--Advertisement--

धमकी: पीएम मोदी की जान को खतरा, ईमेल के जरिए भेजी गई धमकी में दिन, महीना और साल का भी जिक्र किया

जानिए कैसे होती है पीएम मोदी की सुरक्षा, कार से लेकर साथ चल रहे लोग भी होते है बेहद खास

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 01:52 PM IST
Delhi Police chief receives threat to kill PM Modi

नेशनल डेस्क/ नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जान से मारने की धमकी मिली है, धमकी भरा मेल दिल्ली पुलिस कमिश्नर को भेजा गया है। एक लाइन के इस मेल में 2019 का जिक्र किया गया है, साथ ही दिन और महीने के बारे में भी बताया गया है। पुलिस के मुताबिक ये मेल असम के किसी जिले से भेजा गया है, पुलिस इस मामले में जांच में जुट गई है। हालांकि ये कोई पहला मौका नहीं है जब मोदी को धमकी दी गई हो।

जून में भी मिली थी धमकी
इसके अलावा जून 2018 में गाजियाबाद के रहने वाले एक शख्स ने फेसबुक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गोली मारने की धमकी दी थी, जिसके बाद उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। वहीं भीमा-कोरेगांव हिंसा की जांच के दौरान भी पीएम मोदी के खिलाफ जानलेवा हमले की साजिश के खुलासे हुए थे। जांच में लेफ्ट गुटों से जुड़े लोगों के बीच कुछ पत्र प्राप्त हुए थे, जिसमें पीएम मोदी के खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जैसी वारदात अंजाम देनी की साजिश का पता चला था।

कैसे होती है पीएम की सुरक्षा?
प्रधानमंत्री का सुरक्षा घेरा इतना मजबूत होता है कि उनके आस-पास परिंदा भी पर नहीं मार सकता। पीएम मोदी दुनिया के सबसे आधुनिक और कड़े सुरक्षा घेरे में रहते हैं। जिनके आसपास सुरक्षा का एक अभेद किला हर वक्त उनकी हिफाजत करता है। पीएम मोदी के सुरक्षा का पहला लेयर एसपीजी का होता है। देश या देश से बाहर पीएम मोदी जहां भी जाते हैं। वहां एसपीजी का सुरक्षा घेरा उनके साथ मौजूद होता है। इनके पास अत्याधुनिक पी-90 ऑटोमेटेड गन होता है। सूट के भीतर एसपीजी जवान बुलेटप्रूफ जैकेट पहने हुए होते है।

काले चश्मे से लेकर ब्रीफकेस तक रहता है खास
पीएम के सुरक्षा घेरे में दूसरा लेयर एसपीजी के स्पेशल कमांडो देते हैं। पीएम की हर मूवमेंट और संदिग्धों को लेकर कंट्रोल रूम से ये पूरे वक्त जुड़े रहते हैं। पीएम के साथ मौजूद SPG के जवान अपने हाथ में काला ब्रीफकेस लेकर चलते हैं। दरअसल ये काला ब्रीफकेस पोर्टेबल बुलेटप्रूफ शील्ड होती है, जो पूरी तरह खुल जाती है। प्रधानमंत्री पर किसी तरह के हमले की नौबत आने पर कमांडोज तुरंत इसे खोलकर उन्हें कवर कर लेंगे। ये एक बार में इतना बड़ा हो जाता है कि प्रधानमंत्री को पूरी तरह से ढक सकता है।

सिक्योरिटी क्लियरेंस के बाद होता है पीएम का दौरा
पीएम मोदी का देश में जहां कहीं भी जाने का कार्यक्रम होता है। एसपीजी के कमांडो का एक दस्ता पहले ही वहां पहुंच जाता है। ये दस्ता पहले कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में लेकर पूरी जांच पड़ताल करता है। जब पूरी तसल्ली हो जाती है। तभी इस कार्यक्रम के लिए सिक्योरिटी क्लियरेंस दी जाती है। पीएम का हर कार्यक्रम एसपीजी क्लियरेंस के बाद तय होता है।

बेहद खास होती है पीएम की कार
पीएम मोदी की सुरक्षा में उनकी BMW कार किसी बख्तरबंद गाड़ी से कम नहीं होती। इसमें आग, पानी, गोला बारूद और बारूदी सुरंगों से निपटने के पूरा इंतजाम होता है। इतना ही नहीं गैस अटैक से भी ये कार पूरी तरह से महफूज है। इसमें सेल्फ सीलिंग फ्यूल टैंक भी होता है, जिसमें किसी भी हालत में विस्फोट नहीं हो सकता है। बारूदी सुरंगों और बमों को झेलने के लिए कार में नीचे की तरफ आर्मर प्लेट्स होते हैं। इसके अलावा कार में इमरजेंसी एग्जिट होती है, इसके साथ ही कार के शीशे भी बुलेट प्रूफ होते हैं। अगर पीएम पर गैस से अटैक किया जाता है तो इस कार का कैबिन गैस-सेफ चैंबर में बदल जाता है। बैक-अप के तौर पर कार में ऑक्सीजन टैंक मौजूद होता है।

आसमान से भी होती है सुरक्षा
जब पीएम अपने विशेष विमान एयर इंडिया वन में उड़ान भरते हैं तो भी उनकी सुरक्षा अभेद होती है। पीएम के विशेष विमान में ऐसे खास उपकरण लगे है। जो मिसाइल अटैक से निपटने में भी सक्षम है। प्रधानमंत्री का विमान जब उड़ान भरता है, तो उससे कुछ मिनट पहले पूरे इलाके को नो फ्लाइंग जोन में तब्दील कर दिया जाता है। इस दौरान ना तो कोई फ्लाइट लैंड कर सकती है और ना ही उड़ान भर सकती है।

X
Delhi Police chief receives threat to kill PM Modi
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..