पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Russia's New Single Shot Corona Vaccine May Come To India To Lockdown Extended Till May 17 In Madhya Pradesh And The Rest Of The Season Of IPL Might Continue In England And More

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:भारत आ सकती है रूस की सिंगल शॉट कोरोना वैक्सीन, MP में 17 मई तक लॉकडाउन और इंग्लैंड में हो सकता है IPL का बाकी सीजन

एक महीने पहले

नमस्कार! बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के लिए कौन जिम्मेदार है? मुंबई में कैसे हुई एयर एंबुलेंस की क्रैश लेंडिंग? कोरोना के बीच रेलवे ने कौन-सी ट्रेनें रद्द कर दी हैं? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है...

  • BSE का मार्केट कैप 210.11 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 52% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,127 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,622 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,371 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • पुडुचेरी में विधायक दल के नेता एन रंगास्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
  • तमिलनाडु में द्रमुक नेता एमके स्टालिन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

देश-विदेश

इंग्लैंड में हो सकता है IPL का बाकी सीजन
कोरोना के कारण IPL 2021 सीजन को बीच में ही सस्पेंड कर दिया गया। टूर्नामेंट में अब तक सिर्फ 29 मैच हुए और 31 मुकाबले बाकी हैं। इस बीच इंग्लैंड के 4 काउंटी क्लब मिडलसेक्स, सरे, वारविकशायर और लंकाशायर ने टूर्नामेंट कराने का प्रस्ताव रखा है। IPL 2021 सीजन का 30वां मैच कोलकाता और बेंगलुरु के बीच होना था। कोलकाता टीम के 2 खिलाड़ी पॉजिटिव आने के बाद मैच और टूर्नामेंट सस्पेंड कर दिया गया।

बंगाल में चुनाव बाद हिंसा जारी
पश्चिम बंगाल में चुनावी नतीजों के बाद से शुरू हुई सियासी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही। केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन की कार पर गुरुवार को पश्चिमी मिदनापुर के पंचखुड़ी में भीड़ ने हमला बोल दिया। केंद्रीय मंत्री ने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर कहा कि तृणमूल के गुंडों ने मेरे काफिले पर हमला किया। इधर, ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य में गृह मंत्रालय की टीम और केंद्र सरकार के मंत्री दौरे कर रहे हैं। केंद्र सरकार के मंत्री बंगाल में आकर हिंसा फैला रहे हैं।

मुंबई में एयर एंबुलेंस की क्रैश लैंडिंग
नागपुर से हैदराबाद जा रही एक एयर एंबुलेंस की गुरुवार रात करीब 9.10 बजे मुंबई में सुरक्षित बेली (क्रैश) लैंडिंग कराई गई। विमान के क्रू सहित उसमें सवार सभी लोग सुरक्षित हैं। लैंडिंग गेयर फेल होने के बाद फ्लाइट को हैदराबाद से मुंबई डायवर्ट कर दिया गया था। नागपुर से उड़ान भरते समय प्लेन का दाहिना पहिया निकलकर रनवे से दूर चला गया था। प्लेन को लैंड कराने के लिए पायलट ने बेली लैंडिंग की तकनीक अपनाई। इसमें लैंडिंग गेयर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

वैक्सीन से पेटेंट खत्म करने को तैयार अमेरिका
कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में गरीब और मध्यम आय वाले देशों के लिए एक बड़ी उम्मीद जगी है। दरअसल, अमेरिका ने भारत और दक्षिण अफ्रीका की कोरोना वैक्सीन पर अस्थायी तौर पर पेटेंट हटाने की मांग का समर्थन किया है। अगर कोरोना वैक्सीन पर से पेटेंट हटता है तो इससे न केवल वैक्सीन का उत्पादन बढ़ेगा, बल्कि कीमतों में भी कमी आएगी।

कोरोना की सिंगल शॉट वैक्सीन तैयार
रूस ने कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है। इस वैक्सीन का नाम है स्पुतनिक लाइट और यह 79.4% असरदार है। भारत स्पुतनिक V को मंजूरी दे चुका है। 1 मई को इसकी पहली खेप भारत आ चुकी है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि इसकी नई सिंगल शॉट लाइट वैक्सीन को आने वाले वक्त में देश में मंजूरी मिल सकती है।

कोरोना के बीच रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें
बढ़ते कोरोना संक्रमण और यात्रियों की कमी के चलते रेलवे ने दिल्ली से चलने वाली 28 ट्रेनों को 9 मई से रद्द कर दिया है। इनमें 8 जोड़ी शताब्दी, 2 जोड़ी जनशताब्दी, 2 दुरंतो, 2 राजधानी और एक वंदे भारत ट्रेनें भी शामिल हैं। अगले आदेश तक ये ट्रेनें नहीं चलेंगी। इनमें दिल्ली से कालका, हबीबगंज, अमृतसर, चंडीगढ़ जाने वाली शताब्दी, दिल्ली से चेन्नई और बिलासपुर जाने वाली राजधानी और जम्मू तवी और पुणे जैसी जगहों से आने वाली शताब्दी भी शामिल हैं।

MP में 17 मई सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन
मध्यप्रदेश में कोरोना अब बड़े शहरों से ज्यादा छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में पैर पसार रहा है। इसे देखते हुए राज्य में कोरोना कर्फ्यू यानी लॉकडाउन 15 मई तक बढ़ा दिया गया है। प्रदेश में पहले से ही वीकेंड लॉकडाउन होने की वजह से लॉकडाउन 17 मई सुबह 6 बजे तक रहेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'किल कोरोना अभियान पार्ट-2' को लेकर हुई वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में कहा कि गांवों में संक्रमण नहीं रोका गया, तो स्थिति काबू से बाहर हो जाएगी।

UP में सुपर स्प्रेडर बने पंचायत चुनाव
उत्तर प्रदेश में 15 अप्रैल से 5 मई तक चले पंचायत चुनावों के बाद चौंकाने वाली खबर सामने आई है। उत्तर प्रदेश कर्मचारी संघ संयुक्त परिषद ने दावा किया है कि इन चुनावों में ड्यूटी करने गए दो हजार से ज्यादा लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो गई है। परिषद के अध्यक्ष हरि किशोर तिवारी ने भास्कर से कहा कि मृतकों में विभिन्न विभागों के कर्मचारी और करीब एक हजार टीचर भी शामिल हैं।

महाराष्ट्र में मासूमों पर कोरोना का कहर
महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर उफान पर है। वायरस ने अब मासूमों को भी तेजी से अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि राज्य में एक से 10 साल के 1 लाख 47 हजार 420 बच्चे अब तक कोरोना वायरस के शिकार हो चुके हैं। बच्चों में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले मार्च और अप्रैल में ही देखने को मिले हैं।

UP की बदहाल स्वास्थ्य सुविधाओं की पोल खुली
उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालात बिगड़ चुके हैं और अफसर लोगों को गुमराह करने में जुटे हैं। इसका पर्दाफाश खुद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने किया। सरकारी पोर्टल के मुताबिक, लखनऊ के हरिप्रसाद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में मंगलवार की सुबह 192 बेड खाली थे। हाईकोर्ट ने सच्चाई जानने के लिए अपने सामने इन अस्पतालों में फोन लगवाया। उधर से जवाब आया कि अस्पताल में एक भी बेड खाली नहीं है।

एक्सप्लेनर
कितना कारगर मोदी का आत्मनिर्भर भारत

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले साल 'आत्मनिर्भर भारत' का नारा बुलंद किया। इसके लिए पॉलिसी में भी कई बदलाव किए गए। पर कोरोना वायरस की दूसरी लहर की वजह से मोदी सरकार ने न सिर्फ मनमोहन सिंह सरकार के 16 साल पुराने नियम को बदला, बल्कि चीन समेत 40 से ज्यादा देशों से गिफ्ट, डोनेशन भी कबूल किए हैं। आइए, समझते हैं कि विदेशी सहायता को लेकर भारत की नीति क्या रही है?
पढ़िए पूरी खबर...

छत्तीसगढ़ के महासमुंद में जेल ब्रेक
छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिला जेल से गुरुवार दोपहर साढ़े तीन बजे 5 कैदी 21 फिट ऊंची दीवार फांदकर फरार हो गए। इनके फरार होते ही जेल में सायरन बज उठा। जेलर ने भी शहर की पुलिस को खबर की और खुद अपनी स्कूटर लेकर कैदियों को पकड़ने के लिए निकल पड़े, हालांकि पूरी कवायद धरी की धरी रह गई। फरार कैदियों में से तीन पर लूट और डकैती का मामला चल रहा है। एक बलात्कार का आरोपी है। पांचवें को पुलिस ने ड्रग्स रखने के मामले में पकड़ा था।

पहली बार दिल्ली पहुंची 730 टन ऑक्सीजन
केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर कई दिन से जारी विवाद सुलझता नजर आ रहा है। बुधवार को पहली बार केंद्र की तरफ से 730 टन ऑक्सीजन दिल्ली भेजी गई। इसके बाद गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चिट्ठी लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। केजरीवाल ने कहा कि अगर लगातार 700 टन ऑक्सीजन भेजी जाती है, तो दिल्ली में 9000-9500 ऑक्सीजन बेड का इंतजाम किया जा सकता है।

महाराष्ट्र में यूरेनियम के साथ 7 गिरफ्तार
महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) ने गुरुवार को 7 किलो रेडियोएक्टिव यूरेनियम के साथ 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। ठाणे से गिरफ्तार दोनों आरोपी पिछले कई दिनों से यूरेनियम बेचने के लिए खरीदार की तलाश कर रहे थे। जब्त यूरेनियम की बाजार में कीमत 21 करोड़ रुपए बताई जा रही है। यूरेनियम का इस्तेमाल परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं में बिजली उत्पादन में किया जाता है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि प्रतिबंधित यूरेनियम की इतनी बड़ी मात्रा उन्हें कहां से और कैसे मिली?

पॉजिटिव खबर
महामारी में मरीजों को बड़ी राहत की पहल

रुद्रप्रयाग के रहने वाले बलजीत सिंह चावला सालों से ऑक्सीजन रिलेटेड पार्ट्स की रिपेयरिंग और वेल्डिंग का काम करते हैं। कोरोना महामारी के बीच जब उन्हें पता चला कि देशभर में ऑक्सीजन फ्लो मीटर की कमी हो गई है। लोग कालाबाजारी कर रहे हैं, जिसे जरूरत है, उसे फ्लो मीटर नहीं मिल पा रहा है। तो ऐसे में बलजीत ने तय किया कि वे खुद ही ऑक्सीजन फ्लो मीटर तैयार करेंगे और जरूरतमंदों को उपलब्ध कराएंगे। महज एक हफ्ते में ही 600 लोगों को वे ऑक्सीजन फ्लो मीटर दे चुके हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

धोनी मैदान के बाहर भी सुपर कप्तान
कोरोना के चलते IPL 2021 सीजन को बीच में ही रोके जाने के बाद विदेशी प्लेयर्स को चार्टर्ड प्लेन और भारतीय खिलाड़ियों को बस से घर पहुंचाया जा रहा है। इसी बीच, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का मैदान के बाहर भी सुपर कप्तानी वाला रूप देखने को मिला है। उन्होंने कहा है कि जब तक टीम के सभी खिलाड़ी सुरक्षित घर नहीं पहुंच जाते, तब तक वे भी होटल छोड़कर नहीं जाएंगे।

सुर्खियों में और क्या है..

  • दिल्ली के आर्मी बेस अस्पताल को पूरी तरह कोविड अस्पताल में बदल दिया गया है। इसकी कैपेसिटी 400 बेड्स से बढ़ाकर 1000 बेड कर दी गई है।
  • सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा है कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने पर मां-बाप क्या करेंगे। अदालत ने केंद्र से इसका प्लान पूछा है।
  • फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने चीन की अनअप्रूव्ड वैक्सीन लगवाने के लिए माफी मांगी है। फिलीपींस ने चीन से इसे वापस लेने को कह दिया है।
खबरें और भी हैं...