पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; NIA Recovered Computers Nad Laptop From Mithi River In Mumbai While Investigating Antilla Case To Speculations Of Political Upheavel In Maharashtra After Meeting Between Sharad Pawar And Amit Shah And Team India's Victory Over England In Third ODI In Pune And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:एंटीलिया केस में NIA ने मीठी नदी से निकाले कंप्यूटर-लैपटॉप, पवार-शाह की मुलाकात से महाराष्ट्र में सियासी उथल-पुथल की अटकलें और टीम इंडिया का जीत वाला होली गिफ्ट

एक महीने पहले

नमस्कार!
शिवसेना ने किसे कहा एक्सीडेंटल मिनिस्टर? कहां हुई उड़ते प्लेन का गेट खोलने की कोशिश? राजस्थान ने कैसे हासिल की वैक्सीनेशन की रिकॉर्ड रफ्तार? एंटीलिया केस में NIA को कौन-सा CCTV सबूत मिला है? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • देशभर में रंगों के त्योहार होली की धूम रहेगी। हालांकि कोरोना के चलते कई राज्यों में होली खेलने पर रोक है, तो कई जगह सख्त पाबंदियां हैं।
  • पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी नंदीग्राम के ब्लॉक नंबर दो में चुनावी रैली करेंगीं। वे यहां तीन चुनावी सभाओं को भी संबोधित करेंगी।
  • दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कोरोना लॉकडाउन के बाद आज से अपना ऑफिस खोलेगी। पिछले साल सभी कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम करने को कहा गया था।

देश-दुनिया

टीम इंडिया का जीत वाला होली गिफ्ट
टीम इंडिया ने इंग्लैंड को तीसरे वनडे में 7 रन से हराकर फैंस को होली का गिफ्ट दिया है। इसी के साथ भारतीय टीम ने पुणे में खेली गई 3 वनडे की सीरीज 2-1 से जीत ली। फरवरी में भारत दौरे पर आई इंग्लिश टीम को 52 दिन में तीनों फॉर्मेट में शिकस्त दी। 5 फरवरी से खेली गई 4 टेस्ट की सीरीज में 3-1 और फिर 5 टी-20 की सीरीज में 3-2 से हराया था। निर्णायक वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 48.2 ओवर में 329 रन के स्कोर पर ऑलआउट हुई। जवाब में इंग्लिश टीम 9 विकेट गंवाकर 322 रन ही बना सकी। इंग्लैंड के लिए सैम करन ने 83 बॉल पर नाबाद 95 रन की पारी खेली। डेविड मलान ने 50 बॉल पर 50 रन बनाए। सैम करन की यह वनडे में पहली फिफ्टी रही।

होली पर इस बार रंग नहीं, मास्क लगाएं
देशभर में आज होली का त्योहार मनाया जा रहा है। इस बीच देश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, बिहार समेत कई राज्यों में होली को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। कई मुख्यमंत्रियों ने भीड़ में होली न मनाने की अपील की है। मप्र के CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सभी को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा। राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने फिर सख्ती की चेतावनी दी है, लेकिन लॉकडाउन लगाने से इनकार किया है। छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने कहा कि होली बड़ा त्योहार है, लेकिन जान है तो जहान है, हम सुरक्षित रहेंगे तो अगली होली खेल लेंगे। महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकर ने कहा है कि अगर लोगों ने नियम नहीं माने, तो लॉकडाउन जैसी सख्ती की जा सकती है। बिहार के CM नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सभी लोग घर के अंदर ही होली का त्योहार मनाएं। झारखंड में भी होली पर लोगों के निकलने पर पाबंदी लगाई गई है।

महाविकास अघाड़ी पर महासंकट?
महाराष्ट्र में एंटीलिया केस के आरोपी सचिन वझे के राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख से रिश्तों पर सियासत गर्माई हुई है। इस बीच, उद्धव सरकार में सहयोगी राकांपा के दो बड़े नेताओं की गुजरात यात्रा ने सरकार की नींद उड़ा दी है। खबर यह है कि शरद पवार और प्रफुल्ल पटेल ने अहमदाबाद में गृह मंत्री अमित शाह से आधी रात के बाद मुलाकात की है। शाह की पवार से मुलाकात को महाराष्ट्र में सरकार चला रही महाविकास अघाड़ी के लिए खतरे की घंटी माना जा रहा है। रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जब शाह से पूछा गया कि आप कल अहमदाबाद में थे और बताया जा रहा है कि वहां आपकी शरद पवार और प्रफुल्ल पटेल से मुलाकात भी हुई है। इस पर शाह ने जवाब दिया कि ये सब चीजें सार्वजनिक नहीं होती हैं। शाह के इस बयान से कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही महाराष्ट्र की राजनीति में कोई बड़ा उलटफेर हो सकता है।

शिवसेना बोली- अनिल देशमुख एक्सीडेंटल मिनिस्टर
रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास विस्फोटक लदी स्कॉर्पियो, सस्पेंडेड पुलिस अधिकारी सचिन वझे और गृह मंत्री अनिल देशमुख पर लगे वसूली के आरोपों से घिरी महाराष्ट्र सरकार की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। विपक्ष के हमलों के बाद शिवसेना के सांसद संजय राउत ने रविवार को मुखपत्र सामना के जरिए महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख पर सवाल उठाए। राउत ने पूछा कि आखिर सस्पेंड पुलिस अधिकारी सचिन वझे की वसूली की जानकारी गृह मंत्री को कैसे नहीं हुई? राउत ने कहा कि NCP के सीनियर लीडर मंत्री नहीं बनना चाहते थे, इसलिए अनिल देशमुख को गृह मंत्री बनाया गया। वे एक्सीडेंटल मिनिस्टर हैं।

मनसुख हिरेन मौत केस में नदी से निकले सबूत
उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर से बरामद विस्फोटकों से भरी स्कॉर्पियो के कथित मालिक मनसुख हिरेन की मौत के मामले में हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं। मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) रविवार को मामले के आरोपी मुंबई पुलिस के सस्पेंड असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर (API) सचिन वझे को बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में मीठी नदी के पुल पर ले गई। NIA का कहना है कि सचिन वझे ने हार्ड डिस्क मीठी नदी में फेंके थे। भारी पुलिस बल के बीच 12 गोताखोरों को नदी में उतारा गया। गोताखोरों को नदी से दो कंप्यूटर CPU, दो नंबर प्लेट, एक लैपटॉप और अन्य सामान बरामद किए। दोनों प्लेट्स पर एक ही नंबर लिखा है। जांच एजेंसी के मुताबिक, ये सारी चीजें एंटीलिया और मनसुख हिरेन केस से जुड़ी हैं। NIA ने कुछ दिन पहले ही इस केस को ATS से अपने हाथ में लिया है।

मोदी के मन में चुनाव वाले 4 राज्य
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 75वीं बार रेडियो कार्यक्रम मन की बात को संबोधित किया। 32 मिनट के इस कार्यक्रम में वह बंगाल, असम, तमिलनाडु और केरल का जिक्र करना नहीं भूले। इन राज्यों की खूबियों और यहां के लोगों की तारीफ की। उन्होंने तमिलनाडु के बस कंडक्टर की तारीफ की, केरल के सेंट टेरेसा कॉलेज को याद किया, असम में कार्बी भाषा के डॉक्यूमेंटेशन का जिक्र किया और दार्जिलिंग के किसानों को प्रेरणास्रोत बताया। खास बात ये है कि इन चारों राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कृषि के क्षेत्र में आधुनिकता की पैरवी की और कहा कि ये समय की मांग है।

उड़ते प्लेन का गेट खोलने की कोशिश
नई दिल्ली से वाराणसी आ रहे स्पाइसजेट के विमान में एक युवक ने अचानक इमरजेंसी गेट खोलने की कोशिश की। यह देख विमान में सवार यात्री डर गए। क्रू मेंबर्स ने कुछ यात्रियों की मदद से उसे पकड़ लिया। वाराणसी में लैंडिंग के बाद युवक को CISF के हवाले कर दिया गया। पुलिस ने शांति भंग करने की धारा में उसका चालान किया, जिसमें उसे जमानत मिल गई। पुलिस का कहना है कि युवक की गर्लफ्रेंड ने उसे छोड़ दिया है। इसलिए वह डिप्रेशन में था। इस युवक का नाम गौरव खन्ना बताया गया है। वह हरियाणा के गुरुग्राम का रहने वाला है। जिस समय उसने गेट खोलने की कोशिश की, उस समय विमान आसमान में करीब 23 हजार फीट ऊंचाई पर था। विमान में 90 यात्री सवार थे।

एक्सप्लेनर
क्रिकेट सुपर लीग में टीम इंडिया की छलांग

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर हम ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी पहुंचे। कुछ इसी तरह वनडे सीरीज की जीत-हार के साथ ICC की एक और सीरीज के पॉइंट भी दोनों टीमों को मिले। इस सीरीज का नाम ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग है। आखिरी मैच में जीत के कारण हम पाकिस्तान को पछाड़कर 7वें नंबर पर आ गए हैं। ICC की इस सुपर लीग से ही तय होगा कि 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में कौन सी टीमें खेलेंगी। आइए इस सुपर लीग को समझते हैं...
पढ़िए पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
इंट्रीग्रेटेड फार्मिंग से लाखों की कमाई

बुंदेलखंड का एक जिला बांदा। वही बुंदेलखंड जिसकी बंजर जमीनों की तस्वीरें आप अक्सर अखबारों में या टीवी पर देखते हैं। जहां पीने का पानी भी मालगाड़ी से आता है। जहां के किसान अपनी जमीनों को दूसरों के हवाले कर बड़े शहरों की तरफ पलायन कर रहे हैं, उसी बांदा के बड़ोखर गांव के किसान प्रेम सिंह पिछले 30 साल से खेती कर रहे हैं। और इससे हर साल 20 लाख रुपए कमा रहे हैं। आज उनसे खेती की ट्रेनिंग के लिए विदेशों से भी लोग आते हैं। प्रेम सिंह ने इंटीग्रेटेड फार्मिंग के जरिए यह मुकाम हासिल किया। इंटीग्रेटेड फार्मिंग में एक साथ अनाज, फल, सब्जियों की खेती के साथ पशुपालन भी किया जाता है।
पढ़िए पूरी खबर...

दुनियाभर में कोरोना का कहर
पिछले 24 घंटे में दुनिया भर में 5.70 लाख लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। इस दौरान 9 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई। सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका, ब्राजील, भारत और रूस हैं। जर्मनी में भी हालात बिगड़ रहे हैं। इधर, देश में कोरोना की दूसरी लहर चिंता का सबब बनती जा रही है। महाराष्ट्र इससे सबसे ज्यादा प्रभावित है। अब तक 1.19 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से करीब 1.13 करोड़ ठीक हो चुके हैं। 1.61 लाख मरीजों ने जान गंवाई है। अभी 4.83 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है।

राजस्थान में वैक्सीनेशन की रिकॉर्ड रफ्तार
राजस्थान ने पहले संक्रमण रोककर और अब तेज वैक्सीनेशन कर देश को नई दिशा दी है। 7.7 करोड़ की आबादी वाले राजस्थान में अब तक 53.10 लाख टीके लग चुके हैं। प्रदेश में अब आबादी के हिसाब से हर 13वें व्यक्ति को कोरोना का टीका लग चुका है। वहीं, बिहार में 50 लोगों में एक को, उत्तर प्रदेश में 43 लोगों में से एक को, मध्य प्रदेश में 27 में से एक को और महाराष्ट्र में करीब 24 लोगों में से एक को टीका लग चुका। इस लिहाज से राजस्थान में टीकाकरण की दर बिहार से 4 गुना, यूपी से 3 गुना, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से 2 गुना है। राजस्थान में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन के पीछे बुजुर्गों की जागरुकता है। प्रदेश में अब तक 33 लाख 27 हजार 148 लाख बुजुर्ग टीका लगवा चुके हैं।

बांग्लादेश से मोदी की वापसी के बाद भी हिंसा
बांग्लादेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा का विरोध उनके भारत लौटने के बाद भी जारी है। पीएम का पिछले तीन दिन से विरोध कर रहे कट्‌टरपंथी इस्लामी संगठन हिफाजत-ए-इस्लाम के नेता अब हिंसा पर उतर आए हैं। तीन दिन से प्रदर्शन कर रहे कट्‌टरपंथी प्रदर्शनकारियों ने रविवार को पूर्वी बांग्लादेश में धार्मिक स्थलों और एक ट्रेन पर हमला किया। हिंसा और झड़प में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राह्मणबारिया शहर के पत्रकार जावेद रहीम ने कहा कि कट्‌टरपंथी समूह के समर्थकों ने सरकारी कार्यालयों, संगीत अकादमी और एक ट्रेन में आग लगा दी। दंगाइयों ने कई हिंदू मंदिरों पर भी हमला किया है।

म्यांमार की एयरफोर्स ने लोगों पर बम गिराए
म्यांमार में सेना की कार्रवाई में 114 लोगों के मारे जाने के अगले दिन बॉर्डर से सटे एक गांव में हवाई हमले की खबरें आई हैं। इसमें बच्चों समेत कई लोगों की मौत का भी दावा किया जा रहा हे। रायटर्स ने लोकल मीडिया के हवाले से बताया है कि यह गांव म्यांमार के दक्षिण-पूर्वी करेन राज्य में है। सेना के हमले से डरकर यहां के लगभग 3,000 लोग रविवार को थाईलैंड भाग गए। यह इलाका विद्रोही गुट करेन नेशनल यूनियन (KNU) के कब्जे वाला माना जाता है। KNU का कहना है कि वह उन सैकड़ों लोगों को शरण दे रहा है, जो हाल के हफ्तों में देश में बढ़ी हिंसा के बीच भागकर सेंट्रल म्यांमार पहुंचे हैं।

सुर्खियों में और क्या है...

  • देश में रोजाना आने वाले केसों का आंकड़ा 60 हजार के पार पहुंच गया है। बीते दिन 62,632 नए केस आए। यह पिछले 164 दिन में सबसे ज्यादा है।
  • जर्मनी में कोरोना वायरस से हालात खराब होते जा रहे हैं। यहां फिर से 14 दिनों के सख्त लॉकडाउन लगाने की तैयारी शुरू हो गई है।
  • ब्राजील में बीते दिन कोरोना के 83,039 मामले सामने आए और 3368 की मौत भी हुई। लगातार दूसरे दिन 3000 से ज्यादा लोगों की जान गई है।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें