पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Modi’s Mega Show In Kolkata And Shah's Hindu Card In Kerala To ATS Will Investigate Businessman's Death In Antilia Case And IPL Will Start From 9 April And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:कोलकाता में मोदी की हुंकार तो केरल में शाह का हिंदू कार्ड, एंटीलिया केस में कारोबारी की मौत की जांच ATS को और 9 अप्रैल से शुरू होगा IPL

एक महीने पहले

नमस्कार!
बंगाल में दीदी ने मोदी को क्या जवाब दिया है? क्रिकेटर मिताली-हरमनप्रीत के नए रिकॉर्ड कौन से हैं? नेपाल में क्या है ओली-प्रचंड की नई मुसीबत? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत आज मध्यप्रदेश में रैली करेंगे। वे श्योपुर, रीवा और देवास में किसानों को संबोधित करेंगे।
  • संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू होगा। इस दौरान वित्त विधेयक और 2021-22 के लिए अनुदान की अनुपूरक मांगों पर चर्चा होगी।

देश-दुनिया

कोलकाता में मोदी बोले- जोर से छाप-TMC साफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोलकाता के ऐतिहासिक ब्रिगेड ग्राउंड में मेगा रैली की। मोदी बोले- ऐसा लग रहा है कि ये हुंकार सुनने के बाद कुछ लोगों को लग रहा होगा कि आज दो मई यानी विधानसभा चुनाव के नतीजों का दिन है। खचाखच भरे परेड ग्राउंड में मोदी करीब 68 मिनट तक बोले। ममता पर तंज कसा, वाम सरकारों को इतिहास याद कराया, जनता से वादे लिए और खुद भी संकल्प धारण किया। भीड़ से जोश में नारा लगवाया- जोर से छाप-TMC साफ।

दीदी का मोदी को जवाब- पोरिबोर्तन दिल्ली में होगा
कोलकाता में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली कुछ देर बाद पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने सिलिगुड़ी में पदयात्रा निकाली। इसमें उन्होंने LPG सिलेंडर की महंगी कीमतों के बहाने केंद्र सरकार और BJP को घेरा। उन्होंने कहा कि भारत एक सिंडिकेट के बारे में जानता है। यह सिंडिकेट मोदी और अमित शाह का है। BJP नेताओं के बार-बार 'खेला होबे' शब्द इस्तेमाल करने पर ममता ने उसी अंदाज में जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हम खेलने के लिए तैयार हैं। मैं वन-ऑन-वन खेलने के लिए तैयार हूं। अगर वे (BJP) वोट खरीदना चाहते हैं, तो उनसे पैसे ले लें और TMC को वोट दें। पोरिबोर्तन (परिवर्तन) दिल्ली में होगा, बंगाल में नहीं।

बंगाल में मिथुन चक्रवर्ती की भाजपा में एंट्री
कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेगा रैली से करीब एक घंटे पहले एक्टर मिथुन चक्रवर्ती ने भाजपा का दामन थाम लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि बंगाल का हक छीना जा रहा है। इसके लिए मैं आज भाजपा में आया हूं। उन्होंने फिल्मी अंदाज में कहा-​​​ मैं​​​​ जोलधरा या बेलेबोरा सांप नहीं हूं, मैं कोबरा हूं। एक दंश में ही काम तमाम कर दूंगा। मंच से मिथुन ने अपनी फिल्‍मों के कई प्रसिद्ध डायलॉग्‍स भी सुनाए। मिथुन ने कहा- मैं बंगाल में रहने वाले सभी बंगालियों से बोलता हूं कि हर चीज में आपका हक है। आपका हक जो छीनने की कोशिश करेगा, वहां हम जैसे कुछ लोग खड़े हो जाएंगे।

केरल में अमित शाह ने खेला हिंदू कार्ड
शाह रविवार को केरल के तिरुअनंतपुरम स्थित राधाकृष्ण आश्रम पहुंचे। वेल्लूर मठ के इस आश्रम में शाह ने केरल के 29 मठों और मंदिरों के साधु-संतों से मुलाकात की। इस मुलाकात का मकसद राज्य के 51% हिंदू वोटर्स को साधना है, जो केरल के चुनावी ट्रेंड को पलट सकते हैं। शाह ने तिरुअनंतपुरम में भाजपा की सभा को भी संबोधित किया। शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक साल में केरल सरकार को कुल 1 लाख 56 हजार करोड़ रुपए दिए हैं। मैं मुख्यमंत्री जी से पूछना चाहता हूं कि क्या आप भी केरल की जनता के सामने विकास का हिसाब रखना चाहेंगे?

एंटीलिया केस की जांच ATS को सौंपी गई
महाराष्ट्र सरकार ने ठाणे के व्यापारी मनसुख हीरेन की मौत की जांच एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) को सौंप दी है। ATS ने रविवार को इस मामले में हत्या, आपराधिक साजिश और सबूत मिटाने का केस दर्ज किया। मनसुख की प्रारंभिक पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला है कि उनकी बॉडी करीब 10 घंटे तक पानी में पड़ी रही थी। चेहरे और पीठ पर जख्मों के निशान भी मिले हैं। उनका विसरा कलीना की फॉरेंसिंक साइंस लेबोरेटरी में जांच के लिए भेजा गया है। मनसुख का शव 5 फरवरी को ठाणे के पास कलवा क्रीक में मिला था। पुलिस ने इसे सुसाइड बताया था, लेकिन परिवार ने इसे हत्या करार दिया था।

IPL का आगाज 9 अप्रैल से, 52 दिन चलेगा
BCCI ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन 14 का शेड्यूल जारी किया। इसके मुताबिक, IPL का 14वां सीजन 9 अप्रैल से शुरू होगा और 30 मई तक चलेगा। 52 दिन चलने वाले टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। IPL के सभी मुकाबले 6 शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में होंगे।पिछला सीजन कोरोना के कारण मार्च-अप्रैल के बजाय सितंबर-नवंबर में देश के बाहर कराया गया था। इस बार टूर्नामेंट की भारत में वापसी हुई है। पहली बार ऐसा हो रहा है कि देश में टूर्नामेंट होने के बावजूद कोई भी टीम अपने घर में मैच नहीं खेलेगी।​​​

एक्सप्लेनर
कोर्ट में जजों को क्या कहकर संबोधित करें?

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस अरुण कुमार त्यागी ने बार एसोसिएशन के सदस्यों को नोट जारी किया है। कहा है कि मुझे ‘योर लॉर्डशिप’ या ‘माई लॉर्ड’ न कहा जाए। इसी तरह ‘ओब्लाइज्ड’ और ‘ग्रेटफुल’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल भी मेरे सामने न करें। पिछले महीने (23 फरवरी को) भी ऐसा ही एक वाकया सुप्रीम कोर्ट में हुआ था। एक लॉ स्टूडेंट ने चीफ जस्टिस एसजे बोबड़े को ‘योर ऑनर’ कहा तो वे नाराज हो गए थे। इससे सवाल यह उठता है कि जजों को ‘योर ऑनर’ या ‘माई लॉर्ड’ जैसे शब्दों पर आपत्ति क्यों है? अदालतों में जज को संबोधित करने का सही तरीका क्या है?

पढ़िए पूरी खबर…

पॉजिटिव खबर
कस्टमाइज्ड मर्चेंडाइज से लाखों की कमाई

आज की कहानी झारखंड के बोकारो में रहने वाले 24 साल के यंग एंटरप्रेन्योर कुंदन मिश्रा की। कॉलेज के फाइनल ईयर में उन्हें कस्टमाइज्ड फेब्रिक प्रिंटिंग का आइडिया आया। बिजनेस शुरू किया और आज वे झारखंड सरकार, RCP, DDU-GKY, PMKVY सेंटर और एनआईटी समेत 30 से ज्यादा कॉलेजों के साथ काम कर रहे हैं। इसके अलावा बोकारो में कई कोचिंग इंस्टीट्यूट हैं, उनके लिए भी टी-शर्ट, बैग्स, आईडी कार्ड वगैरह उपलब्ध कराते हैं। उन्होंने महज 9 महीने में 50 लाख का बिजनेस किया है। अभी तक तो पूरा बिजनेस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से ही चल रहा था। लेकिन वे 15 अप्रैल को अपनी वेबसाइट की लॉन्च करने की तैयारी में हैं।

पढ़िए पूरी खबर…

मिताली राज-हरमनप्रीत के नए रिकॉर्ड
विमेंस डे से एक दिन पहले रविवार को भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज और उपकप्तान हरमनप्रीत कौर ने 2 रिकॉर्ड बनाए। साउथ अफ्रीका की महिला टीम के खिलाफ मैच में उतरने के साथ ही मिताली सबसे लंबे वक्त (21 साल 254 दिन) तक खेलने वाली दुनिया की दूसरी क्रिकेटर बन गई हैं। वहीं, हरमनप्रीत ने 100 वनडे खेलने वाली 5वीं भारतीय बनने का गौरव हासिल किया है। मिताली से आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं, जिनका वनडे करियर 22 साल, 91 दिन का रहा है। मिताली ने श्रीलंका के सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ा है। जयसूर्या का वनडे करियर 21 साल, 184 दिन का रहा।

नेपाल में ओली-प्रचंड की नई मुसीबत
नेपाल में राजनीतिक उठा-पटक तेज होती जा रही है। ताजा घटनाक्रम में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और उनके धुर विरोधी पुष्पा कमल दहल प्रचंड के हाथ से अब नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी का नाम भी छिन गया है। सुप्रीम कोर्ट ने एक रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए साल 2018 में हुए ओली और प्रचंड की पार्टी का विलय रद्द कर दिया है। कोर्ट ने नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (NCP) के टाइटल का अधिकार सीनियर कम्युनिस्ट लीडर ऋषि कात्याल को सौंप दिया। ऐसे में दोनों को पुरानी वाली स्थिति में लौटना होगा। यानी अपने पुराने दल के साथ ही काम करना होगा या फिर से विलय के लिए आवेदन करना होगा, जो मुमकिन नहीं लग रहा है।

लद्दाख से सेना हटने के बाद ड्रैगन का शांति राग
लद्दाख के पैंगॉन्ग से सेना के डिसएंगेजमेंट के बाद चीन के तेवर नरम पड़ते दिख रहे हैं। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि भारत और चीन एक-दूसरे के लिए खतरा नहीं, बल्कि दोस्त हैं। दोनों देश एक-दूसरे की अनदेखी नहीं कर सकते, इसलिए हमें नुकसान पहुंचाने वाले काम रोकने चाहिए। उन्होंने कहा कि सीमा विवाद हमें विरासत में मिला है, लेकिन यह दोनों देशों के संबंधों की पूरी कहानी नहीं है। अहम यह है कि दोनों देश विवादों को सही तरीके से सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही आपसी संबंधों के विकास के लिए भी काम कर रहे हैं। डिसएंगेजमेंट के बाद यह वांग यी की भारत-चीन रिश्तों पर पहली टिप्पणी है।

न्यूयॉर्क में प्रियंका चोपड़ा का रेस्टोरेंट
एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने न्यूयॉर्क में अपना रेस्टोरेंट खोला है। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी है। उनके इस इंडियन रेस्टोरेंट का नाम 'सोना' (Sona) है और इसकी शुरुआत इस महीने के आखिरी तक हो जाएगी। प्रियंका के इस रेस्टोरेंट में इंडियन फूड मिलेगा। अपनी पोस्ट में प्रियंका ने नेम प्लेट और पति निक जोनस के साथ रेस्टोरेंट में पूजा की कुछ फोटोज शेयर की हैं। प्रियंका ने फोटोज शेयर कर लिखा, 'मैं आपके सामने 'सोना' को पेश कर बहुत ज्यादा खुश हूं। न्यूयॉर्क सिटी में एक नया रेस्टोरेंट, जहां पर मैंने इंडियन फूड के लिए अपना प्यार डाला है।'

सुर्खियों में और क्या है..

  • महाराष्ट्र के बाद अब दिल्ली में कोरोना अपने पैर पसारने लगा है। यहां लगातार दूसरे दिन 300 से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए।
  • दुनियाभर में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लगातार तीसरे दिन कोरोना के 4 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

और पढ़ें