• Hindi News
  • National
  • Delhi NCR Air Pollution; Supreme Court To Modi Govt Over Air Quality Management

दिल्ली प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार:वक्त रहते एक्शन क्यों नहीं लेते, इन हालात से दुनियाभर में क्या संदेश जाएगा?

नई दिल्ली12 दिन पहले

सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली-NCR में बढ़ते वायु प्रदूषण के मामले पर बुधवार को सुनवाई हुई। कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि जब मौसम गंभीर होता है तो उपाय किए जाते हैं। वायु प्रदूषण को रोकने की कोशिशें पहले ही की जानी चाहिए। SC ने कहा कि यह राष्ट्रीय राजधानी है, कल्पना कीजिए कि हम दुनिया को क्या संकेत दे रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह वायु प्रदूषण मामले की सुनवाई बंद नहीं करेगा और फिलहाल इस पर अंतिम आदेश नहीं देगा। अदालत ने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए वह इसकी सुनवाई करता रहेगा। कोर्ट ने अगली सुनवाई की तारीख 29 नवंबर तय की है।

दिल्ली के लोगों को प्रदूषण की वजह से काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।
दिल्ली के लोगों को प्रदूषण की वजह से काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

अगले 3 दिनों तक जरूरी कदम उठाने को कहा
कोर्ट ने केंद्र सरकार से किए जा रहे उपायों पर सवाल किया। जवाब में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि कुछ दिनों में एयर क्वालिटी सुधरने की संभावना है। हम 3 दिन बाद स्थिति की समीक्षा करेंगे। कोर्ट ने अगले 3 दिनों तक प्रदूषण कम करने के लिए जरुरी कदम उठाने की बात कही। कोर्ट ने कहा कि अगर कोई सुधार होता है, तो कुछ बैन हटाए जा सकते हैं।

किसानों से बात करे सरकार
पराली जलाने के मुद्दे पर कोर्ट ने कहा कि हम राज्यों को माइक्रोमैनेज नहीं कर सकते, जुर्माने पर राज्य सरकार को फैसला लेना चाहिए। किसानों से बातचीत कर इसका समाधान निकालें।

दिल्ली में AQI 300 से उपर
दिल्ली में बुधवार की सुबह AQI 357 दर्ज किया गया। दिल्ली की एयर क्वालिटी आज सुबह पुअर कैटेगरी में चली गई थी। कम तापमान और और धीमी हवा की वजह से पॉल्यूटेंट्स एक जगह इकठ्ठा हो गए थे ।

खबरें और भी हैं...