पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Letter To Modi By 12 Opposition Parties To Didi Angry With Governor In Bengal And Cambridge Says Peak Of The Second Wave Of The Pandemic Peak Came In India To Eid Will Be Celebrated On Friday And More

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:12 विपक्षी दलों की मोदी को चिट्ठी, बंगाल में गवर्नर के दौरे से दीदी नाराज और देश में शुक्रवार को मनेगी ईद

एक महीने पहले

नमस्कार!
वैक्सीनेशन पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने केंद्र से क्या कहा? कोरोना फैलने पर क्या है एक्सपर्ट्स की राय? विदेश से वैक्सीन खरीदने कहां जारी हो रहा है टेंडर? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 211.94 लाख करोड़ रुपए रहा, एक्सचेंज पर करीब 47% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,233 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,542 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,537 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी पर दिल्ली हाईकोर्ट का फैसला आएगा।
  • कोरोना के विदेशी टीकों को क्लिनिकल ट्रायल से छूट देने की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।

देश-विदेश

12 विपक्षी दलों की मोदी को चिट्‌ठी
12 विपक्षी दलों के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को एक चिट्‌ठी भेजी। इस चिट्‌ठी में नेताओं ने प्रधानमंत्री को कोरोना से जुड़े 9 सुझाव दिए। साथ ही केंद्र सरकार पर विपक्षी दलों के सुझावों को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया। चिट्ठी में कहा गया कि फ्री वैक्सीनेशन शुरू करें, बेरोजगारों को हर महीने 6 हजार रुपए दें और कृषि कानून रद्द करें।

गवर्नर के दौरे से दीदी नाराज
पश्चिम बंगाल में चुनाव खत्म हो गए। सरकार भी बन गई, लेकिन राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच विवाद खत्म होता नहीं दिख रहा है। इस बार मुख्यमंत्री ने राज्यपाल के हिंसा प्रभावित जिलों के प्रस्तावित दौरे को लेकर नाराजगी जताई है। ममता ने कहा कि गवर्नर मुझे और राज्य मंत्रिमंडल को दरकिनार कर सीधे अधिकारियों से बात करना बंद करें। ऐसा करके वे नियमों की अवहेलना कर रहे हैं।

देशभर में शुक्रवार को मनेगी ईद
रमजान के 29वें रोजे के बाद बुधवार शाम को ईद का चांद देखने की रस्म अदा की गई। भोपाल में चांद न दिखने पर दिल्ली, लखनऊ, हैदराबाद से टेलीफोन पर संपर्क कर चांद दिखाई देने की तस्दीक की गई। किसी भी जगह चांद दिखाई नहीं देने के हालात को देखते हुए शहर काजी ने ईद का त्योहार शुक्रवार को मनाने की घोषणा कर दी। हालांकि कोरोना गाइडलाइन के चलते इस बार ईद पर सामूहिक आयोजन नहीं होंगे।

वैक्सीनेशन पर बॉम्बे हाईकोर्ट की टिप्पणी
बॉम्बे हाईकोर्ट ने बुधवार को कहा कि अगर केंद्र सरकार ने घर-घर जाकर बुजुर्गों का वैक्सीनेशन किया होता तो कई जिंदगियां बचाई जा सकती थीं। ऐसा करने से कई महत्वपूर्ण लोगों को भी बचाया जा सकता था। कोर्ट ने 22 अप्रैल को दिया अपना ऑर्डर भी दोहराया। इसमें कोर्ट ने केंद्र से कहा था कि आप घर-घर जाकर वैक्सीनेशन शुरू न करने के फैसले पर दोबारा विचार करें।

सरकारों की लापरवाही से फैली महामारी
इंडिपेंडेंट एक्सपर्ट्स के एक पैनल ने दावा किया है कि कोरोना वायरस या कोविड-19 से निपटा जा सकता था, इस पर काबू पाया जा सकता था, लेकिन दुनियाभर की सरकारों ने हर स्तर पर लापरवाही बरती और इसके चलते लाखों लोगों को जान गंवानी पड़ी। यह रिपोर्ट इंडिपेंडेंट पैनल फॉर पैन्डेमिक प्रिपेयर्डनेस एंड रिस्पॉन्स (IPPPR) ने जारी की है। इसके मुताबिक महामारी नाकामियों और लापरवाहियों का ‘टॉक्सिक कॉकटेल यानी जहरीला मिश्रण’ है।

कैम्ब्रिज ने कहा- सेकेंड वेव का पीक आया
कैम्ब्रिज जज बिजनेस स्कूल एंड द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक एंड सोशल रिसर्च के मुताबिक, भारत में कोरोना की दूसरी लहर का पीक यानी चरम आ चुका है। इस संस्थान ने एक नए ट्रैकर डेटा से मिले रिसर्च के आधार पर यह जानकारी दी है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कोरोना केस का नया पीक आ चुका है। हालांकि कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आंकड़ों में फर्क देखा जा रहा है।

गेम चेंजर हो सकती है नेजल वैक्सीन
कोविड-19 के अधिकांश मामलों में यह पाया गया है कि कोरोना वायरस म्यूकोसा के माध्यम से शरीर मे प्रवेश करता है और म्यूकोसल मेमब्रेन में मौजूद कोशिकाओं और अणुओं को इन्फेक्टेड करता है। अगर हम नाक के माध्यम से वैक्सीन देंगे तो यह काफी प्रभावी हो सकती है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल के अनुसार, नेजल वैक्सीन अगर सफल हो जाती है तो यह हमारे लिए एक 'गेम चेंजर' साबित हो सकती है।

UP के बुलंदशहर में बनेगी कोवैक्सिन
कोरोना महामारी के बीच वैक्सीन की कमी से जूझ रहे देश के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने बुलंदशहर में स्थित सरकारी कंपनी भारत इम्यूनोजिकल एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड (BIBCOL) को कोरोना वैक्सीन तैयार करने की मंजूरी दे दी है। BIBCOL ने इसके लिए भारत बायोटेक से करार किया है। अक्टूबर से यहां हर महीने कोवैक्सिन (Covaxin) की डेढ़ करोड़ डोज तैयार होने लगेंगी।

विदेशों से वैक्सीन खरीदेगी राजस्थान सरकार
18+ के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए देश में पर्याप्त वैक्सीनेशन नहीं मिलने पर अब राजस्थान सरकार ने इसे विदेशों से खरीदने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में बुधवार शाम को हुई कैबिनेट की वर्चुअल बैठक में कोरोना वैक्सीन आयात करने के लिए ग्लोबल टेंडर को मंजूरी दी गई। अब वैक्सीन खरीदने के लिए सरकार जल्द ग्लोबल टेंडर जारी करेगी।

राजस्थान में कोरोना का UK स्ट्रेन
राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर के घातक होने के पीछे वायरस का UK स्ट्रेन है। जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है। यही वजह है कि राज्य के गांव-गांव में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वर्तमान आंकड़ों के मुताबिक 25 दिन में एक्टिव केस दोगुना होने की आशंका है। स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि अभी दो-तीन दिन पहले ही रिपोर्ट आई, उसमें पता चला कि राजस्थान में यूके का स्ट्रेन है।

मुंबई समेत महाराष्ट्र में घटे केस
मुंबई सहित राज्य में पिछले 2-3 दिन के आंकड़ों पर नजर डालें तो ऐसा लग रहा है कि कोरोना का डाउनफॉल शुरू हो गया है। खासकर मुंबई में लगातार दूसरे दिन 2,000 से कम और राज्य में 40 हजार के आसपास नए केस मिले हैं। राज्य में सोमवार को 1 लाख 92 हजार 330 जांच पर 37,236 संक्रमित मिले। वहीं मुंबई में 23,061 लोगों की जांच की गई, जिसमें 1,794 नए कोरोना मरीज मिले थे।

एक्सप्लेनर
वैक्सीन को लेकर उठे कई सवाल

एक मई के बाद कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह के नए सवाल सामने आए हैं। अधिकांश जगहों पर वैक्सीन के डोज उपलब्ध नहीं हैं या हैं भी तो बहुत कम हैं। कई लोग दूसरा डोज लेना तो चाहते हैं, पर अपॉइंटमेंट बुक नहीं हो पा रहा। उन्हें चिंता सता रही है कि अगर समय पर वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं ले पाए तो क्या होगा? अगर देरी हुई तो क्या होगा? इसका इम्युनिटी या एंटीबॉडी बनने की प्रक्रिया पर क्या असर पड़ेगा?
पढ़िए पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
इंटीग्रेटेड फार्मिंग से लाखों रुपए की कमाई

रिटायर होकर आराम करने वालों के लिए कर्नल प्रकाश चंद राणा की कहानी थोड़ी अलग है। आर्मी से रिटायरमेंट के बाद उन्होंने कॉमर्शियल फार्मिंग की शुरुआत की। वे पिछले 12 साल से इंटीग्रेटेड फार्मिंग मॉडल पर काम कर रहे हैं। लोग उन्हें द टर्मरिक मैन ऑफ हिमाचल के नाम से जानते हैं। अभी 74 साल की उम्र में वे हल्दी पाउडर, मसाले, अचार और शहद की प्रोसेसिंग से हर महीने लाख रुपए मुनाफा कमा रहे हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

इजराइल-हमास की जंग में 59 की मौत
इजराइल और फिलिस्तीन के बीच शुरू हुआ विवाद अब जंग में तब्दील हो चुका है। बुधवार तक हमास (इजराइल इसे आतंकी संगठन मानता है) इजराइल पर करीब 3 हजार रॉकेट दाग चुका है। जवाब में इजराइल ने अपनी थल सेना का इस्तेमाल तो नहीं किया, लेकिन बेहद ताकतवर एयरफोर्स के जरिए फिलीस्तीन में भारी तबाही मचाई है। इस जंग में अब तक 6 इजराइली (एक भारतीय महिला भी) और 53 फिलीस्तीनी नागरिकों की मौत हुई है।

पाकिस्तान में इमरान की नई मुसीबत
सऊदी अरब जाने की तैयारी कर चुके पाकिस्तानी नागरिकों की उम्मीदों को क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS) के प्रशासन ने तगड़ा झटका दिया है। सऊदी अरब ने कहा है कि वो उन पाकिस्तानियों को किसी भी तरह का वीजा जारी नहीं करेगा, जिन्होंने चीन में बनी वैक्सीन लगवाई है। सऊदी रेगुलेटर ने चीन की साइनोवैक और साइनोफार्म वैक्सीन को अप्रूवल नहीं दिया है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ बुधवार को कोरोना पॉजिटिव हो गए। उनके स्टाफ का एक कर्मचारी पहले संक्रमित मिला था।
  • रेप और मर्डर केस में सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की तबीयत बुधवार शाम को बिगड़ गई। उसे रोहतक PGI में भर्ती कराया गया।
  • सुल्तानपुर से भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई हैं। उनके प्रतिनिधि रंजीत कुमार ने यह जानकारी दी।
खबरें और भी हैं...