पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today| India Australia T 20 Cricket| Farmers Protest Updates| Hyderabad Election Results

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:भारत ने जीता पहला टी-20; मीटिंग से पहले सरकार को किसानों का अल्टीमेटम और भाजपा ने हारा भाग्य नगर

2 महीने पहले

नमस्कार!
हैदराबाद में नगर निगम चुनाव हुए। प्रचार के लिए मोदी-शाह और योगी समेत भाजपा के दिग्गज भी पहुंचे। हालांकि, भाजपा को भाग्य नगर तो नहीं मिला, लेकिन पिछले चुनाव के मुकाबले स्थिति में काफी सुधार हुआ। उधर, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहला टी-20 मैच हरा दिया। चलिए, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 179.48 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 52% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,069 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,606 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,286 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • भारतीय किसान यूनियन के महासचिव एसएस लखवाल ने कहा कि आज कृषि कानूनों के विरोध में देशभर में प्रधानमंत्री मोदी के पुतले जलाए जाएंगे।
  • चंडीगढ़ में आज 5 जगहों पर मेडिकल टीम कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों का टेस्ट करेगी।

देश-विदेश

किसानों का 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान
कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन 9वें दिन भी जारी रहा। शनिवार को सरकार और किसानों की फिर बैठक होगी। इससे पहले, किसानों ने सरकार को अल्टीमेटम दिया। 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया। इस बीच, सुप्रीम कोर्ट में कोरोना के खतरे के मद्देनजर किसानों को दिल्ली बॉर्डर से तुरंत हटाए जाने को लेकर एक अर्जी लगाई गई।

पहले 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी
सरकार ने कोरोना के मुद्दे पर शुक्रवार को ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई। प्रधानमंत्री मोदी इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। उन्होंने कहा कि कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन तैयार हो जाएगी। हेल्थ मिनिस्ट्री ने प्रेजेंटेशन में बताया कि सबसे पहले 1 करोड़ हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी।

9 महीने में सेंसेक्स 80%, मार्केट कैप 78 लाख करोड़ बढ़ा
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स पहली बार 45 हजार के आंकड़े को पार कर गया। 9 महीने में यह 80% बढ़ा है। 23 मार्च को 25,981 पर बंद हुआ था। सेंसेक्स में यह दिसंबर 2016 के बाद का सबसे निचला स्तर था। ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस मोर्गन स्टेनली ने कहा था कि दिसंबर 2021 में सेंसेक्स 50 हजार तक जा सकता है।

एयरफोर्स ने LAC पर 10 आकाश मिसाइलें टेस्ट कीं
एयरफोर्स ने LAC पर शुक्रवार को एक साथ 10 आकाश मिसाइलों का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल दुश्मनों के विमानों को चंद मिनटों में मार गिराने में सक्षम हैं। एयरफोर्स ने आकाश मिसाइलों के साथ-साथ हवा में मार करने वाली इग्ला (Igla) मिसाइलों का भी परीक्षण किया।

टाइम के कवर पर आईं भारतवंशी गीतांजलि राव
भारतीय मूल की अमेरिकी गीतांजलि राव को टाइम मैगजीन ने किड ऑफ द ईयर चुना है। गीतांजलि महज 15 साल की हैं, लेकिन उन्होंने साइंस से जुड़ी कामयाबियां हासिल की हैं। टाइम मैगजीन ने गीतांजलि को साइंटिस्ट और इनवेंटर बताया है। मैगजीन ने पहली बार इस कैटेगरी में किसी को चुना है।

एक्सप्लेनर
नगर निगम चुनाव में ओवैसी के गढ़ में कैसे बढ़ी भाजपा?

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) के चुनावों में भाजपा के प्रदर्शन ने सभी को चौंकाया। 4 साल में पार्टी 4 सीटों से 40 सीटों के पार पहुंच गई। मगर रूलिंग पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) और असदुद्दीन ओवैसी की (AIMIM) के रहते भाजपा यह कैसे कर पाई? भाजपा ने क्या रणनीति अपनाई? ऐसे समझिए।

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
नौकरी छोड़ी, कैटल फार्मिंग की, टर्नओवर 5 करोड़

यह कहानी है बिहार के बेगूसराय के रहने वाले ब्रजेश कुमार की। वे एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। ब्रजेश की पढ़ाई-लिखाई ग्रामीण परिवेश में हुई। फिर उनकी जॉब लग गई। दो साल तक उन्होंने नौकरी की। 2013 में कैटल फार्मिंग की शुरुआत की। आज 30 पशु उनके पास हैं। सालाना 5 करोड़ रुपए टर्नओवर है।

पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • एक दिसंबर को महाराष्ट्र की 6 विधान परिषद सीटों के लिए हुए चुनावों के नतीजे शुक्रवार को आ गए। महाविकास अघाड़ी (कांग्रेस-NCP और शिवसेना) 4 सीटें जीतने में कामयाब रही।
  • दिल्ली सरकार ने कोरोना की वैक्सीन लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत सभी हॉस्पिटल और नर्सिंग होम के हेल्थ केयर वर्कर्स का डेटाबेस तैयार हो रहा है।
  • दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के सदस्य ने कंगना रनोट को कानूनी नोटिस भेजा। कंगना ने कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के खिलाफ सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखी थी।
  • बंगाल की खाड़ी से उठा बरवी तूफान कमजोर पड़ गया। इसके बाद केरल का तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुक्रवार शाम चार बजे उड़ानों के लिए फिर खोल दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser