गायों के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, हर जिले में खोली जाएगी गौशाला, हर वॉर्ड में बनेंगे जानवरों के अस्पताल / गायों के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, हर जिले में खोली जाएगी गौशाला, हर वॉर्ड में बनेंगे जानवरों के अस्पताल

गायों समेत दूसरे जानवरों को लगाई जाएगी माइक्रो चिप, इसके पीछे की बताई ये वजह

dainikbhaskar.com

Jan 10, 2019, 07:43 PM IST
Delhi to build PG hostels for cows tag animals and pets

नई दिल्ली. दिल्ली में पहली बार जानवरों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए नीति बनाई गई है। इस पॉलिसी के लिए दिल्ली सरकार ने एक ड्राफ्ट भी जारी किया है। इसमें दिल्ली के हर जिले में गौशाला और हर वॉर्ड में जानवरों के लिए अस्पताल बनाने की बात कही गई है। वहीं पालतू जानवरों को माइक्रो चिप से लैस किया जाएगा और आवारा पशुओं की परेशानी को भी काबू में करने की बात कही गई है।

नई पॉलिसी में क्या-क्या ?
- दिल्ली सरकार की ड्राफ्ट पॉलिसी में दिल्ली के हर जिले में दो से तीन गौशालाएं खोलने का प्रस्ताव है। डेवलेपमेंट मिनिस्टर गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में 5 गौशालाएं हैं। अब सबसे हाइटेक गौशाला घुम्मनहेड़ा में खोलने का प्रस्ताव है।
- उन्होंने कहा कि घुम्मनहेड़ा में गौशाला को लेकर कुछ शिकायतें मिली हैं, जिसके बाद उस गौशाला को रद्द किया था। लिहाजा, अब वहां देश की सबसे हाईटेक गौशाला बनाई जाएगी।
- गोपाल राय के मुताबिक, वहां गौशाला के साथ ही एक वृद्धाश्रम भी बनाने का प्रस्ताव है। इसके अलावा पॉलिसी में दिल्ली के हर वॉर्ड में जानवरों के लिए अस्पताल शुरु करने की भी योजना है।
- बता दें, दिल्ली में फिलहाल 76 पशु अस्पताल हैं। पर इस पॉलिसी के लागू होने के बाद अब सभी 272 वॉर्ड में जानवरों के लिए एक अस्पताल होगा।
- पॉलिसी में कहा गया है कि सभी पालतू जानवरों में इलेक्ट्रॉनिक चिप लगाई जाएगी। ऐसे में अगर कोई अपने पालतू जानवर या गाय-बैंस सड़क पर छोड़ेगा तो उसके मालिक का आसानी पता लगाया जा सकेगा।
- दिल्ली में आवारा कुत्ते एक गंभीर समस्या बन चुके हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए ये उपाय किए जा रहे हैं। पॉलिसी में कुत्तों और बंदरों की संख्या को काबू करने के उपाय पर भी बात कही गई है।

अब तक नहीं कोई पॉलिसी
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में आज जानवरों से जुड़े मुद्दों पर कोई पॉलिसी नहीं बनी है। अवारा पशुओं की समस्या से निपटने के उपायों को लेकर भी कोई पॉलिसी नहीं बनी थी, लेकिन दिल्ली सरकार ने तमाम पहलुओं को ध्या ने रखते हुए पशु स्वास्थ्य और कल्याण पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार किया है। गोपाल राय ने कहा पशुपालन विभाग का नाम भी पशु स्वास्थ्य और कल्याण विभाग रखने का प्रस्ताव किया गया है।

X
Delhi to build PG hostels for cows tag animals and pets
COMMENT