• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; PM Care Fund Will Help Children Orphaned From Corona To Now Corona Would Be Done From Gargle And Remaining Part Of IPL Will Now Be Played In UAE And More

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:PM केयर्स से होगी कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद, अब गरारे से होगा कोरोना टेस्ट और अधूरा IPL अब UAE में होगा पूरा

एक वर्ष पहले

नमस्कार! बंगाल में क्यों जारी है मोदी-दीदी का झगड़ा? LOC पर कैसे बनी हुई है तीन महीने से शांति? दोगुनी कीमत पर चीनी वैक्सीन क्यों खरीद रहा है बांग्लादेश? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के 7 साल पूरे होने पर भाजपा आज सेवा दिवस मनाएगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित करेंगे।

देश-विदेश

बंगाल में मोदी-दीदी का झगड़ा जारी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को केंद्र सरकार पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि आप (मोदी और शाह) बंगाल में BJP की हार पचा नहीं पा रहे हैं, तो आपने पहले दिन से ही हमारे लिए समस्याएं पैदा करना शुरू कर दिया है। इसमें चीफ सेक्रेटरी का क्या दोष है? कोरोना के दौरान उन्हें राज्य से वापस बुलाना बताता है कि केंद्र सरकार राजनीतिक बदले की भावना से काम कर रही है। ममता ने यहां तक कह दिया कि पश्चिम बंगाल के विकास और तरक्की के लिए वे प्रधानमंत्री मोदी के पैर छूने को तैयार हैं।

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए बड़ा ऐलान
कोरोना की वजह से अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों के लिए केंद्र सरकार ने PM केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम का ऐलान किया है। ऐसे बच्चों को 18 साल की उम्र तक हर महीने आर्थिक मदद दी जाएगी। 23 साल की उम्र पूरी होने पर उन्हें 10 लाख रुपए एकमुश्त मिलेंगे। ऐसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी और अगर हायर एजुकेशन के लिए लोन लिया है, तो उसमें भी राहत दी जाएगी। लोन का ब्याज सरकार PM केयर्स फंड से देगी। साथ ही आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। इसका प्रीमियम PM केयर्स फंड से ही दिया जाएगा।

अब गरारे से होगा कोरोना टेस्ट
कोरोना से जुड़ी रिसर्च में भारत को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। नागपुर की नेशनल इनवायरमेंट इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (NEERI) ने कोरोना टेस्ट का आसान तरीका ढूंढ लिया है। इससे 3 घंटे में ही RT-PCR जितने सटीक नतीजे मिलते हैं। इसे सलाइन गार्गल RT-PCR टेस्ट नाम दिया गया है। इसका मतलब है नमक के पानी से गरारे के जरिए कोरोना की जांच। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने शनिवार को इसे अप्रूवल दे दिया है।

MP में 1 जून से अनलॉक की गाइडलाइन्स
मध्य प्रदेश में 1 जून से प्रदेश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है। सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक प्रदेश में किराना दुकानें खुल जाएंगी। स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल व शॉपिंग मॉल अभी बंद रहेंगे। हर शनिवार रात 10 से सोमवार सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। सरकार ने 5% ज्यादा साप्ताहिक संक्रमण दर वाले और इससे कम संक्रमण दर वाले जिलों के लिए अलग-अलग गाइडलाइन जारी की है। इंदौर, भोपाल, सागर व मुरैना में संक्रमण दर 5% से ज्यादा है।

कोरोना पर IIT दिल्ली की चेतावनी
दिल्ली में कोरोना के संभलते हालात के बीच IIT दिल्ली की एक रिपोर्ट ने केजरीवाल और केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना की तीसरी लहर में राजधानी को रोजाना 45000 कोरोना के मामलों के लिए तैयार रहना होगा। इस दौरान रोजाना करीब 9000 लोगों को हॉस्पिटल में एडमिट करने की जरूरत पड़ेगी। रिव्यू एंड रिकमेंडेशन फॉर मैनेजमेंट ऑफ ऑक्सीजन ड्यूरिंग कोविड क्राइसिस फॉर GNCTD नाम की रिपोर्ट में तीन स्थितियों का जिक्र किया गया है। तीसरी स्थिति के आधार पर ही इतने मरीजों का अनुमान लगाया गया है।

MP में कोरोना पर दो IIT की स्टडी
मध्यप्रदेश में कोरोना की रफ्तार काबू में आ गई है। हर रोज मिलने वाले संक्रमितों का आंकड़ा 2 हजार से नीचे आ गया है। IIT कानपुर और IIT हैदराबाद की स्टडी में पाया गया है कि कोरोना की दूसरी लहर के अंतिम पड़ाव यानी मई में मिले संक्रमितों में 58% मरीज 18 से 44 साल की उम्र के हैं। पहली लहर के आखिरी समय यानी जनवरी में यह आंकड़ा 49% था। इसी तरह 18 से कम उम्र के संक्रमित 6% से बढ़कर 7% हो गए हैं। हालांकि 60 साल से ज्यादा उम्र वालों के मामलों में कमी आई है।

दिल्ली में वैक्सीन पर सियासत
दिल्ली में वैक्सीन को लेकर सियासत तेज होती जा रही है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार वैक्सीन की किल्लत के लिए केंद्र को जिम्मेदार बता रही है। वहीं, केंद्र सरकार का कहना है कि वह पहले की तरह ही दिल्ली को वैक्सीन की सप्लाई कर रही है। इस बीच उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि केंद्र कोरोना वैक्सीन की सप्लाई को लेकर अड़ियल बर्ताव कर रहा है। उन्होंने केंद्र को घेरते हुए सवाल करते हुए पूछा कि कैसे प्राइवेट अस्पतालों को वैक्सीन मिल रही है, जबकि राज्यों के पास इसकी कमी है।

एमपी में वायरस का कमलनाथ वैरिएंट
मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच भाजपा और कांग्रेस के बीच वायरस के वैरिएंट पर सियासी लड़ाई तेज हो गई है। कोरोना के इंडियन वैरिएंट को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बयान पर राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कमलनाथ को ही नया वैरिएंट बता दिया है। गृह मंत्री ने कहा है कि कमलनाथ मुर्दों से बात कर रहे हैं और कब्रिस्तान में लाशें गिन रहे हैं। ​इधर​,​​​​​ CM शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर कमलनाथ और कांग्रेस पर पलटवार किया है। शिवराज ने कहा कि कांग्रेस झूठ बोलकर मध्य प्रदेश में आग लगाना चाहती है।

LOC पर तीन महीने से शांति
लंबे समय बाद भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में सुधार की गुंजाइश नजर आ रही है। पिछले 3 महीने से भारत और पाकिस्तान के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LoC) फायरिंग नहीं हुई है। इसे दोनों देशों के बीच रिश्तों में सुधार का पहला कदम कहा जा सकता है। ये बात आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने शनिवार को PTI को दिए इंटरव्यू में कही। सेना प्रमुख ने कहा, 'बॉर्डर पर लगातार कम होती घुसपैठ और आतंकी घटनाओं से दोनों देशों के संबंधों में सुधार होगा।

UP में 10वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी
उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। इस बार प्रदेश में 10वीं बोर्ड की एग्जाम नहीं होगी। इसलिए 29 लाख छात्र बिना परीक्षा के पास होंगे। वहीं 12वीं की परीक्षा जुलाई के दूसरे हफ्ते में हो सकती है, डेढ़ घंटे में तीन सवाल के सिर्फ जवाब देने होंगे। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटर मीडिएट परीक्षा 2021 नहीं हो सकी है। आमतौर पर ये परीक्षाएं फरवरी और मार्च में होती रही हैं।

अयोध्या मस्जिद के लिए दान टैक्स फ्री
उत्तर प्रदेश में अयोध्या के धन्नीपुर में बनने वाले मस्जिद प्रोजेक्ट के लिए दिया जाने वाला दान 80G के तहत टैक्स फ्री होगा। आयकर विभाग ने इसके लिए मस्जिद प्रोजेक्ट को रजिस्टर्ड कर लिया है। हालांकि, मस्जिद के नक्शे की फाइल अभी भी अटकी हुई है। दरअसल, ऑनलाइन नक्शा नहीं जमा होने के कारण ऑफलाइन नक्शा पास करने के लिए आवेदन किया गया है। शासन के बिना अनुमति के ऑफलाइन नक्शा पास नहीं हो सकता। अयोध्या विकास प्राधिकरण से ऑफलाइन नक्शा पास किए जाने के लिए प्रदेश सरकार को फाइल भेजी जा रही है।

दोगुनी कीमत पर चीनी वैक्सीन खरीदेगा बांग्लादेश
बांग्लादेश सरकार ने चीन से कोरोना वैक्सीन के 1.5 करोड़ डोज खरीदने की मंजूरी दे दी है। कैबिनेट डिवीजन की एडिशनल सेक्रेटरी शाहिदा अख्तर ने गुरुवार को बताया कि चीन की सिनोफार्म वैक्सीन के हर डोज की कीमत 10 अमेरिकी डॉलर होगी। लोकल मीडिया के मुताबिक, अगले महीने तीन बार में वैक्सीन के शिपमेंट बांग्लादेश पहुंचेंगे। हर खेप में 50 लाख डोज होंगे। इससे पहले, भारत में वैक्सीन की कमी से बांग्लादेश को हर डोज के लिए दोगुनी कीमत चुकानी पड़ रही है। भारत ने बांग्लादेश को 5 अमेरिकी डॉलर प्रति डोज के हिसाब से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन सप्लाई की थी।

अधूरा IPL UAE में ही पूरा होगा
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL के बाकी बचे 31 मैचों को UAE में कराने का फैसला ले लिया है। शनिवार को हुई स्पेशल जनरल मीटिंग में इसके UAE के दुबई, शारजाह और अबू धाबी में कराने को लेकर मुहर लगी। सूत्रों के मुताबिक BCCI ने IPL के बाकी बचे 31 मैच को लेकर 3 हफ्ते की विंडो तलाश ली है। IPL के फेज-2 की शुरुआत 18 या 19 सितंबर से हो सकती है। वहीं, टूर्नामेंट का फाइनल 9 या 10 अक्टूबर को खेला जा सकता है। हालांकि शेड्यूल की घोषणा अभी नहीं हुई है, क्योंकि बोर्ड का फोकस फिलहाल टी-20 वर्ल्ड कप पर भी है।

कप्तानी के लिए रोहित V/s विराट बहस
भारतीय टीम के पूर्व चीफ सिलेक्टर किरण मोरे का मानना है कि जल्द ही रोहित शर्मा को लिमिटेड ओवर का कप्तान बनाया जा सकता है। दरअसल इंटरनेशनल लेवल पर तीनों फॉर्मेट के लगातार हो रहे मैचों की वजह से मोरे समेत कई क्रिकेट एक्सपर्ट टेस्ट और लिमिटेड ओवर में अलग-अलग कप्तान बनाए जाने की वकालत भी कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि एक समय के बाद तीनों फॉर्मेट में कप्तानी संभालना मुश्किल हो जाता है।

दो बाघों के बड़े होने की कहानी का VIDEO
मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट यूं ही नहीं कहा जाता है। यहां के जंगलों में खूब बाघ हैं और उनकी कहानियां भी काफी चर्चित हैं। आज हम आपको बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पार्क के दो बाघों के बारे में बता रहे हैं। इन दोनों की कहानी किसी फिल्म से कम नहीं है। बचपन में इन शावकों ने अपनी मां को खो दिया। एक वनकर्मी ने उसे पाला। इससे दोनों बाघ, बाघिन को मनुष्यों से लगाव हो गया और वे अब जंगल में रहना नहीं चाहते, इसलिए बड़े होने पर बाघ को 27 मई को रीवा के मुकुंदपुर सफारी में शिफ्ट किया गया है। इससे पहले बाघिन को पिछले साल ही भोपाल के वन विहार में शिफ्ट किया गया है। पढ़िए पूरी खबर और देखिए ये वीडियो…

सुर्खियों में और क्या है...

  • UP में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए राज्य सरकार हर महीने 4000 रुपए देगी। बेटियों की शादी के लिए भी 1.10 लाख रुपए दिए जाएंगे।
  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कोरोना की वजह से माता-पिता दोनों को खोने वाले बच्चों को 5 लाख रुपए देने की घोषणा की है।
  • दिल्ली में 2 महीने बाद एक दिन में कोरोना के एक हजार से कम केस मिले हैं। यहां शनिवार को 956 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।
  • हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 22.77 करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध कराई गई है।
खबरें और भी हैं...