पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Delhi Lockdown Latest News Update | Delhi Lockdown Has Been Extended Till 31st May, CM Arvind Kejriwal, Delhi CM Arvind Kejriwal, Coronavirus Outbreak

एक हफ्ते बाद अनलॉक होगी दिल्ली:केजरीवाल ने 31 मई तक पाबंदियां बढ़ाई, पर कहा- अगर केस घटते रहे तो धीरे-धीरे खोलेंगे लॉकडाउन

नई दिल्ली4 महीने पहले

दिल्ली में एक जून से अनलॉक में छूट दिए जाने के संकेत मिल रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि हम एक हफ्ते यानी 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा रहे हैं। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अगर केस इसी तरह से घटते रहे, जैसे अभी घट रहे हैं तो हम धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देंगे।

केजरीवाल ने कहा कि केस घट रहे हैं और पॉजिटिविटी रेट में भी कमी आई है। तीसरी लहर के आने की आशंका है और हम इसके लिए तैयारियां कर रहे हैं। पर भगवान न करे कि कोई तीसरी लहर आए। सभी स्वस्थ रहें, यही हमारी प्रार्थना है।

केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 3 अहम बातें

1. संक्रमण दर काबू में आई

दिल्ली में आज कोरोना की ये वेव कमजोर होती नजर आ रही है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में संक्रमण दर 2.5% के भी नीचे चली गई है। अप्रैल में संक्रमण दर 36% तक पहुंच गई थी। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 1,600 केस आए हैं।

2. तीसरी लहर से बचने का प्लान
अगर सभी को वैक्सीन लग जाए, तो मुमकिन है कि तीसरी लहर नहीं आए। हम जल्द से जल्द सभी को वैक्सीन लगवाने की योजना बना रहे हैं। हम अपना बजट खर्च करने को तैयार हैं। इसके लिए हम देश और विदेश की कंपनियों के साथ संपर्क में हैं।

3. युद्ध अभी बाकी
वैक्सीन की बहुत कमी है, लेकिन वैक्सीन की समस्या का समाधान हम सब मिलकर निकालेंगे। डॉक्टर्स और नर्स पूरी तरह से सेवा भाव में जुटे हुए हैं। इसी बीच हमने अपने कई डॉक्टर्स को खोया भी है। युद्ध अभी बाकी है।

दिल्ली में 18+ का वैक्सीनेशन बंद
इससे पहले दिल्ली सरकार ने रविवार से 18 से 44 साल की उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन बंद कर दिया था। केजरीवाल सरकार ने इसकी वजह वैक्सीन की कमी को बताया था। शनिवार को केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्‌ठी लिखकर वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए 4 सलाह भी दी थी।

अब तक 14.15 लाख लोग संक्रमित
दिल्ली में अब तक 14.15 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 13.60 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 23,013 मरीजों की मौत हो चुकी है। यहां 31,308 का इलाज चल रहा है।

खबरें और भी हैं...