• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Kashmir Files, Nawab Malik, Bombay High Court, Jitendra Tyagi Bail, JEE Main Exam Date 2022

भास्कर अपडेट्स:पीएम आवास पर BJP नेताओं की बैठक, 4 राज्यों में सरकार गठन पर चर्चा हो सकती है

7 महीने पहले

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में से 4 में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी ने सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है। इसी क्रम में पीएम मोदी के आवास पर भाजपा के शीर्ष नेताओं की बैठक हो रही है। बैठक में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, संगठन महामंत्री बीएल संतोष मौजूद हैं। इस दौरान 4 राज्यों में सरकार गठन पर चर्चा हो सकती है।

आज की अन्य प्रमुख खबरें...
OROP पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा फैसला

सप्रीम कोर्ट बुधवार को वन रैंक वन पेंशन (OROP) पर फैसला सुनाएगा। कोर्ट ने इंडियन एक्स सर्विसमेन मूवमेंट की याचिका पर सुनवाई के बाद 23 फरवरी को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। इस मामले में केंद्र की ओर से कोर्ट में हलफनामा भी दाखिल किया गया था।
सोनिया गांधी ने UP, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर कांग्रेस प्रमुखों से इस्तीफा मांगा

5 राज्यों में हार के बाद सोनिया गांधी का बड़ा फैसला।
5 राज्यों में हार के बाद सोनिया गांधी का बड़ा फैसला।

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस ने बड़ा फैसला लिया है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के पार्टी प्रमुखों से इस्तीफा मांगा है। हाल ही में देश के 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 4 राज्यों में जीत दर्ज की है। वहीं पंजाब में भी कांग्रेस अपनी कुर्सी नहीं बचा पाई, यहां आम आदमी पार्टी ने 92 सीटों पर जीत दर्ज की है।

चुनावी नतीजे सामने आने के बाद 10 मार्च को ही पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने इस्तीफा दे दिया था। अब उत्तराखंड में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने भी पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि यूपी के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू हैं और गोवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गिरीश चोडांकर हैं। मणिपुर में यह जिम्मेदारी कांग्रेस नेता एन लोकेन सिंह के पास है।

देश भर में NRC लागू करने का अभी कोई फैसला नहीं

सरकार ने बताया अभी तक सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर NRC तैयार करने का कोई फैसला नहीं लिया है।
सरकार ने बताया अभी तक सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर NRC तैयार करने का कोई फैसला नहीं लिया है।

केंद्र ने अभी तक देश भर में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) लागू करने का कोई निर्णय नहीं लिया है। लोकसभा में मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने एक सवाल के जवाब में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर असम में NRC में जिन लोगों को शामिल किया गया है, उनकी सप्लीमेंट्री लिस्ट और जिन्हें बाहर किया गया है उनकी लिस्ट 31 अगस्त, 2019 को पब्लिश की गई है। अभी तक सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर NRC तैयार करने का कोई फैसला नहीं लिया है। बता दें कि NRC का अपडेट सिर्फ असम में किया गया है।

CBSE : 10वीं क्लास के ओडिया पेपर को लेकर विवाद सुलझा, 28,000 से अधिक छात्रों को फायदा

ओडिशा में स्टूडेंट्स ने दावा किया था कि कुछ सवालों के जवाब आंसर की में गलत हैं।
ओडिशा में स्टूडेंट्स ने दावा किया था कि कुछ सवालों के जवाब आंसर की में गलत हैं।

CBSE के 10वीं क्लास के ओडिया पेपर को लेकर विवाद सुलझ गया है। सीबीएसई की ओर से गठित विशेषज्ञ समिति ने 10वीं की टर्म -1 परीक्षाओं के ओडिया पेपर के क्वेश्चन और आंसर की की जांच कर ली है। इसके बाद रिजल्ट में बदलाव के लिए कहा है। दरअसल, स्टूडेंट्स ने दावा किया था कि कुछ सवालों के जवाब आंसर की में गलत हैं। समिति की जांच के बाद कुल 28,310 छात्रों को लाभ हुआ है।

लोकसभा में सरकार ने कहा- भगत सिंह सहित स्वतंत्रता सेनानियों का कद किसी भी अवॉर्ड से ऊपर

भारत की आजादी में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है।
भारत की आजादी में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है।

लोकसभा में सरकार ने मंगलवार को कहा कि भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु समेत सभी स्वतंत्रता सेनानियों की शहादत एक फैक्ट है और यह आधिकारिक रिकॉर्ड की मौजूदगी या गैर मौजूदगी पर निर्भर नहीं है। उनका कद किसी भी अवॉर्ड या उपाधि से बहुत ऊपर है। एक सदस्य के प्रश्न के उत्तर में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि भारत की आजादी के लिए ये वीर शहीद हो गए। इन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की शहादत और भारत को आजादी दिलाने में उनका योगदान भूलाने वाला नहीं है।

19 मार्च को शपथ लेंगे AAP के मंत्री, पूर्व मंत्रियों-विधायकों को बंगले खाली करने का फरमान
पंजाब में आम आदमी पार्टी की नई सरकार के मंत्री 19 मार्च को शपथ लेंगे। मुख्यमंत्री के तौर पर भगवंत मान कल खटकड़ कलां में शपथ ले रहे हैं। हालांकि मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में ही होगा। 17 मार्च को सभी 117 विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसी बीच पंजाब सरकार ने 57 पूर्व मंत्रियों और विधायकों को 26 मार्च तक उन्हें मिले फ्लैट और बंगले खाली करने का फरमान दे दिया है। इनमें बादल और सिद्धू का भी नाम शामिल हैं। अगर वक्त पर खाली न किया गया तो फिर उन्हें कई गुना किराया देना होगा। पढ़ें पूरी खबर...

तेलंगाना सरकार का बड़ा फैसला, राज्य उठाएगा यूक्रेन से लौटे मेडिकल स्टूडेंट्स की पढ़ाई का खर्च

यूक्रेन से वापस लौटे मेडिकल छात्रों की पढ़ाई का खर्चा तेलंगाना सरकार उठाएगी, इंटर्नशिप की 7.5% सीटें भी तय की गई हैं।
यूक्रेन से वापस लौटे मेडिकल छात्रों की पढ़ाई का खर्चा तेलंगाना सरकार उठाएगी, इंटर्नशिप की 7.5% सीटें भी तय की गई हैं।

तेलंगाना सरकार ने घोषणा की है कि वह यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्रों की आगे की पढ़ाई का खर्च उठाएगी। रूस-यूक्रेन में चल रही जंग के कारण कई लोगों को यूक्रेन छोड़ना पड़ा है। इसमें भारतीय छात्र भी शामिल हैं, जो वहां रह कर मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। इससे पहले NMC ने भी इन छात्रों को बड़ी राहत दी थी। कमीशन ने कहा था कि जिन मेडिकल स्टूडेंट्स की डिग्री पूरी हो चुकी है, उन्हें भारत में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। विदेश से पढ़कर आने वाले छात्रों के लिए इंटर्नशिप की 7.5% सीटें भी तय की गई हैं।

मुकेश अंबानी के पोते पृथ्वी की पहली झलक, मां की गोद में आया नजर

मुकेश अंबानी के पोते पृथ्वी आकाश अंबानी का आज स्कूल में पहला दिन था, पृथ्वी के साथ पिता आकाश और माता श्लोका भी नजर आईं।
मुकेश अंबानी के पोते पृथ्वी आकाश अंबानी का आज स्कूल में पहला दिन था, पृथ्वी के साथ पिता आकाश और माता श्लोका भी नजर आईं।

मुकेश अंबानी के पोते पृथ्वी आकाश अंबानी की आज पहली झलक दिखाई दी। उसे मुंबई में अपनी मां की गोद में देखा गया, जो उसे स्कूल से घर ले जाने आई थीं। पृथ्वी मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी और श्लोका मेहता का बेटे है। दोनों की शादी 2019 में हुई थी। पृथ्वी अंबानी का जन्म 10 दिसंबर 2020 को हुआ था।

राज्यसभा में डिप्टी चेयरमैन ने TMC सांसद सुष्मिता देव को कहा 'सुष्मिता सेन'

संसद में डिप्टी चेयरमैन ने TMC सांसद सुष्मिता देव को 'सुष्मिता सेन' को कहकर संबोधित कर दिया।
संसद में डिप्टी चेयरमैन ने TMC सांसद सुष्मिता देव को 'सुष्मिता सेन' को कहकर संबोधित कर दिया।

राज्यसभा में डिप्टी चेयरमैन हरिवंश ने TMC सांसद सुष्मिता देव को 'सुष्मिता सेन' कहकर संबोधित किया। इस पर सांसद ने जवाब दिया, 'तारीफ के लिए धन्यवाद, लेकिन मैं सुष्मिता देव के रूप में संबोधित किया जाना पसंद करूंगी।' इसके बाद राज्यसभा में माहौल खुशनुमा हो गया और वहां मौजूद सभी सांसद हंसने लगे।

ऑपरेशन गंगा को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर संसद में बोले- यह सबसे चुनौतीपूर्ण इवेक्युएशन ऑपरेशन्स में से एक

विदेश मंत्री ने बताया अब तक 22,500 भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से सुरक्षित भारत लाया गया है।
विदेश मंत्री ने बताया अब तक 22,500 भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से सुरक्षित भारत लाया गया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज राज्यसभा में रूस-यूक्रेन युद्ध और ऑपरेशन गंगा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन गंगा भारतीयों की निकासी करने वाले सबसे चुनौतीपूर्ण इवेक्युएशन ऑपरेशन्स में से एक है। सैन्य कार्रवाई, हवाई हमले और गोलाबारी के बीच लगभग 22,500 नागरिकों को सुरक्षित देश वापस लाया गया है। ऑपरेशन गंगा के तहत 90 उड़ानें संचालित की गई, जिनमें से 76 सिविलियन फ्लाइट थीं और 14 भारतीय वायुसेना की उड़ानें थीं।

नए CM की शपथ से पहले सरकार का फैसला, पंजाब में कोरोना की सभी पाबंदियां खत्म

पंजाब में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान के शपथ ग्रहण से पहले राज्य में कोरोना पाबंदियां खत्म कर दी गईं।
पंजाब में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान के शपथ ग्रहण से पहले राज्य में कोरोना पाबंदियां खत्म कर दी गईं।

पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान के शपथ ग्रहण से पहले सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य में कोविड से जुड़ी सभी पाबंदियां खत्म कर दी गई हैं। राज्य के गृह सचिव अनुराग वर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। सरकार का यह फैसला इसलिए अहम है, क्योंकि बुधवार को खटकड़ कलां में सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में लाखों की भीड़ जुटने की संभावना है। ऐसे में वहां कोविड से जुड़ी शारीरिक दूरी और मास्क को लेकर आलोचना हो सकती थी। पढ़ें पूरी खबर...

PM मोदी ने की कश्मीर फाइल्स की जमकर तारीफ, बोले- ऐसी फिल्मों से सच सामने आता है

पीएम मोदी ने 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म की जमकर तारीख की और इसे देखने की सलाह दी।
पीएम मोदी ने 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म की जमकर तारीख की और इसे देखने की सलाह दी।

पीएम मोदी ने BJP की संसदीय दल की बैठक में कश्मीर फाइल्स मूवी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि लंबे समय तक कश्मीर के सच को छिपाने की कोशिश की गई। कश्मीर फाइल्स जैसी फिल्मों से सच सामने आता है। जो सच छिपाने की कोशिश करते थे, वो आज विरोध कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि ये मूवी अच्छी है। सभी को इसे देखना चाहिए।

रोटी खाना हुआ महंगा, रूस-यूक्रेन युद्ध से 6 रुपए प्रति किलो बढ़े आटे के दाम

रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण पूरी दुनिया में महंगाई तेजी से बढ़ रही है। रूस-यूक्रेन यूरोप के 'ब्रेड बास्केट' कहे जाते हैं। दुनिया के बाजार में आने वाले गेहूं में 29% और मक्के में 19% की हिस्सेदारी यूक्रेन और रूस की है। दोनों में युद्ध के कारण गेहूं का निर्यात प्रभावित हुआ है। इससे गेहूं महंगा होने लगा है। बीते 15 दिनों में आटा 6 रुपए प्रति किलोग्राम तक महंगा हो गया है। गेहूं के दाम 2,200 रु./क्विंटल से 2,600 रु. तक पहुंच गए हैं। पढ़ें पूरी खबर...

नवाब मलिक को झटका, बॉम्बे हाई कोर्ट ने अंतरिम राहत देने से इनकार किया

NCP नेता नवाब मलिक को 21 मार्च तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है।
NCP नेता नवाब मलिक को 21 मार्च तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है।

NCP नेता नवाब मलिक की याचिका खारिज करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने उन्हें अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया है। नवाब मलिक ने बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर कर अंतरिम राहत की मांग की थी। मलिक ने अपनी गिरफ्तारी के विरोध में याचिका लगाई थी। जिसमें उन्होंने ED की कार्रवाई और अपनी गिरफ्तार को अवैध कहा था। साथ ही इसे स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार का हनन बताते हुए गिरफ्तारी को रद्द करने की अपील की थी। ED ने नवाब मलिक को 23 फरवरी को अरेस्ट किया था। जिसके बाद उन्हें स्पेशल PMLA कोर्ट ED की हिरासत में भेज दिया था। फिलहाल मलिक 21 मार्च तक के लिए हिरासत में हैं। पढ़ें पूरी खबर...

जितेंद्र त्यागी की जमानत याचिका खारिज
उत्तराखंड हाईकोर्ट ने हरिद्वार धर्म संसद मामले में जितेन्द्र त्यागी उर्फ वसीम रिजवी की जमानत खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि त्यागी के भाषण की भाषा अभद्र थी, जिसका उद्देश्य दंगे भड़काना, दुश्मनी को बढ़ावा देना और पैगंबर मुहम्मद का अपमान करने जैसी चीजें शामिल थीं। जस्टिस रवींद्र मैथानी की बेंच ने इस बात पर जोर देते हुए कि अभद्र भाषा के दूरगामी परिणाम होते हैं। मामला 17-19 दिसंबर, 2021 के बीच हुई धर्म संसद का है। कोर्ट ने त्यागी का भाषण दोबारा तो नहीं पढ़ा, लेकिन इसके बारे में कहा कि यह अपमानजनक टिप्पणी एक विशेष धर्म और पैगंबर के खिलाफ के खिलाफ थी।

क्रूड ऑयल के दाम गिरे, 100 डॉलर के नीचे पहुंचा

WTI क्रूड 5% से ज्यादा नीचे गिरकर 100 डॉलर के नीचे पहुंच गया है।
WTI क्रूड 5% से ज्यादा नीचे गिरकर 100 डॉलर के नीचे पहुंच गया है।

संभावना जताई जा रही है कि अमेरिका, वेनेजुएला पर लगे ऑयल बैन को हटा सकता है। इन खबरों के बाद, ऑयल सप्लाई को लेकर चिंता कम हो रही है। इस बीच कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से गिरावट देखने को मिली है। WTI क्रूड 5% से ज्यादा नीचे गिरकर 100 डॉलर के नीचे पहुंच गया है।

पटना में आधी रात और अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके

पटना में भूकंप के झटके महसूस किए गए, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई।
पटना में भूकंप के झटके महसूस किए गए, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई।

बिहार की राजधानी पटना में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई। पिछले महीने भी बिहार में कई बार भूकंप के झटके आए थे, हालांकि इनसे जान-माल का कोई नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई। उधर अरुणाचल प्रदेश में भी सुबह 8.21 बजे 4.1 तीव्रता का भूकंप आया। इसका केंद्र अरुणाचल से 215 किमी उत्तर में था।

यूक्रेन मामले में कल फैसला सुनाएगा इंटरनेशनल कोर्ट

अंतरराष्ट्रीय कोर्ट 16 मार्च को रूस के खिलाफ यूक्रेन द्वारा लाए गए मामले पर फैसला सुनाएगा।
अंतरराष्ट्रीय कोर्ट 16 मार्च को रूस के खिलाफ यूक्रेन द्वारा लाए गए मामले पर फैसला सुनाएगा।

इंटरनेशनल कोर्ट (ICJ) रूस के खिलाफ यूक्रेन द्वारा लाए गए मामले पर 16 मार्च को फैसला सुनाएगा। इससे पहले सात मार्च को हुई सुनवाई का रूस ने बहिष्कार किया था। यूक्रेन ने ICJ से कहा है कि वह रूस को अपना सैन्य अभियान बंद करने का आदेश दे। यूक्रेन का कहना है कि रूस का आक्रमण संयुक्त राष्ट्र नरसंहार संधि की दोषपूर्ण व्याख्या पर आधारित है। मालूम हो कि आज ही रूस और यूक्रेन के अधिकारियों के बीच चौथे दौर की वार्ता संपन्न हुई। यह वार्ता वीडियो लिंक के जरिए हुई जिसमें दोनों पक्षों के उच्चस्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया। हालांकि, इस बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला है।

JEE मेन का शेड्यूल बोर्ड परीक्षा के कारण बदला

JEE मेन्स 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है।
JEE मेन्स 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है।

बोर्ड परीक्षाओं के चलते JEE मेन का अप्रैल सेशन री-शेड्यूल किया गया है। 16 अप्रैल से शुरू होने वाले सेशन की परीक्षा अब 21, 24, 25, 29 अप्रैल और एक व चार मई को होगी। हालांकि इस बदलाव से अप्रैल व मई सेशन के बीच मात्र 19 दिन का समय होगा। इससे पहले जारी शेड्यूल में JEE मेन्स 2022 परीक्षा की तारीखें 16, 17, 18, 19, 20 और 21 अप्रैल 2020 निर्धारित की गई थीं। आधिकारिक वेबसाइट पर JEE मेन्स 2022 का रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। JEE मेन्स 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है।