पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Delhi Israel Embassy Bomb Blast Case Investigation Update; Special Cell Questions Four Students

इजरायली दूतावास ब्लास्ट केस:दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 4 छात्रों को किया गिरफ्तार, सभी कारगिल के रहने वाले

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ब्लास्ट में 3 कारों के शीशे फूट गए थे। जहां बम धमाका हुआ था उसके पास ही एक लिफाफा भी मिला था। - Dainik Bhaskar
ब्लास्ट में 3 कारों के शीशे फूट गए थे। जहां बम धमाका हुआ था उसके पास ही एक लिफाफा भी मिला था।

29 जनवरी को इजराइल दूतावास के बाहर हुए विस्फोट के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को 4 छात्रों को गिरफ्तार किया है। ये सभी छात्र कारगिल के रहने वाले हैं और दिल्ली में पढ़ाई करते हैं। दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, मामले में स्पेशल सेल द्वारा साजिश रचने के मामले में अलग से FIR की थी। इसी मामले में चारों छात्रों से ये पूछताछ हो रही है।

बता दें कि ब्लास्ट की जांच पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को दी गई थी, लेकिन बाद में इसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दिया गया। NIA ने एक हफ्ते पहले ही एक सीसीटीवी फुटेज जारी की थी जिसमें दो संदिग्धों को देखा गया है। जांच एजेंसी ने दोनों संदिग्धों की सूचना देने वाले को 10-10 लाख रुपए इनाम देने का भी ऐलान किया है।

15 जून को सामने आया था सीसीटीवी फुटेज
विस्फोट मामले में दो संदिग्धों के सीसीटीवी फुटेज 15 जून को सामने आया था। फुटेज में एक शख्स ने हाथ मे एक फाइल और दूसरे ने एक बैग लिया हुआ था। सूत्रों के मुताबिक, संदिग्धों ने घटना वाले दिन जामिया नगर से ऑटो किया और फिर अब्दुल कलाम रोड पहुंचे। फिर विस्फोटक रखने के बाद ये दोनों ऑटो से अकबर रोड पहुंचे। यहां दोनों ने पहचान छिपाने के लिए जैकेट उतार दिया था।

विस्फोट मामले में दो संदिग्धों के सीसीटीवी फुटेज 15 जून को सामने आया था।
विस्फोट मामले में दो संदिग्धों के सीसीटीवी फुटेज 15 जून को सामने आया था।

29 जनवरी की शाम 5 बजकर 5 मिनट पर हुआ धमाका
एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर 29 जनवरी की शाम लगभग 5 बजकर 5 मिनट पर बम धमाका हुआ था। घटना इजरायली दूतावास के एकदम नजदीक हुई थी। इसमें 3 कारों के शीशे फूट गए थे। जहां बम धमाका हुआ था उसके पास ही एक लिफाफा भी मिला था। इस पर टू एंबेस्डर, इजरायल एंबेसी लिखा था। उसके अंदर यह लिखा था कि यह धमाका एक ट्रेलर है। हम चाहें तो इससे भी बड़ा धमाका कर सकते हैं। तुम हमारे टारगेट पर हो।

एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर 29 जनवरी की शाम लगभग 5 बजकर 5 मिनट पर बम धमाका हुआ था।
एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर 29 जनवरी की शाम लगभग 5 बजकर 5 मिनट पर बम धमाका हुआ था।

ब्लास्ट की जगह से 1.7 किमी दूरी पर मौजूद थे VVIP
लुटियंस जोन में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर जिंदल हाउस के पास इजराइल दूतावास के पास जहां ब्लास्ट हुआ, वो जगह विजय चौक से करीब 1.7 किलोमीटर की दूरी पर है। जब ब्लास्ट हुआ, उस वक्त विजय चौक पर ही बीटिंग रिट्रीट चल रही थी, जिसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री समेत कई VVIP मौजूद थे।

जब ब्लास्ट हुआ, उस वक्त विजय चौक पर ही बीटिंग रिट्रीट चल रही थी, जिसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री समेत कई VVIP मौजूद थे।
जब ब्लास्ट हुआ, उस वक्त विजय चौक पर ही बीटिंग रिट्रीट चल रही थी, जिसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री समेत कई VVIP मौजूद थे।

9 साल पहले भी इजराइल को निशाना बनाया गया था
इससे पहले फरवरी 2012 में भी इजराइली दूतावास की एक कार को निशाना बनाया गया था। भारत में इजराइल के राजदूत की कार में 13 फरवरी 2012 को ब्लास्ट किया गया था। इसमें राजदूत के ड्राइवर समेत 4 लोग घायल हुए थे। इजराइल ने ईरान पर इस हमले का आरोप लगाया था।

भारत-इजराइल के रिश्तों की 29वीं सालगिरह पर हमला
भारत और इजराइल के डिप्लोमेटिक रिलेशनशिप की 29 जनवरी को 29वीं सालगिरह थी। इस मौके पर इजराइली दूतावास ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी पोस्ट किया था। 1992 में दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों की शुरुआत हुई थी। इजराइल के तात्कालीन PM नेतान्याहू के साथ प्रधानमंत्री मोदी की दोस्ती भी काफी चर्चा में रही थी।

खबरें और भी हैं...