• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; The Election Commission Imposed A 24 hour Ban On Mamata Banerjee To Investors Lost 8.4 Lakh Crore Rupees In The Stock Market And 6 Days Curfew Imposed In Bhopal Due To Corona To Rajasthan Lost To Punjab In IPL And More

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:ममता बनर्जी पर 24 घंटे का बैन, शेयर मार्केट में डूबे इन्वेस्टर्स के 8.4 लाख करोड़, भोपाल में कोरोना कर्फ्यू और IPL में पंजाब से हारा राजस्थान

7 महीने पहले

नमस्कार!
रांची में क्यों सड़क पर जलाए जा रहे हैं शव? डोमेस्टिक फ्लाइट्स में क्यों नहीं परोसा जाएगा खाना? सोनिया ने क्यों लिखी मोदी को चिट्ठी? IPL में क्यों बेकार गया संजू सैमसन का शतक? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 200.85 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर 78% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,161 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 510 कंपनियों के शेयर बढ़े और 2,477 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • प्रचार पर 24 घंटे की रोक के चुनाव आयोग के आदेश के खिलाफ ममता बनर्जी कोलकाता में धरना देंगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायसीना डायलॉग का उद्घाटन करेंगे। इस बार चर्चा की थीम वायरल वर्ल्ड रखी गई है।
  • किसान जंतर-मंतर पर अनशन शुरू कर सकते हैं। उन्होंने नई दिल्ली के DCP से इसकी अनुमति मांगी है।
  • उत्तर प्रदेश के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के खिलाफ दर्ज दोहरे हत्याकांड के मामले में सुनवाई होगी।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिसे पायने के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर बैठक होगी।

देश-दुनिया

IPL में आखिरी बॉल पर पंजाब से हारा राजस्थान
पंजाब किंग्स ने IPL 2021 के पांचवें मैच में राजस्थान रॉयल्स को 4 रन से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 221 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान टीम 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 217 रन ही बना सकी। बतौर कप्तान सैमसन ने अपने पहले ही मैच में शतक जड़ा। ऐसा करने वाले वे IPL के पहले खिलाड़ी बने। हालांकि, सैमसन का शतक बेकार गया। आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी। अंतिम बॉल पर राजस्थान को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे। सैमसन ने शॉट तो लगाया, पर गेंद बाउंड्री लाइन पर खड़े दीपक हूडा के हाथों में चली गई।

ममता बनर्जी के प्रचार करने पर 24 घंटे की रोक
केंद्र सरकार, सेंट्रल फोर्स और चुनाव आयोग पर तीखे बयान दे रहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रचार करने पर 24 घंटे की रोक लग गई है। इलेक्शन कमीशन ने सोमवार शाम को इसकी घोषणा की। यह रोक सोमवार रात 8 बजे से शुरू हो गई। ममता ने कुछ दिन पहले एक रैली के दौरान मुस्लिम वोटर्स से वोट न बंटने देने की अपील की थी। यह कार्रवाई इसी बयान पर की गई है। वहीं, ममता ने इस फैसले को अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक बताया है। उन्होंने इसके विरोध में मंगलवार दोपहर 12 बजे कोलकाता में गांधी मूर्ति के सामने धरना देने का ऐलान किया है।

बंगाल में मोदी ने खेला जाति कार्ड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बंगाल के बर्धमान में चुनावी सभा को संबोधित किया। यहां उन्होंने TMC नेता के अनुसूचित जाति का अपमान करने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि बंगाल के लोगों से दीदी की नफरत बढ़ती जा रही है। दीदी के लोग बंगाल के अनुसूचित जाति (SC) के लोगों को गाली देने लगे हैं। उन्हें भिखारी कहने लगे हैं। दीदी की पार्टी ने बाबा साहेब का अपमान किया है। उन्होंने ये बात TMC नेता सुजाता मंडल के उस बयान पर कही, जिसमें सुजाता मंडल ने अनुसूचित जाति के लोगों को भिखारी कहा था।

भोपाल में 6 दिन का कोरोना कर्फ्यू
मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। भोपाल जिले में रविवार से सोमवार रात 9 बजे तक 5200 सैंपल की जांच की गई, जिनमें से 1456 पॉजिटिव मिले। इस तरह भोपाल में संक्रमण की दर 28% पर पहुंच गई है। इस दौरान 5 लोगों की मौत भी हुई। भोपाल में सोमवार शाम से ही एक हफ्ते का कोरोना कर्फ्यू, यानी लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। इस दौरान किराना दुकानों से होम डिलीवरी की जा सकेगी। सब्जी और दूध की दुकानें खुली रहेंगी। ठेले से भी सब्जी-फलों की बिक्री की जा सकेगी। बैंक और पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे।

रांची में इतनी मौतें कि सड़क पर जल रहे शव
रांची में कोरोना के दौर में होने वाली मौतों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले 10 दिनों में रांची के श्मशान और कब्रिस्तान में शवाें के आने की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। रविवार को रिकॉर्ड 60 शवों का अंतिम संस्कार हुआ। मृतकों की संख्या इतनी अधिक हो गई कि मुक्तिधाम में चिता जलाने की जगह कम पड़ गई। लोगों ने घंटों इंतजार किया, फिर भी जगह नहीं मिली तो लोग खुले में ही चिता सजाकर शव जलाने लगे।

दुनिया का कोरोना हॉटस्पॉट बना महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में 24 घंटे के भीतर 63 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। ये आंकड़े किसी भी देश में एक दिन में आए केसों से ज्यादा हैं। इसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। कोरोना की यह रफ्तार तब है जब राज्य में शनिवार-रविवार दो दिन का वीकेंड लॉकडाउन था। भारत के सबसे ज्यादा प्रभावित इस राज्य में मृत्यु दर 1.7 प्रतिशत है। कुल एक्टिव पेशेंट अब 5 लाख 65 हजार 587 हो चुके हैं। मुंबई में पिछले 20 दिन में 1 लाख 54 हजार 300 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। यहां औसतन 7,715 लोग हर रोज कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं।

गुजरात सरकार को हाईकोर्ट की फटकार
गुजरात हाईकोर्ट ने राज्य में कोरोना से बिगड़ रहे हालात पर प्रदेश सरकार को कड़ी फटकार लगाई। एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सोमवार को कहा कि प्रदेश और लोग जिस तरह की दिक्कतें झेल रहे हैं, वह सरकार के दावे से बहुत अलग है। चीफ जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस भार्गव करिया की बेंच ने कहा कि लोगों को लगने लगा है कि वे अब भगवान भरोसे हैं। कोर्ट ने कहा कि हम कारण नहीं रिजल्ट चाहते हैं।

एक्सप्लेनर
कोरोना की दूसरी लहर में प्रेग्नेंसी
मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित एक रिव्यू के अनुसार कोविड-19 की वजह से मां ही नहीं, पेट में पल रहे नवजात शिशुओं को भी खतरा बढ़ गया है। जनवरी 2020 से जनवरी 2021 के बीच मृत बच्चे के जन्म (स्टिलबर्थ) और प्रसव के दौरान मां की मौत के मामले तीन गुना तक बढ़ गए हैं। एक्टोपिक प्रेग्नेंसी के मामले 6 गुना बढ़े हैं। लंदन के सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का कहना है कि महामारी की वजह से प्रेग्नेंसी में सही तरीके से इलाज नहीं मिल पा रहा है और समस्याएं बढ़ रही हैं। जानिए महामारी के दौरान प्रेग्नेंसी में क्या रिस्क हैं...
पढ़िए पूरी खबर...

कोरोना का मार्केट पर निगेटिव इम्पैक्ट
कोरोना और लॉकडाउन के चलते शेयर मार्केट में सोमवार को भारी गिरावट देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 1000 पॉइंट गिर गया। दोपहर तक इंडेक्स 48 हजार के नीचे आ गया। सुबह ही सेंसेक्स 634.67 अंक नीचे 48,956.65 पर खुला था। दिनभर भारी गिरावट के बाद अंत में इडेक्स 1,707 अंकों की भारी गिरावट के साथ 47,883 पर बंद हुआ। इससे निवेशकों के 8.4 लाख करोड़ रुपए डूब गए। इससे पहले 29 जनवरी को इंडेक्स 48 हजार के नीचे 46,285 अंकों पर बंद हुआ था।

देश में तीसरी कोरोना वैक्सीन बहुत जल्द
कोरोना वायरस इन्फेक्शन की दूसरी लहर तेज हो चली है। इस बीच सोमवार को एक्सपर्ट कमेटी ने रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V के इमरजेंसी यूज को मंजूरी दे दी है। अब ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) इस पर आखिरी फैसला लेगा। मंजूरी मिलने पर यह भारत के कोरोना टीकाकरण अभियान में शामिल होने वाली तीसरी वैक्सीन बन जाएगी। भारत में 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू हुआ था और इसके लिए इसी साल की शुरुआत में कोवीशील्ड और कोवैक्सिन को मंजूर किया गया था।

पॉजिटिव खबर
मोतियों की खेती से लाखों की कमाई

आज की पॉजिटिव खबर में बात बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के रहने वाले नीतिल भारद्वाज की। नीतिल दिल्ली में एक मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करते थे। अच्छी-खासी सैलरी भी थी, लेकिन आगे उनकी लाइफ में ऐसा टर्निंग पॉइंट आया कि उन्होंने नौकरी छोड़ दी और गांव लौट आए। नीतिल पिछले दो साल से मोती की खेती (Pearl farming) और मछली पालन कर रहे हैं। वे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता सहित देश के कई हिस्सों में अपने प्रोडक्ट सप्लाई कर रहे हैं। इससे उन्हें 30 लाख रुपए सालाना कमाई हो रही है।
पढ़िए पूरी खबर...

कोरोना पर सोनिया की मोदी को चिट्‌ठी
कोरोना से बिगड़ते हालात को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्‌ठी लिखी है। सोनिया ने लिखा कि मैंने उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की, जहां कांग्रेस या उसकी सहयोगी पार्टी की सरकार है। कई राज्यों से आ रही वैक्सीन शॉर्टेज की खबर चिंता में डालने वाली है। ये समय तकलीफ देने वाला है। केंद्र सरकार को ऐसे लोगों की चिंता खास तौर पर करनी चाहिए, जो रोज पैसे कमाकर अपना पेट भरते हैं। उनके खाते में 6 हजार रुपए महीने डालने चाहिए, ताकि उन्हें ज्यादा परेशानी न हो।

राफेल डील पर सुनवाई को तैयार सुप्रीम कोर्ट
फ्रांस से हुई राफेल फाइटर जेट की डील एक बार फिर विवादों में है। सौदे में भ्रष्टाचार को लेकर फ्रांस की वेबसाइट मीडिया पार्ट के खुलासे के बाद सुप्रीम कोर्ट में नई PIL दायर की गई है। वकील एमएल शर्मा की याचिका पर चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने सोमवार को कहा कि अदालत इस मामले की दो हफ्ते बाद सुनवाई करेगी। हालांकि उन्होंने इसके लिए किसी तारीख का जिक्र नहीं किया। सुप्रीम कोर्ट ने 2 साल पहले राफेल डील की जांच की मांग से जुड़ी सभी याचिकाएं खारिज कर दी थीं।

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में 24 घंटे में 1 लाख 69 हजार 914 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यह देश में एक दिन में मिलने वाले संक्रमितों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 10 अप्रैल को 1 लाख 52 हजार 565 केस आए थे।
  • मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने सोमवार को ऑन बोर्ड फ्लाइट में खाना दिए जाने की समीक्षा की। इसमें फैसला लिया गया है कि दो घंटे से कम समय वाली घरेलू उड़ान में खाना नहीं दिया जाएगा।
  • दुनिया के सबसे संक्रमित चार देशों के बराबर केस भारत में आए हैं। तुर्की में 50,678, अमेरिका में 47,864, ब्राजील में 37,537 और फ्रांस में 34,895 नए मरीज मिले। इन्हें टोटल करें तो यह आंकड़ा 1 लाख 70 हजार 974 होता है, यानी यह भारत में मिले नए संक्रमितों से करीब 1,000 ही ज्यादा है।
खबरें और भी हैं...