• Hindi News
  • National
  • Tahir Hussain Delhi Violence | AAP Leader Tahir Hussain Latest News And Updates After Intelligence Bureau Head Constable Ankit Sharma Lost His Life In Delhi Violence

पार्षद हुसैन पर हत्या का मामला दर्ज, आप ने निलंबित किया, उसकी बिल्डिंग से पेट्रोल बम-पत्थर मिले थे; हिंसा में 39 की मौत, 364 घायल

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पेट्रोल बम जो कोल्ड ड्रिंक की बॉटल्स और कैरेट में रखे गए थे। - Dainik Bhaskar
पेट्रोल बम जो कोल्ड ड्रिंक की बॉटल्स और कैरेट में रखे गए थे।
  • सोशल मीडिया पर आप पार्षद की पांच मंजिला इमारत की छत से मिले सामान के वीडियो-फोटो वायरल
  • आईबी अफसर अंकित शर्मा के भाई और पिता ने पार्षद ताहिर पर बेटे की हत्या का आरोप लगाया
  • दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, अब तक शाहरुख की गिरफ्तारी नहीं हुई, उसकी तलाश जारी
  • गृह मंत्रालय ने कहा- बीते 36 घंटे में उत्तर पूर्व दिल्ली के किसी भी पुलिस थाने में कोई बड़ी घटना दर्ज नहीं

नई दिल्ली. पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ दिल्ली के दयालपुर पुलिस थाने में धारा 302 (हत्या) के तहत एफआईआर दर्ज की गई। इसके बाद आप ने हुसैन को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया। दोपहर में उसकी बिल्डिंग से पेट्रोल बम, पत्थर, गुलेल और एसिड मिला था। इस बीच, दिल्ली में हुई हिंसा में मृतकों की संख्या 39 हो चुकी है जबकि 364 लोग घायल हैं। गृह मंत्रालय ने कहा- पिछले 36 घंटे में हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्व दिल्ली के किसी भी पुलिस थाने में कोई बड़ी घटना दर्ज नहीं हुई। शुक्रवार को धारा 144 में 10 घंटों के लिए ढील दी जाएगी।


दरअसल, आम आदमी पार्टी से पार्षद रहे ताहिर हुसैन पर करावल नगर में हिंसा भड़काने के आरोप लगे हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के कॉन्स्टेबल अंकित शर्मा के भाई-पिता के अलावा भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने ताहिर पर ही अंकित की हत्या के आरोप लगाए हैं। पुलिस ने ताहिर को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वो बुधवार सुबह से ही लापता है। उसने वीडियो जारी करके और कुछ टीवी चैनलों को दिए इंटरव्यू के जरिए खुद पर लगे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया। इस बीच, भास्कर टीम ने ताहिर की करावल नगर स्थित पांच मंजिला अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग का दौरा किया, जहां पत्थर, एसिड और पेट्रोल बम की बोतलें और गुलेल बिखरे पड़े थे।

बुधवार-गुरुवार को कोई घटना नहीं हुई
उत्तर-पूर्व दिल्ली में सीएए के मुद्दे पर हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या गुरुवार को 38 (34 जीटीबी, 3 एलएनजेपी और 1 जेपीसी हॉस्पिटल) तक पहुंच गई जबकि 364 लोग घायल हुए हैं। यहां के जाफराबाद-मौजपुर और आसपास के इलाकों में 23, 24 और 25 फरवरी को नागरिकता संशोधन कानून के सर्मथक और विरोधी गुटों में हिंसक झड़प हुई थीं। पुलिस ने अब तक 48 एफआईआर दर्ज की है जबकि 514 लोगों को संदेह के आधार पर हिरासत में लिया है। सभी से पूछताछ की जा रही है। साउथ ईस्ट डीसीपी मीणा ने बताया- अमन कमेटियों के सदस्यों के साथ बैठक हुई। सभी शांतिपूर्ण ढंग से रहने और प्रोटेस्ट को अनिश्चितकाल के लिए टालने पर राजी हुए हैं।

अवैध कॉलोनी में आलीशान दफ्तर बनवा रहा है ताहिर
ताहिर इंटीरियर डेकोरेशन के ठेके लेता है। उसकी पांच मंजिला बिल्डिंग के हर फ्लोर पर पत्थर, पेट्रोल बम, तेजाब और गुलेल बिखरे नजर आए। यह कोल्ड ड्रिंक्स की कैरेट में रखे गए थे। साफ नजर आया कि बवाल की साजिश यहां पहले ही रची जा चुकी थी। स्थानीय लोगों के मुताबिक, ताहिर खुद मुस्तफाबाद में रहता है। यहां वो आलीशान ऑफिस बनवा रहा है। यहां निर्माण कार्य चल रहा है। यह कॉलोनी भी अवैध है। इस इमारत के ठीक बगल में बीजेपी के पूर्व पार्षद महक सिंह का गोडाउन है। इसमें आसपास के लोगों की करीब 40 कार पार्क थीं। इनमें से 25 राख हो चुकी हैं। खास बात ये है कि आसपास के ज्यादातर घरों पर जलने के निशान मौजूद हैं। लेकिन, हुसैन का घर सही सलामत है। उसके कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इनमें वो हाथ में डंडा लिए कई लोगों के साथ घर की छत पर नजर आता है।

विदेशी मीडिया भी मौजूद
ताहिर की बिल्डिंग करावल नगर की मेन रोड पर है। गुरुवार सुबह से ही यहां देश-विदेश का मीडिया मौजूद है। पुलिस की इजाजत से मीडिया वाले इमारत के अंदर गए। मेन रोड अब भी पत्थर और कांच के टुकड़ों से पटी पड़ी है। सड़क पर इक्का-दुक्का गाड़ियां ही नजर आईं। सीआरपीएफ और पुलिस का रवैया अब बेहद सख्त है। अलबत्ता गलियों में कुछ लोग घरों के बाहर बैठे दिखे। इनमें बुजुर्गों की संख्या ज्यादा थी। कुछ दुकानें खुली दिखीं। हालांकि, इनमें भी ग्राहक कम थे। 

नाले से मिला था अंकित का शव
बुधवार दोपहर अंकित का शव चांद बाग इलाके के एक नाले से मिला था। अंकित के पिता रविंद्र शर्मा भी आईबी में ही अफसर हैं। अंकित के पिता और भाई दोनों ने हत्या का आरोप आप के पार्षद ताहिर पर लगाया। गुरुवार को भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा कि ताहिर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के लगातार संपर्क में है। एक टीवी चैनल से बातचीत में ताहिर ने खुद को निर्दोष बताते हुए ये भी कहा कि उसके घर पर कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया था।

लोग घर में घुसे और हाथ-पैर पकड़ उठा ले गए अंकित को
अंकित शर्मा की हत्या के मामले को लेकर इलाके में रहने वाले लोगों का कहना है कि आठ दस लोग उसके हाथ-पैर पकड़ उठा ले गए थे। उसे एक इमारत के अंदर ले जाया गया था। वहीं पर उसकी हत्या करने के बाद शव को नाले में फेंका गया। उस वक्त अंकित के साथ मौजूद रहने वाले तीन अन्य युवक भी लापता बताए जाते हैं। जानकारी के मुताबिक, कुछ महिलाओं ने अंकित के शव को नाले में फेंकते हुए भी देखा था। यह बात बुधवार को जब इलाके में फैली, उसके बाद ही नाले को चैक किया गया था। यहां से अंकित का शव बरामद हुआ। अंकित के शरीर पर आए चोट के निशान बर्बरता की कहानी बयान करते हैं।