लगातार 5वें दिन दिल्ली की हवा खराब:एयरक्वालिटी में 17 पॉइंट का सुधार, पर अभी भी ये बेहद गंभीर कैटेगरी में बरकरार

नई दिल्ली6 महीने पहले

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार पांचवें दिन बहुत खराब कैटेगरी में है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज 362 है। बुधवार को AQI 372 था, यानी 17 पॉइंट का सुधार तो हुआ है, लेकिन स्थिति अभी भी गंभीर है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को तेज हवा चलने की उम्मीद है जिसके बाद हवा की गुणवत्ता सुधरने की उम्मीद है।

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए बुधवार को उपायों का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों में 21 नवंबर तक 100% वर्क फ्रॉम होम लागू कर दिया गया है। कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन का काम भी 21 नवंबर तक बंद कर दिया गया है, जबकि स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे। इसके साथ ही दिल्ली सरकार 1000 सीएनजी संचालित बसों को किराए पर लेगा ताकि यातायात में बाधा न आए।

सुप्रीम कोर्ट ने कल की थी सुनवाई
केंद्र और राज्य सरकारों के बीच पराली जलने का लेकर आरोप-प्रत्यारोप पर मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने कहा कि सरकार अगर पराली जलाने को लेकर किसानों से बात करना चाहती है तो बेशक करें, लेकिन हम किसानों पर कोई जुर्माना नहीं लगाना चाहते।

दिल्ली के 5-7 स्टार होटलों में बैठकर किसानों पर टिप्पणी करना बहुत आसान है, लेकिन कोई यह नहीं समझना चाहता कि किसानों को पराली क्यों जलानी पड़ती है। उन्होंने कहा कि किसी भी स्रोत से ज्यादा प्रदूषण टीवी चैनलों पर होने वाली बहस-बाजी से फैलता है। वहां हर किसी का कोई न कोई एजेंडा है। हम यहां उपाय ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं।

हरियाणा के 4 जिलों में ऑड-ईवन फॉर्मूले की तैयारी
हवा की गुणवत्ता ठीक रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हरियाणा सरकार ने बुधवार को कुछ सख्त फैसले लिए हैं। हरियाणा के 4 जिलों में किसी भी समय ऑड-ईवन (सम-विषम) सिस्टम लागू हो सकता है। इसके अलावा NCR में शामिल 14 जिलों में सख्ती बरतने, यानी वर्क फ्रॉम होम के अलावा स्कूल और शिक्षण संस्थानों को 21 नवंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। गुरुग्राम में पहुंचे CM मनोहर लाल ने बताया कि पॉल्यूशन को लेकर गुरुग्राम कमिश्वर, DC और कुछ इंजीनियर को शामिल कर एक कमेटी बनाई गई है, जो इस मसले पर अपना सुझाव देगी।

इन फैसलों पर विचार

  • NCR में शामिल हरियाणा के 14 जिलों में वर्क फ्रॉम होम की सलाह
  • 21 नवंबर तक हरियाणा में वर्क फ्रॉम होम के लिए दिए आदेश
  • सरकारी दफ्तरों में 50% स्टाफ पर लागू होगा वर्क फ्रॉम होम
  • निजी उद्योगों में भी 50% वर्क फ्रॉम होम की सलाह
  • 10 साल पुराने डीजल व 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को किया जाएगा चिन्हित
  • खुले में कचरा जलाने की गतिविधियों पर भी लगाई रोक
  • बिना कवर की गई निर्माण सामग्री ले जा रहे भारी वाहनों पर भी होगी कार्रवाई
  • NCR क्षेत्र में निर्माण कार्यों पर भी लगाई गई रोक