पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • DGCA Bars Use Of Wide body Aircraft At Kozhikode, Will Audit Airports That Witness Heavy Rains

डीजीसीए का फैसला:कोझीकोड में वाइड-बॉडी एयरक्राफ्ट के इस्तेमाल पर रोक; भारी बारिश वाले इलाकों में बने एयरपोर्ट का ऑडिट होगा

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केरल के करिपुर एयरपोर्ट पर 8 अगस्त की शाम एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान लैंडिंग के वक्त रनवे से फिसलकर 35 फीट नीचे खाई में गिर गया था।
  • डीजीसीए अधिकारियों के मुताबिक, ज्यादा सावधानी बरतने के इरादे से यह रोक लगाई गई है
  • केरल के करिपुर एयरपोर्ट पर 8 अगस्त की शाम एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान की क्रैश लैंडिंग हुई थी

केरल के कोझीकोड में हुए विमान हादसे के बाद डायरेक्टरेट ऑफ जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने कड़े फैसले लेने शुरू कर दिए हैं। डीजीसीए ने इस मानसून सीजन में कोझीकोड में वाइड-बॉडी एयरक्राफ्ट पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि एविएशन रेगुलेटर ऐसे एयरपोर्ट का स्पेशल ऑडिट भी कराएगा, जहां बारिश ज्यादा होती है।

यह फैसला कोझीकोड में एयर इंडिया के नैरो-बॉडी बोइंग-737 एयरक्राफ्ट के दुर्घटनाग्रस्त होने के चार दिन बाद आया है। विमान में 191 लोग सवार थे। बैन के समय के बारे में पूछने पर डीजीसीए अधिकारियों ने बताया कि अभी तक कोई तारीख तय नहीं की गई है। हमें मानसून के खत्म होने का इंतजार करना होगा। इसका मतलब है कि हम ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतने के इरादे से ऐसा कर रहे हैं।

स्पेशल ऑडिट भी कराया जाएगा
डीजीसीए के सीनियर अधिकारी ने बताया कि मुंबई, चेन्नई जैसे एयरपोर्ट जो भारी बारिश की मार झेलते हैं, उनका स्पेशल ऑडिट कराया जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) कोझीकोड समेत देश में 100 से ज्यादा एयरपोर्ट का प्रबंधन करता है। हालांकि दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और हैदराबाद जैसे एयरपोर्ट को निजी कंपनियां चलाती हैं।

पिछले शुक्रवार को हुआ था हादसा
केरल के करिपुर एयरपोर्ट पर 8 अगस्त की शाम एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान लैंडिंग के वक्त रनवे से फिसलकर 35 फीट नीचे खाई में गिर गया था। गिरते ही विमान 2 हिस्सों में बंट गया था। वंदे भारत मिशन के तहत यह फ्लाइट दुबई से कोझीकोड पहुंची थी। हादसे में दोनों पायलट समेत 18 लोगों की जान चली गई थी।

ये भी पढ़ सकते हैं...

केरल विमान हादसे की 21 तस्वीरें, 7 साल के जुड़वां भाई-बहन की जान बच गई; प्लेन में 4 गर्भवती महिलाएं भी थीं, उनमें से एक की मौत हो गई

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें