लगाम लगाने की तैयारी : नेता-मंत्री... यहां तक कि CM की कार तक को लेकर सरकार करने जा रही है ये नया बदलाव, 24 घंटे ऐसे रखेगी नजर / लगाम लगाने की तैयारी : नेता-मंत्री... यहां तक कि CM की कार तक को लेकर सरकार करने जा रही है ये नया बदलाव, 24 घंटे ऐसे रखेगी नजर

Dainikbhaskar.com

Oct 13, 2018, 03:16 PM IST

केजरीवाल की कार पर भी लागू होगा ये नियम, यूं रखी जाएगी नजर

Delhi Government Fits GPS In Official Vehicles To Curtail Misuse

न्यूज डेस्क। दिल्ली सरकार ने नेता और मंत्रियों की ऑफिशियल गाड़ियों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार अब सभी गाड़ियों में GPS (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) लगा रही है। इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गाड़ी में भी GPS लगाया जाएगा। दिल्ली सरकार इस कदम से ये सुनिश्चित करना चाहती है कि करदाताओं से मिलने वाले पैसे का मिसयूज नहीं होगा।

इसलिए लिया ये फैसला

जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (GAD) को लगातार ऐसी शिकायतें मिल रही थी कि सरकारी गाड़ियों का यूज प्राइवेट पार्टी में जाने, रिश्तेदारों को एयरपोर्ट से रिसीव करने, बच्चों को स्कूल छोड़ने जैसे कई कामों में हो रहा है। इसके बाद केजरीवाल ने गाड़ियों में GPS लगाने के सख्त निर्देश दिए थे।

केजरीवाल ने सितंबर के पहले सप्ताह में आदेश दिया था कि 1 अक्टूबर से किसी भी मंत्री, विधायक, IAS या अन्य अधिकारियों को फ्यूल का पैसा तब तक नहीं मिलेगा, जब तक वे अपनी गाड़ी में GPS फिट नहीं करते। हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी भी की गाड़ियों में GPS नहीं लगा है।

GPS से 24 घंटे रहेगी नजर

इस बारे में टेक एक्सपर्ट प्रावल शर्मा (शर्माजी टेक्निकल) ने बताया कि मार्केट में नेटवर्क और सैटेलाइट बेस्ट GPS ट्रैकर मौजूद हैं। इंडिया में ज्यादातर इंटरनेट GPS का यूज होता है। कोई गाड़ी GPS सिग्नल से कनेक्ट रहती है, तो 100 मीटर तक के दायरे में उसकी सटीक पोजीशन का पता लगा सकते हैं। यदि नेटवर्क चला जाए तब सैटेलाइट से ट्रैक होती है। यानी आपकी गाड़ी किस एरिया में गई, कितने टाइम पर गई, इस तरह की सारी डिटेल पता चल जाती है। कुल मिलाकर किसी भी गाड़ी की 24 घंटे की डिटेल पता चल जाती है।

आप भी लगा सकते हैं ये किट

GPS किट को ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से खरीदा जा सकता है। सिम वाली किट की ऑनलाइन कीमत करीब 1500 रुपए से शुरू हो जाती है। इसमें किसी भी कंपनी की सिम लगाकर कार के अंदर फिट कर दिया जाता है। ये गूगल मैप से कनेक्ट होती है, जिसकी जानकारी हमें मिलती रहती है। वहीं, सैटेलाइट वाली किट करीब 6 से 7 हजार रुपए से शुरू होती हैं।

X
Delhi Government Fits GPS In Official Vehicles To Curtail Misuse
COMMENT