पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Patients Lost Their Lives Due To Oxygen Leakage In Nashik Hospital To Top Doctors Of The Country Say That Remdesivir Is Not Life Saver For Covid Patients And Lockdown Returns In Maharashtra To Corona's Attack On Youth In The Second Wave And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:नासिक में ऑक्सीजन लीकेज से उखड़ी सांसें, देश के टॉप डॉक्टर बोले- रामबाण नहीं रेमडेसिविर और महाराष्ट्र में लॉकडाउन रिटर्न्स

22 दिन पहले

नमस्कार!
किस हाईकोर्ट ने कहा- ऑक्सीजन पर पहला हक मरीजों का? MP में कहां हुई ऑक्सीजन सिलेंडर की लूटमार? कितनी असरदार है देशी कोवैक्सिन? कोवीशील्ड किसके लिए हुई महंगी? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए रात 8 बजे से 1 मई तक के लिए लॉकडाउन लगेगा।
  • क्लाइमेट समिट शुरू होगी। PM मोदी और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग समेत 40 वर्ल्ड लीडर्स शामिल होंगे।

देश-दुनिया

नासिक में ऑक्सीजन लीकेज से उखड़ी सांसें
महाराष्ट्र के नासिक में बुधवार को नगर निगम के जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक हो गया। इसे रिपेयर करने में 30 मिनट का वक्त लगा और इतनी देर ऑक्सीजन सप्लाई रोक दी गई। इसके चलते 24 मरीजों की मौत हो गई। 33 की हालत नाजुक है। दोपहर करीब 2 बजे हुई इस घटना के बाद राज्य सरकार ने हाई पावर कमेटी से जांच कराने की बात कही है।

हाईकोर्ट ने कहा- ऑक्सीजन पर पहला हक मरीजों का
दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से इंडस्ट्रीज को ऑक्सीजन सप्लाई फौरन रोकने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने मैक्स अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी पर एक याचिका पर सुनवाई के दौरान यह आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि ऑक्सीजन पर पहला हक मरीजों का है। सरकार इतनी लापरवाह कैसे हो सकती है? आप गिड़गिड़ाइए, उधार लीजिए या चुराइए लेकिन ऑक्सीजन लेकर आइए, हम मरीजों को मरते नहीं देख सकते।

महाराष्ट्र में लॉकडाउन रिटर्न्स
महाराष्ट्र में कोरोना से हालात बेकाबू हैं। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में पाबंदियां बढ़ा दी हैं। राज्य में आज रात 8 बजे से 1 मई की सुबह 7 बजे तक ये पाबंदियां जारी रहेंगी। 'ब्रेक द चेन' नाम से जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक, शादी सिर्फ 2 घंटे में होगी और इसमें सिर्फ 25 लोग शामिल हो सकते है। सभी सरकारी ऑफिसों में भी केवल 15% कर्मचारी आएंगे।

देश के टॉप डॉक्टर बोले- रामबाण नहीं रेमडेसिविर
देश में कोरोना की दूसरी लहर में अस्पताल बेड से लेकर ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं। इस बीच एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया, नारायणा हेल्थ के डॉ. देवी शेट्टी और मेदांता के डॉ. नरेश त्रेहन ने कोरोना पर बात की। डॉक्टरों ने कहा कि रेमडेसिविर कोई रामबाण नहीं है। इसे लोग मैजिक बुलेट न समझें। अगर हम ऑक्सीजन और रेमडेसिविर का समझदारी से इस्तेमाल करें तो इसकी कमी नहीं होगी।

इस बार 40 से कम उम्र के 52% लोग संक्रमित
केंद्र सरकार ने बुधवार को बताया कि देश के 146 जिलों में कोरोना के चलते हालात बेहद खराब हैं। यहां पॉजिटिविटी रेट 15% से भी ज्यादा है। इसके अलावा 274 जिलों में 5 से 15% के बीच और 308 जिलों में 5% से कम पॉजिटिविटी रेट है। ये जिले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में हैं। वहीं, इस बार 52% मरीज 40 साल से कम उम्र के हैं।

CSK ने KKR को 18 रन से हराया
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने जीत की हैट्रिक लगा ली है। टीम ने IPL 2021 के 15वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 18 रन से शिकस्त दी। इस जीत के साथ CSK पॉइंट टेबल में नंबर-1 पर पहुंच गई है। मैच में ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने IPL में अपनी चौथी और फाफ डुप्लेसिस ने 17वीं फिफ्टी जड़ी। वहीं, तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने 4 विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई।

हैदराबाद ने पंजाब को 9 विकेट से हराया
इधर, सनराजर्स हैदराबाद (SRH) ने पंजाब किंग्स (PBKS) को 9 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब टीम 19.4 ओवर में 120 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इसके जवाब में हैदराबाद ने 18.4 ओवर में 1 विकेट पर 121 रन बनाकर मैच जीत लिया। जॉनी बेयरस्टो 56 बॉल पर 63 रन और केन विलियम्सन 19 बॉल पर 16 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

MP में ऑक्सीजन सिलेंडर की लूटमार
मध्य प्रदेश के उपचुनाव वाले दमोह में मंगलवार रात सरकार ने जिला अस्पताल में ऑक्सीजन पहुंचाई। ऑक्सीजन पहुंचते ही मरीजों के परिजनों ने सिलेंडर की लूटमार शुरू कर दी। एक-एक सिलेंडर की जगह लोग दो-दो सिलेंडर उठाकर भागने लगे। स्टाफ ने जब सिलेंडर वापस मांगे तो परिजन बदतमीजी पर उतारू हो गए। हालात इतने बिगड़े कि पुलिस बुलानी पड़ी। पुलिस को भी लोगों ने सिलेंडर वापस नहीं दिए।

एक्सप्लेनर
ऑक्सीजन की कमी और सरकार की तैयारी

देश में कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की मांग और खपत कई गुना बढ़ गई है। राज्यों में ऑक्सीजन की कमी की खबरें आने लगी हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे मेडिकल ऑक्सीजन ले जाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस नाम की ट्रेन चला रहा है। उद्योगों को ऑक्सीजन की सप्लाई रोककर अस्पतालों को दी जा रही है। अस्पतालों में नए ऑक्सीजन के प्लांट भी लगाए जा रहे हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

कोवैक्सिन है सबसे असरदार
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने मंगलवार को अच्छी खबर दी। ICMR ने कहा कि कोवैक्सिन डबल म्यूटेंट कोरोना वैरिएंट के खिलाफ भी प्रोटेक्शन देती है। ICMR ने कहा कि ब्राजील वैरिएंट, UK वैरिएंट और दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट पर भी ये वैक्सीन असरदार है और उनके खिलाफ भी यह प्रोटेक्शन देती है। देश में चल रही सेकंड वेव के लिए इन वैरिएंट्स को ही जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

महंगी हुई सीरम की कोवीशील्ड
सीरम इंस्टिट्यूट ने बुधवार को कोवीशील्ड वैक्सीन के रेट बढ़ा दिए। सीरम ने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों को कोवीशील्ड वैक्सीन 600 रुपए में दी जाएगी। इससे पहले इन अस्पतालों को ये वैक्सीन 250 रुपए में दी जा रही थी। अब राज्यों के लिए वैक्सीन के दाम 400 रुपए होंगे और केंद्र को पहले की ही तरह ये 150 रुपए में मिलती रहेगी।

MP में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को फ्री वैक्सीन
मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन फ्री में लगाने का फैसला लिया है। CM शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को बताया कि खंडवा, शिवपुरी, उज्जैन और सिवनी जिलों में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गए हैं। जबलपुर का ऑक्सीजन प्लांट भी जल्द शुरू होने की संभावना है। रतलाम, मंदसौर और मुरैना जिले के प्लांट एक-दो दिन में शुरू होने की संभावना है।

पॉजिटिव खबर
कैमल मिल्क से करोड़ों का कारोबार

राजस्थान के बीकानेर के रहने वाले हितेश राठी सिविल इंजीनियर थे। तीन साल तक अच्छी सैलेरी पर अलग-अलग कंपनियों मे काम करने के बाद 2015 में वे राजस्थान वापस लौटे। यहां उन्होंने कैमल मिल्क (ऊंट का दूध) का स्टार्टअप शुरू किया। अभी वे कैमल मिल्क से बने दो दर्जन से ज्यादा प्रोडक्ट तैयार कर रहे हैं। हर महीने 5 से 6 हजार ऑर्डर्स उनके पास आते हैं। पिछले साल उनका टर्नओवर ​​​​​​​4 करोड़ रुपए रहा है।
पढ़िए पूरी खबर...

कोरोना में मिसाल बना मुंबई का ऑक्सीजन मैन
पूरे महाराष्ट्र में मरीज ऑक्सीजन की कमी से दम तोड़ रहे हैं, वहीं मुंबई के मलाड में रहने वाले शहनवाज शेख लोगों के लिए मसीहा बन गए हैं। 'ऑक्सीजन मैन' के तौर पर फेमस हो चुके शेख एक फोन कॉल पर मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने अपनी 22 लाख रुपए की SUV भी बेच दी। इससे मिले पैसों से 160 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदकर जरूरतमंदों तक पहुंचाए।

कोरोना ने बदला अंतिम संस्कार का तरीका
कोरोना महामारी ने जीने के तौर-तरीकों के साथ रीति-रिवाजों तक में बदलाव कर दिया है। सूरत में पारसी समाज ने अंतिम संस्कार के पारंपरिक रिवाज में बदलाव कर लिया है। अब पारसी समुदाय के लोग शवों को जला रहे हैं। पारसी समाज में पार्थिव देह को गिद्ध, चील, कौओं और अन्य पशु-पक्षियों के लिए आहार के तौर पर गहरे गड्ढे में रख दिया जाता है।

सहानुभूति के लिए नक्सलियों का पैंतरा
बीजापुर नक्सल अटैक के 18 दिन बाद सुरक्षा बलों की तरफ से नक्सली इलाके में एयर स्ट्राइक की खबर है। नक्सलियों ने 12 बम गिराए जाने का दावा किया है। उन्होंने ब्लास्ट के बाद जमीन में हुए गड्ढों की तस्वीरें भी जारी कीं। हालांकि, पुलिस और CRPF ने एयरस्ट्राइक की बात नकारी है। उन्होंने कहा कि नक्सली लोगों की सहानुभूति हासिल करने के लिए ये हथकंडा अपना रहे हैं।

सुर्खियों में और क्या है..

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। वे 6 दिन पहले PM के साथ मीटिंग में शामिल हुए थे।
  • कांग्रेस सांसद शशि थरूर कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। सोशल मीडिया पर उन्होंने बताया कि उनकी बहन और मां भी संक्रमित हैं।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें