हेलमेट ने बचाई जान, VIDEO:कार ने टक्कर मारी, उससे बचा तो बिजली का खंभा गिर पड़ा, 10 सेकंड में दो जीवनदान मिले

नई दिल्ली10 दिन पहले

बाइक चलाते समय हेलमेट पहनना कितना जरूरी है, इस बात का अंदाजा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो से लगाया जा सकता है। इसे दिल्ली पुलिस के ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया है। वीडियो में तेजी से आ रही बाइक की टक्कर एक कार से हो जाती है। हालांकि, एक्सीडेंट के बावजूद बाइक चालक बच जाता है क्योंकि वह हेलमेट पहना था।

युवक पर बिजली का खंभा भी गिरा
15 सेकंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि युवक एक बार नहीं, बल्कि दो बार बाल-बाल बचता है। कार से एक्सीडेंट होने पर वह सड़क पर गिर जाता है और उसकी बाइक घिसटते हुए एक खंभे से टकरा जाती है। मामला यहीं नहीं थमता। इसके बाद युवक पर वही बिजली का खंभा भी गिर जाता है। यह पूरी घटना महज 10 सेकंड में होती है। इस हादसे में कोई भी बुरी तरह घायल हो सकता था, लेकिन इस शख्स की जान उसके हेलमेट ने बचा ली।

9 लाख से ज्यादा बार देखा गया वीडियो
दिल्ली पुलिस ने इस वीडियो को कैप्शन दिया है- 'भगवान उसी की मदद करता है जो हेलमेट पहनता है'। महज 20 घंटे में ही इसे 9 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। इसे 30 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है और 6 हजार से ज्यादा यूजर्स शेयर कर चुके हैं।

वीडियो के आखिर में दिल्ली पुलिस ने संदेश देते हुए लिखा- हेलमेट एक, दो, तीन नहीं कई मर्तबा आपकी जान बचाता है। इस पर लोगों के रिएक्शन भी सामने आ रहे हैं। वीडियो पर एक यूजर ने कमेंट किया- युवक की गर्दन नहीं टूटी, यह एक चमत्कार है। वहीं, कई लोगों ने बिजली के खंभे की क्वालिटी पर सवाल उठाए हैं।

हेलमेट न पहनने से एक साल में 39 हजार मौतें
रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज मिनिस्ट्री के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 2020 में हेलमेट न पहनने की वजह से 39 हजार लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। इनमें से 12% मौतें केवल महाराष्ट्र में रिकॉर्ड की गई थीं। इन परिस्थितियों को देखते हुए ही कई राज्यों की यातायात पुलिस अक्सर सोशल मीडिया पर लोगों को हेलमेट पहनने के लिए जागरूक करती रहती है।