• Hindi News
  • National
  • Delhi Jahangirpuri Violence LIVE Updates; Amit Shah, Police Commissioner Rakesh Asthana | Delhi Hanuman Jayanti Violence

दिल्ली हिंसा:जहांगीरपुरी में अतिक्रमण गिराए जाएंगे; इस दौरान 400 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात; दंगे में गिरफ्तार 5 आरोपियों पर रासुका

नई दिल्ली5 महीने पहले

दिल्ली के जहांगीरपुरी में 20 और 21 अप्रैल को अवैध निर्माण के खिलाफ अतिक्रमण अभियान चलाया जाएगा। दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने दिल्ली पुलिस से कानून-व्यवस्था संभालने के लिए भारी पुलिस बल की मांग की है। कार्रवाई के दौरान 400 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

जहांगीरपुरी हिंसा मामले में गिरफ्तार हुए 5 आरोपियों पर रासुका लगाया गया है। इनमें अंसार, सलीम, सोनू, दिलशाद, आहिर शामिल हैं। इधर, हिंसा के लिए हथियार सप्लाई करने के आरोपी गुलाम रसूल उर्फ गुल्ली को भी मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके अलावा अब दंगे में प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के शामिल होने की भी जांच होगी।

स्पेशल पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) दीपेंद्र पाठक ने कहा कि हिंसा के दौरान वीडियो में जो लोग भी हथियार के साथ दिखाई दे रहे थे, उन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनसे जब पूछा गया कि क्या PFI के एंगल से भी जांच हो रही है तो उन्होंने कहा कि जांच की जानकारी इस वक्त देना ठीक नहीं है।

दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की ओर से कार्रवाई के दौरान पुलिस बल की मांग के लिए लिखा गया लेटर।
दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की ओर से कार्रवाई के दौरान पुलिस बल की मांग के लिए लिखा गया लेटर।

खबर को आगे पढ़ने से पहले नीचे दिए गए पोल में अपनी राय दें...

शाह बोले- दोषियों पर कड़ा एक्शन हो
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। शाह ने कहा कि मामले में ऐसी कार्रवाई की जाए, ताकि फिर से इस तरह की घटना न हो और लोगों के लिए एक मिसाल बने। गृह मंत्री ने पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना को फोन कर कहा कि मामले में जो भी जरूरी कदम हों, वो उठाए जाएं।

एक ही परिवार के 5 लोग अरेस्ट किए गए
दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को ही 5 लोगों को अरेस्ट किया है। ये सभी एक ही परिवार के हैं। इससे पहले गिरफ्तार किए गए आरोपी सोनू चिकना उर्फ ​​इमाम उर्फ ​​यूनुस ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। सोनू ने बताया कि हनुमान जयंती के दिन मैंने कुशल चौक के पास फायरिंग की थी। पुलिस ने सोनू के पास से एक पिस्टल भी बरामद की है।

सोनू चिकना ने कबूल किया है कि 16 अप्रैल को उसने कुशल चौक के पास गोलियां चलाई थीं।
सोनू चिकना ने कबूल किया है कि 16 अप्रैल को उसने कुशल चौक के पास गोलियां चलाई थीं।

गिरिराज सिंह बोले- तबाह और बर्बाद करने की नीयत रखने वालों के अंदर जिन्ना का DNA
दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा मामले पर केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने जोरदार हमला बोला है। मंगलवार को कटिहार में BJP कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन्होंने कहा, 'तबाह और बर्बाद करने की नीयत रखने वालों के अंदर जिन्ना का DNA हैं। अब यह हमारे देश में नहीं चलेगा। पूरी खबर यहां पढ़े...

दिल्ली पुलिस जहांगीरपुरी हिंसा मामले में वीडियो फुटेज के आधार पर आरोपियों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार कर रही है। 17 अप्रैल को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें 28 साल का सोनू नीले कुर्ते में फायरिंग करता दिख रहा था। वीडियो के आधार पर पुलिस ने आरोपी की तलाश कर उसे दबोच लिया है। सोनू ने कबूल किया है कि 16 अप्रैल को उसने कुशल चौक के पास गोलियां चलाई थीं।

हिंसा के दौरान सोनू चिकना का फायरिंग करने का एक वीडियो वायरल हुआ था।
हिंसा के दौरान सोनू चिकना का फायरिंग करने का एक वीडियो वायरल हुआ था।

हिंसा के बाद इलाके में तनाव बना हुआ है। इसके चलते दिल्ली पुलिस ने अमन कमेटी के सदस्यों के साथ जहांगीरपुरी इलाके में शांति मार्च निकाला। पुलिस और अमन समिति ने लोगों से अपील की कि वे शांति और सद्भाव बनाए रखें।

वहीं, हिंसा मामले में पुलिस ने विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल के सदस्यों पर भी केस दर्ज किया है। उन पर बिना परमिशन के शोभायात्रा निकालने का आरोप है। पुलिस ने VHP के जिला सेवा प्रमुख प्रेम शर्मा को भी गिरफ्तार किया है।

दिल्ली पुलिस हिंसा में शामिल आरोपियों की गिरफ्तार कर रही है, अब तक 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
दिल्ली पुलिस हिंसा में शामिल आरोपियों की गिरफ्तार कर रही है, अब तक 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

दिल्ली हिंसा से जुड़े ताजा अपडेट्स

  • हिंसा मामले की जांच करने के लिए क्राइम ब्रांच की जांच टीम जहांगीरपुरी पहुंची,वहीं एक टीम बंगाल भी पहुंची है।
  • जहांगीरपुर हिंसा मामले में स्पेशल पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) दीपेंद्र पाठक ने कहा कि हालात काबू में हैं। यहां भारी तादाद में पुलिस बल तैनात किए गए हैं। हर तरह की शरारती गतिविधि पर नजर बनी हुई है।
  • जहांगीरपुरी हिंसा के आरोपित सोनू चिकना उर्फ इमाम उर्फ यूनुस की रोहिणी कोर्ट में आज पेशी हुई। उसे चार दिन की रिमांड पर सौंपा गया है। सोनू पर आर्म्स एक्ट में केस दर्ज किया गया है।
  • BJP ने विपक्ष पर आरोप लगाया कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भारत आने वाले हैं इसलिए भारत के PM की छवि खराब करने के लिए ये दंगे करवाए गए।
  • शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि जिस तरह से दो बड़े शहरों में दंगों का माहौल बनाया जा रहा है, वह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में ऐसा किया जा रहा है क्योंकि वहां MCD का चुनाव होना है।
  • दिल्ली पुलिस ने जामा मस्जिद और हौज काजी इलाकों में सुरक्षा के मद्देनजर ड्रोन का उपयोग कर निगरानी की।

दंगे के मुख्य आरोपी अंसार और असलम की दो दिन की रिमांड बढ़ी
हनुमान जन्मोत्सव दंगों के मुख्य आरोपी अंसार और असलम सहित 14 लोगों को दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने असलम और अंसार की दो दिन की पुलिस रिमांड बढ़ा दी है। बाकी 12 आरोपियों को ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजा गया है। अब तक 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने दो नाबालिगों को भी हिरासत में लिया है।

मामूली बहस से शुरू हुई हिंसा
जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव के जुलूस में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने FIR दर्ज की है। जामा मस्जिद के पास हुई मामूली बहस ने हिंसा का रूप ले लिया था। देखते ही देखते पथराव शुरू हो गया और शोभायात्रा में भगदड़ मच गई। पढ़ें पूरी खबर...

दिल्ली हिंसा से जुड़ी अन्य खबरें...

दिल्ली पुलिस की FIR में हिंसा की कहानी

दिल्ली पुलिस का दावा- उपद्रवियों ने राशन का ट्रक लूटा

भास्कर को मिले फायरिंग के सबूत

दिल्ली के बाद दक्षिण के दो राज्यों में हिंसा

कोर्ट जाते वक्त अंसार पुष्पा स्टाइल में इशारे करता नजर आया

खबरें और भी हैं...