• Hindi News
  • National
  • Delhi Liquor Shortage; Arvind KejriwalAAP Govt Withdraws New Excise Policy

दिल्ली में आज से शराब की दुकानें बंद:नई एक्साइज पॉलिसी का समय खत्म; विस्तार को सरकार ने दी मंजूरी, LG की मुहर का इंतजार

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली में सोमवार को शराब की दुकानें और बार बंद रहे। इसकी वजह नई एक्साइज पॉलिसी के तहत खुलने वाली शराब की प्राइवेट दुकानों का लाइसेंस 31 जुलाई को खत्म हो चुका है। हालांकि, दिल्ली सरकार ने रविवार देर रात इन दुकानों के लाइसेंस एक महीने के लिए बढ़ाने का फैसला किया, लेकिन लेफ्टिनेंट गवर्नर विनय कुमार सक्सेना ने अभी इस फैसले को मंजूरी नहीं दी है।

राजधानी में रविवार को शराब की दुकानों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिली, क्योंकि लोगों का सवाल था कि क्या निजी स्टोर सोमवार से खुलेंगे। ऐसे में दिल्ली सरकार ने रविवार देर रात नई एक्साइज पॉलिसी के तहत निजी शराब की दुकानों के लाइसेंस एक महीने के लिए बढ़ाने को मंजूरी दी और इस प्रस्ताव को सक्सेना की मुहर के लिए भेज दिया।

कैबिनेट ने कहा कि मौजूदा लाइसेंस 31 जुलाई को समाप्त हो रहा था और प्रशासन में लोगों का विश्वास बनाए रखने के लिए दिल्ली सरकार ने मौजूदा लाइसेंस को एक महीने के लिए बढ़ाया है। इसके अलावा देसी शराब बेचने वालों का लाइसेंस 2 महीने तक बढ़ा दिया है।

पुरानी एक्साइज पॉलिसी की वापसी!
केंद्रीय जांच ब्यूरो के अनुसार, नई पॉलिसी को जिस मकसद से लागू किया गया था, उसे हासिल नहीं किया जा सका। इसे लागू करने में भी कई नियमों की अनदेखी की गई, जिसके चलते सरकार ने फिर से पुरानी पॉलिसी लागू करने का फैसला लिया है। अगर LG 1 से 31 अगस्त तक लाइसेंस बढ़ा देते हैं, तो 1 सितंबर से पुरानी पॉलिसी लागू होगी। ये एक्साइज पॉलिसी 6 महीने तक रहेगी।

दिल्ली में 17 नवंबर 2021 को नई एक्साइज पॉलिसी लागू हुई थी। इसके तहत शराब की सारी 849 दुकानों को निजी हाथों में सौंप दिया गया। वहीं, पुरानी पॉलिसी लागू होने के बाद फिर से सरकारी एजेंसियां शराब के ठेके को चलाएंगी। 2021 से पहले सरकारी एजेंसियां 475 और निजी एजेंसियां 389 दुकानें चला रहीं थीं। पुरानी पॉलिसी लागू होने के बाद फिर से 475 दुकानें सरकारी एजेंसियां चलाएंगी।

शराब व्यापारियों को सरकार के आदेशों का इंतजार
कई शराब स्टोर चलाने वाले एक शराब व्यापारी ने कहा कि पॉलिसी नहीं बढ़ने के कारण दुकानें बंद हैं। सरकार के आदेश के बाद जल्द ही स्टोर खोले जाएंगे। वहीं, कनॉट प्लेस बार के मैनेजर ने कहा कि उन्हें आबकारी विभाग से एक ईमेल मिला, जिसमें कहा गया था कि उनके लाइसेंस की स्थिति रविवार से समाप्त हो गई है।