बीजेपी ने 11 बागी नेताओं को सस्पेंड किया:MCD चुनाव में पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ पर्चा भरने का आरोप, 6 साल के लिए पार्टी से निकाला

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली में नगर निगम चुनाव से पहले बीजेपी ने बागी नेताओं पर बड़ा एक्शन लिया है। बीजेपी की दिल्ली इकाई ने 11 बागी उम्मीदवारों को पार्टी से 6 साल के लिए निकाल दिया है। इन उम्मीदवारों पर पार्टी के खिलाफ काम करने का आरोप है। दिल्ली बीजेपी ने बताया कि ये पार्टी से बागी होकर चुनाव लड़ रहे थे। इस पर दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने 11 उम्मीदवारों को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से 6 साल के लिए तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। बीजेपी की ओर से एक लेटर जारी कर इसकी जानकारी दी गई है। लेटर में लिखा है, दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 में इन बीजेपी नेताओं ने पार्टी के खिलाफ पर्चा भरा था, यह अनुशासनहीनता है। इसीलिए इन 11 नेताओं को पार्टी से 6 साल के लिए सस्पेंड किया गया है।

इन 11 उम्मीदवारों को बीजेपी ने 6 साल के लिए पार्टी से सस्पेंड कर दिया है।
इन 11 उम्मीदवारों को बीजेपी ने 6 साल के लिए पार्टी से सस्पेंड कर दिया है।

इससे पहले भी दिल्ली एमसीडी चुनावों को लेकर भाजपा में आपसी कलह देखने को मिली है। हाल ही में दिल्ली के चांदनी चौक वार्ड नंबर 74 पर भाजपा के चुनाव चुन्ह पर दो उम्मीदवारों ने दावा ठोका था। तब बीजेपी ने हरिओम गुप्ता को 6 साल के लिए सस्पेंड किया था।

4 दिसंबर को होना है मतदान
दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए 4 दिसंबर को मतदान होना है, 7 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी और रिजल्ट आएगा। पहले ये चुनाव अप्रैल में होने थे, लेकिन तीनों निगमों के एकीकरण के फैसले के चलते चुनाव में देर हुई। एमसीडी चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 14 नवंबर तय की गई है।

चुनाव के लिए 50 हजार से ज्यादा EVM होंगी
दिल्ली के सभी 250 वार्ड में EVM से वोट डाले जाएंगे। इसके लिए 50 हजार से ज्यादा EVM रखी गई हैं। वोटर की सुविधा के लिए चुनाव में एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों की तैनाती होगी। चुनाव में 250 ARO, 2 हजार सेक्टर मजिस्ट्रेट होंगे। 68 जनरल ऑब्जर्वर तैनात होंगे।