पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Violence Begins In Bengal As Soon As Elections Are Over To Prime Minister’s New Residence Will Be Ready By 2022 Among The Pandemic And IPL In Crisis After 7 Players Got Infected With Covid 19 And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:बंगाल में चुनाव खत्म होते ही हिंसा शुरू, महामारी के बीच बनेगा PM का नया महल और 7 खिलाड़ी संक्रमित होने के बाद IPL पर संकट

11 दिन पहले

नमस्कार!
5 राज्यों में नई सरकार बनने की क्या हलचले हैं? नंदीग्राम की हार पर क्या हैं ममता बनर्जी के सवाल? मुंबई में किसने फैलाया कोरोना? कोरोना के इलाज को लेकर क्या है अच्छी खबर? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 208.07 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 55% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,214 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,779 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,258 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • INX मीडिया से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की सुनवाई होगी। इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम आरोपी हैं।
  • बनारस की ज्ञानवापी मंदिर के बाद श्रीकृष्ण जन्मस्थान मामले में याचिका दायर की गई है। इस पर सुनवाई होगी।
  • रिलायंस ग्रुप के साथ सौदे पर फ्यूचर ग्रुप और अमेजन चल रहे विवाद में सुप्रीम कोर्ट फैसला सुना सकता है।

देश-दुनिया

IPL रोकने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका
इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के बाकी बचे मैचों पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दायर कर IPL के बाकी मैचों को रद्द करने के आदेश देने की मांग की गई। पिटीशन में ये मांग भी की गई है कि पब्लिक हेल्थ से ज्यादा क्रिकेट और IPL को तवज्जो दिए जाने के बारे में केंद्र, दिल्ली सरकार, बोर्ड और डीडीसीए को नोटिस जारी कर उनसे इस संबंध में जवाब मांगा जाए।

IPL 2021 पर कोरोना का साया
कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के दो खिलाड़ी सोमवार को पॉजिटिव आ गए। इसके बाद कोलकाता और बेंगलुरु का मैच टालना पड़ा। टूर्नामेंट में अभी 29 मैच ही हुए थे। फाइनल समेत 31 मैच बाकी हैं। यह मुकाबले 4 शहर अहमदाबाद, दिल्ली, बेंगलुरु और कोलकाता में होना हैं। चारों शहर में कोरोना की स्थिति बेहद खौफनाक है। बेंगलुरु में 15 अप्रैल और कोलकाता में 21 अप्रैल से हर रोज 10 हजार से ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं। IPL में शुरुआत से लेकर अब तक 7 खिलाड़ी संक्रमित हो चुके हैं।

बंगाल में चुनाव खत्म, हिंसा शुरू
बंगाल में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद राजनीतिक हिंसा का सिलसिला शुरू हो गया। नतीजे वाले दिन ही कोलकाता में BJP के दफ्तर में आग लगा दी गई थी। सोमवार को भी पार्टी के दो कार्यकर्ताओं की पीट-पीटकर हत्या की खबर है। गृह मंत्रालय ने हिंसा पर बंगाल सरकार से रिपोर्ट मांगी है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मंगलवार को बंगाल के दौरे पर जा रहे हैं।

नंदीग्राम की हार पर ममता के सवाल
बंगाल में जीत का परचम लहराने वालीं ममता बनर्जी ने नंदीग्राम के नतीजों पर सवाल उठाए हैं। ममता ने कहा कि वहां 4 घंटे तक सर्वर डाउन रहा। राज्यपाल हमें जीत की बधाई दे चुके थे, लेकिन अचानक सब कुछ बदल दिया गया। ममता ने कहा कि मुझे किसी ने मैसेज भेजा। बताया गया कि नंदीग्राम के रिटर्निंग ऑफिसर काउंटिंग के समय डरे हुए थे। अफसरों ने कहा कि अगर वे फिर से काउंटिंग कराते तो उन्हें जान का खतरा हो सकता है।

5 राज्यों में इसी हफ्ते बनेगी सरकार
पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी में नई सरकार के गठन की तैयारियां तेज हो गई हैं। बंगाल में ममता बनर्जी 5 मई को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। तमिलनाडु में एमके स्टालिन 7 मई को शपथ लेंगे। केरल में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने राज्यपाल से मुलाकात की। पुडुचेरी में रंगास्वामी दूसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे। असम में CM सर्बानंद सोनोवाल और हेमंत बिस्व सरमा के बीच संशय बना हुआ है।

उत्तरकाशी में बादल फटा
उत्तराखंड में उत्तरकाशी में सोमवार को बादल फट गया। इससे यहां बनी कैनाल का पानी ओवरफ्लो होकर घरों में घुस गया। पानी के साथ आई मिट्टी से घरों की दीवारें कई फीट तक दब गईं। रुद्रप्रयाग जिले के नरकोटा में भी बादल फटने से पहाड़ों की मिट्टी पानी के साथ बहकर घरों में आ गई। ग्रामीणों ने ऊंचे इलाकों में जाकर जान बचाई। टिहरी के कई इलाकों में भी तेज बारिश हुई है।

मुंबई में लोकल ट्रेन ने फैलाया कोरोना
महाराष्ट्र में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि मुंबई में 1 जून तक वायरस से होने वाले संक्रमण की स्पीड में कमी आ सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, मई के पहले सप्ताह में यहां मौतों का सर्वाधिक आंकड़ा देखने को मिलेगा और 1 जून तक यह कम होकर स्थिर हो जाएगा। burx, लोकल ट्रेन की वजह से मुंबई में तेजी से कोरोना फैला।

कोरोना के चलते NEET PG परीक्षा टली
देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नीट पीजी की परीक्षा को अगले चार महीनों के लिए टाल दिया गया है। अब MBBS फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की ड्यूटी कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों की मॉनिटरिंग के लिए लगाई जाएगी। वहीं, BSc (नर्सिंग)/GNN पास नर्सों की सेवाएं सीनियर डॉक्टरों की निगरानी में फुल-टाइम नर्सिंग के लिए ली जाएंगी।

MP में कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटी
मध्यप्रदेश में संक्रमण की रफ्तार में कमी आना शुरू हो गई है। ठीक होने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। 5 दिन में रिकवरी रेट 2% बढ़ा है। प्रदेश के चारों बड़े शहरों की स्थिति भी ठीक है। यहां मरीज तेजी से रिकवर हो रहे हैं। ठीक होने वालों का आंकड़ा नए संक्रमितों से ज्यादा है। प्रदेश में 28 अप्रैल को रिकवरी रेट 82% से थोड़ा कम था, जबकि संक्रमण दर 21% से ज्यादा थी। 2 मई को रिकवरी रेट 84% पर पहुंचा गया।

छत्तीसगढ़ में संक्रमण के हालात में सुधार
छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण से गंभीर हुए हालात धीरे-धीरे सुधरते दिख रहे हैं। रविवार को प्रदेश में 42 हजार 32 टेस्ट हुए और 11 हजार 825 नए संक्रमित सामने आए। इस आंकड़े के साथ ही प्रदेश रोजाना नए संक्रमित मरीजों की सर्वाधिक संख्या वाले शीर्ष 10 राज्यों की सूची से बाहर निकलकर 14वें स्थान पर पहुंच गया।

एक्सप्लेनर
गेमचेंजर हो सकती है कोरोना होम टेस्ट किट

अमेरिका के ड्रग रेगुलेटर- फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US-FDA) ने नवंबर 2020 में घर पर कोरोना का टेस्ट करने वाली किट को मंजूरी दी थी। भारत में भी पिछले 10 दिन से तीन लाख से अधिक नए मरीज रोज सामने आ रहे हैं। यानी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा। बढ़ते आंकड़ों के बीच कोविड टास्क फोर्स ने पूरे देश में टोटल लॉकडाउन की सिफारिश की है। ऐसी परिस्थितियों में ये होम टेस्ट किट भारत के लिए गेमचेंजर साबित हो सकती है।
पढ़िए पूरी खबर...

महामारी के बीच PM का नया महल
देश इस वक्त महामारी से जूझ रहा है। देश के ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन है, लेकिन सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में कंस्ट्रक्शन जारी है। इसके तहत, प्रधानमंत्री का नया आवास दिसंबर 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसे सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया जा रहा है। इसे ‘आवश्यक सेवा’ अधिनियम में रखा गया है। लिहाजा, यहां निर्माण कार्य नहीं रोका गया है।

धमकी वाले बयान के बाद पूनावाला की सफाई
कोरोना वैक्सीन के लिए देश में धमकियां मिलने का आरोप लगाने वाले अदार पूनावाला ने अपने बयान पर सफाई दी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO पूनावाला ने कहा कि उनकी बात का गलत मतलब निकाला गया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का प्रोडक्शन एक खास प्रोसेस के जरिए किया जाता है, हम रातोंरात बड़ी संख्या में टीके तैयार नहीं कर सकते।

लॉकडाउन में गोल्फ ग्राउंड में टहल रहे थे अनिल अंबानी
देश के बड़े कारोबारियों में शुमार अनिल अंबानी इन दिनों महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में हैं। वे कई दिनों से यहां के एक गोल्फ कोर्स में पत्नी टीना और दो बेटों के साथ टहलने आ रहे थे। मामले की जानकारी मिलने के बाद जिला प्रशासन ने गोल्फ ग्राउंड को सील कर दिया है। महाराष्ट्र देश का सबसे ज्यादा संक्रमण प्रभावित राज्य है। यहां 15 मई तक कड़े प्रतिबंध लागू हैं। बिना वाजिब वजह के लोग एक से दूसरे शहर में नहीं जा सकते।

पॉजिटिव खबर
एग्रो टूरिज्म बेस्ड फार्मिंग से लाखों की कमाई

दिल्ली के रहने वाले दो भाई मृणाल डब्बास और लक्ष्य डब्बास पिछले 5 साल से एग्रो टूरिज्म बेस्ड ऑर्गेनिक फार्मिंग कर रहे हैं। मृणाल ने इंजीनियरिंग की है, जबकि लक्ष्य ने एनवायरनमेंट साइंस में मास्टर्स किया है। वे 200 से ज्यादा किसानों के नेटवर्क से दिल्ली के साथ-साथ देशभर में फल, सब्जियां, शहद, दाल, आटा जैसे प्रोडक्ट्स सप्लाई कर रहे हैं। इससे हर साल वे 70 लाख रुपए का टर्नओवर हासिल कर रहे हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

कोरोना को खत्म करने वाला ड्रग मॉलिक्यूल
कोरोनावायरस को लेकर एक अच्छी खबर आई है। आईटी कंपनी टेक महिंद्रा ने रीगेन बायोसाइंस (Reagene Biosciences) के साथ मिलकर एक नया ड्रग मॉलिक्यूल यानी दवा ढूंढ़ी है। संभावना है कि यह दवा कोरोनावायरस पर हमला करके उसे खत्म कर सकती है। अब इसका पेटेंट कराने की तैयारी है, ताकि इस पर आगे की रिसर्च की जा सके। मेकर्स लैब टेक महिंद्रा की रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्म है।

नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर के लिए चैटबॉट
कई राज्यों में 1 मई से 18 से 45 साल के लोगों का कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। वैक्सीनेशन से पहले रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होता है, लेकिन जो लोग रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं। वे आधारकार्ड के जरिए वैक्सीनेशन करा सकते हैं। घर के नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर को आप वॉट्सऐप की मदद से ढूंढ सकते हैं। वॉट्सऐप ने चैटबॉट MyGov Corona Helpdesk शुरू की है। पूरी प्रक्रिया जानने के लिए क्लिक करें..

कोरोना के बीच मुंबई में मददगार बने ट्रांसजेंडर
मुंबई में कोरोना के डरावने मंजर के बीच ट्रांसजेंडर लोगों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। यहां 'किन्नर मां संस्था' से जुड़े सदस्य मुंबई के अलग-अलग इलाकों में जाकर जरूरतमंद लोगों तक राशन पहुंचाने का काम कर रहे हैं। संस्था की अध्यक्ष सलमा खान बताती हैं कि कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद वे अब तक 80 हजार से ज्यादा लोगों तक राशन पहुंचा चुकी हैं। ये लोग लोगों को मास्क और सैनिटाइजर भी पहुंचा रहे हैं।

सुर्खियों में और क्या है…

  • देश में सोमवार को कोरोना मरीजों की संख्या 2 करोड़ के पार हो गई। भारत ऐसा दूसरा देश है, जहां 2 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमण का शिकार हुए हैं।
  • अमेरिकी कंपनी फाइजर ने भारत सरकार से वैक्सीन को जल्द मंजूरी देने की मांग की है। कंपनी ने भारत को 517 करोड़ रुपए की दवाइयां भी दान की हैं।
  • केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत की बेटी योगिता राजकुमार सोलंकी की कोरोना से मौत हो गई। इंदौर के मेदांता हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

और पढ़ें