• Hindi News
  • National
  • Delhi Air Pollution; Arvind Kejriwal Says Red Light On Gaadi Off Campaign Starts From 18th Oct

दिल्ली की हवा में फिर बढ़ा प्रदूषण:सरकार ने ऑड-ईवन के संकेत दिए, CM केजरीवाल बोले- 18 से 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान शुरू

नई दिल्ली10 दिन पहले

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गया है। इस पर लगाम लगाने के लिए 18 अक्टूबर से रेड लाइन ऑन गाड़ी ऑफ अभियान शुरू किया जा रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को लोगों से अपील की है कि वे रेड लाइट पर गाड़ियों को बंद करके और सप्ताह में कम से कम एक बार गाड़ियों का उपयोग न करके प्रदूषण कम करने में मदद करें।

केजरीवाल ने कहा है कि पिछे 3-4 दिनों से दिल्ली में वायु प्रदूषण फिर बढ़ने लगा है। मैं पिछले 1 महीने से हवा की गुणवत्ता के आंकड़े सोशल मीडिया पर शेयर कर रहा हूं। स्थानीय स्तर पर होने वाला प्रदूषण तो दायरे में है, लेकिन पड़ोसी राज्यों ने पराली जलाना शुरू कर दिया है। इससे प्रदूषण में बढ़ोतरी हो रही है।

प्रदूषण कम करने के लिए जिम्मेदारी उठानी होगी
केजरीवाल ने कहा कि अब दिल्लीवासियों को प्रदूषण कम करने की जिम्मेदारी उठानी होगी। पिछले साल की तरह हमें इस साल भी रेड लाइन ऑन, गाड़ी ऑफ पहल शुरू करनी होगी। जैसे ही आप रेड लाइट पर पहुंचे, इंजन बंद कर दें।

रेड लाइट पर रुकने से 250 करोड़ की बचत
केजरीवाल ने आगे कहा कि एकस्पर्ट्स का मानना है कि रेड लाइट पर इंजन बंद करने से 13 से लेकर 20 फीसदी तक प्रदूषण कम हो जाता है। 250 करोड़ रुपए से ज्यादा की बचत हो सकती है। केजरीवाल ने लोगों से सप्ताह में एक बार बस, मेट्रो या कार पुलिंग (कार शेयरिंग) करने की अपील की।

ग्रीन दिल्ली ऐप डाउनलोड करने की अपील
प्रदूषण पर बात करते हुए केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली के किसी भी नागरिक को अगर कोई वाहन प्रदूषण फैलाता नजर आता है तो तुरंत ग्रीन दिल्ली ऐप पर शिकायत करें। इसके अलावा प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग धंधों की भी शिकायत की जा सकती है। केजरीवाल ने लोगों से ऐप डाउनलोड करने की भी अपील की।

खबरें और भी हैं...