पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Voting On 45 Seats In The 5th Phase In Bengal To EC Worried About Corona After Half Of The Election Is Over And The Oxygen Crisis In 12 States Of The Country To CSK Defeated Punjab In The IPL And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:बंगाल में वोटिंग से पहले BJP का ऑडियो बम, 12 राज्यों में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन का संकट और IPL में पंजाब से जीता CSK

एक महीने पहले

नमस्कार!
बंगाल में पांचवें फेज में कितनी सीटों पर वोटिंग होगी? CBSE के बाद किस बोर्ड ने टालीं 10वीं-12वीं की परीक्षाएं? हरिद्वार में आस्था का महाकुंभ कैसे कोरोना हॉटस्पॉट में बदल रहा है? देश में कैसे बढ़े डेटा के दाम? मिस्र में कहां मिला सोने का शहर? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है...

  • BSE का मार्केट कैप 205.23 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 54% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,060 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,663 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,239 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवें फेज में 45 सीटों पर वोटिंग होनी है। 2019 के लोकसभा चुनावों में इन सीटों पर भाजपा को बढ़त मिली थी।
  • ब्रिटेन के प्रिंस फिलिप का राजपरिवार के चुनिंदा लोगों की मौजूदगी में अंतिम संस्कार होगा। 9 अप्रैल को 100 साल पूरे करने से 2 महीने पहले उनका निधन हुआ था।
  • देशभर में RTGS सर्विस आज रात 12 बजे से रविवार दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगी। 2 लाख रुपए से ज्यादा ट्रांसफर करने के लिए यूज होने वाली यह सर्विस पूरे 14 घंटे काम नहीं करेगी।

देश-दुनिया

बंगाल में पांचवें फेज के लिए वोटिंग
बंगाल में आज 45 सीटों पर पांचवे फेज की वोटिंग है। इन पर 39 महिलाओं समेत 319 प्रत्याशी मैदान में हैं। 45 में से 13 सीटें उत्तरी बंगाल की हैं। यहां BJP मजबूत है, जबकि दक्षिण बंगाल में तृणमूल का प्रभाव ज्यादा माना जाता है। इन सीटों पर 2019 के लोकसभा चुनावों में BJP को TMC से ज्यादा वोट मिले थे। इस फेज में जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, दार्जिलिंग, उत्तर 24 परगना, नदिया शहर और पूर्वी बर्धमान जिले में वोटिंग है। उधर, आज 10 राज्यों की 13 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी आज वोटिंग होनी है।

बंगाल में वोटिंग से पहले BJP का ऑडियो बम
पश्चिम बंगाल में पांचवे फेज के मतदान के पहले BJP ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का एक कथित ऑडियो टेप जारी किया है। BJP का आरोप है कि ममता 10 अप्रैल को सीतलकुची में हुई फायरिंग में मारे गए चार लोगों के शवों के साथ रैली निकालने का आदेश दे रहीं थीं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ऑडियो टेप में कथित तौर पर ममता बनर्जी और सीतलकुची के टीएमसी उम्मीदवार पार्थ प्रतिम रे की आवाजें हैं। तृणमूल कांग्रेस ने इस ऑडियो क्लिप को फर्जी बताया है। सीतलकुची में 10 अप्रैल को मतदान के दौरान CISF की फायरिंग में चार लोगों की मौत हो गई थी।

चुनाव आयोग को कोरोना की फिक्र
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चार फेज की पोलिंग और पांचवें फेज का प्रचार खत्म होने के बाद चुनाव आयोग को कोरोना की फिक्र हुई है। इलेक्शन कमीशन ने शुक्रवार को कहा कि अब प्रत्याशी शाम 7 बजे से सुबह 10 बजे के बीच प्रचार नहीं कर सकेंगे। वोटिंग से 72 घंटे पहले कैंपेन खत्म करना होगा। आयोग ने कहा कि प्रत्याशियों और राजनीतिक दलों को कोविड के नियम मानने होंगे। ऐसा न करने पर क्रिमिनल एक्शन भी लिया जा सकता है।

IPL में CSK ने पंजाब को दी मात
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने IPL 2021 सीजन में अपना पहला मैच जीत लिया है। अपने दूसरे मुकाबले में चेन्नई ने पंजाब किंग्स को 7 विकेट से हराया। CSK की पंजाब के खिलाफ पिछले 10 मैच में यह 8वीं जीत है। चेन्नई टीम 2 में से एक मैच जीतकर पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। पंजाब किंग्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 107 रन का टारगेट दिया। जवाब में चेन्नई ने 15.4 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 107 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया।

हरिद्वार में कोरोना का कुंभ
उत्तराखंड में आस्था के महाकुंभ के बीच अब कोरोना का कुंभ भी शुरू हो गया है। एक महीने में राज्य में कोरोना मरीजों के मिलने की रफ्तार में 8814% की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। हरिद्वार कुंभ में 30 साधु-संत कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच, गुरुवार को अखिल भारतीय श्री पंच निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देवदास (65) की कोरोना से मौत हो गई। कोरोना को देखते हुए निरंजनी अखाड़े के सचिव रविंद्र पुरी ने 15 दिन पहले कुंभ खत्म करने ऐलान किया है।

देश के 12 राज्यों में ऑक्सीजन का संकट
कोरोना के बीच, देश के 12 राज्यों में मेडिकल ऑक्सीजन का संकट गहरा गया है। ऑक्सीजन की कमी से लोग दम तोड़ रहे हैं। बिगड़ते हालात को देखते हुए केंद्र सरकार की एम्पॉवर्ड ग्रुप (EG2) ने इमरजेंसी मीटिंग की। इसमें तय हुआ कि देश में 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन आयात की जाएगी। बैठक में यह भी तय हुआ कि पीएम केयर्स फंड की मदद से देशभर में 100 नए अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगेगा।

ब्रिटिश गृह मंत्रालय ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को मंजूरी दी
PNB घोटाले में वॉन्टेड हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण को ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। अब उसका भारत आना तय हो गया है। फरवरी में ब्रिटेन की वेस्टमिन्सटर कोर्ट में नीरव के प्रत्यर्पण पर आखिरी सुनवाई हुई थी। कोर्ट ने भी उसे भारत भेजने की मंजूरी दे दी थी। नीरव पर PNB से लोन लेकर करीब 14 हजार करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है। वह जनवरी 2018 में देश छोड़कर फरार हो गया था।

CBSE के बाद ICSE की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं टलीं
देश में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच CBSE के बाद अब काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने भी ISCE (10वीं) और ISC (12वीं) की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। बोर्ड के मुताबिक परीक्षा की नई तारीख पर जून के पहले हफ्ते में फैसला लिया जाएगा। CISCE के मुख्य कार्यकारी एराथून ने बताया कि 12वीं की परीक्षा बाद में कराई जाएगी। वहीं, 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा वैकल्पिक होगी।

राजस्थान में वीकेंड लॉकडाउन
राजस्थान में कोरोना को काबू करने के लिए तमाम सख्तियां काम न आईं तो सरकार को आखिरकार वीकेंड लॉकडाउन की तरफ बढ़ना पड़ा। गहलोत सरकार ने शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। इसका नाम वीकेंड लॉकडाउन दिया है, लेकिन पाबंदियां लॉकडाउन जैसी ही हैं। इस दौरान तीन उपचुनाव वाले इलाकों में वोटिंग की छूट रहेगी।

MP में मरीजों के लिए बेड कम पड़े
मध्यप्रदेश में कोरोना की रफ्तार में कोई कमी नहीं दिख रही है। अब छोटे शहरों में भी एक दिन में 200 से ज्यादा संक्रमित निकलने लगे हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा 1,681 केस भोपाल में मिले हैं। इसके बाद इंदौर में 1,679 संक्रमित निकले। इस वजह से नए मरीजों के लिए बेड की कमी पड़ गई है। भोपाल, इंदौर और जबलपुर में सबसे ज्यादा दिक्कत आ रही है। अस्पताल के बाहर मरीज अपने वाहनों में ही बेड खाली होने का इंतजार कर रहे हैं।

UP में भी रविवार को लॉकडाउन
मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी रविवार को लॉकडाउन का ऐलान हो गया है। इस दौरान केवल इमरजेंसी सेवाएं ही जारी रहेंगी। लॉकडाउन के दौरान हर जिलों में बड़े पैमाने पर सैनिटाइजेशन का काम होगा। इसके साथ ही योगी सरकार ने मास्क नहीं लगाने वालों पर भी सख्ती बढ़ा दी है। मास्क नहीं पहनने पर पहली बार में 1,000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा, जबकि दूसरी बार नियम तोड़ा तो 10 हजार रुपए देने होंगे।

महाराष्ट्र में लॉकडाउन के बावजूद भीड़
संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे और नागपुर में मुख्य सड़कों से गाड़ियां गायब हैं, लेकिन शुक्रवार को तीनों जगहों की सब्जी मंडियों में भीड़ रोज की तरह दिखाई दी। इस बीच राज्य के लिए एक अच्छी खबर यह है कि केंद्र की मंजूरी के बाद मुंबई के हाफकिन बायो फार्मास्युटिकल इंस्टीट्यूट में अब भारत बायोटेक की एंटी कोरोना वैक्‍सीन कोवैक्सिन के निर्माण को मंजूरी मिल गई है।

छत्तीसगढ़ में नए वैरिएंट का कहर
छत्तीसगढ़ में 1 अप्रैल को नए वैरिएंट N-440 की पुष्टि हुई थी। कोरोना का यह वैरिएंट ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। 15 अप्रैल तक राज्य में 1272 लोगों की मौत हो चुकी है। 9 अप्रैल के बाद संक्रमण से जान गंवाने वालों में ऐसे लोग ज्यादा रहे, जिन्हें पहले से कोई बीमारी नहीं थी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि नए वैरिएंट में लक्षण से लेकर मौत तक में काफी बदलाव आए हैं। डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां न होने पर भी यह जानलेवा साबित हो रहा है।

एक्सप्लेनर
हवा से कैसे फैलता है कोरोना?

कोरोना वायरस इन्फेक्शन पर वैज्ञानिकों ने बड़ा खुलासा किया है। मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित यूके, यूएस और कनाडा के 6 विशेषज्ञों ने दावा किया है कि यह वायरस हवा से फैलता है। रिसर्चर्स ने अपने असेसमेंट की पुष्टि के लिए 10 कारण भी गिनाए हैं। पिछले साल जुलाई में जब न्यूयॉर्क टाइम्स ने 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों की रिसर्च के हवाले से बताया था कि कोरोनावायरस हवा में छोटे-छोटे कणों में कई घंटों तक मौजूद रहता है। यानी यह हवा से फैलता है। तब WHO ने इस दावे को खारिज किया था।
पढ़िए पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
शहद की प्रोसेसिंग से लाखों का बिजनेस

आज की पॉजिटिव खबर में बात हरियाणा के हिसार जिले के रहने वाले नरेश कुमार की। नरेश डिजिटल मार्केटिंग फील्ड से ताल्लुक रखते हैं। करीब 8 साल तक उन्होंने अलग-अलग कंपनियों में काम किया है। लेकिन, अब वे खुद का स्टार्टअप चला रहे हैं। एक साल पहले उन्होंने मधुमक्खी पालन और उसकी प्रोसेसिंग का काम शुरू किया था। अभी वे देशभर में अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर रहे हैं। महज एक साल में उन्होंने 20 लाख रुपए का बिजनेस किया है।
पढ़िए पूरी खबर...

देश में डेटा के दाम में 7.5 गुना बढ़ोतरी
2021 में सबसे सस्ते डेटा के मामले में भारत की बादशाहत छिन गई है। रिसर्च फर्म Cable.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में डेटा की औसत कीमत में 7.5 गुना बढ़ोतरी हुई है, जिससे ये 28वीं रैंक पर पहुंच गया है। अब यहां 1 GB डेटा की औसत कीमत 51 रुपए पहुंच गई है। हालांकि ये दुनिया के 315 रुपए प्रति GB से काफी कम है। वर्ल्ड मोबाइल डेटा प्राइसिंग 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में इजरायल सबसे सस्ता इंटरनेट प्लान दे रहा है।

मिस्र में 3400 साल पुराना सोने का शहर मिला
मिस्र में पुरातत्वविदों को दक्षिणी राज्य लग्जर में नील नदी के पश्चिमी तट पर खोया हुआ 'सोने का शहर' मिल गया है। इसे 1922 में मिस्र के सबसे चर्चित फैरों यानी राजा तूतनखामेन (तुत) के मकबरे की खोज के बाद सबसे बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। करीब 3,400 साल पुराना यह शहर लग्जर में मशहूर किंग्स वैली के पास रेत में दफन मिला। यहीं तुत की ममी के साथ 10 किलो सोने से बने मुखौटे समेत करीब 5 हजार बेशकीमती कलाकृतियां मिली थीं।

सुर्खियों में और क्या है...

  • CBI के पूर्व डायरेक्टर रंजीत सिन्हा (68) का कोरोना से निधन हो गया है। सिन्हा 1974 बैच के IPS अफसर थे। वे गुरुवार को ही संक्रमित पाए गए थे।
  • केंद्रीय परिवहन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। उनके मंत्रालय में कई लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।
  • कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, रणदीप सुरजेवाला और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल कोरोना पॉजिटिव हैं। तीनों ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें