पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Mamta Got Angry In Modi's Program In Bengal To Petrol diesel Prices And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:बंगाल में मोदी के मंच पर भड़कीं ममता, फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम और रेहड़ी-पटरी वालों के लोन से बैंक परेशान

एक महीने पहले

नमस्कार! पश्चिम बंगाल में सियासी दिग्गजों की मौजूदगी के क्या मायने हैं? अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन अब किस वजह से चर्चा में हैं​​? ब्रिटेन के PM किस बात को लेकर परेशान हैं? ये सारी खबरें हम आपको बताएंगे। तो चलिए, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ..

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • भारत-चीन सीमा-विवाद के बीच आज 9वीं आर्मी कमांडर लेवल की बातचीत होगी।
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुवाहाटी पहुंच गए हैं। वे आज दो रैलियों को संबोधित करेंगे।

मोदी के प्रोग्राम में भड़कीं ममता
बंगाल में नेताजी की जयंती पर सियासी बवाल हो गया। यहां विक्टोरिया मेमोरियल में मोदी के मंच पर ममता बनर्जी नाराज हो गईं। दरअसल, जब ममता भाषण देने पहुंचीं, तो भीड़ में से जय श्री राम के नारे सुनाई देने लगे। इसके बाद ममता भड़क गईं और भाषण दिए बगैर ही लौट आईं। ममता ने माइक पर कहा, 'यह कोई राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है। सरकार के कार्यक्रम में गरिमा होनी चाहिए। यह पब्लिक का प्रोग्राम है। किसी को बुलाकर इस तरह बेइज्जत करना शोभा नहीं देता। इसका विरोध करते हुए अब मैं कुछ नहीं बोलूंगी। जय हिंद, जय बांग्ला।'

बंगाल में बोस के बहाने सियासत
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता पहुंचे। यहां विक्टोरिया मेमोरियल में उन्होंने नेताजी की स्मृति में सिक्का और डाक टिकट जारी किया। मोदी ने कहा कि देश के लिए अपना जीवन लगा देने वाले नेताजी आज होते तो यह देखकर गर्व करते कि भारत महामारी में दूसरों की मदद कर रहा है। मोदी के कार्यक्रम और बातें इसलिए अहम हो जाते हैं, क्योंकि बंगाल में अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं।

जनवरी में 8वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
सरकारी तेल कंपनियों ने शनिवार यानी 23 जनवरी को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा किया। इससे राजस्थान में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए के करीब पहुंच गईं। राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल 97.50 रुपए प्रति लीटर बिका, जो देश में सबसे ज्यादा है। भोपाल में पेट्रोल 93.56 रुपए, मुंबई में 92.28 रुपए और दिल्ली में 85.70 रु. प्रति लीटर पर पहुंच गया है। जनवरी में अब तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 8 बार बढ़ोतरी हो चुकी है।

अब मंहगी घड़ी की वजह से चर्चा में बाइडेन
20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले जो बाइडेन एक और वजह से चर्चा में हैं। फैमिली बाइबिल पर हाथ रखकर शपथ लेते वक्त मीडिया की नजरें उनकी घड़ी (wrist watch) पर टिक गईं। बाइडेन के बाएं हाथ की कलाई पर 7 हजार डॉलर (5.1 लाख रुपए) की रोलेक्स डेटजस्ट (Rolex Datejust) नजर आ रही थी। ब्लू डायलकेस वाली यह घड़ी स्टेनलेस स्टील से बनी है। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पहले भी राष्ट्रपति शपथ के दौरान महंगी घड़ियां पहनते रहे हैं। यह उनके ओहदे के लिहाज से भी मुफीद बताई गईं।

स्मोकर्स को कम है कोरोना का खतरा
धूम्रपान करने वालों और शाकाहारी लोगों को कोरोना का खतरा कम है। ये जानकारी काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च यानी CSIR के सीरो सर्वे में सामने आई है। CSIR ने देशभर में अपने 40 संस्थानों के जरिए ये रिपोर्ट तैयार की है। भारत के अलावा अमेरिका, इटली, फ्रांस और चीन में हुए अध्ययनों में भी पता चला है कि स्मोकर्स को कोरोना का खतरा कम है, जबकि कोरोना फेफड़ों को ही सबसे पहले नुकसान पहुंचाता है।

ब्रिटिश PM बोले- कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा खतरनाक
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में मिले कोरोनावायरस के नए वैरिएंट को ज्यादा खतरनाक बताया है। उन्होंने आशंका जताई कि नया स्ट्रेन ही मौतों का आंकड़ा बढ़ने की वजह हो सकता है। ब्रिटिश सरकार के पूर्व चीफ साइंटिफिक एडवाइजर डॉक्टर पैट्रिक वॉलेस ने भी जॉनसन की बातों का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि 60 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को इससे खतरा ज्यादा है। इनमें संक्रमण होने पर मौत का खतरा भी 60% से भी ज्यादा है।

NPA में बदल रहे रेहड़ी-पटरी वालों के लोन
कोरोना के बाद रेहड़ी-पटरी वालों की मदद के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत दिए गए लोन तेजी से NPA में तब्दील हो रहे हैं। बैंक का कर्ज बैड लोन या NPA तब बनता है, जब 90 या ज्यादा दिनों तक किश्त नहीं चुकाई जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्यप्रदेश में इस स्कीम के तहत सबसे ज्यादा लोन देने वाले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि कई कर्जदारों ने लोन की एक किश्त भी नहीं चुकाई। इस योजना के तहत बिना गारंटी के 7.25% के इंटरेस्ट रेट पर 10 हजार रुपए का लोन दिया जाता है।

खुद्दार कहानी
सौंफ से सालाना 25 लाख की कमाई

आज कहानी राजस्थान में सौंफ किंग के नाम से मशहूर इशाक अली की। गुजरात के मेहसाणा के रहने वाले इशाक 12वीं के बाद राजस्थान आए। सिरोही जिले में उनकी जमीन थी। यहां वे अपने पिता के साथ गेहूं, कपास जैसी फसलों की खेती करते थे, जिसमें बहुत मुनाफा नहीं होता था। इशाक ने 2004 में नई तकनीक से सौंफ की खेती शुरू की। आज वे 15 एकड़ जमीन पर सीजन में वे 25 टन से ज्यादा सौंफ का उत्पादन करते हैं। इससे उन्हें हर साल 25 लाख रुपए का मुनाफा हो रहा है।

पढ़िए पूरी खबर...

एक्सप्लेनर
आउट ऑफ कंट्रोल OTT कंटेंट

वेब सीरीज तांडव से विवादित सीन हटा लिए गए हैं। ऐसा पहली बार है, जब सरकार ने सीधे तौर पर किसी OTT प्लेटफॉर्म के कंटेंट में हस्तक्षेप करते हुए विवादित सीन हटाने को कहा था। विवादित सीन को लेकर महाराष्ट्र, यूपी के लखनऊ समेत कई जगह FIR हुई है। ऐसे में सवाल है कि तांडव के किन दृश्यों को लेकर विवाद है? क्या वेब सीरीज पर सरकार का कोई कंट्रोल नहीं है? सरकार ने किस हैसियत से तांडव के दृश्यों को हटाने को कहा? क्या इससे पहले भी वेब सीरीज से दृश्य हटवाए गए हैं? तो आइए इन्हीं सवालों से जुड़े जवाब जानते हैं..

पढ़िए पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है..

  • महाराष्ट्र और गोवा में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 12% से भी ज्यादा है। महाराष्ट्र में 100 में से 14, तो गोवा में 12 लोगों में संक्रमण मिल रहा है। वहीं, चंडीगढ़ 100 में से 10 लोग संक्रमित मिल रहे हैं।
  • फ्रांस में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30 लाख को पार कर गई है। शुक्रवार को ही यहां 23 हजार 292 केस दर्ज किए गए। इसी दिन यहां 649 लोगों की मौत भी हुई।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

और पढ़ें