पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Uttrakhand Chief Minister Rawat's Resignation To Election Commission Transferred The DGP Of Bengal And Team India Becomes The Best In The World In T 20 And More

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:उत्तराखंड में CM रावत की कुर्सी छिनी, बंगाल में चुनाव आयोग ने DGP को हटाया और T-20 में दुनिया में बेस्ट है टीम इंडिया

5 महीने पहले

नमस्कार! बंगाल में ममता ने किससे कहा- मेरे साथ हिंदू कार्ड मत खेलो? एंटीलिया केस में अब क्या है नया ट्विस्ट? कोरोना ने कैसे डाला है बॉलीवुड पर असर? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 208.06 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 56% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,193 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,207 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,800 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज नंदीग्राम से विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन भरेंगी।
  • उत्तराखंड में भाजपा विधायक दल की बैठक में नए नेता का चुनाव होगा। चुने गए नेता को ही CM बनाया जाएगा।
  • हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार को विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना होगा।
  • इंडियन नेवी की स्टील्थ सबमरीन करंज की मुंबई में तैनाती होगी। इसे मेक इन इंडिया के तहत बनाया गया है।
  • नीति आयोग आज लॉन्ग टर्म ग्रोथ दिखाने वाला एसडीजी इंडिया इंडेक्स और डैशबोर्ड जारी करेगा।

देश-दुनिया

चुनाव आयोग ने बंगाल के DGP को हटाया
चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के DGP वीरेन्द्र कुमार को उनके पद से हटा दिया है। उनकी जगह पी निरंजयन को राज्य का नया DGP नियुक्त किया गया है। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को ये निर्देश भी दिया है कि वीरेन्द्र को चुनाव से जुड़ी कोई भी जिम्मेदारी ना दी जाए। बुधवार सुबह 10 बजे तक चीफ सेक्रेटरी पश्चिम बंगाल को केंद्रीय चुनाव आयोग को आदेश पर अमल के बारे में जानकारी देनी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को नंदीग्राम में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने बीजेपी को चेतावनी देते हुए कहा कि मेरे साथ हिंदू कार्ड मत खेलो, मैं भी हिंदू हूं और घर से चंडी पाठ करके निकलती हूं। ममता ने मंच पर ही चंडीपाठ किया। वे आज नंदीग्राम से नामांकन दाखिल करेंगी।

उत्तराखंड में CM रावत का इस्तीफा
उत्तराखंड में पिछले 3 दिन से जारी सियासी उठापटक के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंपा। राज्यपाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार करते हुए नए CM की नियुक्ति तक पद पर बने रहने को कहा है। अगले मुख्यमंत्री के तौर पर राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत के नाम की चर्चा है। आज सुबह 10 बजे पार्टी विधायक दल की बैठक में नए नेता का चुनाव होगा। पद से हटाए जाने पर त्रिवेंद्र का दर्द भी सामने आया। इस्तीफे की वजह पूछने पर उन्होंने कहा, 'इसका कारण जानने आपको दिल्ली जाना होगा।'

क्यों गई त्रिवेंद्र सिंह रावत की गद्दी?
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। लगभग 4 साल CM रहे रावत की गद्दी जाने की बड़ी वजह राज्य के 4 जिलों चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और बागेश्वर को मिलाकर नया गैरसैंण मंडल बनाना माना जा रहा है। हालांकि, यह अकेली वजह नहीं है, जिसके कारण रावत को कुर्सी गंवानी पड़ी है। वह इससे पहले भी कई ऐसे फैसले कर चुके थे, जिनकी वजह से भाजपा आलाकमान को उन्हें हटाने का फैसला करना पड़ा। रावत पर करप्शन का कोई आरोप नहीं था, लेकिन एक सर्वे में उन्हें सबसे अलोकप्रिय CM बताया गया था। यह बात भी उनके खिलाफ चली गई।

हरियाणा में खट्टर के खिलाफ अविश्वास
उत्तराखंड में राजनीतिक उठापटक के बीच अब हरियाणा में भाजपा गठबंधन सरकार पर संकट गहराता दिख रहा है। विपक्षी दल कांग्रेस ने बुधवार को मनोहर लाल खट्‌टर के नेतृत्व वाली भाजपा-जननायक जनता पार्टी (JJP) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाई है। इस पर बहस तो कल होगी, लेकिन JJP के मुखिया और राज्य के डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला पर उनके ही विधायक ने भाजपा गठबंधन से अलग होने की नसीहत दे डाली। चौटाला के कुछ और विधायक भी नाखुश बताए जा रहे हैं।

कश्मीर में ढेर हुआ अल बद्र का सरगना
जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में आतंकी संगठन अल बद्र के चीफ गनी ख्वाजा को मार गिराया। यह एनकाउंटर शाम करीब 7 बजे शुरू हुआ था। जम्मू-कश्मीर पुलिस के IGP विजय कुमार ने गनी की मौत को बड़ी कामयाबी बताया है। मौके से हथियार भी बरामद हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाम को पुलिस और सुरक्षाबलों को इस इलाके में आतंकवादी छिपे होने की पुख्ता जानकारी मिली थी। इसके बाद इलाके की घेराबंदी की गई। पिछले महीने भी इसी आतंकी संगठन के 3 आतंकी मारे गए थे।

एंटीलिया केस में आया नया ट्विस्ट
मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर 'एंटीलिया' के बाहर मिली स्कॉर्पियो कार के मालिक मनसुख हिरेन की मौत के मामले में पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस ने हैरान करने वाले खुलासे किए हैं। मनसुख की मौत को साजिश करार देते हुए पूर्व CM ने उनकी पत्नी विमला हिरेन की कंप्लेंट की कॉपी विधानसभा में पढ़ी। पूर्व CM ने कंप्लेंट कॉपी के आधार पर बताया कि क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट के हेड सचिन वझे ने मनसुख की कार को चार महीने पहले इस्तेमाल किया था। वे मनसुख से कई बार मिले थे। वझे ने ही साजिश के तहत मनसुख की हत्या की है। फडणवीस ने सचिन को गिरफ्तार करने की मांग की है। फडणवीस के बयान के बाद सदन में हंगामा हो गया।

टूलकिट केस में निकिता-शांतनु की अरेस्टिंग पर रोक
किसान आंदोलन से जुड़े ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामले में आरोपी निकिता जैकब और शांतनु मुलुक की गिरफ्तारी पर दिल्ली की कोर्ट ने 15 मार्च तक रोक लगा दी है। दोनों ने अग्रिम जमानत के लिए अर्जी दी थी, जिस पर मंगलवार दोपहर 2 बजे सुनवाई की गई। इसी मामले में बेंगलुरु की एक्टिविस्ट दिशा रवि को कोर्ट जमानत दे चुका है। दिल्ली पुलिस ने वकील निकिता जैकब और इंजीनियर से एक्टिविस्ट बने शांतनु मुलुक के खिलाफ राजद्रोह के तहत मामला दर्ज किया था।

T-20 में दुनिया में बेस्ट है टीम इंडिया
भारत और इंग्लैंड के बीच 12 मार्च से पांच टी-20 मैचों की सीरीज शुरू हो रही है। इस सीरीज को इसी साल होने वाले वर्ल्ड टी-20 की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। इस सीरीज में 4-1 या इससे बेहतर अंतर से जीत हासिल करने पर भारतीय टीम ICC रैंकिंग में दुनिया की बेस्ट टी-20 टीम बन जाएगी। हालांकि, टी-20 क्रिकेट की शुरुआत से अब तक सभी टीमों के प्रदर्शन की बात करें तो भारतीय टीम पहले ही दुनिया में बेस्ट है। 100 या इससे अधिक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी टीमों में भारतीय टीम का जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा है। भारत ने 2006 से अब तक 137 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें टीम को 85 में जीत मिली है। यानी भारतीय टीम ने 62.04% मैच जीते हैं।

एक्सप्लेनर

देश के उत्तर में गर्मी, दक्षिण में राहत
मार्च शुरू होते ही मौसम विभाग ने गर्मी के मौसम का अनुमान जारी किया। कहा गया मार्च से मई के दौरान भारत के उत्तर, उत्तर पूर्व, पूर्व और पश्चिम के कुछ हिस्सों में इस साल सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ सकती है। वहीं, दक्षिण और मध्य भारत में सामान्य से कम गर्मी पड़ने का अनुमान जताया गया। मार्च महीने का पहला हफ्ता बीतते-बीतते एक ओर जहां देश के कुछ इलाकों में पारा 40 तक पहुंच गया है वहीं, हिमाचल और उसके आसपास के इलाकों में मौसम ने पलटी मारी है और यहां अगले कुछ दिन हल्की बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। किन राज्यों में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ सकती है? हिमाचल में अचानक बदले मौसम की वजह क्या है? आइये जानते हैं..
पढ़िए पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर

वर्मीकंपोस्ट से सालाना 1 करोड़ का टर्नओवर
आज की कहानी है उत्तर प्रदेश के शहर मेरठ में रहने वाली 27 साल सना खान की। वे पारंपरिक तरीकों से वर्मीकम्पोस्ट (केंचुआ खाद) तैयार करती हैं। सना ने वर्मीकंपोस्टिंग कंपनी नवम्बर 2014 में उस वक्त शुरू की थी, जब वे बी. टेक बायोटेक्नोलॉजी के फाइनल ईयर में थीं। 6 साल से वर्मीकंपोस्टिंग का बिजनेस कर रही सना का सालाना टर्नओवर एक करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। अपनी कंपनी में उन्होंने 25 लोगों को रोजगार भी दिया है। सना के काम की सराहना देश के प्रधानमंत्री, नरेन्द्र मोदी भी अपने शो ‘मन की बात’ के 41वें एपिसोड में कर चुके हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

बॉलीवुड में कोरोना रिटर्न्स
बॉलीवुड में कोरोना ने फिर दस्तक दे दी है। इस बार एक्टर रणबीर कपूर और डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इसके बाद भंसाली की अपकमिंग फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी और रणबीर की ब्रह्मास्त्र की शूटिंग रोक दी गई है। दोनों फिल्मों की लीड एक्ट्रेस आलिया भट्‌ट ने भी खुद को क्वारैंटाइन कर लिया है। हालांकि, आलिया की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। इससे पहले अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, अर्जुन कपूर, मलाइका अरोड़ा जैसे स्टार भी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

चौथे टेस्ट से पहले इंग्लिश प्लेयर्स का वजन घटा
​​​​​​​इंग्लैंड के खिलाड़ियों को अहमदाबाद में हुए चौथे टेस्ट से पहले वेट लॉस (वजन गंवाना) की समस्या से गुजरना पड़ा था। इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने इसका खुलासा करते हुए कहा कि गर्मी की वजह से कई खिलाड़ी बीमार हुए थे और उन्हें वजन गंवाकर इसका नुकसान उठाना पड़ा। बहुत से खिलाड़ी पेट में गड़बड़ी की समस्या से जूझ रहे थे। स्टोक्स ने कहा- 41 डिग्री तापमान से हमें वेट लॉस हुआ। मैंने एक हफ्ते के अंदर 5 किलोग्राम, डॉमनिक सिबली ने 4 किग्रा और जेम्स एंडरसन ने 3 किग्रा वजन गंवाया। जैक लीच भी पेट में गड़बड़ी की समस्या से जूझ रहे थे।

UK की संसद में किसान आंदोलन पर चर्चा
​​​​​​​ब्रिटेन (UK) की संसद में सोमवार को एक बार फिर भारत में चल रहे किसान आंदोलन का मुद्दा गूंजा। UK ने दोहराया कि कृषि सुधार कानून भारत का घरेलू मामला है और लोकतंत्र में सुरक्षा बलों को कानून-व्यवस्था लागू करने का अधिकार है। दरअसल, ब्रिटिश संसद के वेस्टमिंस्टर हाल में हुई इस चर्चा में 18 ब्रिटिश सांसदों ने हिस्सा लिया, जिनमें से 17 ने आंदोलन का समर्थन किया। लेबर पार्टी ने इस चर्चा की मांग की थी। भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए इसे एक लोकतांत्रिक देश के अंदरूनी मामले में बेवजह दखलअंदाजी बताया है।

सुर्खियों में और क्या है...

  • कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से नासिक में वीकेंड में लॉकडाउन रहेगा। शहर में कई और पाबंदियां भी लगा दी गई हैं।
  • अमेरिकी कंपनी फाइजर और चीनी कंपनी सिनोविक की वैक्सीन ब्राजील में मिले कोविड के नए स्ट्रेन पर असरदार हैं। दो स्टडी में यह बात सामने आई है।
खबरें और भी हैं...