• Hindi News
  • National
  • Delhi, Mumbai, Kolkata World Most Polluted India Cities List; IQ AirVisual Air Quality Data 2019

रिपोर्ट / दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, सूची में कोलकाता पांचवें और मुंबई नौवें स्थान पर



प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

  • निजी वेदर एजेंसी स्काइमेट ने कहा- पिछले 9 दिनों से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर
  • शुक्रवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के करीब था, सुप्रीम कोर्ट ने 13 जगहों पर एयर प्यूरीफायर टॉवर लगाने के निर्देश दिए
  • पाकिस्तान के लाहौर, कराची व चीन के चेंगडु और ग्वांगझू भी टॉप 10 प्रदूषित शहरों में शामिल

Dainik Bhaskar

Nov 16, 2019, 04:08 PM IST

नई दिल्ली. दुनिया के प्रदूषित शहरों में दिल्ली शीर्ष पर है। शनिवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 527 था। निजी वेदर एजेंसी स्काइमेट ने दुनिया के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की रिपोर्ट जारी की। इसके मुताबिक, प्रदूषण वाले शहरों की सूची में कोलकाता पांचवें और मुंबई नौवें स्थान पर है। दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। कुछ दिन पहले आईक्यू एयर विजुअल ने भी राजधानी की हवा को सबसे खराब करार दिया था।

 

स्काइमेट ने कहा- पिछले नौ दिनों से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर है। यह पहला मौका है जब प्रदूषण इतने लंबे समय तक खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गुरुवार को दिल्ली के सभी शैक्षणिक संस्थानों और स्वच्छ ईंधन से नहीं चलने वाले उद्योगों को दो दिन तक बंद रखने का निर्देश दिया था। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दिल्ली में 13 स्थानों पर एयर प्यूरीफायर टॉवर लगाने का निर्देश दिया।

 

कोर्ट ने दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन स्कीम को प्रदूषण कम करने में कारगर नहीं माना। सुप्रीम कोर्ट में बतौर एक्सपर्ट पहुंचे आईआईटी मुंबई के प्रोफेसर ने चीन का उदाहरण दिया जहां पर पिछले 5 साल में प्रदूषण 33% तक कम हुआ है। उन्होंने चीन की तरह ही 10  किलोमीटर के दायरे में हवा शुद्ध करने वाले प्यूरीफायर लगाने का सुझाव दिया।

 

टॉप 10 में चीन-पाक के भी दो-दो शहर

 

शहर एयर क्वालिटी इंडेक्स
दिल्ली (भारत) 527
लाहौर (पाकिस्तान) 234
ताशकंद (उज्बेकिस्तान) 185
कराची (पाकिस्तान) 180
कोलकाता (भारत) 161
चेंगडु (चीन)

158

हनोई (वियतनाम) 158
ग्वांगझू (चीन) 157
मुंबई (भारत) 153
काठमांडू (नेपाल) 152

 

 

एयर क्वालिटी इंडेक्स के मानक
एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) को 0-50 के बीच ‘बेहतर’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। वहीं, हवा में पीएम 10 का स्तर 100 और पीएम 2.5 60 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

 

400 एक्यूआई में ऑक्सीजन कम हो जाती है
दिल्ली स्कूल हेल्थ स्कीम के ईस्ट डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज डॉक्टर अनूपनाथ के मुताबिक, वायु प्रदूषण के कारण वरिष्ठ नागरिकों को सबसे ज्यादा दिक्कतें होती हैं। प्रदूषण का जो स्तर है, इसमें ऑक्सीजन की कमी होती है। धीरे-धीरे इन्फेक्शन, ब्रॉनकाइटिस की बीमारी बढ़ जाती है। आंख की जलन स्मॉग के कारण बढ़ती है।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना