विटर ने चुप्पी तोड़ी। सोशल मीडिया कंपनी ने गुरुवार को कहा कि सरकार डेडलाइन लागू करने के लिए 3 महीने की मोहलत दे। साथ ही नियमों को लेकर अभिव्यक्ति की आजादी खतरे में पड़ने को लेकर चिंता भी जाहिर की। हाल ही में दिल्ली पुलिस द्वारा ट्विटर के दिल्ली और गुड़गांव स्थित दफ्तरों पर हुए एक्शन को लेकर भी कंपनी फिक्रमंद है।

डिजिटल मीडिया पर केंद्र सरकार सख्त
केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया गाइडलाइंस के पालन को लेकर सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। सूचना एवं प्रसारण विभाग ने गुरुवार को डिजिटल मीडिया समेत OTT प्लेटफॉर्म्स को 15 दिन की डेडलाइन दे दी है। इसके तहत ऐसी कंपनियों को यह बताना होगा कि उन्होंने नई गाइडलाइंस को लेकर क्या किया है। नए नियमों को कई डिजिटल पब्लिशर्स ने अलग-अलग हाईकोर्ट में चुनौती दे रखी है। उनकी याचिकाओं पर नोटिस भी जारी किए गए हैं।

UP में योगी मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द
2022 में उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार के दूसरे मंत्रिमंडल विस्तार की तैयारियां शुरू हो गई हैं। गुरुवार सुबह प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मध्यप्रदेश के सभी कार्यक्रम निरस्त करके अचानक लखनऊ पहुंच गईं। शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात करने पहुंचे। माना जा रहा है कि 28 या 29 मई को योगी सरकार के दूसरे मंत्रिमंडल विस्तार का शपथ ग्रहण समाराेह हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, पूर्व IAS एके शर्मा का डिप्टी CM बनना तय है।

MP में 1 जून से अनलॉक पर सहमति
मध्यप्रदेश में पाबंदियों के साथ 1 जून से अनलॉक की धीरे-धीरे शुरुआत होगी। सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की संख्या 50% रहेगी, लेकिन पंजीयन और एग्रीकल्चर कार्यालय पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे। शादी समारोह में दोनों पक्षों से 20-20 लोगों को अनुमति रहेगी। दाह संस्कार, मृत्यु भोज में भी 20-20 लोग शामिल हो सकेंगे। राजनीतिक और धार्मिक आयोजन बंद रहेंगे, लेकिन मंदिरों में एक समय में दो श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। हालांकि अंतिम फैसला 31 मई को CM के साथ बैठक में लिया जाएगा।

राजस्थान में शुरू हुई पानी पर पहरेदारी
राजस्थान के बीकानेर इलाके में हुई नहरबंदी के चलते गांवों में पानी की किल्लत बढ़ गई है। इसलिए गांवों में कुईंयों पर ताले लटकाए जा रहे हैं। लूणकरनसर तहसील के भंडाण इलाके में करीब 40 गांवों में यही व्यवस्था है। तहसील के हंसेरा, सोडवाली, भिखनेरा, खोखराणा, खिलेरिया, खियेरां, लालेरा, उचाईया उद्देशिया, मोराणा और साधेरा समेत सभी गांवों में कुईं बनी हुई हैं। इसके अलावा खाजूवाला, पूगल, श्रीकोलायत समेत कई तहसीलों के गांवों में भी इसी तरह की व्यवस्था है।

मोदी आज बंगाल-ओडिशा का दौरा करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तूफान प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेंगे। सबसे पहले वे ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर पहुंचकर रिव्यू मीटिंग करेंगे। इसके बाद बालासोर, भद्रक और पूर्वी मेदिनीपुर का हवाई सर्वे करेंगे। इन जिलों में ही तूफान ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। इसके बाद वे बंगाल में भी रिव्यू मीटिंग करेंगे। बंगाल और ओडिशा में तूफान की वजह से 20 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। बारिश और घरों के टूटने की वजह से 4 लोगों की मौत हो गई। इनमें 3 ओडिशा और एक बंगाल से है।

वैक्सीनेशन के लिए नई गाइडलाइंस
वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इनमें सीनियर सिटिजंस और दिव्यांगों के लिए सहूलियत दी गई है। कोविड वैक्सीनेशन के लिए बने एक्सपर्ट ग्रुप (NEGVAC) ने केंद्र को रिकमंडेशन भेजी थी कि 60 से ऊपर आयु वाले, बीमारी से परेशान और दिव्यांग लोगों को घर के पास वैक्सीन लगाई जाए ताकि उन्हें दूर न जाना पड़े। सरकार ने इस रिकमंडेशन को मंजूर कर लिया है।

सरकार बोली- दोनों डोज में अलग वैक्सीन से चिंता नहीं
उत्तर प्रदेश में पहली और दूसरी डोज में अलग-अलग वैक्सीन लगाए जाने पर जहां बवाल मचा हुआ है, वहीं इस पर सरकार का रवैया हैरान करने वाला है। नीति आयोग के मेंबर डॉ. वीके पॉल ने मंगलवार को कहा कि दोनों डोज अलग-अलग वैक्सीन की दिए जाने पर चिंता करने की जरूरत नहीं है। हालांकि अगर अलग-अलग डोज दी गई हैं तो इसकी जांच की जाएगी।

ब्लैक फंगस पर कंट्रोल की कवायद
देश में ब्लैक फंगस पर कंट्रोल करने की कवायद तेज हो गई है। बॉम्बे हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं का उत्पादन बढ़ाने का आदेश दिया है, ताकि महाराष्ट्र को पर्याप्त मात्रा में दवाएं मिल सकें। वहीं, केंद्र सरकार ने इस बीमारी में इस्तेमाल होने वाले एंफोटेरिसिन-बी इंजेक्शन के 80 हजार डोज गुरुवार को 26 राज्यों को भेज दिए हैं।

फाइजर शर्तों के साथ वैक्सीन देने को तैयार
अमेरिकी कंपनी फाइजर ने केंद्र सरकार से कहा कि उसकी वैक्सीन 12 साल और इससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए सुरक्षित और बेहद असरदार है। वैक्सीन को 2-8 डिग्री तापमान पर एक महीने तक स्टोर किया जा सकता है। फाइजर जुलाई से अक्टूबर 2021 के बीच भारत को वैक्सीन के 5 करोड़ डोज देने के लिए तैयार है। हालांकि इसके लिए उसने सरकार से नुकसान होने पर हर्जाना समेत कुछ अन्य छूट मांगी है।

मौतों पर न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट मनगढ़ंत
स्वास्थ्य मंत्रालय और नीति आयोग ने न्यूयॉर्क टाइम्स की उस रिपोर्ट को गलत बताया है, जिसमें भारत में कोरोना से 40 लाख मौतों की आशंका जाहिर की गई थी। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि ये एनालिसिस गलत तरीके से किया गया। फोन पर जानकारी जुटाकर ये रिपोर्ट तैयार की गई है। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भी कहा कि न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट निराधार है।

एलोपैथी पर बयान से फंसे योगगुरु
योगगुरु रामदेव के खिलाफ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) का विरोध तेज होता जा रहा है। IMA ने गुरुवार को दिल्ली के आईपी एस्टेट पुलिस स्टेशन में योगगुरु के खिलाफ शिकायत दी है। इसमें रामदेव पर महामारी एक्ट, आपदा एक्ट और राजद्रोह समेत दूसरी धाराओं के तहत FIR दर्ज करने की मांग की गई है। इस शिकायत की वजह रामदेव का वह बयान है जिसमें उन्होंने एलोपैथी को बकवास और दिवालिया साइंस कहा था।

इजिप्ट में हो सकती है फिलिस्तीन-इजराइल की मीटिंग
इजराइल और हमास के बीच सीजफायर कराने के बाद अब इजिप्ट इसे लम्बे वक्त तक बहाल रखना चाहता है। यही वजह है कि इस बार वो इस मामले से जुड़े सभी पक्षों को बातचीत की मेज पर लाने कोशिश कर रहा है। ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही इजिप्ट की राजधानी काहिरा में एक बेहद अहम मीटिंग हो सकती है। इसमें इजराइल के अलावा फिलिस्तीन और हमास भी हिस्सा लेंगे।

नेजल स्प्रे भारत के लिए गेम चेंजर?
वैक्सीनेशन ही कोरोना से लड़ने का सबसे असरदार हथियार माना जा रहा है, लेकिन भारत जैसी बड़ी आबादी वाले देश में इतनी जल्दी सभी को वैक्सीन नहीं लगाई जा सकती। इस बीच कनाडा की कंपनी 'सेनोटाइज' का एक नेजल स्प्रे पूरी दुनिया में चर्चा का विषय है। सेनोटाइज का दावा है कि यह नेजल स्प्रे ब्रिटेन और न्यूजीलैंड में क्लिनिकल ट्रायल की प्रॉसेस से गुजर चुका है, जिसमें यह 99 फीसदी कारगर रहा।

सुर्खियों में और क्या है..

  • रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के चीफ सामंत कुमार गोयल और इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के डायरेक्टर अरविंद कुमार का कार्यकाल एक साल बढ़ा दिया गया है।
  • कोरोना संक्रमित हुए फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह और उनकी पत्नी की हालत में सुधार है। पता चला है कि दोनों को उनके कुक से संक्रमण हुआ था।
खबरें और भी हैं...